मिलिएनियम आईटी ने इंटेलःआरःःआरः5500 सीरिज प्रोसेसर्स पर विश्व का तीव्रतम ट्रेडिंग प्लेटफार्म का अनावरण किया।

 जर्सी सिटी, एन.जे., 16 जुलाई। पीआर न्यूजवायर – एशियानेट।
 मिलिएनियम इंफार्मेशन टेक्नोलाजीज:मिलिएनियमआईटीः ने बताया है कि वह अपने क्रांतिकारी ट्रेडिंग प्लेटफार्म को इस सप्ताह प्रस्तुत करने वाली है। जिसमें अति तीव्र गति की प्रसंस्करण सक्षमताएं होने से वह विश्व का सर्वाधिक तीव्र ट्रेडिंग प्लेटफार्म है।
 इस परियोजना पर काम करने के द©रान मिलिएनियम आईटी ने इंटेल कारपोरेशन के साथ साझ्ाीदारी की ताकि इंटेल:आरः 5500 प्रोसेसर्स का इस्तेमाल करते हुए 130 माइक्रो सेकंेड आर्डर लेटेंसी को हासिल किया जा सके।
 इसके कामकाज का परीक्षण लंदन, यूके के निकट स्थित इंटेल के फास्टर प्रयोगशाला सुविधाओं का उपयोग करते हुए किया गया।
 आज एक्सचेंजों को निश्चित रूप से हाई फ्रीक्वेंसी ट्रेडिंग की मात्र्ाा में तेजी से हुए विकास के मुताबिक तैयार होना होगा। अमेरीका में हाई फ्रीक्वेंसी ट्रेडिंग से संबंधित ट्रेडिंग के आकार में बढोतरी एक साल पहले के 40 प्रतिशत से बढकर 73 प्रतिशत हो गई।
 इसका अर्थ है कि न्यूनतम लेटेंसी वाली ट्रेडिंग प्रणाली में एक्सचेंजों में आदेश प्राप्त होने, उसका प्रसंस्करण किए जाने अ©र पावती सूचना भेजे जाने के बीच लगा समय- पूर्ववत बना रहेगा अ©र बाजार में उसकी हिस्सेदारी बढेगी।
 ट्रेडिंग प्रणाली की डिजायन के मामले में परंपरागत त©रतरीके वाणिज्यिक रूप से लाभकारी लागत पर आवश्यक अतिशय न्यून लेटेंसी अ©र बडी मात्र्ाा को प्रदान नहीं कर सकते।
 मिलिएनियमआईटी के अनोखे नियम आधारित इवेंट प्रसंस्करण पाइपलाइन इस प्रणाली को संस्थापित करने का समाथ्र्य प्रदान करता है अ©र बडी मात्र्ाा के उत्पादन करने वाले कम खर्चिजे दो स©केट सर्वर को संचालित करते हैं जिससे परंपरागत ट्रेडिंग प्रणालियों की तुलना में बहुत ही बेहतर प्रदर्शन प्राप्त होता है।
        मिलिएनियमआईटी के मुख्य वैज्ञानिक अजीत समरनायके ने कहा कि ‘‘ हमने पहले बेंचमार्क संचालन में 130 माइक्रो सेकेंड आर्डर लेटेंसी का पंजीकरण किया। अ©र हमारी अपेक्षा है कि यह आंकडा  अंतिम प्लेटफार्म अनुकूलन संपूर्ण वैज्ञानिक ढंग से किए जाने के बाद अ©र 40 माइक्रो सेंकेंड गिर जाएगा।’’          लेटेंसी का आंकलन दिनभर में प्राप्त हुए आदेशों अ©र स्टाक एक्सचेंज के पहले स्तर के ट्रेडिंग नियमों का इस्तेमाल करके किया जाता है।
          इंटेल के वैश्विक निदेशक वित्त्ीय सेवाएं निगेल वुडवार्ड ने कहा कि ‘‘ आयोजन स्थल में लेटेंसी प्रदर्शन को अधिकतम बनाने पर काम करना हमारे प्रयोगशाला आधारित कार्यों का प्राकृतिक विस्तार है जो विक्रय से जुडी क्रियाशीलताओं के चारोओर होती है।’’
          वुडवर्ड ने कहा कि ‘‘हमारे इंजीनियर इसे सुनिश्चित करने के लिए गंभीरता से कार्यरत हैं ताकि प्रोसेसर्स की विशिष्टताओं का पूरी क्षमताभर इस्तेमाल मिलिएनियम साफ्टवेयर द्वारा किया जा सके। इन पुनरावृत्त् िमूलक गतिविधियों के जैसे परिणाम मिल रहे हैं, उससे इस तकनीकी साझ्ाीदारी का महत्व प्रमाणित होता है।
          इसके लिए हमने अतिशय संगुफित कोड वाले मल्टीकोर प्रोसेसर्स के साथ निरंतर काम किया ताकि लेटेंसी अ©र सतत परिणाम दोनों प्राप्त हो सकें। हम अपने व्यापारिक जीवन चक्र को नया मूल्यवत्त प्रदान करने के लिहाज से मिलिएनियम के साथ मिलकार काम करने के भविष्य को लेकर बेहद उत्सुक हैं। इसके माध्यम से हम तकनीकी रणनीतियों में व्यापक बदलाव ला सके हैं जिसे वर्तमान में इस कार्यक्षेत्र्ा में तैनात किया जा रहा है।’’
          इंटेल 2 स©केट नेहलेम सर्वर से उत्पादित मात्र्ाा का इस्तेमाल करके दस लाख आदेश प्रति सेकेंड प्रसंस्करण करने की योज्ञता समूचे गलतियों को सहन करने वाले अवयवों के बद©लत बेहद वहनयोज्ञ मूल्य पर आज की व्यावसायिक वास्तविकता बन गई है।
          मिलिएनियमआईटी के सीईओ टोनी वीरेसिंघे ने कहा कि ‘‘माइक्रोसेंकेंड में लेटेंसी के साथ न्यून लेटेंसी ट्रेडिंग प्रणाली जल्दी ही एक वस्तु बन जाएगा।’’भविष्य में आदान-प्रदान की सफलता का रहस्य न सिर्फ तीव्रतर ट्रेंडिंग में छिपा होगा, बल्कि नए प्रकार के आदेशों अ©र उत्पादनों के साथ बाजार की मांगों पर प्रतिक्रिया जताने में नमनीयता भी म©जूद रहेगी।
          न्यूनतम संचालनगत लागत के साथ मिलकर यह एक्सचेंजों को उनके प्रतियोगियों से आगे बनाए रखेगा। वीरसिंघे ने कहा कि ‘‘यही वह जगह है जहां मिलिएनियम स्वयं को दूसरों से अलग करता है। हमने इस न्यून लेंटेंसी को हार्डवेयर को बढाए बगैर केवल-साफ्टवेयर समाधान के माध्यम से प्राप्त किया है।’’
           इसके पेटेंटीकृत बीआईडी अ©जार के सहारे एक्सचेंज स्वयं को बाजार की बदलती परिस्थितियों के मुताबिक आसानी से ढाल सकते हंै। यह अ©जार व्यावसायिक नियमों में तेजी से बदलाव करने की सुविधा प्रदान करता है।
          वीरसिंघे ने कहा कि ‘‘हमारा लक्ष्य 100 माइक्रो सेकेंड से कम की लेटेंसी को प्राप्त करना है।’’ उन्होंने इसका उल्लेख भी किया कि इंटेल अ©र मिलिएनियमआईटी इस न्यून-लेटेंसी सुविधा को किसी भी एक्सचेंज या उच्च फ्रीक्वेंसी ट्रेडिंग समूह के लिए उपलब्ध रखा जाता है ताकि उनके बेचमार्क का प्रदर्शन किया जा सके।
                   मिलिएनियम आईटी के बारे मेंः-
          मिलिएनियम आईटी प्रमुख तकनीकी समाधान प्रदाता है जो वैश्विक पूंजी बाजार उद्योग को सेवा प्रदान करता है।
          कंपनी के उत्पादन वर्तमान में अमेरीका, यूरोप, अफ्रीका अ©र एशिया-प्रशांत क्षेत्र्ा में एक्सचेंजों, जमाधारकों, ब्रोकरेज अ©र नियामक संस्थाओं को ताकत प्रदान करते हैं।
          मिलिएनियमआईटी पूंजी बाजार उत्पादनों की पूरी पांत की आपूर्ति, कार्यान्वयन अ©र सहायता प्रदान करता है जिसमें ट्रेडिंग प्लेटफार्म, स्मार्ट आर्डर रूटर्स:एसओआरः, सर्वेलिएंस, क्लीयरिंग अ©र सीएसडी उत्पाद शामिल हैं।
          इन उत्पादनों से बहुविध संपदा वर्ग ट्रेडिंग की जरूरतें पूरी की जाती हैं जिनमें इक्वीटी, डेरिवेटिव्स, डेब्ट, कोमोडिटीज, फोरेक्स, संरचनाबध्द उत्पाद, अ©र एक्सचेंज ट्रेडेड कोष शामिल हैं।
          अधिक जानकारी के लिए कृपया देखेंः-
          डब्लूडब्ल्ूडब्लू . मिलिएनियमआईटी . काम
          स्रोतः
          मिलिएनियमआईटी
          संपर्कः
          शमीमी अकबराली, मिलिएनियमआईटी के लिए
          1 – 201 – 626 – 3332
एशियानेट: अमरनाथ