टीईडी की ओपन-ट्रांसलेशन परियोजना के तहत टीईडी डाट काम में 40 से अधिक भाषाओं में सबटाइटिल्स पेश किए गए

 न्यूयार्क, 13 मई, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
 अपनी तरह का पहला ऐसा टूलसेट जो वैश्विक स्तर पर स्वैच्छिक अनुवादकों को अपने समुदाय के बीच टीईडी की बातचीत पेश करने के लिए सशक्त बना रहा है ।
 बडे पैमाने पर सराही गई 18 मिनट की यह वार्ता टीईडी की वेबसाइट पर निःशुल्क उपलब्ध होगी अ©र अब इसे अंग्रेजी भाषा वाले विश्व से परे भी हासिल किया जा सकेगा । यह सुविधा आज ही पेश की गई जो टीईडी के ओपन ट्रांसलेशन प्रोजेक्ट: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट टीईडी डाट काम, ट्रांसलेशन: पर उपलब्ध होगी ।
 एक साल की अवधि में तैयार यह परियोजना वीडियो सबटाइटिल्स, समय के कोड आधारित ट्रांसक्रिप्ट अ©र विश्वव्यापी स्तर पर वोलिंटियरों के लिए किसी भी भाषा में किसी भी बातचीत को अनुवादित करने की क्षमता की पेशकश करती है । यह परियोजना 40 भाषााओं में 300 से ज्यादा अनुवादों के साथ लांच की गई है ।

 इस परियोजना में 200 से ज्यादा कार्यकर्ता अनुवादकों ने योगदान किया है ।
 टीईडी के क्यूरेटर क्रिस एंडरसन कहते हैं, ‘‘टीईडी का लक्ष्य वैश्विक स्तर पर अच्छे विचारों का प्रसार करना है अ©र इसलिए अब वक्त आ गया है कि हम इस पृथ्वी पर 4.5 अरब ऐसे लोगों के बीच अपनी पहुंच बनाएं जो अंग्रेजी नहीं जानते । हम एक ऐसी बाटम-अप, खुले सा्रेत की पहल का इस्तेमाल करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं जो हमारी सभी वार्ताओं को सैकडों भाषाओं में अनुवादित करने की हमें निश्चित समय पर अनुमति प्रदान करती है । वैश्विक शिक्षा में वेब सक्षम क्रांति अभी चल रही है । हम उस दिन से ज्यादा दूर नहीं हैं जब इस पृथ्वी के ज्यादातर लोग विश्व के महान गुरुओं से सीधा संपर्क करने में सक्षम हो पाएंगे अ©र अपनी भाषा में उनसे बात कर पाएंगे । यह कितना सुखद अनुभव होगा ?’’
 टीईडी डाट काम पर 400 से ज्यादा प्रत्येक बातचीत अब पेशकश करेगी:
 – अंग्रेजी तथा कई अतिरिक्त भाषाओं: लांच किए जाने के द©रान 25 भाषाओं में पेश किए गए कई तरह के वीडियो: में सबटाइटिल्स
 – विविध भाषाओं में अवधि कोडेड, इंटरैक्टिव ट्रांसक्रिप्ट, जो आपको किसी भी मुहावरे पर क्लिक करने अ©र सीधे त©र पर वीडियो में जिक्र किए गए उस बिंदु पर पहुंचा सकता है ।

        इससे वीडियो के संपूर्ण तथ्य सर्च इंजनों पर सूचीबद्ध किए जा सकते हैं ।
     – अनुवादित शीर्षक अ©र वीडियो विवरण, जो नई भाषा के चयन करने पर उभरेंगे ।
     – भाषा विशेष यूआरएल जो बाय डिफाल्ट चुने गए सबटाइटिल्स को शुरू कर सकती है ।
     नोकिया के एक विजनरी प्रायोजन द्वारा विशेष रूप से समर्थित टीईडी ओपन ट्रांसलेशन परियोजना एक बडे मीडिया प्लेटफार्म द्वारा किए गए सबसे बडे प्रयासों में से एक है जो आनलाइन वीडियो तथ्यों के सबटाइटिल अ©र सूची उपलब्ध कराएगा । यह सार्वजनिक रूप से अ©र स्वैच्छिक अनुवाद के पेशेवराना इस्तेमाल में भी एक उपलब्धि भरा प्रयास है ।
     टीईडी मीडिया के कार्यकारी निर्माता जून कोहन कहते हैं, ‘‘वैश्विक दर्शक दीर्घा तक पहुंचने का प्रयास कर रहे किसी भी व्यक्ति के लिए स्वैच्छिक अनुवाद लगातार महत्वपूर्ण होता जा रहा है । विश्व की सभी भाषाओं तक पहुंच बनाने के लिए यह एकमात्र्ा सुलभ तरीका है । बडी मात्र्ाा के स्रोत आधारित अनुवाद उन वोलिंटियरों के समुदायों की रचना करता है जो महत्वपूर्ण कार्य करने को लेकर काफी उत्साहित हैं, अपने अनुवाद में सटीकता लाने के प्रति जवाबदेह हैं अ©र जिन्होंने खुद विकसित सिस्टम में निवेश किया है ।

       यह उपभोक्ताओं को सच्ची भागीदारी में बदलता है अ©र विचारों के प्रसार में मदद करता है ।’’
       विश्व की सभी भाषाओं में बडी संख्या के स्रोत आधारित अनुवाद
 ओपन ट्रांसलेशन परियोजना को लांच करने के लिए दक्ष वार्ताएं 20 भाषाओं में पेशेवराना तरीके से अनुवादित की गई हैं । लेकिन आगे किए गए सभी अनुवाद वोलिंटियरों द्वारा प्रदान किए जाएंगे । दरअसल स्वैच्छिक अनुवादकों ने इस परियोजना: इसके विकास में 450 से ज्यादा: में 200 से ज्यादा प्रकाशित अनुवादों में योगदान किया है । इन स्वैच्छिक अनुवादकों की श्रृंखला में अपनी भाषा में काम करने वाले पूर्ण संगठित समूहों से लेकर व्यक्तिगत रूप से काम करने वाले एकल अनुवादकों तक शामिल हैं अ©र जिन्हें टीईडी ने अन्य अनुवादकों के साथ शामिल किया है ।
       इस कार्यक्रम में सहयोग के लिए टीईडी अ©र इसकी तकनीकी सहभागी डाटसब ने टूल्स का एक ऐसा सेट विकसित किया है जो पूरी दुनिया में म©जूद भागीदारों को उनकी अपनी भाषा में अपनी पसंदीदा बातचीत करने का अवसर प्रदान करता है । यह प्रयास उच्च मानदंड पर आधारित है अ©र इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह कम लोगों की भाषाओं के वक्ताओं को अपने समुदायों में अपने विचार प्रसारित करने के समान अवसर प्रदान करता है ।

         ओपन सोर्स की यह पहल विकीपेडिया, लाइनक्स अ©र मोजिला जैसे उन उत्पादों की सफल रणनीतियों का प्रतिरूप है जिन्होंने खुले समाधानों की अपनी क्षमता अ©र पूर्ण विश्वसनीयता को साबित किया है । क्राउड सोस्र्ड अनुवाद वैश्विक स्तर पर कुशल वेबसाइटों पर पहले से ही प्रभावित सिद्ध हो चुका है जिनमें विकीपेडिया अ©र इंटरनेट एंड सोसायटी के लिए हार्वर्ड के बर्कमैन सेंटर का ग्लोबल व्वाइसेज ब्लाग भी शामिल है ।
      गुणवत्तपूर्ण अनुवाद सुनिश्चित करने के लिए टीईडी ने अनुवादकों को सर्वोत्त्म संभावित कार्य निष्पादित करने में मदद के लिए दिशा- निर्देशों अ©र प्रणालियों का एक समूह स्थापित किया है । इसकी शुरुआत के लिए प्रत्येक वार्ता का एक पेशेवर संचालित: अ©र वक्ता द्वारा अनुमोदित: अंग्रेजी ट्रांसक्रिप्ट प्रदान किया गया है ताकि सभी अनुवाद एक ही स्रोत के दस्तावेज पर आधारित रह सकें । टीईडी ने इसके बाद एक दूसरे धाराप्रवाह वक्ता द्वारा इसके प्रकाशन से पहले इसकी समीक्षा कराई है, अनुवादक अ©र समीक्षक दोनों के नाम का जिक्र वेबसाइट पर किया गया है । टीईडी अंतिम ‘‘पब्लिश’’ बटन: कोई भी ‘‘आटोमेटिकली’’ प्रकाशित नहीं होता है: पर नियंत्र्ाण रखती है अ©र प्रकाशन के बाद आगामी समुदाय के इनपुट अ©र संशोधन के लिए कुछ फीडबैक व्यवस्थाएं की गई हैं ।

         लांच होने के द©रान टीईडी की ओपन ट्रांसलेशन परियोजना में 300 से ज्यादा अनुवादों को शामिल किया जाएगा अ©र ये अनुवाद अरबी, बंगाली, बुल्गारियाई, चीनी, डेनिश, पुर्तगाली, फिनिश, फ्रेंच, जर्मन, ग्रीक, हेब्रू, हिंदी, हंगारियन, इतालवी, जापानी, कन्नड, किरगिज, कोरियाई, नार्वे, पर्शियन, पोलिश, पुर्तगाली, रोमानियाई, रूसी, स्पैनिश, स्वाहिली, स्विडिश, तमिल, तेलगू, थाई, तुर्की, उर्दू अ©र वियतनामी समेत 40 से ज्यादा भाषाओं में किए गए हैं । हमारे अनुवादक बीजिंग से लेकर ब्यूनस आयर्स, तेहरान से लेकर तेल अवीव, एस्पू, फिनलैंड से लेकर बरांकिला, कोलंबिया तक के निवासी हैं ।
     प्रत्येक टीईडीटाक के लिए सटीक, सर्चेबल, इंटरैक्टिव ट्रांसक्रिप्ट
   400 से ज्यादा टीईडी टाक की प्रत्येक वार्ता अब अंग्रेजी तथा सभी उपलब्ध भाषाओं में टाइम कोडेड, इंटरैक्टिव ट्रांसक्रिप्ट हो गई है । इस इंटरैक्टिव ट्रांसक्रिप्ट का इस्तेमाल करते हुए कोई भी यूजर किसी भी मुहावरे का चयन कर सकता है अ©र उसी बिंदु से वीडियो शुरू कर सकता है जहां इस मुहावरे का इस्तेमाल किया गया है । ये ट्रांसक्रिप्ट सभी भाषाओं में सर्च इंजनों द्वारा पूर्ण सूचीबद्ध किए जाएंगे जिससे उनकी आपस की बातचीत में पूर्व के अनुपलब्ध तथ्य भी एक्पोज किए जा सकते हैं ।

        मसलन, कोई अगर गूगल पर ‘‘ग्रीन रूफ’’ सर्च करता है तो आखिरकार वास्तुविद विलियम मैकडोनफ की वार्ता के वह क्षण उसके सामने होंगे जब वह फोर्ड के रिवर रोग प©धे पर चर्चा कर रहे होंगे अ©र साथ ही वह क्षण भी उनके समक्ष होगा जिसमें मैजोरा कार्टर की वार्ता चल रही होगी जहां वह दक्षिण ब्रोंक्स की ग्रीन रूफ परियोजना पर चर्चा कर रही होंगी ।
      टीईडी के बारे में
टीईडी प्र©द्योगिकी, मनोरंजन अ©र डिजाइन का प्रतिनिधित्व करती है । इसकी शुरुआत वर्ष 1984 में एक सम्मेलन के त©र पर हुई ताकि इन तीनों क्षेत्र्ा के लोगों को एक मंच पर लाया जा सके । इसके बाद से ही इसका दायरा बढता गया । इसमें विज्ञान, कारोबार, कला तथा हमारी दुनिया के सामने आने वाले वैश्विक मुद्ददों को भी शामिल कर लिया गया । इसके वार्षिक सम्मेलन में अब विश्व के सर्वाधिक चर्चित चिंतकों तथा कार्यकर्ताओं को एक साथ लाया जाता है जिन्हें अपने जीवन के बारे में बातचीत करने: 18 मिनट: की चुन©ती दी जाती है । भागीदारों ने इसे ‘‘द अल्टीमेट ब्रेन स्पा’’ तथा ‘‘भविष्य में चार दिन की यात्र्ाा’’ नाम दिया है ।         

         मुख्य कार्यकारी अधिकारियों, वैज्ञानिकों, रचनाकारों तथा मानवप्रेमियों के विविध दर्शक भी वक्ताओं की तरह ही अति विशिष्ट होते हैं । इनमें बिल क्लिंटन, बिल गेट्स, नंदन नीलेकनी, जेन गुडआल, विलायानुर रामचंद्रन, सर रिचर्ड ब्रेनसन, फिलिप स्टार्क , इसाबेल एलेंडे अ©र बोनो जैसी हस्तियां शामिल हैं ।
      टीईडी का पहला आयोजन वर्ष 1984 में कैलिफोर्निया के मोंटेरी में किया गया था । वर्ष 2001 में क्रिस एंडरसन की सैपलिंग फाउंडेशन ने अपने संस्थापक रिचर्ड साउल वरमैन के जरिए टीईडी का अधिग्रहण कर लिया । हाल के वर्षों में टीईडी ने एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन टेडग्लोबल, टेडटाक्स तथा टेड डाट काम समेत मीडिया कार्यक्रमों तथा टेड प्राइज को शामिल करने के लिए अपना विस्तार कर लिया है । टेडग्लोबल 2009, ‘‘द सब्सटांस आफ थिंग्स नाट सीन’’ का आयोजन 21 से 24 जुलाई 2009 को ब्रिटेन के आक्सफोर्ड में किया जाएगा । देखें एचटीटीपी: कांफ्रेंसेज डाट टीईडी डाट काम, टीईडीग्लोबल2009
 टेडइंडिया का आयोजन भारत के मैसूर में 1 से चार नवंबर 2009 को किया जाएगा देखें: एचटीटीपी: कांफ्रेंसेज डाट टीईडी डाट काम, टीईडीइंडिया
व्हाट द वल्र्ड नीड्स नाउ’’ का आयोजन कैलिफोर्निया के लांग बीच में 9 से 13 फरवरी 2010 को किया जाएगा अ©र यह कैलिफोर्निया के पाम स्प्रिंग्स में आयोजित कार्यक्रम के द©रान ही आयोजित किया जाएगा । देखें एचटीटीपी: कांफ्रेंसेज डाट टीईडी डाट काम, टीईडी2010

        सभी आगामी सम्मेलनों अ©र कार्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए देखें एचटीटीपी: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट टीईडी डाट काम
मीडिया संपर्क :
लाउरा गैलोवे
गैलोवे मीडिया ग्रुप
टेलीफोन: 1:212ः 260 3708
सी::213ः 948 3100
लाउरा एट गैलोवेमीडियाग्रुप डाट काम
स्रोत: टेड कांफ्रेंस
संपर्क: गैलोवे मीडिया ग्रुप की लाउरा गैलोवे
1 212 260 3708, सेल 1 213 948 3100, लाउरा एट गैलोवेमीडियाग्रुप डाट काम
पीआरन्यूजवायर- एशियानेट: रंजन