दुबई के पहले कम लागत वाले एयरलाइन ने उडान भरी

 दुबई, 16 जून, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
 फ्लाईदुबई का न© दिनों के अंदर चार स्थानों पर उडान सेवा के साथ व्यावसायिक परिचालन शुरू हुआ ।
 दुबई का पहला कम लागत वाला एयरलाइन फ्लाईदुबई सोमवार 1 जून, 2009 को हकीकत साबित हो गया जब इसकी पहली व्यावसायिक उडान का उद्दघाटन किया गया ।
 मल्टीमीडिया समाचार विज्ञप्ति देखने के लिए जाएं:
एचटीटीपी: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट पीआरन्यूजवायर डाट काम, एमएनआर, फ्लाईदुबई, 38830
 लेबनान की राजधानी बेरूत तक पहले विमान की उडान के बाद ही इसके विमानों ने 2 जून को जार्डन की राजधानी अम्मान, 8 जून को सीरिया के दमास्कस अ©र 9 जून को मिस्र के अलेक्जेंड्रिया के लिए उडानें भरीं । इस प्रकार महज 9 दिन के अंदर ही इस नई कंपनी के विमानों ने चार गंतव्य स्थानों के लिए अपनी सेवाएं शुरू कर दीं ।
 फ्लाईदुबई के चेयरमैन शेख अहमद बिन सईद अल मकदूम ने कहा: ‘‘यह क्षेत्र्ा हवाई यातायात पर बेहद निर्भर रहता है । इस कंपनी द्वारा यहां से विमान सेवा शुरू करने का सबसे बडा श्रेय यूएई के राष्ट्रपति अ©र प्रधानमंत्र्ाी तथा दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकदूम को जाता है ।

 शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकदूम के नेतृत्व अ©र नजरिये की बद©लत यहां के निवासी अ©र पर्यटक एक साथ ज्यादा बार अ©र ज्यादा स्थानों की यात्र्ाा करने में सक्षम हो सकेंगे ।’’
 फ्लाईदुबई का माडल बेहद सरल है जिसमें ग्राहकों को सिर्फ उन्हीं सेवाओं के लिए भुगतान करना पडता है जिनकी वे मांग करते हैं । इसके टिकट में सभी कर समाहित हैं अ©र एक यात्र्ाी के लिए एक हैंड बैग में 10 किलोग्राम का वजन निर्धारित किया गया है ।
 यात्र्ाियों के पास महज 40 एईडी की दर पर एडवांस में पहला चेक्ड-इन सामान अ©र 100 एईडी में दूसरा सामान खरीदने का विकल्प चुनने की सुविधा दी गई है जिसका वजन 32 किलोग्राम तक होना चाहिए अ©र यह उस समय की उपलब्धता निर्भर करता है । चेक कराए गए बैग तो निश्चित रूप से उपलब्धता से संबंधित है अ©र यात्र्ाियों को सलाह दी जाती है कि वे अपना स्थान सुनिश्चित कराने के लिए इसकी अग्रिम बुकिंग करा लें क्योंकि सिर्फ पहले खरीदे गए या बुक कराए गए बैग की ही विमान में ले जाने की गारंटी दी जा सकती है ।
 ग्राहकों को 5 एईडी के साधारण भुगतान पर अपनी सीट चुनने का विकल्प दिया जाता है अ©र महज 50 एईडी में अतिरिक्त लेगरूम स्थिति की बुकिंग सुनिश्चित कराई जा सकती है ।

 टिकटों का हस्तांतरण मामूली शुल्क देकर किया जा सकता है अ©र साथ ही उडान के द©रान अलग तरह के किराए अ©र भोजन तथा पेय पदार्थों की खरीदारी की जा सकती है ।
    फ्लाईदुबई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी घइत अल घइत ने कहा, ‘‘फ्लाईदुबई का उद्ददेश्य यात्र्ाा को कम से कम बोझ्ािल बनाना, कम से कम तनावपूर्ण अ©र कम से कम खर्चीला बनाना है । हमारे यात्र्ाियों के पास विकल्प रहेगा कि वे अपने यात्र्ाा अनुभव को विशेष बना सकते हैं अ©र यह उन पर निर्भर करता है कि वे किस तरह की सेवा चाहते हैं अ©र वे कितना भुगतान करना चाहते हैं ।’’
        ‘‘हमने उन बाजारों में अपना प्रचार-प्रसार तेज करने अ©र लोगों को ज्यादा बार ज्यादा स्थानों की यात्र्ाा के लिए प्रोत्साहित करने की योजना बनाई है जहां हम विमानों का परिचालन करेंगे । फ्लाईदुबई का लक्ष्य दूसरी विमानन कंपनियों को परिचालन से हटाने का नहीं है बल्कि वह इन बाजारों में विकसित करने में मदद करना चाहती है । इस क्षेत्र्ा में जब आप कम लागत की यात्र्ाा पर विचार करते हैं तो आपको यहां किसी भी विमान सेवा से बहुत से बहुत 2 प्रतिशत की छूट मिलती है जबकि यूरोप तथा अमेरिका में यह छूट 20 प्रतिशत देखी गई है ।          

                                                 
         इससे जाहिर होता है कि इन बाजारों में कई ऐसी संभावनाएं हैं जिन्हें अब तक नहीं टटोला गया है ।
         ‘‘इसके अलावा फ्लाईदुबई उन हवाई अड्डों तक उडानें भरेंगी जहां फिलहाल परंपरागत विमान कंपनियों द्वारा ही सेवाएं दी जा रही हैं । हम ऐसे क्षेत्र्ा में सुलभ, कम लागत वाली तथा जटिलता रहित सेवाओं की वास्तविकता प्रदान करने की योजना बना रहे हैं जहां हवाई परिवहन पर ही सबसे ज्यादा निर्भरता बनी हुई है ।’’
          फ्लाईदुबई दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उत्त्री हिस्से में बने अत्याधुनिक तथा संवर्द्धित टर्मिनल 2 से विमानों का परिचालन करती है । ग्राहक अपनी विमान यात्र्ाा के टिकट इसकी वेबसाइट एचटीटीपी: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट फ्लाईदुबई डाट काम या काल सेंटर 9714 3010800 से ट्रैवल एजेंट अ©र अमीरात पोस्ट तथा अमीरात एनबीडी की शाखाओं के जरिये बुक करा सकते हैं ।
स्रोत: फ्लाईदुबई
संपर्क: हीथर रेडपाथ,
पब्लिक रिलेशंस मैनेजर, फ्लाईदुबई,
टेलीफोन: 9714 7085744,
मोबाइल: 9715 09508420,
ईमेल: हीथर डाट रेडपाथ एट फ्लाईदुबई डाट काम
पीआरन्यूजवायर- एशियानेट: रंजन