आॅनमोबाइल डेवेलाॅपर नेटवर्क ने पहली पेशकश-अंताक्षरी के सहारे तीन महीने से भी कम समय में 1.1 लाख ग्राहक संख्या प्राप्त की।

 बंगलोर, 25 अगस्त। पीआर न्यूजवायर – एशियानेट।
 आॅनमोबाइल डेवलेपर नेटवर्क का अपनी तरह का पहला स्पीच एप्लिकेशन्स एप्प स्टोर उत्पादन -अंत्याक्षरी के आरंभ होने के तीन महीने के भीतर ही बाजार में 1.1लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं की पहुंच बनने में सफलता प्राप्त हुई है। अंत्याक्षरी अपनी तरह का पहला नवाचारी बहुभाषी आवाज पहचान उत्पादन है जिसे स्पीच एप्प स्टोर में प्रस्तुत किया जा रहा है।
 मोबाइल अंत्याक्षरी का विकास मोबाइल वीएएस उत्पादन नवोन्मेष अ©र परामर्शदाता कंपनी हेक्सालैब्स में किया गया जिसे आईआईटी कानपुर नवोन्मेष सेल ने प्रोत्साहित किया है।
 आवाज आधारित एमवीएएस सेवाओं की लोकप्रियता अ©र क्षेत्र्ाीय व ग्रामीण भारत के ग्राहकों के लिए प्रासंगिकता बनी रहेगी जिनका भारत के उभरते मोबाइल बाजार में वर्चस्वकारी हैसियत बरकरार है। हालांकि ग्राहकों केी ओर से एकतरफ जहां समयबध्द अ©र स्थानीय भाषा आधारित ध्वनि उत्पादन की मांग बढती जा रही है, वहीं दूसरी ओर ध्वनि उत्पादनों को विकसित करना उल्लेखनीय प्रयासों के बावजूद कठिन होता है अ©र इसे विकसित करने में काफी लंबा समय लगता है।
 हैक्सोलैब्स जैसे उद्यमी इस तकनीक में निवेश करनेके लिए तैयार हैं, लेकिन इन उत्पादनों का निर्माण करने के लिए आसान विकासकारी उपकरणों के अभाव का सामना करना पडता है।
 आॅनमोबाइल में हम विश्वास करते हैं कि इन नवाचारी उत्पादनों के हाथ में उद्योग के भाविष्य की चाभी है। इस दृष्टि से आॅनमोबाइल ने ‘‘आॅनमोबाइल डेवेलाॅपर नेटवर्क:ओडीएनः’’ नामक इकोस्स्टिम का निर्माण करने के लिए पहलकदमी की जो नवाचारी ध्वनि आधारित एमवीएएस समाधानों के विकास करने पर ध्यान केन्द्रीत करता है।
 ओडीएन एक सरल एसडीके का उपयोग करके बहुभाषी ध्वनि प्रयुक्तियों का निर्माण करना विकासकर्ताओं के लिए आसान बनाता है। इस एसडीके का उपयोग करके विकसित की गई प्रयुक्तियों को आॅनमोबाइल के रोबस्ट अ©द्योगिक मानदंडों आधारित बहु माडेल प्लेटफार्म -ओजोन पर संचालित किया जाता है।
 हालांकि एमवीएएस उद्योग में ध्वनि आधारित समाधानों के लिए उललेखनीय व्यावसायिक अवसर उपलब्ध हैं। लेकिन इसमें अनेक चुन©तियां भी हैं, जैसे-मिल्कियत की उ?ंचर लागत,बाजार में पहुंच, डोमेन विशेषज्ञता। उन चुन©तियों का सफलतापूर्वक सामना करना आवश्यक है। उद्योग जगत में अपने संबंधों को फैलाते हुए आॅनमोबाइल डेवेलाॅपर नेटवर्क अपनी तरह का पहला ‘‘स्पीच एप्प स्टोर’’ है जो डोमेन विशेषज्ञता सर्वोत्त्म अभयासों, तकनीकी जानकारियों, विपणान अ©र संचालनगत सहायता में हिस्सेदारी करता है।
 हेक्सोलैब्स के अंत्याक्षरी के समूचे आईडिया सेलुलर के पैन इंडिया नेटवर्क पर प्रस्तुत होने अ©र बाजार में तेजी से स्वीकार्यता बढने से विकासकर्ताओं के लिए ओडीएन के फायदे दिखते हैं।
        आॅनमोबाइल ग्लोबल के सह-संस्थापक अ©र अध्यक्ष व सीईओ अरविंद राव ने ओडीएन के बारे में बताया कि ‘‘हमारा दर्शन ऐसे नवोन्मेषों को प्रोत्साहित करना है जो ग्राहकों अ©र उपभोक्ताओं पर उल्लेखनीय आर्थिक प्रभाव डालता हो। आॅनमोबाइल डेवेलाॅपर नेटवर्क विकासकर्ताओं को अपने विचारों को रूपायित करने के लिए प्लेटफार्म प्रदान करता है। हम इस प्लेटफार्म को नवोन्मेषकारियों को प्रदान करके ग©रव का अनुभव करते हैं क्योंकि हम विश्वास करते हैं कि इससे बाजार विकसित होगा अ©र वह लंबे समय में हमारे लिए फायदेमंद साबित होगा क्योंकि इससे उपभोक्ताओं को अधिक विषयवस्तु प्राप्त होगी।’’
         हेक्सोलैब्स की अंत्याक्षरी, एक अध्ययन
         प्रस्तुति की तारीखः- मई 2009
         संचालकों के लिए प्रस्तुति:- आईडिया रेलुलर:ःएमएम नंबर-55455 व 55855ःः जल्दी ही दो अन्य संचालकों के लिए भी ्रप्रस्तुति।
         कूल नियमित ग्राहक संख्याः- 1.1 लाख तीन महीने के भीतर
         उपलब्ध भाषाएंः- हिन्दी, तमिल, तेलगु अ©र  मलयालम
         दोबारा ग्राहक:- 30 प्रतिशत।
         अंत्याक्षरी आॅनलाइन डेवेलाॅपर नेटवर्क पार्टनर द्वारा विकसित पहली प्रयुक्तियों में है जिसे वाणिज्यिक रूप से भारतीय बाजार में प्रस्तुत किया गया है। अंत्याक्षरी लोकप्रिय संगीत प्रतियोगी सक्षमताओं को मोबाइल में लाता है अ©र इसे आईडिया द्वारा समूचे भारत के ग्राहकों के बीच संचालित किया जा रहा है। आईडिया के उपयोगकर्ता 55855 पर डायल कर सकते हैं अ©र इस नवाचारी उत्पादन को प्राप्त कर सकते हैं।
         अंत्याक्षरी पेचिदा ध्वनि आधारित उत्पादनों को विकसित करने अ©र प्रस्तुत करने की आॅनलाइन डेवेलाॅपर नेटवर्क की योज्ञता को प्रदर्शित करता है। जिन्हें वह बहुविध अवयवों को संयुक्त करके न्यूनतम प्रयासों का उपयोग करके विकसित करता है, जैसे-बहुभाषी ध्वनि पहचान, नियमित ग्राहक बनाना अ©र ध्वनि व एसएमएस के माध्यम से बिल तैयार करना।
         यह बहुभाषी ध्वनि-पहचान आधारित स्पर्धा ने भारत के मोबाइल बाजार में आवाज पहचानने की कल्पनाशील नवोन्मेष को आकार दिया है। यह प्रयुक्ति गाए गए गीत या उसमें हुई छेडछाड को 90 प्रतिशत सच्चाई के साथ पहचान लेता है।
         यह सेवा संगीत की आपकी पसंद को नई रंगत प्रदान करता है। उपभोक्ता की संगीत की समझ्ा को क्षेत्र्ाीय भाषा में ढालता है।
         प्रयुक्ति के वर्तमान संस्करण ने पहले ही अनेक उपयोगकर्ताओं को अपनी आदत डाल दी है। इसकी आगामी संस्करण नई विशिष्टताओं के साथ होने से बाजार पर छा जाने वाली है। उसमें अंत्याक्षरी उस्ताद के लिए बहु-प्लेयर पोडियम होगा।
         हेक्सोलैब्स के संस्थापक अ©र मुख्य रणनीतिकार श्री राजकुमार ने कहा कि ‘‘ हम अंत्याक्षरी को लेकर बेहद उत्साहित हैं। हमारी टीम के लिए परंपरागत खेल अंत्याक्षरी का मोबाइल संस्करण तैयार करना बेहद चुन©तीपूर्ण था। मैं आॅनमोबाइल की टीम को इस समूचे सफर के द©रान उनके नियमित दिशानिर्देश के लिए धन्यवाद देता हूं अ©र उम्मीद करता हूं कि तकनीकी त©र पर उन्नत इस प्लेटफार्म की पूरी क्षमता का भरपूर उपयोग करने अ©र अनुसंधान करने के लिए अधिक नवोन्मेषकारी आगे आएगे।’’
         आज भी सभी उम्र के लोगों अ©र सभी इलाकों में अंत्याक्षरी को जिसतरह की लोकप्रियता हासिल है, उसकी वजह से मोबाइल अंत्याक्षरी को बेहतर प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है।         
          अब आप चाहे वाहन चला रहे हों या बस में अकेले सफर कर रहे हों, परिवारिक समारोह में शमिल हों, पिकनिक पर गए हों या दोस्तों के साथ शाम गुजारने में व्यस्त हों, आॅनमोबाइल डेवेलाॅपर नेटवर्क अ©र उसके साझ्ाीदारों की ओर से कुछ अ©र नवोन्मेषों को प्राप्त करने के लिए अपनी आंखे खुली रखें।
                 आॅनमोबाइल ग्लोबल के बारे में:-
         आॅनमोबाइल भारत की सबसे बडी सेवा प्रदाता वीएएस कंपनी है जो मोबाइल, लैंडलाइन अ©र मीडिया सेवाएं प्रदान करती हैं। आॅनमोबाइल नवाचारी उत्पादनों की पूरी श्रृंखला के माध्यम से सभी आवश्यकताओं का एकबारगी समाधान प्रदान करने की पेशकश करती है।             वह समूचे एम-कमर्स, मनोरंजन, मीडिया पोर्टल व सहभागीतापूर्ण टेलीविजन कार्यक्रम, मोबाइल मार्केर्टिंग, उपयोगकर्ता सृजित विषयवस्तु व सोशल नेटवर्किंग, मोबाइल उपयोगिताएं, डाटा व 3 जी अ©र सूचना व नेटवर्क उत्पादनों को अपनी सेवाएं प्रदान करती है।
         उसकी सेवाएं विभिन्न तरीके से प्राप्त की जा सकी हैं।
          इनमें एसएमएस, ध्वनि, डब्लूएपी, यूएसएसडी, अ©र आॅन-डिवायस पोर्टल, सामथ्यकारी आखिरी सीमा तक समाधान आदि शामिल हैं।
          मीडिया संपर्कः-
          ममता भट्ट – ममता . भट्ट .:एैटः आॅनमोबाइल . काम
          प्रबंधक – विपणन
          आॅनमोबाइल ग्लोबल लिमिटेड
          मोब:-  91 – 98452 – 19886
          कार्या:- 91 – 80 – 4180 – 2733
          स्रोतः-
          आॅनमोबाइल ग्लोबल लिमिटेड
एशियानेट: अमरनाथ