विप्रो ने होस्टेड डाक्यूमेंट प्रबंधन समाधान प्रस्तुत किया

 ओरलैंडो, फ्ले. अ©र बंगलोर, 19 मई। पीआर न्यूजवायर – एशियानेट।
 -लागत घटाने में संगठनों की सहायता करेगा एसएएएस आधारित समाधान
 विप्रो लिमिटेड:ःएनवाईएसइःडब्लूआईटीःः का वैश्विक आईटी सेवा व्यवसाय को संचालित करने वाले विप्रो टेक्नोलाजी ने आज होस्टेड डाक्यूमेंट प्रबंधन:ःएचडीएमःः समाधान को प्रस्तुत करने की घोषणा की। यह सेवा समान साफ्टवेयर:एसएएएसः माडेल पर आधारित एक किफायती उद्यम दस्तावेज प्रबंधन की पेशकश है।
 इस समाधान को विप्रो अ©र ईएमसी कारपोरेशन के बीच संपन्न रणनीतिक गठजोड के हिस्सेदार के रूप में विकसित किया गया है अ©र यह ईएमसी दस्तावेज उद्यम विषयवस्तु प्रबंधन 6.5 को व्यापक विस्तार देता है। जो उद्यमों को रोबस्ट करने की आवश्यकता को पूरा करने में सहायता करता है।
 रोबस्ट करने में सहायता करने के अलावा यह अनुमापनीय उद्यम विषयवस्तु प्रबंधनः ईसीएमः समाधानों अ©र संक्रमणशील विषयवस्तु की बढती मांगों का प्रबंधन करने अ©र व्यावसायिक प्रक्रिया की कुशलता को बढाने में सहायता करता है। इस समाधान को इएमसी वर्ड 2009-ईएमसी के अंतर्राष्ट्रीय ग्राहक सम्मेलन में प्रस्तुत किया जा रहा है जो ओरलैंडो में 18 मई से 21 मई 2009 के बीच आयोजित होने वाला है।
 विप्रो अ©र इएमसी ने रणनीतिक गठजोड की घोषणा 2007 में की थी अ©र साझ्ाादारी में ऐसे नवाचारी समाधान विकसित किए जो विभिन्न भ©गोलिक स्थितियों में ग्राहकों के अनोखी आवश्यकताओं को पूरा करता है।
 एचडीएम माडेल के साथ विप्रो अ©र इएमसी संपूर्ण दस्तावेज प्रबंधन सेवाएं प्रदान करता है जिसके परिणाम स्वरुप ग्राहकों को लागत अ©र जटिलताओं को घटाने में सहायता मिलती है। इएमसी उद्यम दस्तावेजी विषयवस्तु प्रबंधन तकनीक का उपयोग करते हुए एचडीएम का निर्माण विप्रो के एसएएएस प्लेटफार्म पर हुआ है अ©र एक अनुमापनीय समाधान प्रदान करता है।
 यह समाधान मूल्यवान सूचना संपदााओं के बेहतर इस्तेमाल की गरज से व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण आंकडों को पकडने, प्रबंधन करने, निकालने अ©र अभिलेखीकरण करने में काफी समय लेने वाली प्रक्रिया को सरल बनाती है।
          यह समाधान उच्च अनुमापनीयता अ©र नमनीयता प्रदान करता है अ©र विपणन के समय को नए ग्राहकों, प्रक्रियाओं के सहारे 4 से 6 सप्ताह तेज करने में सहायता करता है। यह ग्राहकों को आरंभिक पूंजीगत खर्च को समाप्त करने का अवसर देता है अ©र खर्च को ग्राहक की आवश्यकता के अनुसार 30 प्रतिशत तक घटाने में सहायक होता है।
           विप्रो टेक्नोलाजी के पोर्टल अ©र विषयवस्तु प्रबंधन के उपाध्यक्ष जयकृष्णन शशिधरन ने कहा कि‘‘एचडीएम व्यावसायिक प्रक्रिया को स्वचालित बनाता है अ©र संक्रमणशील विषयस्तु का प्रबंधन अधिसंरचना, श्रम अ©र विपणन के समय की परवाह के बगैर करता है। परिणाम होता है कि ग्राहकों की लागत में  उल्लेखनीय कमी होती है अ©र संक्रमणशील विषयवस्तु का प्रबंधन करने के विशिष्ट ईसीएम आवश्यकताओं को पूरा करने तथा व्यावसायिक प्रक्रिया क©शल को बढाने में मदद मिलती है।
           एचडीएम समाधानों की संरचना विविध प्रकार के उद्योगों अ©र व्यावसायिक प्रक्रियाओं के विषयवस्तु प्रबंधन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिहाज से तैयार की जा सकती है। इसमें वित्त्ीय सेवाएं, मानव संसाधन, खरीददारी, वैधनिक, निर्माण अ©र रीयल इस्टेट प्रयुक्तियां शामिल हैं।
           ईएमसी के विषयवस्तु प्रबंधन अ©र अभिलेख विभाग के उपाध्यक्ष गठजोड मार्क बर्किन ने कहा कि ‘‘हमने जब पहलीबार इएमसी दस्तावेजीकरण इसीएम 6.5 की घोषणा की, ईएमसी ने सचमुच उद्यम विषयवस्तु प्रबंधन की अगली पीढी की आवाज उठा दी। उसने वर्तमान विषयवस्तू आवश्यकताओं के विस्फोट को पूरा करने का आईटी को अवसर दिया, जबकि उद्यमों के प्रदर्शन, सुरक्षा अ©र आदेशों को पूरा करने की क्षमता को बढाया।’’
            ‘‘विप्रो ग्राहकों से मिली प्रतिक्रियाओं को विस्तार देते हुए ऐसा किफायती दस्तावेज प्रबंधन समाधान प्रदान करता है जो निवेश पर मुनाफे की वापसी छह महीने में कर देता है। यह पेशकश बडे संगठनों को एक होस्टेड दस्तावेज प्रबंधन समाधान के फायदे प्राप्त करने में सहायता करेगा।
            जिससे उनके दस्तावेज केंद्रीत व्यावसाय प्रक्रियाओं की कुशलता को बेहतरी बनाने में उल्लेखनीय रूप से सहायता मिलेग।’’
            ईएमसी वर्ड में आगंतुकों को विप्रो टेक्नोलाजी बूथ-246 पर होस्टेड दस्तावेज प्रबंधन समाधानों को पहली बार देखने, अनुभव करनेक ेलिए आमंत्र्ाित किया गया है।
            विप्रो के संबंध मेंः-
            विप्रो टेक्नोलाजी विप्रो लिमिटेड:ःएनवाईएसईःडब्लूआईटीःःका एक विभाग है जो पहला पीसीएमएम लेवेल 5 अ©र एसईआई सीएमएम लेवेल 5 प्रमाणीकृत वैश्विक आईटी सेवा संगठन है। विप्रो टेक्नोलाजी को अंाकलन हाल ही में समुद्र तटीय अ©र स्थलीय विकास केन्द्र के लिए सीएमएमआई वी 1.2 के लिए लेवल 5 पर किया गया।
            विश्व स्तर पर विप्रो को एक सबसे बडा अभियंत्र्ाण अ©र सहायता सेवा प्रदाताओं में माना जाता है। विप्रो वैश्विक स्तर पर कारपोरेशनों को समन्वित शोध अ©र विकास सेवाएं, आईटी समाधान व सेवाएं प्रदान करता है जिसमें प्रणालीगत एकीकरण, सूचना प्रणाली आउटसोर्सिंग, पैकेज कार्यान्वयन, साफ्टवेयर प्रयुक्ति विकास अ©र रखरखाव सेवाएं प्रदान करता है। 
            भारतीय बाजार में विप्रो भारत के कारपोरेट क्षेत्र्ा को आईटी समाधान व सेवाएं प्रदान करने में अग्रणी है। उसकी पेशकशों में प्रणालीगत एकीकरण, नेटवर्क एकीकरण, साफ्टवेयर समाधान अ©र आईटी सेवाएं शामिल हैं। उपभोक्ता उत्पादनों अ©र लाइटिंग के लघु बाजार क्षेत्र्ा में भी विप्रो की मुनाफादेह उपस्थिति है।
           एशिया-प्रशांत अ©र मध्य पूर्व बाजारों में विप्रो वैश्विक कारपोरेशनों को आईटी समाधान व सेवाएं प्रदान करता है।
           विप्रो के एडीएसों का पंजीकरण न्यूयार्क स्टाक एक्सचेंज में कराया गया है अ©र इसके इक्वीटी शेयरों का पंजीकरण भारत में मुंबई अ©र नेशनल स्टाक एक्सचेंज में कराया गया है।
           भविष्यमुखी अ©र सतर्कता संबंधी वक्तव्यः-
           इस विज्ञप्ति में शामिल कतिपय वक्तव्य हमारे भविष्य के विकास से संबंधित भविष्यमुखी वक्तव्य हैं। उन वक्तव्यों के साथ अनेक ज्ञात अ©र अज्ञात जोखिम अ©र अनिश्चितताएं शामिल हैं अ©र जिनके कारण वास्तविक परिणाम भविष्यमुखी वक्तव्य में कही गई बातों से अलग हो सकती हैं।
           इन वक्तव्यों के साथ जुडी ज्ञात अ©र अज्ञात जोखिमों व अनिश्चितताओं में हमारी आर्थिक आमदनी, राजस्व अ©र मुनाफे से संबंधित जोखिम अ©र अनिश्चितताएं शामिल हैं, पर वे वहीं तक सीमित नहीं हैं।
           उनमें वक्तव्यों में उन्नति को प्राप्त करने अ©र प्रबंध करने, आईटी क्षेत्र्ा की कडी प्रतिद्वन्द्विता का सामना करने, खर्च को सीमित रखने की हमारी योज्ञाता, भारत में मजदूरी की दर बढने, कुशल पेशवरों को आकर्षित करने अ©र उन्हें बनाए रखने की हमारी योज्ञता, नियत मूल्य के आधार पर समय अ©र खर्च बढने, नियत समय के अनुबंध, ग्राहकों की एकाग्रता, प्रव्रजन पर पाबंदी, अंतराष्ट्रीय कार्यकलापों को संचालित करने की हमारी योज्ञता, हमारे कार्यकलाप के क्षेत्र्ाों की प्रमुख तकनीक की मांग घटने, दूरसंचार नेटवर्कों में अवरोध, संभावनापूर्ण खरीदारियों को संपन्न करने की योज्ञता अ©र उसके साथ एकीकरण, हमारे सेवा अनुबंधों में नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति भुगतान करना, हमारी रणनीतिक निवेश वाली कंपनियों की सफलता, सरकारी वित्त्ीय सहायता की वापसी, राजनीतिक अस्थिरता, युध्द आदि हैं।
           पूंजी जुटाने या भारत के बाहर की कंपनियों को खरीदने में वैधानिक अडचनें, हमारी ब©ध्दिक संपदा के अनाधिकृत इस्तेमाल अ©र हमारे व्यावसायिक गतिविधियों अ©र उद्योगों को प्रभावित करने वाली सामान्य आर्थिक स्थिति में बदलाव आदि भी इनमें शामिल हैं।
          वास्तविक परिणामों, प्रदर्शन या उपलब्धियों पर असर डालने वाले इसके अतिरिक्त संभावित कारणों अ©र हमारे भविष्य के कार्यकलापों को प्रभावित कर सकने वाले कारणों को विस्तार से
           संयुक्त राज्य सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को स©ंपे गए दस्तावेजों में किया गया है।
           उन सभी कागजातों को इस वेबसाइट पर देखा जा सकता हैः-
          डब्लूडब्लूडब्लू . एसइसी . जीओवी
          हम समय-समय पर अन्य भविष्यमुखी वक्तव्य लिखित या म©खिक त©र पर जारी कर सकते हैं उनमें सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को स©पी गई सूचनाएं अ©र शेयरधारको को दी गई रिपोर्टें भी शामिल हो सकती हैं। हम उन भविष्यमुखी वक्तव्यों को अद्यतन करने की जिम्मेेवारी स्वीकार नहीं करते।
           अधिक जानकारी के लिए कृपया हमारे वेबसाइट को देखेंः-
           एचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू . विप्रो . काम
           अ©र
           एचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू . विप्रोकोरपोरेट . काम  
           भारत
           राधिका महादेवन
           विप्रो टेक्नोलाजी
           91 – 9945042603
           राधिका . महादेवन:एैटःविप्रो . काम
           पूर्वीका आनंद
           गुटेनबर्ग कम्यूनिकेशंस
           91 – 9886309173
           पूर्वीकाःएैटःगुटेनबर्गपीआर . काम
           यूएस
           एरिक बेलोव
           विप्रो टेक्नोलाजीज
           1 – 732 – 216 – 6242
           एरिक . बेलोवःएैटःविप्रो . काम
           लावन्या डीजे
           गुटेनबर्ग कम्यूनिकेशंस
           1 – 212 – 239 – 8740
           लावन्यःएैटःगुटेनबर्गपीआर . काम
           यूके
           राहुल कादावाकोलू
           विप्रो टेक्नोलाजीज
           44 – 782 – 020 – 5496
           राहुल . कादावाकोलूःएैटःविप्रो . काम
           शालिनी शिरोमनी
           गुटेनबर्ग कम्यूनिकेशंस
           44 – 79 – 6066 – 3200
           शालिनीःएैटःगुटेनबर्गपीआर . काम
           स्रोतः
           विप्रो टेक्नोलाजी
एशियानेट: अमरनाथ