कि हवाला मामलों अ©र धन की धोखाधडी के खिलाफ अभियान चलाना वित्त्ीय संस्थानों की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शुमार

 बेनशिम, 29 जून, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
 कंपनियां अपने नियमन कार्यक्रमों पर हर वर्ष लाखों डालर खर्च कर रही हैं । हालांकि कई वरिष्ठ अधिकारी इससे कुंठित हो गए हैं । नियमन कार्यक्रमों को लागू करने पर अत्यधिक खर्च होने के बावजूद वे वार्षिक लेखा जारी करने में रुचि रखने की अपेक्षा इस काम पर किसी तरह की रुचि नहीं लेते देखे गए हैं ।
 क्या नियमन पर होने वाला खर्च वाकई धन की बर्बादी है? या आपके नियमन तकनीकी में निवेश की पूरी कीमत हासिल करने के लिए इस तरह के खर्च को व्यवस्थित करने का कोई तरीका है?
 मई 2009 में टोनबेलर ने अपना एएमएल तथा धोखाधडी पर ‘‘माइंड द गैप्स’’ नामक शीर्षक से वैश्विक बेंचमार्क सर्वेक्षण कराया था जिसमें इन सवालों पर मंथन करने वाले पूरी दुनिया के 41 देशों के 152 प्रमुख अनुपालन पेशेवरों का नजरिया शामिल किया गया था ।

 इसकी रिपोर्ट के मुख्य निष्कर्षों में शामिल हैं:
– सिर्फ 36 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उनके संगठन ने उद्यम स्तर पर अपनी धोखाधडी तथा एएमएल विरोधी अभियान शुरू किया ।
 – धोखाधडी जैसे अपराध में 31 प्रतिशत आंतरिक धोखाधडी शीर्ष प्राथमिकता के रूप में उभरकर सामने आई, इसी का नतीजा म©जूदा आर्थिक मंदी के रूप में सामने आया हो सकता है ।
    -91 प्रतिशत भागीदारों ने अपने देश के नियमों के बजाय जोखिम आधारित रुख अपनाने में ही अपने कारोबार मूल्य की बेहतरी समझ्ाी ।
    रिपोर्ट के अन्य प्रमुख निष्कर्षों के बारे में तथा अतिरिक्त प्रति हासिल करने के लिए देखें: एचटीटीपी: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट टोनबेलर डाट काम, एएमएल अंडरस्कोर फ्राॅउड अंडरस्कोर सर्वे
     वर्तमान में एशिया: हांगकांग, बीजिंग, टोक्यो, सिंगापुर: में रह रहे इस रिपोर्ट के लेखकों ने सर्वे के नतीजों को वैश्विक रोडशो के रूप में पेश किया ।
   स्थानों तथा तारीखों के बारे मंें अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें:
एचटीटीपी: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट टोनबेलर डाट काम, रोडशो
   टोनबेलर के बारे में
टोनबेलर वित्त्ीय अपराध तथा अनुपालन समाधान उपलब्ध कराती है जिससे बैंक, बीमा कंपनियां अ©र अन्य वित्त्ीय सेवा प्रदाता कंपनियां रक्षात्मक उपायों पर निगरानी रख पाती हैं ।

        इसके समाधानों की मदद से कंपनियां धन के अवैध लेन-देन, आतंकवाद के लिए वित्त्ीय सहायता तथा आंतरिक- ब्राह्य धोखाधडी के अलावा बाजार में धन के अवैध कारोबार के खिलाफ रणनीतियां तैयार कर सकती हैं ।
टोनबेलर के बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें: एचटीटीपी: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट टोनबेलर डाट काम
मीडिया संपर्क:
बेंग्ट हेलबैक
फोन: 49 6251 7000 350
ई-मेल: बीएच एट टोनबेलर डाट काम
स्रोत: टोनबेलर एजी
पीआरन्यूजवायर- एशियानेट: रंजन