आपके बैठने की पसंद के अनुरूप डिजाइन तैयार । हरमन मिलर ने सेतु: टीएम: कुर्सियां पेश की: कई मकसद से बैठने के लिए एक आगामी पीढी ईजाद

जीलैंड, मिचीगन, 15 जून, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
 कर्मचारियों के माह©ल के अनुकूल बैठने का डिजाइन विकसित करने वाली एक अंतरराष्ट्रीय प्रमुख कंपनी हरमन मिलन ने अब उन सभी स्थानों के लिए आगामी पीढी की बहुउद्ददेश्यीय कुर्सी पेश करने की घोषणा की है जहां हम काम करते हैं अ©र एक साथ बैठते हैं । बर्लिन के स्टूडिया 7.5 द्वारा डिजाइन की गई सेतु कुर्सियों के जरिये हरमन मिलर कुर्सी निर्माण की एक बडी श्रेणी को अपनी पुरस्कार विजेता सीटिंग विशेषज्ञता लागू कर रही है जिसके लिए वर्षों से कोई नवोन्मेष नहीं देखा गया है ।
: फोटो: एचटीटीपी: न्यूजकाम डाट काम, सीजीआई डाट काम, सीजीआई-बीआईएन, पीआरएनएच, 20090615, 349156-ए:
: फोटो: एचटीटीपी: न्यूजकाम डाट काम, सीजीआई डाट काम, सीजीआई-बीआईएन, पीआरएनएच, 20090615, 349156-बी:

 सीटिंग प्रोडक्ट्स के लिए हरमन मिलर के निदेशक जैक श्क्रूअर का कहना है, ‘‘सेतु समूह की कुर्सियां आराम, प्रदर्शन अ©र मूल्य के नए मानदंड प्रदान करती हैं । इन्हें नवीनतम वस्तुओं के मिश्रण से तैयार किया गया है जो मजबूती, लचीलेपन अ©र सरलता के उल्लेखनीय स्तर प्रदान करते हैं ।’’
 सेतु को शिकागो में 15-17 जून को आयोजित होने जा रहे न्यूकान 2009 में पेश किया जाएगा । इसकी शुरुआती पेशकश में सेतु 5-स्टार, 4-स्टार, बटरफ्लाई, बटरफ्लाई स्टूल अ©र लांज तथा ओटोमन को शामिल किया जाएगा । भविष्य के माडल के लिए भी योजना बनाई गई है जो सेतु समूह के अनुप्रयोग दायरे का आगामी विस्तार करेगी ।
    इसकी बहुउद्ददेश्यीय कुर्सियों का इस्तेमाल उन जगहों के लिए किया जाता है जहां लोग कम समय के लिए बैठते हैं अ©र लगातार घूमते रहते हैं, मसलन कांफ्रेंस रूम, टचडाउन वर्कस्टेशन अ©र सामूहिक स्थल । हालांकि ऐसी तथाकथित ‘‘अस्थायी जगह’’ अब कम अस्थायी बन गई है । हममें से ज्यादार लोगों के लिए सभी जगहें, जहां हम बैठते हैं, अस्थायी हो गई हैं क्योंकि हम पूरे दिन चहलकदमी करते रहते हैं अ©र अलग-अलग जगहों पर एक बार में एक घंटे या दो घंटे ही बीता पाते हैं ।

        समस्या यह है कि म©जूदा बहुउद्ददेश्यीय कुर्सियां लंबे समय तक बैठने की व्यवस्था अ©र ज्यादा सक्रिय कार्य करने के लिए डिजाइन नहीं की गई हैं । इसे वर्ष 2003 में हरमन मिलर के पुरस्कार विजेता मीरा वर्क चेयर के लिए भी डिजाइन बनाने वाली स्टूडियो 7.5 ने मान्यता प्रदान की है । इस कुर्सी का अंतरराष्ट्रीय लांच समर्थन प्राप्त करने के लिए उनकी वैश्विक यात्र्ाा के द©रान उन्होंने सभी स्थानों पर कई विभिन्न बहुउद्ददेश्यीय कुर्सियों पर बैठकर महसूस किया । 7.5 टीम ने पाया कि इन बहुउद्ददेश्यीय कुर्सियों की वन-पीस सीट अ©र विशेष पृष्ठ भाग ज्यादा आरामदेह नहीं है बल्कि इसमें सामथ्र्य क्षमता के लिए आराम के साथ समझ्ा©ता किया गया है । घर वापसी के द©रान उन्होंने एक नई प्रकार की बहुउद्ददेश्यीय कुर्सी की जरूरत महसूस की, एक ऐसी कुर्सी जिसमें गतिशीलता के सिद्धांतों पर आधारित वर्क चेयर अ©र अच्छी दिखावट के साथ ही आरामदेह सुविधा हो अ©र इसकी कीमत भी उचित हो ।
        हरमन मिलर अ©र स्टूडिया 7.5 ने इन जरूरतों के जवाब में ही प्रमुख खोज के साथ सेतु का निर्माण किया है जिसे आराम तथा सहयोग के लिए बडे पैमाने पर सुधार कर पेश किया गया है अ©र जिसमें काइनमेटिक स्पाइन: टीएम: तथा लायरिस: टीएम: सीट सस्पेंशन पदार्थ लगे हैं ।

        सेतु के संपूर्ण विकास के द©रान स्टूडियो 7.5 को उनके मेहमानों ने सरलता के लिए निर्देशित किया । डिजाइनर आइंस्टीन ने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि हर चीज जितना संभव हो सके सरल बनाई जाए लेकिन उसे सरलतम नहीं बनाया जाए ।’’ बहुउद्ददेश्यीय सीटिंग में सरलता विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जहां कुर्सियां कई जगहों पर इस्तेमाल की जाती हैं अ©र दिनभर अलग-अलग प्रकार के कई लोग इसी कुर्सी का इस्तेमाल कर सकें ।
     सेतु आलीशान अ©र आर्गेनिक है अ©र साथ ही सरल तथा इस्तेमाल में आसान है । इसे बनाने के लिए इसमें डिजाइन इंटेलीजेंस को संलग्न किया गया है ताकि कार्य करने के लिए इसका स्वरूप अ©र फंक्शन एक समान रह सके ।
    सेतु गतिशील है: द कायनेटिक स्पाइन
 क्या आपने सेतु पर बैठने के द©रान पहली चीज पर ग©र किया है? नहीं, लेकिन यह तत्काल आराम दिलाता है । इसमें झ्ाुकने का, मुडने का कोई डर नहीं है अ©र इस पर सोचने की जरूरत भी नहीं है । यह एक ऐसा गणित है जिसे यांत्र्ािक की जगह इस्तेमाल किया गया है । जैसे ही आप इस पर बैठते हैं आप अ©र कुर्सी एक साथ घूम जाएगी । यह देखने में बेहद आलीशान बनाया गया है अ©र आपके अनुकूल काम करने के प्रदर्शन को काफी समान बनाया गया है ।        

       सेतु का कायनेटिक स्पाइन एक प्राथमिक वजह है । यह किसी अलग सीट पैन, पृष्ठ हिस्से के आराम अ©र झ्ाुकाव के बगैर कायनेटिक्स की तरह एक सीट अ©र पीठ के साथ लगातार झ्ाुका रहता है । स्पाइन में अकडन नहीं होने देने के लिए इस कुर्सी के साथ झ्ाुकी हुई यांत्र्ािकी का इस्तेमाल किया गया है अ©र इसे सिर्फ सीट की उ?ंचाई से समायोजित किया जा सकता है ।
       सेतु के लायरिस सीटिंग सस्पेंशन मैटेरियल के साथ ही इसका स्पाइन काम करता है । इस अनूठे सस्पेशन में कुर्सी के उ?परी हिस्से अ©र निचले छोर पर कोई कठोर ढांचे की संरचना नहीं होती है बल्कि यह दो कायनेटिक स्पाइन के साथ टिका होता है । इससे आप जैसे ही घूमेंगे आपको राहत मिलेगी जबकि साथ ही इसके अंदर की हवा भी बाहर निकलेगी जिससे आपको सीट की गर्मी कम महसूस होगी ।
    सेतु बेहद सरल है: एक समायोजन           
चूंकि इसमें एक ही समायोजन: उ?ंचाई के मामले में: होता है इसलिए सेतु का इस्तेमाल बेहद सरल है । यह उन स्थानों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है जहां अलग-अलग तरह के कई लोग इसी प्रकार की कुर्सी का इस्तेमाल करते हैं । इसके जरिये हर कोई समायोजन किए बगैर अनुकूल माह©ल का पूरा लाभ उठा सकता है ।

         सेतु स्वीकार्य है: व्यापक अनुप्रयोग
   सेतु वहीं होती है जहां इसे रखा जाता है । इसमें स्वच्छ, पर्यावरण के अनुकूल हल्के स्तर के एस्थेटिक कंप्लीमेंट्स होते हैं । इसे ज्यादातर आकारों अ©र रूपों में डिजाइन किया गया है । लेकिन साथ ही यह भी महत्वपूर्ण है कि सेतु को सभी स्थानों अ©र रूपों के अनुकूल डिजाइन किया गया है । अपनी श्रेणी में किसी अन्य कुर्सी की तुलना में यह स्वीकार्य होती है । सेतु डिजाइन एस्थेटिक्स के साथ ही फंक्शनल जरूरतों को भी पूरा करती है ।
     चूंकि स्पाइन सीट तथा पृष्ठ हिस्से के अंदर कुर्सी की गति बनाए रखता है इसलिए भविष्य के व्यापक स्तर पर अनुप्रयोगों के लिए इसके विभिन्न आधारों को लागू किया जा सकता है । अपने हल्के एस्थेटिक्स के कारण सेतु दफ्तरों, घरों, स्वास्थ्य केंद्रों, श्©क्षणिक संस्थानों अ©र पर्यटन से जुडे केंद्रों तथा विश्व के किसी भी स्थान पर उतनी ही स्टाइलिश तथा आरामदायक है ।
      सेतु की अनुबंध सूची की कीमत 650 डालर: जीबीपी 464-ईयूआर 613: से शुरू होती है । सेतु कुर्सियों के लिए उत्त्री अमेरिका में 15 जून से व्यावसायिक बाजार में आर्डर किया जाएगा जबकि मध्य जुलाई से अन्य सभी देशों अ©र प्रांतों में इसके लिए आर्डर किया जा सकता है ।

      सेतु जिम्मेदार है: कम से कम मैटेरियल का इस्तेमाल
 सेतु के कायनेटिक स्पाइन की वजह से कुर्सी के लिए बेहद कम मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है । सेतु में सिर्फ उन्हीं मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है जिसकी बेहद जरूरत है अ©र इसमें एक कण भी ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया गया है । सेतु की बेसिक कुर्सी में बेहद कम पाट्र्स लगाए गए हैं अ©र इसका वजन 20 प©ंड: 9 किलोग्राम: से भी कम है । इसका मतलब यह हुआ कि इसमें आवश्यक मैटेरियल, समय अ©र उ?र्जा का कम से कम इस्तेमाल कर इसे तैयार किया गया है । सेतु का एच-एलाय अल्युमीनियम बेस इससे भी कम इस्तेमाल का एक दूसरा उदाहरण है । टिकाउ?, जंगरोधी, बगैर अतिरिक्त श्रम या हानिकारक टाक्सिन के इसे अनकोटेड अ©र अनपालिश्ड बनाया गया है । परंपरागत रूप से तैयार की गई कुर्सियों के बेस की तुलना में इसका पर्यावरण पर कम से कम प्रभाव पडता है ।
     सेतु के लिए मैकडोनो ब्राउनगार्ट डिजाइन केमेस्ट्री: एमबीडीसी: क्रैडल टू क्रैडल प्रोटोकाल का अनुपालन किया गया है । इस कुर्सी में 48 प्रतिशत रिसाइकिल्ड मैटेरियल लगे हुए हैं अ©र इसके मैटेरियल को 92 प्रतिशत तक रिसाइकिल किया जा सकता है तथा इसमें किसी पीवीसी का इस्तेमाल नहीं किया गया है । एमबीडीसी क्रैडल टू क्रैडल गोल्ड सर्टिफिकेशन के लिए सेतु की समीक्षा की जा रही है ।

        इसके अलावा ग्रीनगार्ड: आर: सर्टिफिकेशन के लिए भी इसकी समीक्षा की जा रही है । सेतु हरमन मिलर के 12 वर्ष, 24 घंटे के इस्तेमाल अ©र वारंटी से जुडी हुई है ।
       हरमन मिलर के बारे में
     हरमन मिलर प्रयोगधर्मी डिजाइन, तकनीकों अ©र संबंधित सेवाओं के साथ आपके आसपास बेहतर वातावरण के लिए काम करती है जिससे मानवीय अनुभव में सुधार लाया जा सके जहां कहीं लोग काम करते हैं, स्वास्थ्य लाभ पाते हैं, सीखते हैं अ©र रहते हैं । इसकी जानने की ललक, मूलतावादी सिद्धांत अ©र डिजाइन उत्कृष्टता की बद©लत पुरस्कार विजेता उत्पादों एवं सेवाओं की रचना होती है जिसके परिणामस्वरूप वर्ष 2008 में राजस्व के त©र पर इसने 2 अरब डालर से ज्यादा राजस्व अर्जित किया है । सामाजिक सरोकारों के लिए इसकी नवोन्मेष व्यापारिक प्रक्रियाएं अ©र प्रतिबद्धता ने भी हरमन मिलर को एक प्रतिष्ठित वैश्विक कंपनी बनाया है । वर्ष 2009 में हरमन मिलर को अमेरिका में फार्चून द्वारा इसके उद्योग में ‘‘सर्वाधिक सराहनीय’’ अ©र ‘‘काम के लिहाज से 100 सर्वश्रेष्ठ कंपनियों में’’ एक बार फिर शामिल किया गया है जबकि नवोन्मेष ‘‘कंपनीज टू वाच’’ के बीच हरमन मिलर को सबसे तेज विकसित कंपनी के रूप में चुना गया है । हरमन मिलर एमएलएचआर संकेत के तहत नास्दैक ग्लोबल सेलेक्ट मार्केट पर कारोबार करती है ।

        संपर्क करें, ल्यूक डावसन 44:0ः 1249- 707469, ल्यूक अंडरस्कोर डावसन एट हरमनमिलर डाट काम
पता: हरमन मिलर, मेथ्यून पार्क, चिपेनहाम, विल्टशायर, एसएन14 0एफजी
इंटरनेट एचटीटीपी: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट हरमनमिलर डाट काम
इस विज्ञप्ति के साथ भेजी गई तस्वीर एपी आर्काइव पर उपलब्ध है:
एचटीटीपी: फोटोआर्काइव डाट एपी डाट ओआरजी: पीआरएन 1- पीआरएन 2:
स्रोत: हरमन मिलर लिमिटेड
पीआरन्यूजवायर- एशियानेट: रंजन