टाटा कम्यूनिकेशंस ने प्रयुक्ति प्रदर्शन दृश्यमानता सेवाएं आरंभ की

 मुंबई, 2 जून। पीआर न्यूजवायर – एशियानेट।
 -अधिकतम आईटी प्रदर्शन सुनिश्चित करने में ग्राहकों की सहायता करती है वैश्विक सेवा। संचार की नई दुनिया के अग्रण्ी प्रदाता टाटा कम्यूनिकेशंस ने आज प्रयुक्ति प्रदर्शन दृश्यमानता सेवा को आरंभ करने की घोषणा की। यह एकीकृत, आखिर से आखिर तक, नेटवर्क अ©र प्रयुक्ति प्रदर्शन निगरानी सेवाओं की पांच है जिसके साथ तीन स्तरीय सेवा विकल्प-नेटवर्क दृश्यमानता, प्रयुक्ति दृश्यमानता अ©र वायसओवर आईपी:वीओआईपीःदृश्यमानता संलग्न है।
 प्रयुक्ति प्रदर्शन दृश्यमानता सेवा आईटी प्रबंधकों को प्रत्येक नेटवर्क स्थल पर गहराई युक्त, रीयल टाइम व ऐतिहासिक आंकडों से लैस करती है। यह सेवा समूची अधिसंरचना:ःस्तर 1-7ःः के बारे में समन्वित विचारों की पेशकश करता है।
 इनका इस्तेमाल बहुविध उपयोगकर्ता एकसाथ सामथ्र्य की योजना बनाने, रिपोर्ट तैयार करने, प्रदर्शनगत समस्याओं का समाधान करने अ©र निपटारे में लगने वाले समय को घटाने:ःएमटीटीआरःःमें कर सकते हैं। उद्यम समूची अधिसंरचना की परिघटनााओं की निगरानी कर सकते हैं जिसमें स्थानीय लूप, पोर्ट, साइट-टू-साइट सर्किट, प्रयुक्ति अ©र सर्वर प्रदर्शन शामिल हैं। इसके अतिरिक्त वे व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण नेटवर्क प्रयुक्तियों की जांच उत्पादन को आरंभ करने के पहले ही कर सकती हैं।
 इस सेवा द्वारा प्रदत्त् गहराईयुक्त दृश्यमानता विकल्प को 2008 में आरंभ प्रयुक्ति प्रदर्शन महत्त्मीकरण सेवाओं के साथ संयुक्त किया जा सकता है जो संपूर्ण डब्लूएएन अ©र प्रयुक्ति प्रदर्शन प्रबंधन समाधानों के लिए महत्त्मीकरण, संकुचीकरण अ©र त्वरितीकरण की विशिष्टताओं की पेशकश करती है।
 टाटा कम्यूनिकेशंस भारत स्थित पहला प्रदाता होगा जो एकीकृत नेटवर्क अ©र प्रयुक्ति निगरानी सेवाओं की पेशकश करेगा।
 प्रयुक्ति प्रदर्शन दृश्यमानता सेवाओं में फ्लुक नेटवर्क की प्रमाणिक दृश्यमानता प्रबंधन प्लेटफार्म पर आधारित किफायती, अनुमापन योज्ञ वास्तुकारी शामिल है। 
           यह समूचे उद्यमों की प्रयुक्तियों अ©र सेवाओं की प्रयुक्तियों के प्रदर्शन की आखिर आखिर तक निगरानी करने की संपूर्ण प्रणाली है। जब रीयल टाइम निगरानी की आवश्यकता होती है, तब यह प्लेटफार्म नेटवर्क, सर्वर अ©र प्रयुक्ति डाटा को बैक-एंड डाटाबेस में अभिलेखीकरण करता है जो उद्यमों के प्रदर्शन के बारे में वास्तविक दृष्टि प्रदान करता है।
           टाटा कम्यूनिकेशंस के वैश्विक आईपी अ©र वीपीएन सेवाओं के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जेनियस वोंग ने कहीा कि ‘‘चूंकी वैश्विक उद्यम आखिरी उपयोगकर्ताओं को गुणवत्तपूर्ण प्रयुक्तियों को प्रदान करने में अपने आईटी अधिसंरचनाओं पर अतिशय निर्भर रहते हैं, इसलिए उन्हें क©शलपूर्ण, नेटवर्क अ©र प्रयुक्ति प्रदर्शन के आखिर से आखिर तक दृश्यमानता की आवश्यकता होती है।
           इस लिहाज से प्रयुक्ति प्रदर्शन दृश्यमानता सेवा नेटवर्क के सभी तत्वों के प्रदर्शन को सुधारने अ©र उनका प्रबंधन करने की सुविधा प्रदान करती है। इसमें केन्द्रीय अवस्थितियों से दूरस्थ स्थलों का प्रबंधन करना शामिल है। साथ ही यह खर्च को घटाता है।
           यह बुध्दिमत्तपूर्ण सामथ्र्य योजना बनाने के लिए विस्तृत रिपोर्ट भी प्रदान करता है। यह वर्तमान वैश्विक आर्थिक संकट के द©रान खास त©र से प्रासंगिक है।’’
           ‘‘पुअर एप्लिकेशंस परफारमेंस ट्रांसलेटस टू ल©स्ट रेवेन्यू’’शीर्षक ताजा आलेख के अनुसार एबेरदीन रीसर्च ने स्पष्ट किया है कि उद्यमों को एकीकृत नेटवर्क अ©र प्रदर्शन निगरानी उपकरणों के अभाव में उल्लेखनीय नुकसान उठाना पडता है। उत्त्रदाताओं में 58 प्रतिशत ने प्रयुक्तियों के कमजोर प्रदर्शन की वजह से कर्मचारियों के संतोष अ©र राजस्व आमदनी में गिरावट का उल्लेख किया।
           इसके साथ ही लगभग 47 प्रतिशत ने संकेत किया कि प्रयुक्ति प्रदर्शन में गिरावट की वजह से उनके ग्राहकों की प्रतिक्रिया में कमी आई अ©र ब्रांड की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा।
           वांग ने आगे कहा कि ‘‘प्रयुक्ति प्रदर्शन दृश्यमानता सेवा इन व्यावसायिक चिंताओं को  न्यूनतम करने में सहायक हो सकते हैं। वे अपने ग्राहकों को उनके डब्लूएएन, आनलाइन अ©र रीयलटाइम प्रयुक्तियों की समस्याओं के समाधान करने के लिए नमनीयता प्रदान करके यह काम करते हैं।
           साथ ही प्रदर्शन की गुणवत्त में संभावित गिरावट को समाप्त करने के लिए उनको प्रयुक्ति की निगरानी स्वतःसक्रिय ढंग से करने में समर्थ बनाते हैं।’’
           फ्लुक नेटवर्क, एशिया-प्रशांत के बिक्रय व विपणन निदेशक माइक गेंग्लर के अनुसार ‘‘हमें टाटा कम्यूनिकेशंस के साथ साझ्ाीदारी करके प्रसन्नता अ©र ग©रव है। उनकी आईटी सक्षमताओं का व्यापक दायरा,सेवा की बेहतरीन गुणवत्त अ©र बेहतरीन ग्राहक आधार  हमारे समाधानों को उद्यमों तक विस्तार देने का बेहतरीन अवसर प्रदान करते हैं जिनको उन्नत नेटवर्क अ©र प्रयुक्ति प्रदर्शन का लाभ मिल सकता है। ’’
           टाटा कम्यूनिकंशंस के बारे मेंः-
           टाटा कम्युनिकेशंस संचार की नई दुनिया का अग्रणी वैश्विक प्रदाता है। उभरते बाजार की संचार सेवाओं के इस अगुआ ने अपने उन्नत समाधानों की सक्षमता अ©र डोमेन विशेषज्ञताओं को वैश्विक अ©र पैन इंडियन नेटवर्क में विस्तारित किया है। ताकि अपने प्रबंधित समाधानों को बहुराष्ट्रीय अ©र भारतीय उद्यमों, सेवा प्रदाताओं अ©र भारतीय उपभोक्ताओं को प्रदान कर सके।
           टाटा ग्लोबल नेटवर्क में एक अत्याधुनिक अ©र सबसे बडे समुद्र के भीतर केबल नेटवर्क भी शामिल है जो एक स्तरीय आईपी नेटवर्क है जिसकी संयोगिता क्षमता 200 से अधिक देशों अ©र 400 पाप्स में है अ©र इसके पास दस लाख वर्गफीट का डाटा सेंटर अ©र को-लोकेशन फैसिलिटीज प्रतिष्ठान हैं।
           टाटा कम्युनिकेशंस की उभरते बाजार की गहराई अ©र विस्तार में अनोखी पहुंच है जिसमें भारतीय उद्यम आंकडा सेवा, वैश्विक अंतराष्ट्रीय ध्वनि में नेतृत्व अ©र दक्षिण अफ्रीका, नेटाल के सेवा आपरेटरों, श्रीलंका:टाटा कम्यूनिकशंस लंका लिमिटेडःः अ©र नेपाल:यूनाइटेड टेलिकाम लिमिटेडः में रणनीतिक निवेश शामिल हैं।
          टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड बम्बई स्टाक एक्सचेंज अ©र भारत के नेशनल स्टाक एक्सचेंज में पंजीकृत है। अ©र इसके एडीआरएस न्यूयार्क स्टाक एक्सचेंज:एनवाईएसई: टीसीएलः में पंजीकृत हंै।
          एचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू . टाटाकम्यूनिकेश्ंास . काम
          यह  80 से अधिक शहरों अ©र 40 देशों में म©जूद कार्यालयों के माध्यम से उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है।
          यह सर्वश्रेष्ठ वैश्विक अंतर्राष्ट्रीय होलसेल वायस आपरेटर अ©र सर्वश्रेष्ठ लंबी दूरी की अंतरराष्ट्रीय इंटरप्राइज डाटा प्रदाता है। अद्वितीय नेशनल फाइबर बैकबोन नेटवर्क अ©र भारत के 60 से अधिक शहरों अ©र 125 पाप्स शामिल हैं।
          चाइना इंटरप्राइजेज कम्युनिकेशंस:सीईसीः में इस 50 प्रतिशत मालिकाना हक शर्तबध्द ढंग से प्राप्त है जो चीन में पूरे देश की वीपीएन कवरेज मुहैया करा रही है। कंपनी को वर्ष 2006 के वल्र्ड कम्युनिकेशंस अवाड्र्स में ‘बेस्ट होलसेल कैरियर’ का सम्मान दिया गया।
          वर्ष 2006 अ©र 2007 के कैपेसिटी मैगजीन के ग्लोबल होलसेल टेलीकम्युनिकेशंस अवाड्र्स में इसे ‘सर्वोत्त्म पैन एशियन होलसेल प्रोवाइडर’’ सम्मान प्रदान किया गया। मोबाइल कम्युनिकेशंस अवाड्र्स में 2008 में टाटा कम्यूनिकेशंस को ‘उभरते बाजार में सर्वोत्त्म प्रगति’’ का सम्मान दिया गया।                                     भविष्यन्मुखी अ©र सतर्कता संबंधी वक्तव्य
         इस विज्ञप्ति के कतिपय शब्द अ©र वक्तव्य टाटा कम्युनिकेशंस से संबंधित अ©र उसके भविष्य से संबंधित हैं। वे भविष्यमुखी वक्तव्य हैं।
          अन्य बयान अ©र टाटा कम्युनिकेशंस की संभावित वित्त्ीय स्थिति, व्यवसायिक रणनीतियों , टाटा कम्युनिकेशंस का भविष्य में होने वाले विकास, संचालन अ©र भारत की आम अर्थव्यवस्था से संबंधित चीजों के बारे में कही गई बातें भविष्यमुखी वक्तव्य हैं।
          उन वक्तव्यों के साथ ज्ञात अ©र अज्ञात जोखिमों, अनिश्चितताओं तथा वित्त्ीय, वैधानिक, नियामक तथा माह©ल संबंधी अन्य कारक शामिल हो सकते हैं।
          उनके साथ उद्योग वृद्धि प्रवृत्त् िके प्रक्षेपण भी शामिल हैं, वे सभी वास्तविक परिणामों, प्रदर्शन या उपलब्धियों को प्रभावित करते हैं। वे टाटा कम्युनिकेशंस की उपलब्धियों या अ©द्योगिक परिणामों में व्यक्त की गई बातों से भिन्न हो सकती हैं। अन्य सभी महत्वपूर्ण कारक जो वास्तविक बयानों के विपरीत परिणामों , प्रदर्शनों या उपलब्धियों को प्रभावित कर सकते हैं।
          उनमें से बहुत सी चीजें टाटा कम्युनिकेशंस के नियंत्र्ाण में नहीं हैं। उनमें टाटा कम्युनिकेश्ंास के नेटवर्क पर आवागमन की मात्र्ाा में अनुमानित बढोतरी में असफलता भी शामिल है।
          इसके अलावा नए उत्पादनों व सेवाओं का विकास करने में असफलता जो ग्राहकों की मांग को पूरा कर सके अ©र स्वीकारयोज्ञ मुनाफा पैदा कर सके। नई तकनीकों का सफलतापूर्वक परीक्षण, नए उत्पादनों व सेवाओं की सहायता करने वाली सूचना प्रणाली, जिसमें ध्वनि संप्रेषण सेवाएं शामिल हैं। कंपनी की संचार सेवाओं पर मूल्यों की तुलनात्मक दर को घटाने में असफलता, रणनीतिक खरीददारियों का एकीकीरण अ©र सरकारी नीतियों में फेरबदल इत्यादि।
          भारत की वैधानिक नीतियों में बदलाव, खासकर टाटा कम्यूनिकेशंस के अ©द्योगिक प्रशासन से संबंधित परिवर्तन तथा साधारण त©र पर भारत की आर्थिक, व्यावसायिक अ©र साख की संबंधी स्थिति में बदलाव आदि इसमें शामिल हैं। 
           वास्तविक परिणामों, प्रदर्शन या उपलब्धियों पर असर डालने वाले इसके अतिरिक्त कारणों में अनेक टाटा कम्यूनिकेशंस के नियंत्र्ाण में नहीं हैं। जिनमें अनेक की उल्लेख संयुक्त राज्य सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को स©ंपे गए दस्तावेजों में किया गया है, लेकिन यह उतने तक सीमित नहीं हैं।
           उन सभी कागजातों को इस वेबसाइट पर देखा जा सकता हैः-
           डब्लूडब्लूडब्लू . एसइसी . जीओवी
           टाटा कम्यूनिकेशंस किसी भी हालत में अ©र घोषित त©र पर उन भविष्यमुखी वक्तव्यों को बदलने, अद्यतन करने या सुधारने की जिम्मेेवारी स्वीकार नहीं करता।
           मीडिया संपर्कः-
           हरप्रीत जाबारा
           टाटा कम्यूनिकेशंस
           919250001787
           हरप्रीत . जाबाराःएैटःटाटाकम्यूनिकेशंस . काम
           जेनिस गोवीस
           टाटा कम्यूनिकेशंस
           91-92233-94575
           जेनिस . गोवीसःएैटःटाटाकम्यूनिकेशंस . काम
           स्रोतः
           टाटा कम्यूनिकेशंस लिमिटेड
एशियानेट: अमरनाथ