अमेरिकी सरकार ने आईआईटी के पूर्व छात्र्ा सुबीर च©धरी को ‘आउटस्टैंडिंग अमेरिकन बाय च्वाइस अवार्ड’ से सम्मानित किया

 बिंघम फाम्र्स, मिशीगन, 4 मई, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
 अमेरिका के मिशीगन स्थित एएसआई कंसल्टिंग ग्रुप, एलएलसी के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुबीर च©धरी को अमेरिका में उनके कार्य अ©र योगदान की सराहना में यूएससीआईएस द्वारा ‘आउटस्टैंडिंग अमेरिकन बाय च्वाइस अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है । यह पुरस्कार उन्हें यूएससीआईएस डेट्रोइट जिला कार्यालय के नए केंद्र पर आयोजित एक विशेष प्राकृतिक समारोह के द©रान बुधवार 29 मई 2009 को प्रदान किया जाएगा ।
 सुबीर च©धरी मिशीगन के पहले निवासी है जिन्होंने यह पुरस्कार प्राप्त किया है । मिशीगन के माननीय गवर्नर जान चेरी जूनियर ने च©धरी को सर्टिफिकेट आफ ट्रिब्यूट के साथ बधाई दी है अ©र कहा, ‘‘च©धरी अमेरिकी सपने की एक बेहतरीन मिसाल हैं ।’’
 ‘आउटस्टैंडिंग अमेरिकन बाय च्वाइस अवार्ड’ की शुरुआत यूएससीआईएस द्वारा की गई है ।

      यह पुरस्कार नैसर्गिक अमेरिकी नागरिकों की उत्कृष्ट उपलब्धियों की सराहना के लिए दिया जाता है । डिपार्टमेंट आफ होमलैंड सिक्योरिटी की एक इकाई के रूप में यूएससीआईएस संघीय आव्रजन नीतियों का पालन करती है अ©र जिनमें नैसर्गिक सेवाएं भी शामिल हैं ।
      पुरस्कार विजेताओं को पेशेवर उपलब्धियों अ©र नेतृत्व क्षमता, नागरिक भागीदारी, जिम्मेदार नागरिकता के जरिये विशेष दक्षता प्रदर्शित करना होता है अ©र अमेरिका के प्रति बेहतरीन प्रतिबद्धता दिखानी होती है जो मूल्यों अ©र आदर्शों पर आधारित होनी चाहिए अ©र इस देश तथा इस देश के प्रत्येक नागरिक के लिए प्रासंगिक होनी चाहिए ।
     पुरस्कार के पूर्व विजेताओं में शामिल हैं: एली विसेल, नोबल शांति पुरस्कार विजेता अ©र लेखक, इंदिरा के. नूई, पेप्सिको की मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जान शलीकाशविली, ज्वाइंट अमेरिकी सेना में ज्वाइंट चीफ आफ स्टाफ के पूर्व जनरल अ©र अध्यक्ष तथा अमेरिकी वाणिज्य विभाग के पूर्व सचिव माननीय कार्लोस एम. गुटिरेज ।
      एक अति विशिष्ट व्यक्तित्व तथा प्रेरणादायी स्वीकार्य भाषणों के रूप में च©धरी ने अमेरिकी नागरिक बनने के लिए अपने वास्तविक अनुभव को क्रियान्वित किया है अ©र इस राष्ट्र के प्रति अपना अमूल्य तोहफा तथा सम्मान प्रदर्शित किया है ।

        इस उपाधि से वास्तविक रूप से सम्मानित च©धरी ने कहा, ‘‘अमेरिका अ©र यहां की जनता ने मुझ्ो अपने सपने को साकार करने के अवसर प्रदान किए हैं ।’’
        जिन आप्रवासियों ने हाल ही में नागरिकता पाने की शपथ ली थी वे च©धरी को सुनने के लिए वहां म©जूद थे अ©र उनसे काफी प्रभावित थे कि अमेरिकी जो भी काम करना चाहते हैं उसमें ‘गुणवत्त’ पर निश्चित रूप से विशेष ध्यान देते हैं । उन्होंने जिम्मेदारी, एकजुटता अ©र व्यक्तिगत उत्साह के जरिये विश्व को एक बेहतर स्थान बनाने के महत्व पर जोर दिया । उन्होंने कहा, ‘‘अपने आप में विश्वास करो अ©र अपने सपने में भरोसा रखो … अ©र आप कहीं भी इस सपने को पूरा कर सकते हैं । अवसर असीमित हैं ।’’
      सुबीर च©धरी के बारे में । विश्व के सर्वाधिक प्रभावशाली गुणवत्त तथा नेतृत्व गुरुओं में से एक के रूप में मान्य सुबीर च©धरी का जन्म वर्ष 1967 में बांग्लादेश के चटगांव में हुआ । अमेरिका आने के लिए वह अपने परिवार को वर्ष 1991 में ही छोड चुके थे अ©र आखिरकार वह मिशीगन के ब्लूमफील्ड हिल्स में बस गए । च©धरी वर्ष 2004 में नैसर्गिक नागरिक बन गए । च©धरी को न्यूयार्क टाइम्स ने ‘‘लीडिंग क्वालिटी एक्सपर्ट’’ अ©र बिजनेस वीक ने ‘‘क्वालिटी प्रोफेट’’ के रूप में सम्मानित किया ।

         वह अंतरराष्ट्रीय स्तर की सर्वाधिक बिकने वाली पुस्तकों द पावर आफ सिक्स सिग्मा, डिजाइन फज्ञर सिक्स सिग्मा: डीएफएसएस: अ©र मैनेजमेंट 21सी सहित 12 पुस्तकें लिख चुके हैं । उनकी हाल की बिजनेस पुस्तक द आइस क्रीम मेकर: डबलडे आफ रैंडम हाउस: सीनेट के प्रत्येक सदस्यों तथा सदन के प्रत्येक प्रतिनिधियों के बीच बांटी गई अ©र सराही गई ।
        च©धरी ने गुणवत्त प्रबंधन में नेतृत्व के लिए ढेर सारे अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं । वह वल्र्ड इनोवेशन फाउंडेशन: डब्ल्यूआईएफ: के एक सम्मानित सदस्य हैं । उन्हें सोसायटी आफ मैन्युफैक्चरिंग इंजीनियर्स: एसएमई: के गोल्ड मैडल, सोसायटी आफ आटोमोटिव इंजीनियर्स: एसएई: हेनरी फोर्ड पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है तथा आटोमोटिव हाल आफ फेम के साथ ही इंजीनियरिंग, विज्ञान एवं प्र©द्योगिकी के हाल आफ फेम में शामिल किए जा चुके हैं ।
      च©धरी ने भारतीय प्र©द्योगिकी संस्थान: आईआईटी: खडगपुर, भारत से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में अंडरग्रैजुएट डिग्री हासिल की है अ©र सेंट्रल मिशीगन यूनिवर्सिटी: सीएमयू: से अ©द्योगिक प्रबंधन में उन्होंने स्नातक की डिग्री हासिल की है । उन्हें मिशीगन टेक्नोलाजीकल यूनिवर्सिटी: एमटीयू: से इंजीनियरिंग में डाक्टरेट की उपाधि दी गई है ।

       वर्ष 2006 में च©धरी अ©र उनकी पत्नी मालिनी ने एक फाउंडेशन की स्थापना की जिसका लक्ष्य एक बच्चे को शिक्षित करना अ©र उनके जीवन में प्यार भरना है । यह फाउंडेशन लोगों के जीवन की गुणवत्त का स्तर सुधारने का प्रयास करती है अ©र समाज पर एक प्रत्यक्ष तथा सकारात्मक प्रभाव छोडती है । यह फाउंडेशन शिक्षा, स्वास्थ्य तथा कला पर केंद्रित कई अन्य कार्यक्रमों का भी समर्थन करती है ।
     अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट एएसआईयूएसए डाट काम तथा डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट सुबीरच©धरी डाट काम
   उपलब्ध विषय विशेषज्ञ: विशेषज्ञोः: सूचीबद्ध विशेषज्ञ: विशेषज्ञों: पर जानकारी के लिए उपयुक्त लिंक पर क्लिक करें ।
सुबीर च©धरी
एचटीटीपीएस: प्रोफनेट डाट पीआरन्यूजवायर डाट काम, सब्सक्राइबर, एक्सपर्टप्रोफाइल डाट एएसपीएक्स?ईआई–88035
संपर्क: मीडिया साक्षात्कार के लिए, फोटो अनुरोध किए जाने पर उपलब्ध, राबर्ट मैकलोड, एएसआई कंसल्टिंग ग्रुप, एलएलसी, 1 248 530 1395, एक्स. 213, राबर्ट डाट मैकलोड एट एएसआईयूएसआई डाट काम
स्रोत: एएसआई कंसल्टिंग ग्रुप, एलएलसी
पीआरन्यूजवायर- एशियानेट: रंजन