46664 अ©र नेलसन मंडेला फाउंडेशन ने वैश्विक ‘मेडेला दिवस’ की स्थापना के लिए अनुरोध किया।

 लंदन, 27 अप्रैल। पीआर न्यूजवायर – एशियानेट।
 -प्रेसिडेंट क्लींटन ने मंडेला के मूल्यों से लोगों को प्रेरित करने के लिए वैश्विक श्रध्दांजलि का समर्थन किया।
 46664 अ©र नेलसन मंडेला फाउंडेशन ने आधिकारिक रूप से 18 जुलाई को मंडेला दिवस की स्थापना करने के लिए विश्वभर के लोगों से समर्थन देने का अनुरोध कर रहा है। 18 जुलाई मंडेला का जन्मदिन है।
 नेलसन मंडेल के जीवन को लेकर यह आयोजन विश्वभर के लोगों को इसके लिए प्रेरित करेगा कि वे अपनी व्यक्तिगत ताकत को पहचान सकें अ©र अपनी छाप छोडने तथा आसपास की दुनिया को बेहतर बनाने के लिए बदलने में सहयोग करें।
:ःफोटो: एचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू . न्यूजकाम . काम , सीजीआई – बीआईएन , पीआरएनएच , 20090427 , 344834 – ए:ः
:ःफोटो: एचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू . न्यूजकाम . काम , सीजीआई – बीआईएन , पीआरएनएच , 20090427 , 344834 – बी:ः
        पहला वार्षिक श्रध्दांजलि दिवस समारोह 2009 में न्यूयार्क महानगर में आयोजित होगा जिसमें अनेक आकर्षक कार्यक्रम होेगंे। उनमें मेडिसन स्क्वायर गार्डेन में आयोजित विशेष कंसर्ट- 46664 भी शामिल होगा जिसमें मनोरंजन, संगीत व फिल्म जगत के अनेक वैश्विक एंबेसडर सहायतार्थ उपस्थित रहेंगे। 
                न्यूयार्क महानगर के लिए निर्धारित अन्य कार्यक्रमों में श्री मंडेला के जीवन अ©र उनके लोकोपकारी संगठनों की गतिविधियों के बारे में एक प्रदर्शनी भी शामिल होगी।
                 इसके साथ साथ कोष संग्रह के मकसद से एक विशाल रात्र्ािभोज का आयोजन भी होगा।
                अधिक जानकारी इस पते से प्राप्त किए जा सकते हैंः-
                एचटीटीपी: डब्लूडब्ल्ूडब्लू . मंडेलाडे . काम .
                इन वार्षिक समारोहों का आयोजन पृथ्वी के हरेक हिस्से के लोगों को मंडेला के मूल्यों को अपनाने की प्रेरणा प्रदान करने के लिए हो रही है ताकि वे अपने जीवन को सुधारने के लिए अपने समुदाय की सेवा करने का माध्यम अपनाने के लिए प्रेरित हो सकें।
             श्री मंडेला की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, ‘‘हम सम्मानित होंगे अगर ऐसे दिवस समूचे विश्व के लोगों को गरीबी के खिलाफ लडने अ©र शांति व सदभाव को प्रोत्साहित करने के लिए एकताबध्द कर सके। ’’
             इस वर्ष के समारोहों के हिस्से के रूप में 46664 अ©र नेलसन मंडेला फाउंडेशन मिलकर न्यूयार्क नगर शिक्षा विभाग के साथ मध्य अ©र उच्च विद्यालय छात्र्ाों के उस समूह की मेजबानी करेंगे, जो जून में दक्षिण अफ्रीका का भ्रमण पर जाएगे अ©र श्री मंडेला के कार्यालयों अ©र उनके फाउंडेशन के कामकाज को देखेेगे। साथ ही मंडेला रोडेस स्कालर समेत दक्षिण अफ्रीका के छात्र्ाों से मुलाकात करेगे ताकि मंडेला के आदर्शो के अनुसार उनकी व स्थानीय समुदाय की दैनिक जीवनचर्या के बारे में छात्र्ाों की ओर से एक मांगपत्र्ा तैयार कर सकें।
                 नेलसन मंडेला 67 वर्षों से विश्व पर अपनी छाप छोड रहे हैं। 1942 में आरंभ करके जब उन्हांेने दक्षिण अफ्रीका के प्रत्येक व्यक्ति के मानवाधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए अपना अभियान पहली बार छेडा। उनका जीवन विश्व के लिए एक प्रेरणास्रोत बनता गया है।
                आज की तारीख तक नेलसन मंडेला फाउंडेशन अ©र 46664 ने मुख्य रूप से दक्षिण अफ्रीका अ©र सब-सहारन अफ्रीका की परियोजनाओं की सहायता करने पर ध्यान केन्द्रीत रखा है जहां वर्तमान में उसकी आवश्यकता सर्वाधिक है खासकर उन लोगों को जो एचआईवी-एडस से संक्रमित हैं।
                 प्रेसिडेंट बिल क्लींटन ने कहा कि ‘‘किसी भी अन्य मनुष्य से अधिक प्रेरणादायक स्रोत मेडिबा रहे, मैंने जिस जीवन को गुजारा अ©र जो भी काम मैंने किए, उसे उनकी प्रेरणा मिलती रही। खासकर एचआईवी , एडस के क्षेत्र्ा में।
               जिस दर्शन के आधार पर मेरा क्लींटन ग्लोबल इनिशिएटिव का निर्माण हुआ, जिसने 1400 वचनबध्दताओं को प्रेरित किया जिससे 150 से अधिक देशों के 20 करोड से अधिक लोगों का जीवन बदल गया।
                   वह यह है कि जनकल्याण करने की ताकत प्राप्त करने के लिए सरकारी समर्थन की अनिवार्यता आवश्यकता नहीं होती, महज एक अच्छे हृदय अ©र सुसंकल्पित दिमाग की आवश्यकता होती है।
                    मेडिबा ने हमें जो कुछ दिखाया, सिखाया, उसके प्रतिदान में उनके प्रति हम सभी की जिम्मेवारी है कि हम उनके कामों अ©र विचारों का समर्थन हम यथासंभव वैसे ही कामों को करके अ©र वैसा ही जीवन गुजारकर करें। केवल एक दिन नहीं, बल्कि अपने संपूर्ण जीवन में।’’
                    मंडेला दिवस अभियान विश्वभर के लोगों से अनुरोध करता है कि उस दिन अपना 67 मिनट समय अपनी छाप छोडने अ©र आसपास की दुनिया को बदलने के काम में लगाएं।
                    46664 के अंतराष्ट्रीय निदेशक टिम मेसैय ने कहा कि ‘‘ मंडेला दिवस का मकसद एक सकारात्मक परिवर्तन के लिए आंदोलन खडा करना है अ©र एक ऐसे दिवस की स्थापना करने के लिए है जो नेलसन मंडेला का दिशा निर्देशन करने वाले मूल्यों को प्रतिबिंबिंत करे, समारोह मनाए अ©र वचनबध्दता प्रदर्शित करे। ’’
              46664 अन्य साझ्ाीदार संगठनों, नगरीय प्राधिकारों, सामुदायिक संगठनों अ©र स्वयंसेवकों के साथ मिलकर विश्वभर में मंडेला दिवस समारोहों को आयोजित कर नेलसन मंडेला के जीवन अ©र विरासतों को सम्मान देने के लिए प्रयासरत है।
              तस्वीरों, फुटेज अ©र इपीके के लिए देखेंः-
              एचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू . मंडेलाडे . काम
              मंडेला दिवस की घोषणा का दिन 27 अप्रैल स्वतंत्र्ाता दिवस समारोहों का दिन भी है, उस दिन 1994 को दक्षिण अफ्रीका का पहला गैर नस्लीय लोकतंात्र्ािक चुनाव संपन्न हुआ था।
                 46664 के बारे मेंः-
               :ःएचटीटीपी:डबलूडब्लूडब्लू . 46664 . काम:ः
                 46664, मंडेला के रोबेन आइसलैंड पर बंदी क्रमांक को लेकर चलने वाला अभियान है जिसका आरंभ बुनियादी त©र पर एचआईवी,एडस के बारे में जागरुकता फैलाने के मकसद से हुआ था।
                 मंडेला से जुडे अन्य संगठनों के साथ मिलकार कार्यरत संगठन अब अपना ध्यान मंडेला के विस्तृत मानवीय कार्यों पर केन्द्रीत करना चाहता है।
              46664 की गतिविधियों का मुख्य केन्द्र अब प्रत्येक वर्ष मंडेला दिवस समारोह आयोजित करना होगा। अ©र मंडेला दिवस पर एकत्र्ा होने वाली रकम से 46664 के जारी कार्यों तथा नेलसन मंडेला सहायतार्थ संगठनों की सहायता की जाएगी।
              नेसलन मंडेला फाउंडेशन के बारे में:-
             :ःएचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू . नेलसनमंडेला . ओआरजी:ः
              नेलसन मंडेला फाउंडेशन अपने सेंटर आफ मेमोरी एंड डायलग के माध्यम से बेहतर समाज के निर्माण के लिए अपने संस्थापक के मूल्यों, विचारों अ©र कार्यों को प्रोत्साहित, प्रचारित करता है। नेसलन मंडेला के ऐतिहासिक दस्तावेजों के अभिरक्षक के रूप में सेंटर आफ मेमोरी उनके जीवन अ©र काल के बारे में विभिन्न सूचनाओं को दुनिया के सामने उपलब्ध बनाती है।
               डायलग प्रोग्राम ऐसे सुरक्षित स्थान की रचना करता है जहां अभावग्रस्त समुदायों, नीति निर्माताओं अ©र गैर सरकार संगठनों के बीच आपसी विचार विमर्श संभव हो पाती है। जिसका मकसद महत्वपूर्ण सामाजिक मसलों जैसे गरीबी अ©र एडस का समाधान निकालना है।
                 नेलसन मंडेला फाउंडेशन जिसने नेलसन मंडेला के व्यक्तिगत कार्यालय की व्यवस्था की है, वह आपसी बातचीत अ©र समाजिक न्याय की भावनाओं को प्रसारित करता है। इसके कामकाज नेलसन मंडेला के जीवन का समारोह मनाता है।
                 नेलसन मंडेला बाल कोष के बारे मेंः-
                :ःएचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू . एनएमसीएफ . सीओ . जेडए:ः
                नेलसन मंडेला बाल कोष की स्थापना 1995 में हुई। इसके एक साल के भीतर ही नेलसन मंडेला ने दक्षिण अफ्रिका की लोकतांत्र्ािक सरकार के संस्थापक राष्ट्रपति के रूप में राजनीतिक कार्यभर संभाल लिया।
                देश के इतिहास का एक हिस्से होने की हैसियत से यह कोष दक्षिण अफ्रिका के 15 वर्षीय लोकतंत्र्ा में बच्चों की देखरेख अ©र युवाओं के विकास के लिए उपयुक्त उदाहरण का निर्माण करने के समृध्द अनुकरणीय उदाहरण बन गया है।
                 आरंभिक त©र पर एक अनुदान आधारित संगठन होने से कोष को 2005 से 2010 के रणनीतिक काल के लिए 1999 में ही विकास अ©र जागरूकता अभियान चलाने वाली एजेंसी का स्वरूप दिया गया।
              अधिकार आधारित अ©र बाल केंन्द्रीत संगठन होने से कोष के लक्ष्य समूह 0 से 22 वर्ष उम्र के बच्चे अ©र युवा होते हैं। इसकी अवधारणा उस ढंग को बदलना है जिसका इस्तेमाल बच्चों अ©र युवाओं के साथ व्यवहार करने मंें समाज करता है। इसे यूनिसेफ की कतार में रखा जा सकता है अ©र यह उसी के सामन  बच्चों के लिए उपयुक्त विश्व बनाना चाहता है।
               कोष दक्षिण अफ्रिका स्थित कार्यान्वयन साझ्ाीदारों के साथ मिलकर चार प्रमुख क्षेत्र्ाों में अपने अधिदेशों को संचालित करता है। यह वार्षिक स्तर पर 35 करोड रूपयों का अनुदान सार्वजनिक रूप से प्रस्ताव आमंत्र्ाित करके कठोर चयन पध्दति के अनुसार करता है।
                सफल आवेदकों को तीन साल के लिए अनुदान दिए जाते हैं। इसके कोष को एकत्र्ा करने की जिम्मेवारी साझ्ाा त©र पर इसकी संसाधन एकत्र्ाीकरण इकाई, कार्यक्रम विभाग की है तथा इसके कार्यालय संयुक्त अधिराज-ब्रिटेन, संयुक्त राज्य अमेरीका, कनाडा अ©र नीदरलैंड में है। सभी का पंजीकरण उनके संबंधित देश के प्रचलित कानून के अनुसार होता है।
               मंडेला रोडेस फाउंडेशन के बारे में:-
              :ः एचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू . मंडेलारोडेस . ओआरजी:ः
               मंडेला रोडेस फाउंडेशन की स्थापना 2003 में श्री मंडेला अ©र रोडेस ट्रस्ट के बीच साझ्ोदारी के रूप में ब्रिटेन में हुई थी। जिसका विशेष मकसद दक्षिण अफ्रिका में असाधारण नेतृत्व क्षमता विकसित करना था। फाउंडेशन के फ्लैगशीप कार्यक्रम के अंतर्गत मंडेला रोडेस छात्र्ावृत्त् िउन दक्षिण अफ्रिकी युवाओं को एकत्र्ा करता है अ©र फिर उनका पालन पोषण करता है, जिन्होंने अकादमिक योज्ञताएं अ©र व्यापक नेतृत्व क्षमता का प्रदर्शन किया होता है।
                मंडेला रोडेस छात्र्ावृत्त्यिां अध्येताओं को आनर्स या मास्टर स्तर पर श्©क्षिक अवसर प्रदान करता है, जिसके साथ एक अनूठा नेतृत्व विकास  अ©र व्यक्तिगत परामर्श प्रदान कार्यक्रम समाहित रहता है।
                 स्रोतः
                 46664:ःडब्लूडब्लूडब्लू . काम:ः
एशियानेट: अमरनाथ