महामारी के खिलाफ संघर्ष के लिए स्वीन फ्लू जीवाणुओं को मारने वाले मुख©टे तैयार

 हांगकांग, 27 अप्रैल । पीआर न्यूजवायर – एशिया – एशियानेट।
 हांगकांग स्थित बायोटेक कंपनी फिलिजेंट अपने संक्रमणरोधी जैवमुख©टों का भंडार एकत्र्ा कर रहा है ताकि इफ्लुएंजा-ए की नया जानलेवा मैक्सिकन स्ट्रेन के वैश्विक प्रसार का प्रतिरोध किया जा सके।
 यह जैवमुख©टा पहला चिकित्सकीय नकाब है जो इंफ्लुएंजला-ए के जीवाणुओं को संपर्क होते ही सेकंेडों में मार डालता है। जबकि संक्रमण के पहले संभावित शिकार अगली कतार के कर्मचारियों अ©र बच्चों को अधिक सांस लेने में आवश्यकता को सुविधाजनक ढंग से पूरा करता है।
 सीईओ मेलिसा मोवब्रे-डी’अर्बेला ने कहा कि ‘‘संक्रमण खासकर बच्चों में रोकने के प्रयासों की मानवीय संगठन अ©र सरकारें अव्वल हैं।
 सीईओ मेलिसा मोवब्रे-डी’अर्बेला ने कहा कि ‘‘संक्रमण खासकर बच्चों में रोकने के प्रयासों की मानवीय संगठन अ©र सरकारें अव्वल हैं। हम उनकी आवश्यकताओं के अनुसार संसाधन प्रदान करते हैं। यह जैवमुख©टा खासत©र से इसप्रकार की परिस्थितियों के लिए तैयार की गई है।’’
 महामारी विशेषज्ञों के अनुसार जीवाणु मारक जैवमुख©टे की तरह का एक कारगर मुख©टा महामारी फैलने के पहले महीने में मामलों की संख्या दस लाख से घटाकर महज छह कर सकता है।
          आज की तारीख तक स्वीन फ्लू के नए स्ट्रेन ने मैक्सिकों में 81 से अधिक लोगों की जान ले ली है अ©र संयुक्त राज्य में फैला हुआ है तथा विमानयात्र्ाा कर न्यूजीलैंड पहुंच चुका है। इसे रोकना अनिवार्य है।
               फिलिजेंट के सीईओ ने कहा कि ‘‘हमें वायरल रोधी या टीकाकरण प्रदान करने के लिए लोगों का समय लेना होगा या फिर दवाओं की प्रतिरोध क्षमता विकसित हो जाएगी। ’’
               सीई-प्रमाणित जैव मुख©टा 99.9 प्रतिशत जीवाणुओं अ©र वायरसों को संपर्क में आते ही मार डालता है।
             यह स्वीन फ्लू के प्रसार अ©र इंफ्लुएंजा के विस्तार को रोकने का एक ताकतवर हथियार है।
               इंफ्लुएंजा ए वायरस हाथ या सतह पर घंटों जीवित रह सकता है, कई दिन भले नहीं रह पाए। मनुष्य से मनुष्य में स्थानांतरण की घटनाएं भी जीवाणुग्रस्त सतहों का स्पर्श करने से होती हैं।
                स्वतः जीवाणुमुक्त होने वाले जैवमुख©टे जीवाणुओं को निरंतर मारते जाने से संक्रमण के प्रसार के जोखिम को घटाता है। चुंकी यह स्पर्श के बाद जीवाणु मुक्त रहता है, जैवमुख©टे बच्चों के उपयोग के लिए विशेषरूप से उपयुक्त है जो आमत©र पर लापरवाह अ©र अशांत दोनों होते हैं।
                फिलिजेंट ने जैवमुख©टे की रूपरेखा देशव्यापी महामारी की गंभीरता को देखते हुए बनाई थी।
                मानक मुख©टा के रूप में वहन सक्षम होने के अलावा यह फुंफंुदी संक्रमण अ©र गर्मी, सर्दी व नमी जैसी विपरीत परिस्थितियों में भी प्रतिरोधक बना रहता है। इसे चिपटे पैकेट में बंद किया गया है अ©र इसका निर्माण बडे पैमाने पर हो सकता है।
              ‘‘हम मानवीय संगठनों अ©र खूदरा विक्रेताओं के साथ मिलकर जैवमुख©टा अ©र अन्य संक्रमण प्रतिरोधक उत्पादनों को यथासंभव शीघ्रता से लोगों के पास  पहुंचाने के लिए काम कर रहे हैं। ’’
                जैवमुख©टे के बारे में:-
                जैवमुख©टा ‘इंटेलीजेंट फिल्टरेशन’ तकनीक पर आधारित है अ©र इसकी बनावट वैज्ञानिक रूप से विकसित डिजायन अ©र परीक्षित बहुस्तरीय पदार्थों से हुई है जो इसके आंतरिक संरचना में एक अनूठा स्तर बनाता है जिसका अतिकेन्द्रीत निशाना माइक्रोबायल निरोधक विशिष्टता की ओर है।
                यह सक्रिय स्तर संपर्क होने के सेंकेंडभर के भीतर रोगाणुओं को आक्रामक ढंग से पहचान लेता है, उन्हें पकड लेता है अ©र फिर शीघ्रतापूर्वक मार डालता है।
                यह पेटेंटीकृत बायोफ्रेंड:टीएमः टेक्सटाइल स्तर रोगाणुओं  को उन मानवीय सेलों की नकल उतारते हुए पकड लेता है जिनपर वे आमत©र पर आक्रमण करते हैं। फिर उनके सतहों:वायरसः अ©र सेल दिवालों:बैक्टेरियाः को घेरकर नष्ट कर देता है।
             इंफ्लुएंजा वायरस समेत अनेक वायरसें मानवीय सेलों के मेंब्रेन के सतह पर रहने वाले सियालिक एसिड से चिपक जाते हैं। बायोफ्रेंड: टीएमः टेक्सटाइल में म©जूद चिपकने वाले तत्व इंफ्लुएंजा वायरसों पर सियालिक एसिड के जोडने वाले तत्व की नकल उतारते हैं।
              सामान्य मुख©टा:ःमानक शल्य चिकित्सा मुख©टे अ©र एन95ःः वायुजनित रोगाणुओं को नहीं मार पाते। वे महज निष्क्रिय यांत्र्ािक फिल्टरेशन डिजायन पर आधारित होते हैं।
              इसलिए मुख©टे के उपर या भीतर म©जूद माइक्रोब्स कई घंटों तक जीवित रहता है, जिससे कईबार संक्रमण होने का खतरा बना रहता है। जब पहनने में सख्त मुख©टे एन 95 मुख©टे से तुलना की जाए तो जैव मुख©टे कार्यकुशलता, आरामदायक अ©र श्वासोंच्छवास के लिहाज से बेहतर ठहरता है।   
               सीई परीक्षण प्रक्रिया के हिस्से के रूप में जैवमुख©टे पर जीवित एयरोसोलाइज्ड इंफ्लुएंजा ए वायरस का दिडकाव किया जाता है। छिडकाव की मात्र्ाा
सामान्य स्नीज:ःमैक्सिकन स्वीन फ्लु इंफ्लुएंजा ए वायरस का स्ट्रेन हैःः से 50 गुण अधिक होता है।
             99.9 प्रतिशत से अधिक वायरस एक मिनट से भी कम समय में मार डाले जाते हैं। समान किस्म की जांच अन्य प्रमुख रोगाणुओं पर संचालित किए गए, उनके भी समान परिणाम आए।
                जब जैवमुखोटे की जांच प्रवेश के सभी संभावित मार्गों-ओरल अ©र डेरमल के लिहाज से की गई तो इसका मानवीय जीवन पर कोई नुकसानदेह प्रभाव नहीं दिखा।
               जैव मुख©टे की डेरमल बायोकंपैटिबिलिटी जांच अंतराष्ट्रीय स्तरपर मान्यताप्राप्त मानदंडों जिसका निर्धारण आईएसओ 10933ः चिकित्सा उपकरणों का जैव मूल्यांकन: के लिहाज से की गई है।
                 जांच तो साइटोटोक्सिसिटी का सेल पर प्रभाव, स्पर्श से खुचलाहट होने अ©र बारबार संपर्क होने पर त्वचा की संवेदनशीलता पर प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिहाज से की गई है। कोई साइटोटोक्सिसिटी, ख्ुाचलाहट या संवेदनशीलता को कोई लक्षण नहीं पाया गया।
               जैव मुख©टे फिलिजेंट के माइक्रोबियल व्यक्तिगत देखभाल श्रृंखला के नए उत्पादनों में पहले हैं। बायोफ्रेंडःटीएमः को इस साल प्रस्तुत किया जाएगा।
                यूरोपीयन समुदाय के चिकित्सा उपकरण निदेशावली 93, 42, ईईसी को पूरा करके फिलिजेंट ने अपने नवोन्मेषों तथा रोगाणुमारक जैव मुख©टों की डिजायन, कार्यकुशलता अ©र सुरक्षा के लिहाज से यूरोपीय यूनियन की कठोर शर्तों को पूरा कर लिया है।
                बायोफ्रेंड के बारे मेंः-
                2008 में फिलिजेंट ने एक क्रांतिकारी तकनीक विकसित किया जिसे बायोफ्रेंड कहा जाता है। यह संपर्क में आने वाले वायरस अ©र बैक्टेरिया को मार डालता है। बायोफ्रेंड की आणविक तकनीक रेयन या सूती धागों जैसे पदार्थों पर लगाया जा सकता है।
                बायोफ्रेंड: टीएमः रोगाणुओं को उन मानवीय सेलों की नकल उतारकर पकडता है जिनपर वे आमत©र पर आक्रमण करते हैं। फिर उनके सरफेसःवायरसः अ©र सेलवाल्सःबैक्टेरियाः को घेरकर उन्हें नष्ट कर देता है।                         बायोफ्रेंड:टीएमः जिन कीडों को मारता है उनमें 
इंफ्लुएंजा ए:मैक्सिकन स्वीन फ्लु जैसे महामारी समेतःः, हरपस सिपलेक्स, राइनोवायरस, सामान्य शीत, चेचक, न्यूमोनिया, सार्स, टीबी,स्ट्रेप्टोकोकस अ©र एमआरएसए के रोगाणु शामिल हंै।      
            सिर्फ नुकसानदेह तत्वों पर निशाना साधने की वजह से बायोफ्रेंड का इंटेलिजेंट फिल्टरिंग तकनीक सांस लेने की सुविधा अ©र आराम को बढा देता है। विभिन्न पदार्थों पर लागाए जाने पर विभिन्न प्रकार के अनेक माइक्रोब्स को मारने की क्षमता के कारण बायोफ्रेंड:टीएमः प्राकृतिक रूप से ढेर सारे उपभोक्ता उत्पादनों पर प्रयुक्त होने की ओर प्रवृत्त् होता है।
            बायोफ्रेंडःटीएमः न सिर्फ संक्रमण का प्रतिरोध करता है अ©र सुरक्षा करता है, बल्कि यह जीवाणुओं अ©र वायरस से प्रभावित होने वाले स्थानों पर  रोजाना के इस्तेमाल में भी आ सकता है अ©र स्वच्छता तथा सुरक्षा का माध्यम बन सकता है।
              फिलिजेंट के बारे में:-
              फिलिजेंट हांगकांग स्थित जैव-तकनीक कंपनी है जो उन्नत अ©र वहनक्षम इंटेलिजेंट फिल्टरेशन तकनीका का विकास करता है, जिसकी डिजायन रोगों के संक्रमण का प्रतिरोध करने के लिए हुई है। जैव-रसायनशास्त्र्ा का आणविक स्तर पर  प्रयोग करने से इसकी विशिष्ट तकनीक खतरनाक रोगाणुओं अ©र रसायनों को वायु, जल, अ©र सतह से निर्मूल कर देता है।
              उन्हें मानव के शरीर में प्रवेश करने के पहले ही त्वचा पर पकडकर यह उन रोगाणुओं को मार डालता है या निष्क्रिय कर देता है। फिलिजेंट साधारण लोगों को संक्रामक या अन्य रोगों के खिलाफ वहनक्षम अ©र उन्नत प्रतिरोधक उपकरण प्रदान करता है। फिलिजेंट लोगों को स्वास्थ्य विकल्प प्रदान करता है।
              अधिक जानकारी के लिए संपर्क करेंः-
              श्री जोआन उ?ई
              चीफ मार्केटिंग अधिकारी
              फिलिजेंट लिमिटेड
              852 – 2542 – 2400
              जोआन . उ?ई एैट फिलिजेंट . काम
              स्रोत:
              फिलिजेंट
एशियानेट: अमरनाथ