उपभोक्ता खर्च में कट©ती करते हैं लेकिन स्टाइल में नहीं, यही नई खरीद रणनीति के रूप में इन दिनों प्रचलित

हांगकांग, 22 जून, पीआरन्यूजवायर- एशिया- एशियानेट ।
 आर्थिक संकट का बुरा द©र हमसे पिछड सकता है लेकिन उपभोक्ता आज भी खर्च करने में संकीर्णता दिखा रहे हैं । आर्थिक मंदी की मानसिकता वाले उपभोक्ता क्या चाहते हैं? अच्छी कीमतें जरूरी हैं, नयापन आवश्यक है अ©र इसकी उम्मीद नहीं करें कि वे स्टाइल या गुणवत्त पर समझ्ा©ता कर खरीदारी करेंगे ।
: लोगो: एचटीटीपी: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट पीआरएनएशिया डाट काम, एसए, 2009, 06, 18, 200906181606 डाट जेपीजी:
 फैशन की खरीदारी करने वालों को नए तथा आकर्षक उत्पादों पर नजर डालनी चाहिए अ©र कीमत तथा गुणवत्त दोनों को ध्यान में रखना चाहिए । समस्या यह है कि इस तरह का कोई उत्पाद आज के बाजार में उपलब्ध नहीं है जो इन मानदंडों पर खरा उतरता हो ।
 फैशन एक्सेस के वरिष्ठ इवेंट मैनेजर पेराइन आर्डोइन ने कहा, ‘‘यह सर्वोच्च शिखर है जिसे पूरा करना मेरा लक्ष्य है ।

 फैशन एक्सेस हांगकांग का एक बूटीक व्यापार मेला है जो फैशन फुटवियर, हैंडबैग, ट्रैवलवेयर तथा लाइफस्टाइल एक्सेसरीज के क्षेत्र्ा में विशेषज्ञता रखता है ।
        आर्डोइन का काम सप्लायर्स के वैश्विक नेटवर्क के साथ फैशन खरीदारों को जोडना है अ©र फिलहाल वह ऐसे उत्पादों की तलाश में निकले मंझ्ाोले आकार के बाजार रिटेलरों की सोर्सिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए फैशन एक्सेस अक्तूबर 2009 की तैयारी में जोर-शोर से जुटे हुए हैं जो दुकानदार का ऐसा केंद्र बन सके जहां ग्राहक मिठाई पर मक्खियों की तरह टूट पडे ।
      विस्तृत उत्पादन श्रृंखला में अनोखा तथा खास फैशन चीजों की पेशकश फैशन एक्सेस की हमेशा से ताकत रही है । यह मेला विशेष रूप से पूरी दुनिया के बूटीक मालिकों, डिपार्टमेंट स्टोर खरीदारों तथा प्राइवेट लेबल वाले पार्टनरों की तलाश करने वाले उत्पादों अ©र क्वालिटी सप्लायर्स के लिए है ।
    आर्डोइन ने कहा, ‘‘ऐसी अवधारणा है कि उपभोक्ता आज क्लासिक स्टाइलों को ही पसंद कर रहे हैं लेकिन असल में वे इसमें नयेपन का पुट चाहते हैं- एक ऐसा उत्पाद या डिजाइन जो वाकई अलग दिखता हो । खरीदारी करने का उनका फैसला वाव फैक्टर से पूरी तरह जुडा रहता है ।’’

          फैशन क्लासिक्स ठोस ब्रांडेड लक्जरी चीजों का काम करता है क्योंकि उपभोक्ता उन चीजों को ‘‘बिग टिकट आइटम’’ के रूप में मानते हैं, जो एक दीर्घकालीन निवेश है । हालांकि मध्यम दर्जे के फैशन के लिए उपभोक्ता मूल्यवान अच्छी चीजों की तलाश करते हैं ।           
   आर्डोइन ने कहा कि यह प्राइज वार की तरह नहीं है । उन्होंने कहा: ‘‘आज के सतर्क दुकानदार स्टाइल अ©र गुणवत्त में कोई कट©ती नहीं करना चाहेंगे । किसी खरीदार की सोर्सिंग रणनीति के तहत इस कीमत-मूल्य समीकरण पर विचार करना चाहिए ।’’
      केस इन प्वाइंट — फैशन एक्सेस अक्तूबर में एक प्रमुख आकर्षण केंद्र ब्राजील से ब्रांडेड समकालीन फुटवियर का प्रदर्शन है, जो महत्वपूर्ण फैशन क्षेत्र्ाों में मजबूत होते हुए लोकप्रिय हुआ है । मसलन उनो के माध्यम से ल©टने वाले एक्जीबिटर फैशन एक्सेस के उद्ददेश्य से जुडी ब्रांड रणनीति का अनुसरण करते हैं ताकि एक उत्कृष्ट कीमत बिंदु पर आन-द-पल्स परंपरा अ©र विशेष डिजाइन की पेशकश की जा सके ।
       फैशन एक्सेस में कई एक्जीबिटर कम से कम मात्र्ाा में आर्डर देने की पेशकश करते हुए नए रिटेल माह©ल को भी स्वीकार कर रहे हैं ।           

           ब्रांड संस्थापक ओलिवर ग्रेमोंट ने कहा, ‘‘म©जूदा आर्थिक हालात को देखते हुए हमने अपने फ्रैंक बोर्गियस ब्रांड के अलग-अलग उत्पादों के लिए कम से कम 50 पीस का ट्रायल आर्डर पाने की अनुमति दे दी है । यह रिटेल खरीदारों को सोर्सिंग प्रक्रिया में अधिकतम लचीलापन प्रदान करता है ।’’
       फैशन एक्सेस के इस वर्ष के ‘लेट अस गो इको’ थीम पर चलते हुए उम्मीद की जा रही है कि पर्यावरण अनुकूल फ्रैंक बोर्गेइस के हैंडबैग अक्तूबर के इस मेले में काफी लोकप्रिय होंगे जिनमें ‘विंटेज-लुक’ डिजाइन के साथ यूरोपीय, जापानी तथा कोरियाई बाजारों को आकर्षित करने की क्षमता है । ग्रेमोंट ने कहा, ‘‘हमारे उत्पाद सिर्फ प्राकृतिक टेन्ड चमडे अ©र प्राकृतिक अवयवों से बने हुए हैं ।’’
      यह भी ग©र करने योज्ञ है कि उपभोक्ता हैंडबैग अ©र फुटवियर जैसी फैशन वस्तुओं को खरीदना पसंद कर सकते हैं क्योंकि वे पिछले म©सम के आउटफिट को अपडेट करने के लिए एक लागत प्रभावी तरीके की पेशकश करते हैं ।
        अमेरिका में फुटवियर डिस्ट्रीब्यूटर्स एंड रिटलर्स के पूर्व अध्यक्ष पीटर टी. मैंजियोन ने कहा:‘‘ उच्च ‘फील-बेटर-कोसेंट’ के साथ अपेक्षाकृत कम लागत के फैशन उत्पाद होने के कारण फुटवियर अमेरिका में मंद पडी रिटेल बिक्री के द©र को खत्म कर रहा है ।

        फुटवियर क्षेत्र्ा वाकई बेहतर प्रदर्शन कर रहा है ।’’
     हैंडबैग, फुटवियर, ट्रैवलवेयर तथा लाइफस्टाइल वस्तुओं का एशिया का सबसे बडा अंतरराष्ट्रीय मेला फैशन एक्सेस का आयोजन एपीएलएफ द्वारा किया गया है अ©र यह हांगकांग कन्वेंशन एंड एक्जीबिशन सेंटर में 6 से 8 अक्तूबर 2009 को आयोजित किया जाएगा ।
   एपीएलएफ लिमिटेड के बारे में
 एपीएलएफ लिमिटेड यूबीएम एशिया लिमिटेड तथा एसआईसी एसए, पेरिस के बीच किया गया एक साझ्ाा उपक्रम है अ©र एशिया में इसका प्रबंधन यूबीएम एशिया लिमिटेड द्वारा किया जाता है ।
मेले के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए कृपया संपर्क करें:
 सुश्री पेराइन आर्डोइन, सीनियर इवेंट मैनेजर
ई-मेल: पेराइन एट सीएमपीएशिया डाट काम
मीडिया संबंधी पूछताछ के लिए कृपया संपर्क करें:
सुप्री एमिली चान, मार्केटिंग कम्युनिकेशंस एक्जीक्यूटिव
ई-मेल: एमिलीकेडब्ल्यूचान एट सीएमपीएशिया डाट काम
एपीएलएफ लिमिटेड
17-एफ चाइना रिसोर्सेज बिल्डिंग
26 हार्बर रोड, वानचाई, हांगकांग
टेलीफोन: 852 2827 6211
फैक्स: 852 2827 7831
वेबसाइट: एचटीटीपी: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट एपीएलएफ डाट काम
स्रोत: एपीएलएफ लिमिटेड
पीआरन्यूजवायर- एशिया- एशियानेट: रंजन