स्वीनफ्लू का प्रतिरोध करने में उच्च तकनीकी स्मार्ट फेसमास्क ने हांगकांग के परिवारों की सहायता की।

हांगकांग, 8 जुलाई। पीआर न्यूजवायर – एशिया – एशियानेट।
 आज से हांगकांग के लोगों अ©र उनके बच्चों की सीधी पहुंच में फिलिजेंट के वहनयोज्ञ पेटेंटीकृत माइक्रोबायल निरोधक फेसमास्क-बायोमास्कःटीएमः तक हो जाएगी। यह क्रांतिकारी मास्क जो एच1एन1जैसे कीटाणुओं को संपर्क में आते ही पकडता अ©र मारडालता है को एशिया के अग्रणी अ©षध भंडार वाटसन में आज प्रस्तुत किया गया।
 इसके अतिरिक्त हांगकांग के सबसे बडा ट्रेवल एजेंट- हांग थाई सभी हवाई यात्र्ाियों को अगस्त के आखिर तक मुफत शुभकामना स्वरूप बायोमास्क:टीएमः प्रदान करने वाला है। अभी तक यह सीई प्रमाणीकृत विशेषज्ञ मास्क केवल चिकित्सा अ©र स्वास्थगत देखरेख के पेशेवरों के लिए उपलब्ध था।
 बायोमास्कःटीएमः की उपभोक्ता वस्तुओं के खूदरा विक्रेताओं अ©र सेवा प्रदाताओं के पास प्रस्तुति अ©र उपलब्धता महत्वपूर्ण है क्योंकि जैसाकि सीईओ मेलिसा मोरब्रेय-डीअर्बेला कहती हैं कि ‘‘ बायोमास्कःटीएमः पहला इंटेलिजेंट फेसमास्क है। इसका सही इस्तेमाल करने के लिए आपका स्वास्थ्य सेवाओं का कार्यकर्ता या चिकित्सा पेशेवर होने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाए मास्क को लगाना, पहनना अ©र ठीक ढंग से फेंक देना बहुत ही आसान है। इसप्रकार, यह इस साल के स्वीन फ्लू संकट के द©रान साधारण लोगों अ©र उनके बच्चों की सुरक्षा का सर्वोत्त्म उपाय है।’’
:ःफोटोः एचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू . पीआरएनएशिया . काम , एसए , 2009 , 02 , 16 , 200902161730 . जीआईएफ:ः
 जहां साधारण शल्य चिकित्सकीय मास्क अगल बगल से अनेक लीकेजों के कारण कमजोर ढंग से अंट पाते हैं अ©र जीवित कीटाणुओं की वजह से आसानी से दूषित हो जाते हैं। बायोमास्क् को आसानी से पहना जा सकता है, यह सुरक्षित ढंग से अंट जाता है अ©र कीटाणुओं को निरंतर मारता रहता है।
 साधारण मास्क के उलट यह बंद कर दिए जाने पर जीवित कीटाणुओं से भर नहीं जाता। इसप्रकार बायोमास्कःटीएमः बच्चों के लिए बेहद उपयोगी है जो फेसमास्कों को छूते हैं अ©र उसे पहनकर बेचैन होते हैं।
 बायोमास्कःटीएमः 5 वर्ष अ©र अधिक उम्र के लोगों को ठीक से अंट जाता है। जिससे यह इस गर्मी के म©सम में छात्र्ाों के लिए आवश्यक सामग्री बन गया है। जब विद्यालय खुले नहीं होते, तब भी अभिभावक बच्चों को सुरक्षित होने की जानकारी के साथ खेलने, घूमने अ©र अन्य लोगों के साथ मिलने-जुलने के लिए बाहर भेज सकते हैं। उन्हें अभी उपलब्ध सर्वाधिक प्रतिरोधक अ©र आरामदेह फेसमास्क पहनाकर वे निश्चिंत होते हैं।
 जैसाकि हांगकांग की एक मां ने कहा ‘‘ मैं चिंतित थी कि बच्चों को पूरी गर्मी बंद रहना होगा। लेकिन अब बायोमास्कःटीएमः को पहनकर बच्चे अपने दोस्तों के साथ खेल सकते हैं। हम तो अब पूरे परिवार के साथ गर्मी की छूट्टी मनाने के लिए बाहर जाने के बारे में भी सोच रहे हैं। हवाई यात्र्ाा बहुत ही सुरक्षित होगी अगर विमान में बायोमास्क पहन लिया जाए।
 स्वास्थ्य देखरेख करने वाले कार्यकर्ताओं के लिए भी बायोमास्कःटीएमः बेहतरीन मास्क है। इसमें माइक्रोब्स को शीघ्रतापूर्वक मारने के लिए न सिर्फ उन्नत तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है, बल्कि बायोमास्कःटीएमः सांस लेने में बेहद सुविधाजन अ©र आरामदेह भी है। खासकर एन95 जैसे बदनाम अ©र कष्टकारक मास्क की तुलना में।
     बायोमास्कःटीएमः फिलिजेंट के क्रांतिकारी माइक्रोब्स प्रतिरोधक बायोफ्रेंडःटीएमः व्याक्तिगत देखरेख उत्पादनों की श्रृंखला में पहला उत्पादन है जिसे वाटसन में प्रस्तुत किया गया है। अन्य बायोफ्रेंडःटीएमः उत्पादनों में शुष्क संक्रमणहीन रुमाल:क्वीकक्ल©थः, गोंदयुक्त शुष्क संक्रमणहीन स्टीकर:क्वीकपैचः,गंध नियंत्र्ाित इंयोल:बायोसोलः, आदि इस वर्ष के आखिर में प्रस्तुत किए जाएगे। नवाचारी व्यक्तिगत देखरेख की सामग्रियों को शीघ्र ही समूचे हांगकांग में फैले पार्क ‘एन’ दूकानों में भी उपलब्ध कराया जाएगा।
        बायोमास्कःटीएमः का हांगकांग के दो सर्वाधिक विश्वसनीय उपभोक्ता ब्रांडों के साथ प्रस्तुति होना फिलिजेंट की सफलता की कहानी का महज ताजा प्रकरण है।
         इस 2009 के बसंत में प्रस्तुत होने के समय से बायोमास्कःटीएमः को राष्ट्रीय सरकारों, एनजीओ अ©र निजी क्षेत्र्ा के ब्लूचिप संगठनों द्वारा व्यापक खरीददारी की गई है। आज की तारीख में बायोमास्कःटीएमः को यूरोपीय समुदाय अ©र अस्ट्रेलिया में खरीददारी के लिए स्वीकृति मिल गई है। इसमें प्रत्येक क्षेत्र्ा में सुरक्षा, डिजायन अ©र उपयुक्तता की आवश्यकताओं को पूरा किया है या फिर उससे अधिक उपलब्धियां हासिल की हैं।
        फिलिजेंट के पेटेंटीकृत बायोफ्रेंडःटीएमः तकनीक का सफलतापूर्वक व्यावसायकि कार्यन्वयन इसका चमकदार उदाहरण है कि इस हांगकांग की कंपनी ने अपनी उल्लेखनीय तकनीक,अनोखे उत्पादन अ©र यादगार ब्रांडों के सहारे किसप्रकार अंतराष्ट्रीय बाजार पर कब्जा जमा सकता है।
             बायोमास्क के बारे मेंः-
       बायोमास्कःटीएमः ‘‘इंटेलिजेंट फिल्टरेशन’’ तकनीक पर आधारित है अ©र वैज्ञानिक रूप से डिजायन व परीक्षण की गई बहुस्तरीय पदार्थ से निर्मित है जिसकी आंतरिक संरचना में एक अनोखा सक्रिया स्तर है जो माइक्रोब्स प्रतिरोध विशिष्टता की ओर अतिशय केन्द्रीत बना हुआ है।
        यह सक्रिय स्तर आक्रामक रूप से पैथोगन्स को खोजता है, पकडता है अ©र फिर शीघ्रतापूर्वक मार डालता है, संपर्क मेे आने के मिनटभर में मार डालता है।    
        यह पेटेंटीकृत बायोफ्रेंडःटीएमः टेक्सटाइल स्तर उन मानवीय सेलों की नकल उतारते हुए पैथोगन्स को पकडता है जिनपर पैथोगन्स आमत©र पर हमला करते हैं। तब शीघ्रतापूर्वक उनके सतहःवायरसः अ©र सेल दिवालोंःबैक्टेरियाः को तहस नहस करके मार डालता है। अनेक वायरसों जिसमें इंफ्लुएंजा वायरस भी शामिल हैं, मानवीय सेलों की संरचना में सतह पर स्थित टर्मीनल सियालिक एसिड अवयव से जुडने पर पकड में आते हैं। बायोफ्रेंडःटीएमः टेक्सटाइल की नकल में म©जूद जोडने वाले तत्व इंफ्लूएंजा वायरस के सामने सियालिक एसिड की जोडने वाली क्रिया की नकल उतारते हैं।
       सामान्य फेसमास्क:जिसमें मानक शल्य चिकित्सकीय मास्क अ©र एन95 शामिल हैंः वायुजनित पैथेगन्स को नहीं मारते। वे केवल अकर्मक यांत्र्ािक फिल्टरेशन डिजायन पर आधारित होते हैं। इसलिए मास्क के भीतर या उसके उपर स्थित माइक्रोब्स कई घंटों तक जीवित रह सकते हैं जिससे उनके घुलमिल जाने का खतरा बना रहता है।
        पहनने में बेहद कडे एन95 फेसमास्क से तुलना करने पर बायोमास्कःटीएमः कार्यकुशलता, आराम अ©र स्वंासन प्रक्रिया के लिहाज से बेहद बेहतरीन ठहरता है।
        सीई परीक्षण प्रक्रिया के हिस्से के रूप में बायोमास्कःटीएमः पर जीवित एयरोसोलाज्ड एंफ्लुएंजा ए वायरस का छिडकाव सामान्य से 50 गुना अधिक किया जाता है।:ःएच1एन1 स्वाइन फ्लू एंफ्यूएंजा ए वायरस का एक अंग है।ःः एक मिनट से भी कम समय में 99.9 प्रतिशत से अधिक वायरस मार डाले जाते हैं। समान तरह की जांच अन्य प्रमुख पैथेगन्स पर भी किए गए, जिसके परीणाम भी यही रहे।
        बायोमास्कःटीएमः को जब खुलेपन के सभी प्रमुख रास्तों-मुख,गुदा अ©र श्वांस के लिहाज से जांचा गया तो इसने मनुष्यों पर किसी नुकसानदेह प्रभाव का लक्षण प्रदर्शित नहीं किया।
        बायोमास्कःटीएमः की जांच गुदा बायोकंपिटिबिलिटी के लिहाज से भी की गई जो आईएसओ10933ःचिकित्सा उपकरणों के बायोलोजिकल मूल्यांकन का अंतराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत मानदंड है। संपर्क होने पर सेल व त्वचा की उत्त्ेजना का मूल्यांकन करने के लिए भी परीक्षण किए गए।
          लगातार संपर्क होने के बाद त्वचा की संवेदनशीलता को देखा गया। इन परीक्षणों में साइटोटोक्सिसिटी, उत्त्ेजना या संवेदनशीलता के कोई लक्षण नहीं दिखे।
          यूरोपीय समुदाय के चिकित्सा उपकरणों की निर्देशावली 93-42-ईईसी को पूरा करने के माध्यम से फिलिजेंट ने अपने नवाचारी कीटाणुनाशक बायोमास्कःटीएमः के लिए डिजायन, कार्यकुशलता अ©र सुरक्षा के कठोर ईयू आवश्यकताओं को पूरा किया है।
          बायोमास्क के पास टीएजी प्रमाणीकरण भी है जिसका अर्थ है कि उसने अस्ट्रेलिया में भी इसतरह की आवश्यकताओं को पूरा किया है या उससे अधिक उपलब्धि प्राप्त की है।
                  बायोफ्रेंडःटीएमः के बारे मेंः-
          फिलिजेंट ने 2008 में एक क्रांतिकारी तकनीक का विकास किया जिसे बायोफ्रेंड:टीएमः कहते हैं जो वायरस अ©र बैक्टेरिया को संपर्क में आते ही मार डालता है। बायोफ्रेंड की मोलूकुलर तकनीक को रायन अ©श्र सूती टेक्स्टाइल फाइबर जैसे पदार्थों पर प्रयुक्त हो सकते हैं। बायोफ्रेंडःटीएमः उन मानवीय सेलों की नकल उतारकर पैथोगन्स को पकडता है जिनपर वे आमत©र पर हमला करते हैं।
            फिर उनके सतहःवायरसः अ©र सेल दीवालोंःबैक्टेरियाः को तहस-नहस करके नष्ट कर देता है। बायोफे्रंड:टीएमः उन कीटाणुओं को मारता है जो एंफ्लुएंजा ए: जिसमें एच1एन1 जैसी महामारी पैदा करने वाले कीटाणु शामिल हैं ।:ः हर्पस सिंपलेक्स, राइनोवायरस, सामान्य सर्दी, चेचक, नियोमोनिया, सार्स, टूबरोक्लोसिस, स्ट्रेप्टोकोकस अ©र एमआरएसए जैसे रोगों की उत्पत्त् िके जिम्मेवार होते हैं।
           केवल खतरनाक तत्वों की ओर निशाना साधने की वजह से बायोफ्रेंड:टीएमः का इंटेलिजेंट फिल्टरेशन तकनीक श्वासन प्रक्रिया अ©र आराम को बढा देता है। माइक्रोब्स की बडी श्रृंखला को मार डालने की योज्ञता की वजह से यह विभिन्न पदार्थों पर प्रयुक्त हो सकता है।
           इसप्रकार बायोर्फेंड:टीएमः का प्रयोग विभिन्न उपभोक्ता वस्तुओं पर व्यापक रूप से किया जा सकता है। बायोफ्रेंडःटीएमः न सिर्फ संक्रमण का मुकाबला अ©र प्रतिरक्षण करता है, बल्कि रोजाना के निजी उपयोग की वस्तुओं जो बैक्टेरिया अ©र वायरल संक्रमण के अक्सर शिकार होते हैं को सुरक्षित अ©र स्वच्छ बनाए रखता है।
                    फिलिजेंट के बारे मेंः-
           फिलिजेंट हांगकंाग की बायोटेक कंपनी है जो रोगों के संक्रमण को रोकने के लिए डिजायन की गई ‘‘इंटेलिजेंट फिल्टरेशन’’ तकनीक को विकसित करने, उन्नत करने अ©र वहनयोज्ञ बनाने की जिम्मेवार है।
          बायोरसायन का इस्तेमाल मोलेकुलर स्तर पर करके इसकी विशिष्टतापूर्ण तकनीक खतरनाक पैथेगन्स अ©र रसायनों को हवा, पानी अ©र सतह से दूर कर देता है। जिसमें मनुष्य की त्वचा भी शामिल है।
         उनको मानव के शरीर में प्रवेश करने के पहले मार डालता है या निष्क््िरय कर देता है। फिलिजेंट साधारण लोगों को संक्रमणकारी अ©र अन्य रोगों के खिलाफ वहनयोज्ञ अ©र उन्नत प्रतिरक्षण उपकरण उपलब्ध कराता है। फिलिजेंट लोगों को स्वास्थ्य को लेकर चुनाव करने की आजादी देता है।
         अधिक जानकारी के लिए संपर्क करेंः-
         मिस जोआन ओउ?ई
         मुख्य विपणन अधिकारी
         फिलिजेंट लिमिटेड
         टेल. 852 – 2542 – 2400
         ईमेलः-जोआन . ओउ?ई:एैटः फिलिजेंट . काम
         स्रोतः-
         फिलिजेंट
एशियानेट: अमरनाथ