आईडीआई ने डी बीयर्स के गैरेथ पेनी अ©र वार्डा शाइन के साथ डायमंड टाउन हाल बैठक की मेजबानी की

 रमात जेन, 19 जून, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
 – डी बीयर्स के एमडी ने इजराइली डायमंड इंडस्ट्री के नेतृत्व की सराहना की
 
 इजराइल डायमंड इंस्टीट्यूट ग्रुप आफ कंपनीज: आईडीआई: के चेयरमैन मोती गैन्ज ने आज डी बीयर्स ग्रुप के प्रबंध निदेशक गैरेथ पेनी अ©र डायमंड ट्रेडिंग कंपनी: डीटीसी: की प्रबंध निदेशक वार्डा शाइन के साथ इजराइल की अब तक की पहली डायमंड टाउन हाल मीटिंग की मेजबानी की । इस बैठक में सैकडों हीरा कारोबारियों ने हिस्सा लिया अ©र वे यहां कच्चे हीरों में विश्व के अग्रणी सप्लायर के प्रमुख प्रबंधन के साथ अपने सवाल करने तथा अपने नजरिये का आदान-प्रदान करने आए थे ।
 बैठक का उद्दघाटन करते हुए मोती गैन्ज ने कहा कि उन्होंने इजराइली डायमंड इंडस्ट्री तथा डी बीयर्स के प्रबंधन के बीच यह खुली चर्चा आयोजित करने का अवसर पाने का स्वागत किया ।       

          उन्होंने कहा, ‘‘यह बैठक इस मुश्किल भरे द©र में इजराइली डायमंड इंडस्ट्री को सहयोग तथा प्रोत्साहित करने के लिए आईडीआई के बोर्ड आधारित प्रयासों में एक अतिरिक्त उठाया गया कदम है । यह कार्यक्रम इजराइल को एक विश्व स्तरीय हीरा केंद्र के त©र पर इसकी अहमियत तथा महत्व का परीक्षण करता है । इसमें कोई संदेह नहीं कि यह बैठक इस समय उद्योग के सामने आ रही संबंधित समस्याओं से जुडे मुद्ददों को उठाने अ©र उनसे जुडे सवालों का जवाब पाने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करती है । ’’                                  
      अन©पचारिक आम सभा के परंपरागत माडल पर आधारित इस टाउन हाल बैठक की अध्यक्षता अ©द्योगिक विशेषज्ञ चेम इवेन-जोहर ने की । गैरेथ पेनी द्वारा प्रस्तुति के बाद वार्डा शाइन ने खुली टिप्पणियां कीं अ©र बैठक में सवाल-जवाब का सत्र्ा आयोजित किया । शाइन ने कहा कि आज की अर्थव्यवस्था में एक ही सुनिश्चितता है अ©र वह है कि स्थितियां लगातार बदल रही हैं । हालांकि उन्होंने कहा, ‘‘यही एकमात्र्ा ऐसा उद्योग है जो अत्यधिक स्वीकार्य है अ©र सफलता की सीढियां चढने के लिए नए तरीके स्वीकार करता रहता है । नवीनता हमारे उद्योग के डीएनए का एक हिस्सा है ।’’

          अपनी प्रस्तुति के द©रान गैरेथ पेनी ने आर्थिक स्थिति का चरित्र्ा चित्र्ाण किया अ©र हीरा उद्योग पर इसके प्रभाव का इस प्रकार वर्णन किया: ‘‘यह असाधारण द©र है अ©र इसमें किसी असाधारण उत्पाद के लिए असाधारण कार्यवाही की जरूरत है ।’’ उन्होंने कहा कि पिछले 120 वर्षों के द©रान हीरा उद्योग ने झ्ाटके से उबरने की अपनी क्षमता साबित की है तथा उन्होंने कहा कि प्रत्येक आर्थिक मंदी के बाद हीरा उद्योग को तत्काल शिखर पर पहुंचते देखा गया है । पेनी ने कहा कि अब हम रिकवरी के शुरुआती लक्षण देखने लगे हैं अ©र यह भी देखा गया है कि कच्चे हीरा की मांग बढ रही है । हालांकि उन्होंने कहा कि संकट अभी खत्म नहीं हुआ है ।
       हीरा उद्योग के लिए असाधारण कार्यवाही की जरूरत के संदर्भ में पेनी ने कहा कि आत्मविश्वासी नेतृत्व प्रदर्शित करना इसके लिए बेहद महत्वपूर्ण है । उन्होंने इजराइली डायमंड इंडस्ट्री द्वारा प्रदर्शित नेतृत्व की तारीफ की अ©र खासकर आईडीआई की पहल पर शुरू किया गया ‘‘टूगेदर वक्र्स’’ के रणनीतिक मार्केटिंग अभियान को काबिले तारीफ बताया ।      
       डायमंड को असाधारण उत्पाद बताने के बारे में पेनी ने कहा कि इस उद्योग के सिद्धांत कुछ खास रूप से ठोस रहे हैं ।    

          उन्होंने कहा कि हीरा प्रकृति का अनमोल खजाना है जो कम से कम एक अरब साल पुराना है । चूंकि इसकी सप्लाई का कोई बडा अ©र नया स्रोत अब तक नहीं पाया गया है, इसलिए यह दुर्लभ उत्पाद बनता जा रहा है । हालांकि कुछ उपभोक्ता हीरों की खरीदारी से मुंह मोडने लगे हैं लेकिन उन्होंने कहा कि शोध से जाहिर हुआ है कि हीरों की लंबे समय तक मांग वास्तविक रूप से उतनी ही बढी रहेगी जितनी अभी है ।
        सवाल अ©र जवाब सत्र्ा के द©रान जब पेनी से डीटीसी द्वारा नान-साइटहोल्डर्स को कच्चे हीरे की सप्लाई के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि डी बीयर्स नान-साइटहोल्डर्स को डायमडेल के जरिये सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है । डायमडेल डी बीयर्स ग्रुप का ही हिस्सा है ।
      यह पूछे जाने पर कि बाजार कब रिकवर कर पाएगा, पेनी ने कहा कि उनका मानना है कि यह क्रिसमस पिछले साल की तुलना में र©नक भरा रहेगा लेकिन जब तक क्रिसमस तक पूर्व का स्तर नहीं हासिल कर लिया जाता है तब तक यह र©नक ल©टने में समय लगेगा ।
     पेनी ने इजराइली डायमंड सेंटर को उसके प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देते हुए बैठक का समापन किया । उन्होंने कहा, ‘‘इजराइली उद्योग ने उत्कृष्ट नेतृत्व क्षमता प्रदर्शित की है ।           

         आपकी नवीनता अ©र लचीलापन विश्व में सर्वोच्च है । इसमें कोई संदेह नहीं कि आप इस संकट पर विजय हासिल कर पहले की तुलना में ज्यादा मजबूत हो जाएंगे ।’’
   संपर्क: शेरान गेफेन
टेलीफोन: 972 3 5442999, 972 54 4494494,
ई-मेल: शेरान एट गेफेनएलटीडी डाट काम
स्रोत: इजराइल डायमंड इंस्टीट्यूट
पीआरन्यूजवायर- एशियानेट: रंजन