आर्थिक मंदी में आगे कैसे बढें: हल्ट इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल छात्र्ावृत्त् िने एक वर्षीय एमबीए पाठ्क्रम के लिए छात्र्ावृत्त्यिों का आरंभ किया

लंदन, 27 अप्रैल। पीआर न्यूजवायर – एशियानेट।
 विश्व के पहले वैश्विक व्यावसायिक विद्यालय ‘हल्ट इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल’ ने एमबीए स्नातकों को प्रतियोगी न©करियों में लगाने के लिए कार्यकारी अनुगमन कार्यक्रम आरंभ किया जो उन्हें एमबीए कार्यक्रम में प्रवेश करने के पहले ही न©करी प्राप्त करने में सहायता करेगा।
 विद्यालय का कार्यकारी अनुगमन कार्यक्रम शक्तिशाली पेशेगत सक्षमताओं का प्रदर्शन करने वाले एकवर्षीय एमबीए पाठ्क्रम के उम्मीदवारों को चुनेगा अ©र उन्हें त्वरित कारपोरेट परामर्श, कैरियर प्रशिक्षण, कंपनी भ्रमण अ©र पेशेगत सेमीनारों में शामिल करेगा।
 हल्ट के अध्यक्ष डा. स्टीफेन ह©ग्स ने कहा कि ‘‘किसी एमबीए की सबसे बडी चिंता स्नातक बनने के बाद बेहतरीन न©करी प्राप्त करना होता है।
 आज न©करियों की घटती संख्या के बीच नियोक्ताओं को ऐसे व्यावसायिक डिग्रीधारकों की तलाश है जो पूरीतरह तैयार, चुस्त अ©र सामूहिकता के माह©ल में सहयोग करने वाले हों।
         इस लिहाज से हम अधिकतम योज्ञ छात्र्ाों को हमारे गहन एकवर्षीय एमबीए कार्यक्रम में प्रवेश करने के पहले ही चुन लेते हैं।
                फिर उन्हें एक विशेष कार्यकारी अनुगमन के साथ अनुकूल बनाते हैं जिससे नियोक्ता द©रान संभावित कर्मचारी के रूप में उनका सतर्कतापूर्वक मूल्यांकन पूरे वर्ष के कर सकेंगे।’’
              कार्यकारी अनुगमन कार्यक्रम के लिए चयनित होने के लिए छात्र्ाों को कठोर चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है।
              हल्ट के आगामी सितंबर के एमबीए पाठ्यक्रम में नामांकित होने वाले सर्वाधिक सक्षम करीब पचास छात्र्ाों को सभी खर्च देकर लंदन भेजा जाएगा ताकि उनका कठोरता पूर्वक मूल्यांकन किया जा सके।
              कठोर मूल्यंाकन में साइकेमेट्रिक जांच, नकली इंटरव्यू, सामूहिक कार्यकलाप अ©र विद्यालय के नेतृत्ववर्ग तथा स्थानीय कारपोरेट अधिकारियों के साथ रात्र्ािभोज शामिल होगा।
               हल्ट के कैरियर सेवाएं अ©र कारपोरेट विकास के अध्यक्ष रोबिन नर्स ने कहा कि ‘‘ यह कार्यकारी अनुगमन सर्वाधिक योज्ञ एमबीए उम्मीदवारों को रोजगार प्राप्त करने के लिए दिशानिर्देश एमबीए पाठ्यक्रम के आरंभ होने के पहले ही प्रदान करता है।
               नियोक्ताओं में इसे लेकर महज इसलिए बेहद आकर्षण है कि हमने उनकी चयन प्रक्रियाओं को अधिक लक्ष्य केन्द्रीत बना दिया है। ’’
               हल्ट जिसने संयुक्त राज्य अमेरीका में विश्व के प्रथम कारपोरेट विश्वविद्यालय के रूप में अपने कार्यकलापों का आरंभ किया था, व्यावहारिक व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करने पर बहुत जोर देता रहा है।
               इसके फैकल्टी में अधिकतर ने अ©द्योगिक अ©र अकादमिक जगत में वर्षों गुजारे हैं। वे सुनिश्चित करते हैं कि छात्र्ाों को ठोस उपयोगी क©शल सीखाएं जाए जिसका कंपनियों में प्रयोग होता है।
            डा. स्टीफन ने स्पष्ट किया कि‘‘ कार्यकारी अनुगमन कार्यक्रम ऐसे क©शलपूर्ण अ©र व्यावहारिक व्यावसायकि शिक्षा प्रदान करने के विद्यालय के मिशन से पूरीतरह ठीक बैठता है जिसका इस्तेमाल हमारे छात्र्ा पहले दिन से ही कर सकते हैं। ’’
             हल्ट इंटरनेशनल बिजनेस स्कूल:ःएचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू . हल्ट . एडु:ः एमबीए पाठ्यक्रम बोस्टन, लंदन, दुबई अ©र शंघाई में प्रदान करता है। इसके एमबीए डिग्री को द फिनांसियल टाइम्स अ©र द इकोनामिस्ट दोनों ने स्तरीय माना है।
              स्रोतः
               हल्ट इंटरनेशनल बिलनेस स्कूल
एशियानेट: अमरनाथ