वरिष्ठ नागरिकों के लिए सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट आरंभ

मुंबई, 6 मई। पीआर न्यूजवायर – एशियानेट।
 आइएसमोर ने वरिष्ठ भारतीय अ©र अनिवासी भारतीय लोगों के लिए सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट वेर्दुरेज . काम का आरंभ किया है जिसके माध्यम से सिल्वर सर्फर आपस में संयोगित हो सकते हैं अ©र नेटवर्क बना सकते हैं।
 आइएसमोर ने 55 वर्ष से अधिक उम्र के भारतीय अ©र अनिवासी भारतीयों के आपस में संयोगित होने के लिए सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट वेर्दुरेज . काम आरंभ किया है, जहां वे समान उम्र के वरिष्ठ सर्फरों से बातचीत कर सकते हैं। इसका मकसद बढती उम्र से आने वाले अकेलापन के अनुभव को घटाने अ©र अलगाव की मनस्थिति को नियंत्र्ाित करना है जो वृध्दावस्था के साथ साथ आती है। साथ ही पचपन साल के बाद के जीवन में उत्साह भरना है।
 वेर्दुरेज के सदस्य ब्लागों, फोरमों, बुक क्लब, इमेज गैलरी, मतदान, दैनिक बहस, वर्गीकृत अ©र गप्पबाजी के अड्डे के माध्यम से नेटवर्क कायम कर सकते हैं। इसके अलावा वे स्वास्थ्य, जीवनपध्दति अ©र संपत्त् िसंबंधी लेखों को पढ सकते हैं, वेब पर संपादकों द्वारा चयनित समाचारों को प्राप्त कर सकते हैं अ©र पेचिदा तर्कों का आनंद प्राप्त कर सकते हैं। सदस्यता पूरी तरह मुफ्त है।                                 विचार-विमर्श के ताजा विषयों में शहरी भारतीय मतदाता, तकनीकें अ©र आधुनिक जीवन में इसकी भूमिका तथा बचपन के सपनों को पूरा करना है।                  वरिष्ठ नागरिकों के लिए रोजगार के अवसरों के बारे में संपन्न विचार विनिमय में स्पष्ट हुआ कि वर्दरियनों में सेवानिवृत्त् िके बाद भी कार्य करते रहने की अभिलाषा है। इसे दिमाग में रखते हुए शीघ्र ही एक जाबबोर्ड का आरंभ किया जाएगा।
          उम्मीद है कि यह वेबसाइट वरिष्ठ नागरिकों की आवश्यकताओं के बारे में जागरुकता भी उत्पन्न करेगा। ‘‘क्या भारत सरकार में वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग मंत्र्ाालय होना चाहिए’’ विषय पर हुए ताजा मतदान में इसके 70 प्रतिशत सदस्यों ने सकारात्मक मत प्रदान किया।
          ‘‘क्या भारत सरकार में वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग मंत्र्ाालय होना चाहिए’’ विषय पर हुए ताजा मतदान में इसके 70 प्रतिशत सदस्यों ने सकारात्मक मत प्रदान किया। 
                अनेक वेर्दुरियनों में दोस्त बनाने की आवश्यकता को लेकर काफी मुखर दिखता है जिससे उन्हें छोटे लोगों द्वारा निर्णय सूनाने का अवसर दिए बगैर उनकों अपने विचारों को प्रकट करने का अवसर प्राप्त हो सके तथा वे सक्रिय रह सकें।                 एक सदस्य को लगता है कि वेर्दुरेज ने उनके लिए ‘‘पचपन का बचपन’ प्रदान किया है। 
                इंटरनेट अ©र मोबाइल एसोसिएशन आफ इंडिया: आईएएमएआईःः की 2006 रिपोर्ट के अनुसार, आनलाइन होने वाले वरिष्ठ नागरिकों की संख्या तेजी से बढ रही है।
                अध्ययन बताता है कि ‘‘ वे ऐसे सफल वरिष्ठ नागरिक हैं जो तकनीकों को अपनाने अ©र अनुकूल बनाते जीवन को गुजारते हैं तथा मुख्य रूप से भावनात्मक कारणों से इसका इस्तेमाल करते हैं।’’
                 वेर्दुरेज का नाम वेर्दुर शब्द से निकला है जिसका अर्थ ताजापन अ©र पनपती हरियाली होता है।
              इससे प्रोमोटर का यह विश्वास प्रदर्शित होता है कि जीवन किसी खास उम्र के बाद स्थगित नहीं हो जाता। बल्कि जीवन के एक नए द©र की शुरूआत होती है जिसको समान उत्साह अ©र ताजेपन के साथ विकसित किया जा सकता है। 
              आइएसमोर के बारे मेंः-
              वेर्दुरेज डाट काम को इशिता सुखदावाला ने प्रोमोट किया है जो लंदन स्थित वेब-प्रेनियर अ©र डागमेटआनलाइन की सह संस्थापक हैं। वह कुत्तें के मालिकों के लिए वेबसाइट है जों अपने कुत्त्े के लिए साथी की तलाश करते हैं।
              अतिरिक्त जानकारी के लिए संपर्क करेंः-
              रोबिना गुप्त
              91 – 9820342951
              इंफो:एैटः वेर्दुरेज . काम
              एचटीटीपी: डबलूडब्लूडब्लू . वेर्दुरेज . काम
              स्रोत: वेर्दुरेज
एशियानेट: अमरनाथ