टेक महिन्द्रा ने अगली पीढी के नेटवर्कों:एनजीएनः के लिए अंतर-संचालनीयता जांचःआईओटीःप्रयोगशाला सेवाओं को प्रस्तुत किया।

लंदन, 10 अगस्त। पीआर न्यूजवायर – एशियानेट।
 -कंपनी ने बंगलोर, भारत में एक आईओटी प्रयोगशाला की स्थापना की।
 -वायस अ©र विडियों डोमेन्स के लिए टीईएम, टीएसपी अ©र आईएसवी की सहायता करेगा।
 वैश्विक स्तर पर दूरसंचार उद्योग के लिए प्रणालीगत एकीकरण अ©र तकनीकी समाधान प्रदाता टेक महिन्द्रा ने आज आईओटी प्रयोगशाला को आरंभ करने की घोषणा किया जो दूरसंचार सेवा प्रदाताओं:टीएसपीः, दूरसंचार उपकरण निर्माताओं:टीईएमः अ©र स्वतंत्र्ा साफ्टवेयर वेडरोंःआईएसवीः को परीक्षण सुविधाएं प्रदान कर सकेगा।
 टेक महिन्द्रा के बंगलोर स्थित परिसर में स्थापित इस बेहतरीन प्रयोगशाला में विभिन्न प्रकार की नेटवर्क अधिसंरचनाएं संस्थापित होगी।
 इन अधिसंरचनात्मक अवयवों को बहुविध वेंडरों से मंगाया गया है, जिनसे आईओपी कार्यक्रम को कार्यकारी बनाने का सामथ्र्य प्राप्त हो सका। इस कार्यक्रम का फोकस बहुविध तकनीकी क्षेत्र्ा की सहायता करने पर है। तकनीकों के विस्तार में क्लास4,क्लास5 माइग्रेशन, फिक्स्ड मोबाइल कंवर्जेंस, आईएमएस, 3जी,4जी वायरलेस एंड प©केटकेबल्स, ड©क्सएसआईएस शामिल हैं।
 विभिन्न वेडरों से प्राप्त बहुविध उपकरणों के उपलब्ध होने पर टीईएम को अपने उत्पादनों को संक्षिप्त सूचना पर बगैर किसी पंूजीगत निवेश के भी समायोजित करने का सामथ्र्य प्राप्त हो जाएगा। टेक महिन्द्रा की यह पहलकदमी भारत में अपनी तरह का पहला है।
 टेक महिन्द्रा ने तकनीकों अ©र प्रक्रियाओं में अपनी मजबूत विश्वसनीता के बद©लत टीसर-1 टीईएमों के लिए समान आकार-प्रकार की प्रयोगशालाओं को संचालित करने में दशकों का अनुभव बटोर चुका है। इसके साथ उपकरणों अ©र परीक्षण सेवाओं तक आसान पहुंच के जुड जाने से टेलीकाम इको सिस्टम में वेडरों के लिए आकर्षक परिस्थितियों की संरचना तैयार होती है।
 परीक्षण सेवाओं में बेहतरीन स्वचालन प्रक्रियाएं प्रयुक्त की जाती है अ©र संपूर्ण दस्तावेजीकरण तथा परिणामों की रिपोर्टों को भी शामिल किया जाता है।
 आईओटी प्रयोगशाला के पहले ग्राहक के रूप में टेक महिन्द्रा ने सोनस नेटवर्क के क्लास 4 अ©र क्लास 5 साफ्टस्विच व आईएमएस निर्भर उत्पादनों को आईओटी कार्यक्रम प्रदान करने के लिए सोनस नेटवर्क के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर भी कर लिए हैं।
 प्रयोगशाला के उदघाटन के अवसर पर टेक महिन्द्रा के कार्यकारी उपाध्यक्ष व सीओओ एल. रविचंद्रन ने बताया कि ‘‘हमने टीईएम अ©र टीएसपी के लिए अपने शोध व विकास कार्यों को निरंतर जारी रखा है अ©र उसके दायरे को व्यापक बनाते गए हैं ताकि प्रदान की जाने वाले तकनीकों व व्यवसाय की मूल्यवत्त में बढोतरी की जा सके। आईओपी प्रयोगशालाओं की पेशकशें उसतरह की एक पहलकदमी है जिनके सहारे ग्राहकों को बेहतरीन सेवाएं अ©र समाधान प्रदान करने में टेक महिन्द्रा की अग्रणी स्थिति पहले से अधिक मजबूत बन सकी है।’’
 सोनस नेटवर्क के उत्पादन प्रबंधन अ©र विकणन विभाग के उपाध्यक्ष श्©लिन सहगल ने कहा कि ‘‘सेवा बाजार तक पहुंच के दरवाजे लगातार खुल रहे हैं अ©र उद्योग जगत में म©जूद उपकरण वेडरों को अंतर संचालनीयता की सहायता करने के लिए आपस में साझ्ाीदारी कायम करने की जरूरत है ताकि वे अपने उत्पादनों को सरलतर व किफायती संस्थापनाओं के साथ आसानी से संबंधित कर सकें।
 टेक महिन्द्रा आईओटी प्रयोगशाला के पास उच्च गुणवत्तपूर्ण, कारगर उत्पादन परीक्षण प्रक्रिया की पेशकश करने के लिए आवश्यक संसाधन अ©र विशेषज्ञता है जिसकी रूपरेखा ऐसी बनाई गई है ताकि हम अपने ग्राहकों के नेटवर्कों को अधिक तीव्र गति से संचालित कर सकें।’’
     इसके अतिरिक्त टेक महिन्द्रा के पास प्रयोगशाला की क्षमताओं को विस्तार देने का रोडमैप भी म©जूद है ताकि इसके दायरे में एनजीएन अवयवों को समेटा जा सके अ©र ग्राहकों को प्रदान की जाने वाली पेशकशों को बढाया जा सके।
       टेक महिन्द्रा के बारे मेंः-
       टेक महिन्द्रा देश का पांचवा सबसे बडा साफ्टवेयर निर्यातक है।
       यह दूरसंचार उद्योग के समाधानों अ©र सेवाओं का अग्रणी प्रदाता है। इसके अधिकांश शेयर महिन्द्रा एंड महिन्द्रा लिमिटेड के पास हैं। यह ब्रिटिश टेलिकम्यूनिकेशंस पीएलसी की साझ्ाीदारी में कार्यरत है। इसने 31 मार्च 2009 को समाप्त वर्ष में कूल  4464.7 करोड का राजस्व अर्जित किया।
       टेक महिन्द्रा दूरसंचार सेवा प्रदाताओं, उपकरण निर्माताओं,साफ्टवेयर वेडरों अ©र सिस्टम्स इंटीग्रेटर्स को अपनी सेवाएं प्रदान करता है। टेक महिन्द्रा समाधान ग्राहकों को आईटी निवेशों पर अधिकतम आमदनी प्राप्त करने का समाथ्र्य प्रदान करता है। इसे वह तीव्र गति से बिक्रय करने, मिल्कियत की कुल लागत को घटाने अ©र उच्चतम ग्राहक संतुष्टि प्रदान करके प्रदान करता है।
        कंपनी ने सत्यम कंप्यूटर सर्विसेज लिमिटेड में 31 प्रतिशत शेयर खरीदे हैं अ©र प्राथमिकतागत आवंटन के माध्यम से अप्रैल 2009 में उसका नामकरण महिन्द्रा सत्याम कर दिया। टेक महिन्द्रा के पास वर्तमान में उसकी सहयोगी कंपनी वंेचर्बाय कंसल्टैंटस प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से महिन्द्रा सत्यम के 42.70 प्रतिशत शेयर हैं।
      टेक महिन्द्रा पर एसईआई-सीएमएमआई लेवेल 5 अ©र पीसीएमएम लेवेल 5 के माध्यम से पहंुचा जा सकता है। मूल्य प्रादान करने में इसका प्रदर्शन रिकार्ड को विश्वभर के 25 हजार पेशेवरों द्वारा सहायता मिलती है जो इसे संस्कृति, डोमेन विशेषज्ञता अ©र गहन तकनीकी क©शल का अनोख संमिश्रण प्रदान करते हैं। इसके विकास केन्द्रों को आईएसओ 9001ः2000 अ©र बीएस7799 प्रमाणीकरण प्राप्त हैं।
      टेक महिन्द्रा का प्रधान कार्यालय ब्रिटेन, अमेरीका, जर्मनी, अरब अमीरात, मिश्र, सिंगापुर, भारत, थाईलैंड, ताइवान, मलेशिया, फिलिपिन्स, कनाडा अ©र आस्ट्रेलिया में हैं।
      लाॅग आन करेंः- एचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू . टेकमहिन्द्रा . काम
      अतिरिक्त जानकारी के लिए कृपया संपर्क करेंः-
      आईओटी: आईओटी:एैटःटेकमहिन्द्रा . काम
      टेक महिन्द्रा: कोमल वाधवाकर
      91 – 9323612312
      मोबाइल: 91 – 80 – 66882672
      केडब्लू0047520:एैटः टेकमहिन्द्रा . काम
      स्रोत:
      टेक महिन्द्रा
एशियानेट: अमरनाथ