फेसबुक को डिजिटल स्काई टेक्नोलाजी से निवेश की प्राप्ति

पालोआल्टो, कैलि.। 27 मई। पीआर न्यूजवायर – एशियानेट।
 फेसबुक के निरंतर जारी वैश्विक विकास की सहायता, सामान्य भंडार अ©र प्राथमिकता प्राप्त भंडार में निष्क्रिय निवेश।
 फेसबुक ने आज घोषणा किया कि वैश्विक स्तर पर एक अग्रणी इंटरनेट निवेश समूह डिजिटल स्काई टेक्नोलाजी:डीएसटीः ने फेसबुक में 20 करोड डालर का निवेश प्राथमिकता प्राप्त भंडार के बदले में किया है। यह 10 अरब के मूल्यांकन पर 1.96 प्रतिशत इक्वीटी स्टैक के बराबर बैठता है।
 इसके अतिरिक्त डीएसटी ने संकेत दिया है कि वह कम से कम 10 करोड डालर के फेसबुक के साधारण भंडार को उसके वर्तमान सामान्य स्टाकधारकांे से खरीदने की योजना बना रहा है। जिससे कंपनी के वर्तमान अ©र पूर्व कर्मचारियों की देनदारियों को समाप्त करने की सुविधा प्राप्त होगी।
 योजना के विस्तृत विवरण की घोषणा इसी गर्मी के म©सम में योज्ञ भागीदारों के बीच किए जाने की अपेक्षा है। फेसबुक के अन्य ताजा निवेशकर्ताओं के साथ हुए व्यवहार के अनुरुप डीएसटी का प्रतिनिधित्व फेसबुक के बोर्ड में नहीं होगा या उसे विशेष पर्यवेक्षक के अधिकार प्राप्त नहीं होंगे।
 फेसबुक के सीईओ मार्क जुकेरबर्ग ने कहा कि ‘‘इस निवेश ने लोगों को आपस में संयोगित होने अ©र विचारों का आदान प्रदान करने के लिए वैश्विक नेटवर्क तैयार करने में फेसबुक की निरंतर जारी सफलता को प्रदर्शित किया है। हमने 20 करोड से अधिक लोगों को, जिनमें 70 प्रतिशत से अधिक यूएस के बाहर हैं, को दोस्तों, परिजनों अ©र सहकर्मियों के साथ विचारों का आदान प्रदान करने के लिए फेसबुक पर लाने में कडी मिहनत की है।
 अनेक फर्मों ने हमसे संपर्क किया है, लेकिन डीएसटी बाहर बना रहा क्योंकि जैसा वैश्विक परिदृश्य उनके साथ आता है, वह इंटरनेट में उनके निवेश की वजह से प्रभावशाली प्रगति अ©र वित्त्ीय उपलब्धिों से प्राप्त हुई है। हम डीएसटी टीम के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं।
 डीएसटी के मुख्य कार्यकारी यूरी मिल्नेर ने कहा कि ‘‘अन्य क्षेत्र्ाों में हमारे निवेश अनुभवों से उजागर होता है कि समाजिक नेटवर्किग कंपनियों ने जबरदस्त मूल्यवत्त का निर्माण किया है क्योंकि वे लोगों के आपस में सपर्क अ©र संचार करने के त©रतरीकों को पुर्नभाषित किया है।
            सभी महत्वपूर्ण पैमानों -उपयोगकर्ता विकास व व्यस्तता, तकनीकी नवोन्मेषों अ©र वित्त्ीय प्रदर्शन के अनुसार फेसबुक समान प्रक्षेपण पथ पर है, भले ही वह अधिक व्यापक वैश्विक स्तर पर उपस्थित है। हम फेसबुक, उसके मार्क अ©र उसकी प्रबंधन टीम में निवेश करके बेहद उत्साहित हैं क्योंकि उन्होंने विश्व को अधिक खुला अ©र संयोगित बनाया है।’’
             लंदन अ©र मास्को में अवस्थित डीएसटी अनेक सफल इंटरनेट कंपनियों में निवेश करने वाली प्रतिष्ठित कंपनी है। जिसकी उल्लेखनीय उपस्थिति रुस अ©र पूर्वी यूरोप में है। उदाहरणस्वरुप मेल . आरयू, फोर्टिकाम अ©र वीकोंटेक्ट आदि उसके हिस्से हैं। डीएसटी की मुख्य संपदा में रुसी भाषियों के कूल इंटरनेट उपयोग का 70 प्रतिशत पेजव्यू शामिल है।
             सामाजिक नेटवर्किंग के मामले में यह 13 देशों से अधिक देशों में बाजार का अग्रणी है अ©र 35 करोड से अधिक लोगों की सम्मिलित जनसंख्या को सेवा प्रदान करता है।
             डीएसटी का संचालन उसके तीन साझ्ाीदार करते हैं, जिनके पास संचालनों, निवेशों अ©र वित्त्ीय क्षेत्र्ा में संपूरक पृष्ठभूमि है। यूरी मिल्नेर, पहले ‘मेल . आरयू के सीईओ थे जो रुसी भाषा का पहले नंबर का वेबसाइट है। ग्रेगोरी फिंगर पहले मास्को में एनसीएच के प्रमुख रहे जो कई अरब डालर का हेज कोष है अ©र एलेक्जेंडर टामास जो गोल्डमैन साच्स के निवेश बैंकिंग विभाग के लिए ईएमईए में इंटरनेट अ©र साफ्टवेयर कवरेज के सह प्रमुख रहे हैं।
             तकनीकों अ©र सामाजिक मीडिया में अवसरों की उन्नत समझ्ादारी के साथ डीएसटी फेसबुक के लिए एकदम उपयुक्त है अ©र एक अंतदृष्टि संपन्न है जो अतिरिक्त उन्नति अवसरों को खोलने में सहायक हो सकता है।
             फेसबुक की ओर से मीडिया के लिए एक टेलिकाफ्रेंस का आयोजन आज प्रातः 9ः45 बजे प्रशांत दिन का समय पर किया जा रहा है।    
             संयुक्त राज्य अमेरीका के भागीदारों को इस नंबर-:ः877ःः 809 – 9539 पर डायल करना चाहिए। यूएस के बाहर के भागीदारों को इस नंबर-:ः706ःः 679 – 8713 पर डायल करना चाहिए। काल में साथ होने के लिए कृपया रेफरेंस कंफ्रंेस पहचान नंबर-11871648 को देखें। टेलिकांफे्रंस को दोबारा देखने की सुविधा एक सप्ताह के लिए उपलब्घ रहेगी। उस रिप्ले की सुविधा को प्राप्त करने के लिए यूएस के भागीदारों को इस नंबर-:ः800ःः642 – 1687 पर डायल करना चाहिए अ©र यूएस के बाहर के भागीदारों को इस नंबर-:ः706ःः 645 -9291 पर डायल करना चाहिए। कृपया रेफरेंस कंफ्रेंस पहचान नंबर- 11871648 है।
             फेसबुक के बारे मेंः-
             सन 2004 में स्थापित फेसबुक का मीशन लोगों को हिस्सेदारी करने की ताकत देना अ©र विश्व को अधिक खुला अ©र संयोगित बनाना है। कोई भी फेसबुक के लिए साइनअप कर सकता है अ©र जानपहचान के किसी भी व्यक्ति के साथ विश्वासपूर्ण माह©ल में विचारों का आदान प्रदान कर सकता है। फेसबुक एक निजी मिल्कियत वाली कंपनी है अ©र इसका मुख्यालय पालो आल्टो, कैलिफो. में है।
             फेसबुक छह पालोआल्टो
             डिजिटल स्काई टेक्नोलाजीज के बारे मेंः-
             डीएसटी की स्थापना 2005 में हुई अ©र यह रुसी भाषी व पूर्वी यूरोपीय बाजारों में सबसे बडा इंटरनेट निवेशक है। यह वैश्विक स्तर पर एक अग्रणी निवेशक समूह है जिसका इंटरनेट व इंटरनेट से संबंधित कंपनियों पर खास ध्यान है। डीएसटी एक निजी मिल्कियत वाली होल्डिंग कंपनी है जिसके पीछे अग्रणी रुसी तथा पश्चिमी वित्त्ीय संस्थान हैं। डीएसटी के कार्यालय मास्को अ©र लेदन में स्थित हैं।
             अधिक जानकारी के लिए देखेंः-
             एचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू. डीएसटी – ग्लोबल . काम
             फेसबुक इंक का पंजीकृत ट्रेडमार्क फेसबुकःआरः है। अन्य नाम उनके संबंधित मालिकों के अªेडमार्क हो सकते हैं।
             स्रोतः
             फेसबुक
             संपर्कः
             यूनाइटेड स्टेट्स
             फेसबुक के लैरी यू
             1 – 650 – 543 – 7405
             या माइक बक्ले या अश्लेय जांडी, दोनों ब्रुन्सविक ग्रूप
             1 – 415 – 293 – 8461
             फेसबुक के लिए
              -यूरोप
              टिम बर्ट या एकाटेरिना अल्फेरोवा, दोनों बर्नस्विक ग्रूप
               44 20 7404 5959
              फेसबुक के लिए
              -रुस
              लेओनिड सोलोव्येव
               7 495 795 06 23
              -यूरोप
               जेम्स मेल्विल – रोस या मैट डिक्सन
               44 20 7831 3113
              -यूनाइटेड स्टेट्स
               सेज बाकर
               1 – 415 – 293 – 4430
               दोनो फिनांसियल डायनामिक्स के, डिजिटल स्काई टेक्नोलाजी के लिए
एशियानेट: अमरनाथ