बर्लिन में आयोजित 12वीं आईएएएफ चैंपियनशिप के द©रान एथलेटिक्स में बोल्ट एक बार फिर चमके अ©र अपना ही विश्व रिकार्ड तोडा

बर्लिन, 17 अगस्त, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
 जमैका की ओर से तीन बार ओलंपिक का स्वर्ण पदक जीत चुके अ©र प्यूमा के एथलीट उसेन ‘लाइटनिंग’ बोल्ट ने बर्लिन के ओलंपिक स्टेडियम में रविवार की रात 100 मीटर की द©ड में आश्चर्यजनक रूप से पहला स्थान हासिल करते हुए अपना ही विश्व रिकार्ड तोड दिया अ©र ‘‘विश्व के सबसे तेज धावक’ बने रहने का अपना खिताब अ©र मजबूत कर लिया । स्पष्ट रूप से पसंदीदा धावक बोल्ट ने अपने शरीर का अगला हिस्सा लक्ष्य तक रखते हुए 100 मीटर की द©ड में सबसे तेज द©डने का रिकार्ड कायम कर लिया । उन्होंने यह लक्ष्य 9.58 सेकंड में पूरा कर लिया । वर्ष 2008 के द©रान बीजिंग समर ओलंपिक गेम्स में अपने 9.69 सेकंड के पूर्व रिकार्ड को तोडने के साथ ही उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी टायसन गे अ©र असाफा पावेल को पीछे छोड दिया । जमैका के इस तेज धावक ने प्यूमा याम के अपने कस्टम डिजाइन थेसस प्रो स्प्रिंट स्पाइक की लिबास में जीत हासिल की ।

 इसके साथ ही प्यूमा याम को विश्व का सबसे तेज चलने वाला जूता मान लिया गया है ।
 चिर प्रतीक्षित इस द©ड में बोल्ट, अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी अ©र विश्व चैंपियन रह चुके टायसन गे तथा उसके सहयोगी जमैका के ही तेज धावक असाफा पावेल के बीच मुकाबला पहले से ही अनुमानित था । इस द्रुत द©ड में उसेन बोल्ट ने स्टार्टिंग ब्लाक से शुरुआत करते हुए अंत तक पूरी ताकत के साथ तेज गति से द©डते हुए यह लक्ष्य पूरा किया । इसके साथ ही फिनिश प्वाइंट पर प्रशंसकों की भीड जमा हो गई । बोल्ट ने जब अपनी जीत की खुशी में नाचना शुरू किया तो इस द©रान उनका फुटवर्क ज्यादा फैन्सी नजर आया । गे 9.71 सेकंड के साथ दूसरा स्थान हासिल किया जबकि पावेल ने 9.84 सेकंड में यह लक्ष्य पूरा करते हुए तीसरा स्थान पाया ।
 फिनिश लाइन पार करने के ठीक बाद उसेन बोल्ट ने रोमांचित होते हुए कहा, ‘‘इसी के लिए मैं पूरे वर्ष प्रशिक्षण पाता रहा हूं । मेरे तेज गति से द©डने में मेरे जूतों ने भी मुझ्ो मदद की । इसके सहारे वाकई मैं प्रतियोगिता के द©रान अच्छा महसूस करता हूं । म©सम पूरी तरह मेरे अनुकूल था । आज रात मेरे प्रशंसकों ने भी मुझ्ो काफी उ?र्जा प्रदान की । इससे मैंने अपना ध्यान केंद्रित किए रहा अ©र सहज महसूस किया । यह ‘गेम आन’ था ।’’

 प्यूमा एजी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अ©र चेयरमैन जोचेन जेइत्ज ने कहा, ‘‘इस द©ड को लेकर अभूतपूर्व रोमांचकारी माह©ल था अ©र प्रतिस्पर्धा के लिए इतनी जबरदस्त तैयारी थी मानो ऐसा पहले कभी नहीं हुई हो । प्रत्येक प्रतिद्वंद्वी अपने अपने क्षेत्र्ा में शीर्ष पर रह चुका था । लेकिन उसेन को देखना ट्रैक पर रोशन बिखेरना था जिसे उसने महज 9.58 सेकंड में पूरा कर लिया अ©र अपना ही रिकार्ड ध्वस्त कर दिया । यह एक ऐसा क्षण था जिसे इतिहास में दर्ज किया जाएगा । उसेन ने अपनी अनूठी खुशमिजाज श्©ली में अपनी गति अ©र ताकत की सीमाओं का विस्तार जारी रखा । प्यूमा याम स्पाइक को तैयार करने में अच्छी खासी उ?र्जा लगाई गई है जिसे उन्होंने ट्रैक पर पहन रखा था । स्पष्ट है कि हमने जीत दिलाने वाले जूते तैयार करने का एक सही फार्मूला ढूंढ लिया है । हम इस बात से बेहद रोमांचित हैं कि उसेन हमारे प्यूमा परिवार का हिस्सा बन गए हैं अ©र हम उन्हें पहले स्थान पर फिनिश करने तथा नया विश्व रिकार्ड कायम करने को लेकर बधाई देते हैं ।’’
    उन्हें जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले प्यूमा याम स्प्रिंट स्पाइक को प्यूमा डिजाइनरों तथा तकनीशियनों की एक ऐसी टीम ने विकसित किया है जिसने बोल्ट की क्षमता अ©र उनके पैरों के आकार की नाप लेने के बाद इस पर अध्ययन किया है ।

        इस जानकारी अ©र आगामी ट्रैक टेस्टिंग के साथ उन्होंने एक कस्टम निर्मित स्प्रिंट स्पाइक तैयार किया जो उसेन की अनूठी शारीरिक गतिज क्षमता के बिल्कुल उपयुक्त हो । ओलंपिक स्टेडियम के सिग्नेचर ब्ल्यू ट्रैक के विपरीत इस जूते को वाइब्रेंट आरेंज कलर देना पसंद किया गया । यह जूता उ?र्जा, गति तथा संतुलन प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है । जूते का ‘‘इंजन’’ एक कार्बन प्लेट है जिसमें गति अ©र क्षमता तो शामिल की गई है लेकिन वजन नहीं है । प्यूमा ने इससे पहले भी एक एथलेटिक, लो-प्रोफाइल वर्जन वाला उसेन के सिग्नेचर ट्रैक स्पाइक का निर्माण किया है जिसे प्यूमा स्ट्रीट याम कहा जाता है अ©र यह जूता इस वर्ष के अंत तक चुनिंदा रिटेल केंद्रों पर उपलब्ध कराया जाएगा ।
        बर्लिन में अपनी पहली शुरुआत करते हुए इसने ‘‘बोल्ट आम्र्स’’ पेश किया है । प्यूमा का कस्टम डिजाइन किया गया प्रशंसनीय एक्सेसरीज एथलेटिक्स के मशहूर ‘‘लाइटनिंग बोल्ट’’ की नकल है जिसके सहारे वर्ष 2008 में बीजिंग ओलंपिक जीता गया था । एक्शन में फोम आम्र्स के वायरल वीडियो को डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट प्यूमारनिंग डाट काम पर देखा जा सकता है ।

      
     वल्र्ड चैंप्स के आखिरी दिन 23 अगस्त को प्यूमा द्रुत गति के धावक के लिए स्प्रि नदी के किनारे एक लोकप्रिय कैरिबियाई लांज याम में जमैका थीम पर आधारित पार्टी
आयोजित करेगी । यह पार्टी टिकटों की बिक्री के जरिये सभी लोगों के लिए खुली रहेगी । इसमें लाइव म्यूजिक, डांसिंग, भोजन के साथ ही विशेष एथलीट की उपस्थिति रहेगी जिस वजह से यह एक यादगार समारोह साबित होगा । याम पार्टी के परिप्रेक्ष्य में उसेन बोल्ट का 24 अगस्त सोमवार को 2 बजे दोपहर ताउंतजिनस्ट्रासी, 18 स्थित प्यूमा फ्लैगशिप स्टोर में आने का कार्यक्रम है अ©र वहां वह थोडी देर की उपस्थिति के द©रान ही साइन आटोग्राफ्स देंगे । अधिक जानकारी के लिए देखें डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट प्यूमारनिंग डाट काम
       प्यूमा
 प्यूमा विश्व की शीर्ष स्पोर्टलाइफस्टाइल कंपनियों में से एक है जो फुटवियर, अपेरल तथा एक्सेसरीज की डिजाइन एवं विकास करती है । यह कंपनी विश्व को समर्थक शांति, सृजनशीलता तथा सुरक्षित स्थायित्व के तहत योगदान करने की प्रतिबद्धता के लिए उसी तरीके से अपना काम करती है अ©र नीति निर्धारण तथा कार्यवाही करने के लिए निष्पक्ष, ईमानदार, सकारात्मक, सृजनशील रहते हुए मूल्यों पर सच्चाई के साथ अमल करती है ।

        इसके स्पोर्ट परफारमेंस तथा लाइफस्टाइल लेबलों में फुटबाल, द©ड, मोटरस्पोट्र्स, गोल्फ अ©र न©कायन जैसी श्रेणियां शामिल हैं । इसकी ब्लैक लेबल विशेषताएं अलेक्जेंडर मैकक्वीन, याशुहिरो मिहारा तथा सर्जियो रोजी जैसे जाने-माने डिजाइनरों के साथ मिलकर काम करने को लेकर उन्नत हुई हैं । प्यूमा ग्रुप के निजी ब्रांडों में प्यूमा, ट्रेटार्न, हुसेन चलायन शामिल हैं । वर्ष 1948 में स्थापित यह कंपनी 120 से ज्यादा देशों में अपने उत्पादों का वितरण करती है अ©र वैश्विक स्तर पर इसके कर्मचारियों की संख्या 9,000 से ज्यादा है तथा इसके मुख्यालय जर्मनी के हर्जोजेनारैक, लंदन के बोस्टन तथा हांगकांग में हैं । अधिक जानकारी के लिए कृपया डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट प्यूमा डाट काम पर जाएं ।
 स्रोत: प्यूमा
संपर्क: सारा गाटमैन, प्यूमा,
मोबाइल: 1 978 996 4441,
सारा डाट गाटमैन एट प्यूमा डाट काम,
क्लारा मैत्त्यिोली, प्यूमा,
मोबाइल: 49 151 15335,
क्लारा डाट मैत्त्यिोली एट प्यूमा डाट काम, या
विवियेनी रेसट्र्स, प्यूमा,
मोबाइल: 49 170 5658 186,
विवियेनी डाट रेसट्र्स एट प्यूमा डाट काम
पीआरन्यूजवायर- एशियानेट: रंजन