रीपरबान पर बीटलमेनिया: हमबर्ग ल©टे बीटल्स

 हमबर्ग, 29 मई। पीआर न्यूजवायर – एशियानेट।
 इन्द्रा, टापटेन, कैसेरकेलर, स्टार क्लब- ये ऐसे क्लबों में जर्मनी के हमबर्ग में रीपरबान पर थे जहां आरंभिक 1960 में युवा अ©र हाल में गठित बीटल्स ने अपने क©शल का प्रदर्शन मंच पर करना आरंभ किया। कई बार उन्होंने न© घंटे तक अपने क©शल का प्रदर्शन किया अ©र वहीं से उन्होंने विश्व विजय का अभियान आरंभ किया।
 बीटल्स को 29 मई से एकबार फिर हमबर्ग में एक घर प्राप्त होगा, ऐसे स्थान पर प्राप्त होगा जहां यह सब आरंभ हुआ। अर्थात रीपरबान पर जो हाल ही में उदघाटित बीटल्स स्क्वायर से गिटार फेंकने भर की दूरी पर स्थित है। इस स्थल पर एक समय उन्होंने प्रदर्शन किया था। लिवरपुल बैंड की एक समर्पित अनोखी परियोजना- ‘बीटल्समेनिया’ हमबर्ग के द्वार खुल रहे हैं।
 बीटल्समेनिया के दर्शक पुराने समय में सफर कर सकेेंगे अ©र बीटल्स की दुनिया का अनुभव एकबार फिर जीवंत कर सकेंगे। इस 1300 वर्ग मीटर से भी अधिक बडी प्रदर्शनी में पेशकश करने के लिए काफी कुछ है, एक मनमोहक अनुभव म©लिक आइटमों के असाधारण प्रदर्शन अ©र हमबर्ग से आरंभ करके विघटन के बीटल्स के कैरियर के चयनित कालों की अपारंपरिक प्रस्तुति के जरिए प्रदान किया जाएगा।
 दर्शक जान, पाल, जार्ज अ©र रिंगों के हमबर्ग में गुजरे बुरे दिनों के पदचिन्हों को देख सकेंगे, एब्बे रोड स्ट्रडियों में गानों को रिकार्ड कर सकेगे अ©र बीटल्समेनिया के पागलपन का अनुभव उसके चरम पर कर सकेंगे।
 बीटलमेनिया विश्व प्रसिध्द रीपरबान के एकदम हृदयक्षेत्र्ा में स्थित है, जो इन दिनों पहले के रेड लाइट इलाके से शंात मनोरंजन अ©र संगीत के आयोजन स्थल में रूपांतरित हो रहा है। आकर्षक युवा कलाकारों अ©र संभावनाशील नई प्रतिभाओं की परंपरा निरंतर जारी है अ©र इसप्रकार वह स्थान जहां 50 वर्ष पहले बीटल्स की कहानी का आरंभ हुआ था, आज भी उत्त्र यूरोप का सबसे जीवंत संगीत स्थल बना हुआ है।
 एकदम युवा बैंड अपने कैरियर को यही आरंभ करते हैं। इसतरह वार्षिक रीपरबान संगीत सम्मेलन का मकसद हैः-‘‘नया अंतर्राष्र्टीय संगीत।’’
 जानकारी: डबलूडब्लूडब्लू . बीटलमेनिया – हमबर्ग . काम
     सर्वाधिकार मुक्त तस्वीरें:- डब्लूडब्लूडब्लू . मीडियासर्वर . हमबर्ग . डीई
          संपर्क एंड तस्वीरें:-
          हमबर्ग मार्केटिंग जीएमबीएच
          गुइडो नियूमैन
          गुइडो . नियूमैनःएैटःमार्केटिंग . हमबर्ग . डीई
          टेल. 49 – 160 – 97 – 29 – 83 – 02
          एचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू . मीडियारीलेशंस . हमबर्ग . डीई
          स्रोतः
          हमबर्ग मार्केटिंग जीएमबीएच
एशियानेट: अमरनाथ