एल©ट ग्लोबल ब्राडबैंड टैªफिक रिपोर्ट ने 2009 की दूसरी तिमाही में विश्वव्यापी मोबाइल उपयोग के आंकडों में 30 प्रतिशत की उल्लेखनीय बढोतरी को प्रदर्शित किया।

 बोस्टन, 21 जुलाई। पीआरन्यूजवायर – एशियानेट।
 -रिपोर्ट ने निष्कर्ष निकाला है कि ग्राहकों के व्यवहार में फिक्स्ड अ©र मोबाइल डाटा नेटवर्क का फर्क नहीं दिखता।
 डीप प©केट इंस्पेक्शन:डीपीआईः आधारित आईपी सेवा महत्त्मीकरण अ©र राजस्व सृजन समाधानों में अग्रणी एल©ट कम्यूनिकेशंस लिमिटेड:ःनैस्डैकःएएलएलटीःः ने आज ऐलान किया कि इसके आरंभिक वैश्विक मोबाइल ब्रॅाडबैंड ट्रैफिक रिपोर्ट -ःःएचटीटीपीः डब्लूडब्लूडब्लू . एल©ट . काम , ग्लोबलमोबाइलब्र©डबैंडरिपोर्ट . एएसपीःः-ःजीएमबीटीःःने संकेत दिया है कि वर्ष 2009 की दूसरी तिमाही के द©रान विश्वभर में मोबाइल डाटा बैंडविथ उपयोगशीलता में लगभग 30 प्रतिशत की उल्लेखनीय बढोतरी हुई है।
 एशिया बढोतरी में सबसे आगे है, वहां बढोतरी 36 प्रतिशत ,यूरोप में 28 प्रतिशत अ©र अमेरीका में 25 प्रतिशत बढोतरी हुई है। एल©ट जीएमबीटी रिपोर्ट ने विश्वभर के अग्रणी मोबाइल संचालकों से आंकडे एकत्र्ा किए है जिनकी संयुक्त उपयोगकर्ता आधार 15 करोड ग्राहकों से अधिक है। यह रिपोर्ट वैश्विक आईपी प्रयुक्ति उपयोग अ©र विकास की छानबीन करती है।
 रिपोर्ट दिखाता है कि ग्राहक किसप्रकार, खासकर अत्यधिक डाटा के उपयोगकर्ता अपने फिक्स्ड अ©र मोबाइल नेटवर्कों के बीच फर्क नहीं करते अ©र इंटरनेट से भी उसीतरह की सेवा की अपेक्षा करते हैं चाहे उनपर पहुंचने की प्रणाली कुछ भी हो।
 विस्तार की वजह से आज मोबाइल संचालक भी उन्हीं चुन©तियों का सामना करते हैं जिन्हें वायरलेस सहकर्मी करते रहे हैं लेकिन वे कहीं अधिक तकनीकी सीमाओं के बीच फंसे होते हैं।
 इन सभी समस्याओं को वैसी नेटवर्क अधिसंरचनाएं बढा देती है जिनमें मोबाइल फोन स्वयं प्राकृतिक बैंडविथ बाॅटलनेक की तरह कार्यरत हो जाती हैं।
 अक्सर नेटवर्क में संकरापन उत्पन्न होने में सहायता करने लगती हैं अ©र विलंब का कारण बन जाती हैं।
 एल©ट जीएमबीटी के अनुसारः-
 -एचटीटीपी ब्राउजिंग वैश्विक स्तर पर सर्वाधिक लोकप्रिय प्रयुक्ति है अ©र इसके उपयोग में 21 प्रतिशत बढोतरी हुई है।
 -एचटीटीपी स्ट्रीमिंग तेजी से विकसित होती प्रयुक्ति है जिसके उपयोग में 58 प्रतिशत बढोतरी हुई है। इसमें स्ट्रीमिंग साइट, जैसे-यूट्यूब अ©र हुलु शामिल हैं।
 -एचटीटीपी डाउनलोडस में वैश्विक स्तर पर 34 प्रतिशत बढोतरी हुई है। वे आज उतने ही लोकप्रिय हैं जितने पी2पी हैं अ©र ईएमईए में पी2पी की लोकप्रियता को पीछे भी छोड देते हैं।
 -बैंडविथ उपयोगशीलता में पी2पी की हिस्सेदारी नेटवर्क के व्यस्ततम मोबाइलों में 42 प्रतिशत है जबकि अ©सत मोबाइलों में केवल 21 प्रतिशत है।
      एल©ट कम्यूनिकेशंस:ःएचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू . काम:ः के सीईओ अ©र अध्यक्ष रामी हादर ने कहा कि ‘‘ यह रिपोर्ट सभी प्रकार की जटिलताओं के बावजूद संचालकों को ग्राहकों के व्यवहार को निर्धारित करने का सामथ्र्य प्रदान करता है।
       यह बताता है कि ग्राहक सचमुच किसप्रकार अपने मोबाइल डाटा सेवाओं का उपयोग कर रहा है। यह उद्योग के समूचे परिदृश्य तथा प्र©ढता आने के साथ-साथ हो रहे बदलावों की अमूल्य जानकारी प्रदान करता है। ’’
       एल©ट जीएमबीटी रिपोर्ट के आंकडों को एल©ट नेटएक्सप्लोरर –
      :ःएचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू . एल©ट . काम , इंडेक्स . पीएचपी ? आप्शन इक्वलटू काम अंडरस्कोर कंटेंट एंड टास्क इक्वलटू व्यू एंड आइटमआईडी इक्वलटू 46:ः
       की दीर्घ मीयादी रिपोर्टिंग सक्षमताओं का इस्तेमाल करके एल©ट के केन्द्रीकृत प्रबंधन अ©र रिपोर्टिंग प्रणाली से एकत्र्ा किया गया।
       एकत्र्ाीकरण में लगी लंबी अवधि ने प्रवृत्त्यिों अ©र पध्दतियों को चिन्हित करने अ©र निगरानी किए जाने वाले नेटवर्क की अस्थाई घटनाओं के प्रभाव को कमतर करने का अवसर प्रदान किया।
        समूची जीएमबीटी रिपोर्ट को निम्नलिखित पते पर प्राप्त किया जा सकता हैः-
        एचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू . एल©ट . काम
        एल©ट कम्यूनिकेशंस के बारे मेंः-
        एल©ट कम्यूनिकेशंस लिमिटेड:नैस्डैकःएएलएलटीःः इंटेलिजेंस आईपी सेवाओं के महत्त्मीकरण समाधानों का अग्रणी प्रदाता है जो अपनी सेवाएं डीएसएल, वायरलेस अ©र मोबाइल ब्राॅडबैंड कैरियर्स, सेवा प्रदाताओं अ©र उद्यमों को प्रदान करता है।
        एल©ट के हार्डवेयर प्लेटफार्म अ©र साफ्टवेयर प्रयुक्तियों के संपन्न पोर्टफोलियो डीप प©केट इंस्पेक्शन:डीपीआईः तकनीक का उपयोग करते हैं।
        इसके माध्यम से वह ब्राॅडबैंड पाइप्स को स्मार्ट नेटवर्क में रूपांतरित करता है जो शीघ्रतापूर्वक अ©र कुशलतापूर्वक मूल्यवध्र्दित इंटरनेट सेवाएं संस्थापित करता है।
        एल©ट के अनुमापन योज्ञ, कैरियर वर्ग के समाधान दृश्यमानता, सुरक्षा, प्रयुक्ति नियंत्र्ाण अ©र ग्राहक प्रबंधन प्रदान करते हैं जो इंटरनेट सेवा प्रदान का प्रबंधन करने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।
        अनुभव की गुणवत्त की:क्यूओईः गारंटी करते हैं, संचालनगत लागत को समाप्त करते हैं अ©र ब्राॅडबैंड नेटवर्कों के राजस्व को अधिकतम करते हैं।
        सूरक्षागत वक्तव्यः-
        इस समाचार विज्ञप्ति में प्रदान की गई जानकारियों में कुछ वर्तमान अपेक्षाओं , आकलनों, भविष्यवाणियों, अ©र प्रक्षेपणों से जुडी हो सकती हैं। भविष्य की घटनाओं से संबंधित उन  जानकारियों को भविष्यमुखी कथन कहा जाएगा जैसाकि प्राइवेट सिक्यूरिटीज लिटिगेशन रिफार्म एक्ट आफ 1995 में परिभाषा किया गया है।
        इन भविष्यमुखी कथनों का संबंध आमत©र पर एल©ट की योजनाओं, उदेश्यों, अ©र भविष्य के संचालन के बारे में अपेक्षाओं से हो सकता है।
        इन भविष्यमुखी कथनों का आधार प्रबंधन की वर्तमान अपेक्षाएं हैं अ©र भविष्य के परिणामों अ©र प्रवृतियों के बारे में प्रक्षेपणों पर आधारित हैं।
       अनेक महत्वपणर््ूा कारक ऐसे होते हैं जिनकी वजह से वास्तविक परिणाम भविष्यमुखी वक्तव्यों से अलग हो सकते हैं क्यांेकि उनके साथ अनेक प्रकार के जोखिम अ©र अनिश्चितता जुडी हो सकती है अ©श्र उनपर कंपनी का कोई अख्तियार नहीं होता।
         इन कारकों में निम्नलिखित मसले शामिल हो सकते हैं लेकिन वे इन्हीं तक सीमित नहीं है।
       साधारण आर्थिक अ©र व्यावसायिक परिस्थितियों में परिवर्तन, विशेषकर एल©ट के उत्पादनों की मांग में कमी आना, नई तकनीकों , उत्पादनों अ©र प्रयुक्तियों को विकसित करने अ©र उन्हों प्रस्तुत करने में एल©ट की असफलता, बाजार के आकार में कमी अ©र नुकसान तथा इनके अतिरिक्त वे सभी कारक जिनकी चर्चा सिक्यूरिटिज एंड एक्सचेंज कमीशन को समर्पित की गई एल©ट की ताजा वार्षिक रिपोर्ट के फार्म 20-एफ में ‘‘रिस्क फैक्टर’’ शीर्षक के अंतर्गत विस्तार से की गई है।
      कंपनी के कार्यकलापों के वास्तविक परिणाम उन वक्तव्यों से उल्लेखनीय रूप से भिन्न हो सकते हैं जिनका समावेश भविष्यन्मुखी वक्तव्य में किया गया है।
      उन भविष्यमुखी वक्तव्यों में सिर्फ उस दिन की स्थिति बताई जाती हैं अ©र एल©ट उन भविष्यमुखी वक्तव्यों को सुधारने या संशोधित करने या अद्यतन बनाने की जिम्मेवारी स्वीकार नहीं करता।
      चाहे उसकी जरूरत नई सूचनाएं मिलने, भविष्य की घटनाओं या अन्य किसी कारण से उत्पन्न हो।
         एल©ट कम्यूनिकेशंस संपर्कः-
          जोनाथन गोर्डोन
          विपणन निदेशक
          एल©ट कम्यूनिकेशंस
          टेल. 972 – 9 – 7628423
          जेगोर्डोन:एैटः एल©ट . काम
          पीआर संपर्कः-
          डैनियल मैथ्यू
          सैलिस्टो कम्यूनिकेशंस
          टेल.- 1 – 404 – 266 – 2060:27
          डीमैथ्यूःएैटःसैलिस्टो . काम
          स्रोतः-
          एल©ट कम्यूनिकेशंस लिमिटेड
एशियानेट: अमरनाथ