वैसाला ने एक विशेष ग्लोबल लाइटनिंग डाटासेट पेश किया

जिनेवा, 31 अगस्त, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
 विश्व के म©सम विज्ञान संस्थानों अ©र म©सम पर निर्भर अन्य उपभोक्ताओं की सेवा के लिए यह डाटासेट पूरी दुनिया में बिजली कडकने संबंधी सूचनाएं उपलब्ध कराएगा ।
 पूरी दुनिया में वितरित लाइटनिंग सेंसरों से संबद्ध वैसाला का ग्लोबल लाइटनिंग डाटासेट: जीएलडी360: का कवरेज अ©र प्रदर्शन अनूठा, वैश्विक तथा रियल टाइम है । जीएलडी360 एक समान वैश्विक कवरेज को सक्षम बनाते हुए अ©र तेजी से उभरती गंभीर म©सम परिस्थितियों में निश्चित अवधि में सूचना प्रदान करते हुए सेटेलाइट लाइटिंग डिटेक्शन को उत्कृष्ट बनाता है । यह नेटवर्क पृथ्वी की सतह से आने वाले बिजली के सभी झ्ाटकों के दो तिहाई से ज्यादा की खोज कर लेता है अ©र आसमान से जमीन पर होने वाली लाइटनिंग की घटनाओं पर द्रुत गति से ताजा जानकारी उपलब्ध कराता है । इसके अलावा यह डाटासेट उन समुद्री क्षेत्र्ाों में भी सूचनाएं उपलब्ध कराता है जहां निश्चित समय में म©सम संबंधी आकलन करने का अभाव है ।

 मल्टीमीडिया प्रेस विज्ञप्ति देखने के लिए कृपया क्लिक करें:
एचटीटीपी: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट पीआरन्यूजवायर डाट काम, एमएनआर, वैसाला, 39840
 वैसाला के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी केजेल फोरसेन ने कहा, ‘‘उत्त्री अमेरिका में बिजली कडकने संबंधी प्रणाली के क्षेत्र्ा में हमारा 20 वर्षों से ज्यादा का अनुभव रहा है अ©र अब एक ऐसा डाटा समाधान पेश करने के लिए हम अत्यधिक प्रसन्न हैं जो वैश्विक स्तर पर हमारे ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करेगा ।’’
 वैसाला के जीएलडी360 के डाटा दायरा का संभावित अनुप्रयोग क्षेत्र्ा विद्युत आघात की पहचान, हाइड्रोलाजी तथा बवंडर की भविष्यवाणी से लेकर संवर्द्धित समुद्री तूफान अ©र म©सम परिवर्तन पर शोध तक है । इसके अलावा विमानन अ©र समुद्री यातायात में भी इस संवर्द्धित लाइटनिंग डाटा प्रावधान का लाभ मिलेगा ।
 यूनिवर्सिटी आफ हवाई के डा. स्टीवन बुसिंगर ने कहा, ‘‘ पिछले पांच वर्षों के द©रान हमने दिखाया है कि मेसोस्केल म©सम माडल में लाइटनिंग डाटा को समाहित करने से यह लघु से मंझ्ाोले स्तर की भविष्यवाणी के रूप में सुधर सकती है । जीएलडी360 का उत्कृष्ट कवरेज तथा प्रदर्शन, विशेष रूप से डाटा-स्पार्स के समुद्री क्षेत्र्ाों में वैश्विक पैमाने पर सिनोप्टिक एवं मेसोस्केल भविष्यवाणियों में सुधार लाने का एक नायाब अवसर प्रदान करता है ।’’

        ग्लोबल लाइटनिंग डाटासेट: जीएलडी360: स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ किए गए अनुसंधान सहयोग का ही नतीजा है । वैसाला की पर्यावरण आकलन के साथ ही सर्वाधिक संभावित तकनीकी ज्ञान के क्षेत्र्ा में अग्रणी विशेषज्ञता रही है जिससे उसने इसे रियल-टाइम तथा वैश्विक नेटवर्क को वास्तविकता के रूप में प्रदर्शित किया है ।
        स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के डा. रेयान ने कहा, ‘‘यह देखना बेहद सराहनीय है कि संयुक्त रूप से वैज्ञानिक अ©र तकनीकी नवीनता के जरिये विश्व के विभिन्न हिस्सों में विविध अ©र बडी संख्या के उपभोक्ता फायदा उठाएंगे – यह न सिर्फ म©सम विज्ञान समुदाय के लिए है बल्कि म©सम परिवर्तन पर भी इसमें शोध किया गया है ।’’
        वैसाला ने स्विटजरलैंड के जिनेवा में विश्व म©सम परिवर्तन सम्मेलन के द©रान सोमवार 31 अगस्त को 14.00 बजे सीईटी पर जीएलडी360 के बारे में एक वेबकास्ट प्रेस ब्रीफिंग का आयोजन किया है । इस वेबकास्ट को इस वेबसाइट पर देखा जा सकता है:
एचटीटीपी: वैसाला डाट मैगनीटो डाट नेट
      वैसाला के बारे में
  पर्यावरण तथा अ©द्योगिक आकलन में वैसाला एक वैश्विक प्रमुख कंपनी है । अपने 70 वर्षों से भी ज्यादा के अनुभव पर समृद्ध वैसाला जीवन की बेहतर गुणवत्त में योगदान करती है ।

        इसके लिए वह म©सम विज्ञान विभाग, म©सम के जटिल अभियानों तथा नियंत्र्ाित पर्यावरण के लिए प्रगतिशील पर्यवेक्षण अ©र आकलन उत्पादों तथा सेवाओं का एक व्यापक दायरा उपलब्ध कराती है । फिनलैंड में मुख्यालय रखते हुए वैसाला ने वैश्विक स्तर पर अपने यहां 1200 से ज्यादा पेशेवरों को नियुक्त किया है अ©र यह नास्दैक ओएमएक्स हेलसिंकी में सूचीबद्ध कंपनी है । एचटीटीपी: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट वैसाला डाट काम
अधिक जानकारी के लिए
मार्टी हुसू
कार्यकारी उपाध्यक्ष, मेटरोलाजी
टेलीफोन 358 40 5483 423
हेलेना मारजारांता
वरिष्ठ उपाध्यक्ष, कम्युनिकेशंस
टेलीफोन 358 40 581 9102
स्रोत: वैसाला
पीआरन्यूजवायर- एशियानेट: रंजन