मैच ने चेतावनी दी कि भ्रमणकालीन जालसाजी संरक्षण के अभाव में वैश्विक स्तर पर अरबों का नुकसान हो सकती है।

 लक्सेमबोर्ग, 26 मई। पीआर न्यूजवायर – एशियानेट।
 गतिशीलता आपूर्ति श्रृंखला के निर्माण अ©र संचालन को गति देने अ©र सरल बनाने के समाधानों के अग्रणी प्रदाता मैच ने आज चेतावनी दी कि उसे भ्रमणकाल में जालसाजी के वजह से मोबाइल संचालकों को वैश्विक स्तर पर 2009 में पांच अरब का नुकसान हो सकता है क्योंकि विश्वभर के अनेक संचालक अभी तक एनआरटीआरडीई सिफारिशों को पूरा नहीं कर सके हैं। परिणामस्वरूप उनके साथ जालसाजी होने की पूरी संभावना है जो अपेक्षाकृत कम सुरक्षित हैं।
 लोगोः एचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू . न्यूजकाम . काम , सीजीआई – बीआईएन , पीआरएनएच , 20090402 , 343039 – एःः
 मैच के जालसाजी सुरक्षा प्रबंधन के निदेशक अ©र जीएसएमए फ्राड फोरम के रोमिंग सब ग्रूप के अध्यक्ष जेम्स स्टीवार्ट ने कहा कि ‘‘भ्रमणकालीन जालसाजी के साजिश करने वाले संचालक की कम दृष्टिक्षमता अ©र अंतर संचालक प्रक्रियाओं की मंद गति पर नजरें गडाए रहते हैं ताकि संचालक को नुकसान कर अपना फायदा उठा सकें। अनेक संचालक जालसाजी पकडने के अपने म©जूदा उपायों पर पुर्नविचार कर रहे हैं अ©र खर्च घटाने के उपायों की तलाश कर रहे हैं। भ्रमणकालीन शुल्कों में निरंतर बढोतरी होने अ©र प्रतियोगिता की वजह से उनके मुनाफे पर जबरदस्त दबाव है, लेकिन वे जालसाजी के शिकार होने का जोखिम नहीं उठा सकते अ©र उनके ग्राहक जालसाजी को रोकने के किसी उपाय की वजह से सेवाओं में रुकावट को स्वीकार नहीं करेंगे।’’
 मैच जीएसएम अ©र सीडीएमए नेटवर्क पर आने वाले प्रत्येक तीन फोनकालों में से दो की छानबीन करता है अ©र वैश्विक अंतर संचालक थोक इंवायस रकम के 60 प्रतिशत से अधिक को निपटाता है। मैच के पास 300 से अधिक एनआरटीआरडीई ग्राहक हैं अ©र इसके जालसाजी सुरक्षा ग्राहक आधार तेजी से बढते हुए हरेक छह महीने में दो गुना हो जाता है।
 जेम्स स्टीवर्ट ने कहा कि ‘‘ मोबाइल जालसाजी से होने वाले नुकसानों को न्यूनतम करने के लिए 4 उपायों को कठोरता से कार्यान्वित करने की जरूरत होती है। यह समय पर देखना, शीघ्रतापूर्वक विश्लेषण करना, बुध्दिमानी के साथ छानबीन करना अ©र तेजी से कार्रवाई करने से संबंधित है।’’
 मैच के जालसाजी पकडने अ©र प्रतिरक्षण करने के समाधानों की श्रृंखला में डाटा एक्सप्रेस, फ्राड एक्सप्रेस अ©र फ्राड प्रोटेक्शन शामिल हैं जो जालसाजी रोकने के लिए न सिर्फ पूर्व चेतावनी व्यवस्था प्रदान करता है वे भ्रमणकालीन आंकडे भी प्रदान करते हैं जिससे संचालकों को ग्राहकों के व्यवहार को बेहतर तरीके से समझ्ाने का अवसर मिलता है। इन ताकतवर जालसाजी प्रतिरक्षण उपायों ने मैच के गाकहों को भ्रमणकालीन अडचनों को कम करने का सामथ्र्य प्रदान करता है जिससे उन्हें भ्रमणकालीन ग्राहकों से राजस्व आमदनी बढाने में सहायता मिलती है।
 मैच के समर्पित वैश्विक भ्रमणकालीन सक्षमता केन्द्र सभी प्रकार के भ्रमणकालीन मामलों के लिए उपयोग संबंधित सूचनाओं के भीतर सही समय पर देख पाने की क्षमता प्रदान करते हैं।
           मैच की पहचान प्रणाली को निरंतर अद्यतन किया जाता है ताकि जालसाजी के त©रतरीकों के ताजा स्वरुप के आधार पर विश्लेषण किया जा सके, शीघ्रतापूर्वक पहचान किया जा सके अ©र संदिग्ध ग्राहक की निगरानी की जा सके।
           मैच की जाजसाजी संरक्षण प्रणाली जालसाजी से होने वाले नुकसानों को दृष्टिक्षमता बढाकर घटा देता है अ©र सूचित करने के समय में विलंब होने की घटनाओं को कम करता है। इसके साथ ही नई प्रणाली को संस्थापित करने की लागत अ©र नवागत एनआरटीआरडीई आंकडों की बाढ का उन्मूलन कर देता है।
           मैच के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखेंः-
           एचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू . मैच . काम , एबाउट
           संपर्कः-
           सोफिया बोदिकर -ग्लोबल मार्केटिंग प्रोजेक्ट मैनेजर
           मैच
           45 – 4590 – 2024
           एसपीएःएैटःमैच . काम
           स्रोतः
           मैच
एशियानेट: अमरनाथ