यूरोप की हृदयस्थली में व्यापार समर्थक केंद्र के बारे में जर्मन-भारतीय जानकारी

 हनोवर, 2 सितंबर, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
   – जर्मनी के हनोवर में जर्मन-इंडियन बिजनेस सेंटर
 मध्य यूरोप में एक शाखा खोलने की योजना बनाने वाली भारतीय कंपनियों को हनोवर में एक अनूठा प्रस्ताव मिला है – जर्मन-इंडियन बिजनेस सेंटर: जीआईबीसी: अ©र व्यापार विकास कंपनी हनोवरइंपल्स ने जर्मनी में कोई कारोबार शुरू करने अ©र किसी व्यापारिक गतिविधि के आगामी चरणों में सहयोग का प्रस्ताव पेश किया है ।
       हनोवर जर्मनी के व्यापार समर्थक केंद्रों में से एक है । व्यापार मेले का यह शहर अपने विश्व प्रसिद्ध व्यापार मेले सीईबीआईटी तथा हनोवर मेसी के अलावा पूरी दुनिया में अन्य कई बातों के लिए मशहूर है । वर्ष 2008 में इस शहर ने बेहद अच्छी आर्थिक बुनियादी स्थितियों अ©र कंपनियों के त्वरित सहयोग द्वारा प्रबंधन कंसल्टेंसी अन्स्र्ट एंड यंग को लोकेशन रैंकिंग के त©र पर आकर्षित किया है ।

         यही वजह है कि हनोवर को उद्यमियों ने जर्मनी के दर्शाए गए 29 क्षेत्र्ाों में से दूसरा पसंदीदा केंद्र के रूप में चुना है । हनोवर के केंद्र में पेशकश के लिए कई सारी चीजें हैं: रोजाना के कार्य के साथ साथ जानी-मानी यूनिवर्सिटीज अ©र कालेजों तथा अंतरराष्ट्रीय अग्रणी व्यापार मेलों के लिए यहां जीवन का गुणवत्त स्तर सर्वोच्च तथा उत्कृष्ट बुनियादी स्थितियां म©जूद हैं । अत्यधिक विकसित उच्च तकनीकी के उद्योग अ©र योज्ञ कर्मचारियों ने हनोवर को यूरोप की हृदयस्थली में अनुकूल शोध, विकास तथा उत्पादन के लिए एक आकर्षक स्थान बनाया है । परंपरागत उत्त्री यूरोपीय, उत्त्र दक्षिणी तथा पूर्व-पश्चिम के इस संपर्क केंद्र पर यूरोपीय संघ: ईयू: की एक तिहाई आबादी – यानी तकरीबन 13 करोड लोग महज 500 किलोमीटर का सफर तय करते हुए यहां पहुंच सकते हैं । 
     हनोवर के चयन का फैसला करने वाली किसी भारतीय कंपनी के लिए यह एक बडा कारण है जब वे यूरोप में किसी आगामी केंद्र का चुनाव कर रहे होते हैं । हालांकि उत्कृष्ट स्थान स्थितियों के अलावा व्यापार विकास कंपनी हनोवरइंपल्स भारतीय कंपनियों को विशेष रूप से जर्मन भाषी बाजार में प्रवेश करने के लिए एक वृहद सहयोग की पेशकश करती है ।

           स्टार्ट-अप तथा रिलोकेशन प्रतियोगिता प्लग एंड वर्क प्रत्येक उद्योग, रणनीतिक कोचिंग तथा किसी त्वरित नेटवर्किंग को पसंदीदा स्थानों पर एक साल तक किराया मुक्त कार्यालय अ©र कार्यस्थल पाने की पेशकश करती है । हनोवरइंपल्स की व्यापार विकास परियोजना जर्मन-इंडियन बिजनेस सेंटर: जीआईबीसी: भारतीय कंपनियों केा हनोवर क्षेत्र्ा में अपनी व्यापारिक गतिविधियां चलाने के सभी चरणों में लक्षित समर्थन प्रदान करती है । प्रशासन, एसोसिएशन तथा कंपनियों के लिए यह एक संपर्क बिंदु तथा इंटरफेस है अ©र यहां व्यापक दायरे की सेवाएं प्रस्तावित की जाती हैं: जीआईबीसी मार्केटिंग तथा सेल्स के क्षेत्र्ा में सलाह देती है, मानव संसाधन के मुद्ददों पर सहयोग प्रदान करती है, कानूनी तथा कर सलाहकारों से संपर्क स्थापित कराती है, व्यापारिक परिसरों तथा निजी हाउसिंग स्थल की खरीद करती है अ©र व्यापारिक संस्कृतियों के बीच खुद को एक सेतु निर्माता के त©र पर स्थापित करती है ।
       हनोवरइंपल्स जीईएमएस, जर्मन मार्केटिंग एंड सेल्स साल्यूशंस के साथ साथ प्रोमैप, प्रोडक्ट मार्केट एनलिसिस द्वारा मार्केटिंग तथा बिक्री गतिविधियों में अतिरिक्त सहयोग करती है । बाजार में प्रवेश करने से पहले ही प्रोमैप आपूर्ति अ©र मांग स्थिति के बारे में विस्तृत विश्लेषण उपलब्ध कराती है ।

           इस प्रकार भारतीय कंपनियां स्थानीय बाजार स्थितियों के बारे में एक स्पष्ट नजरिया हासिल कर सकती हैं अ©र अपने व्यापारिक माडल की मजबूती तथा कमजोरी का आकलन कर सकती हैं । दूसरी तरफ जीईएमएस का लक्ष्य विशेष रूप से मार्केटिंग तथा बिक्री गतिविधियों को अनुकूल बनाना है अ©र यही विदेशी कंपनियों के लिए विशेष रुचि का कारण बनता है: अनुरोध किए जाने पर जर्मन-इंडियन अंतरसांस्कृतिक प्रतिस्पर्धा के साथ जुडे अनुभवी बिक्री विशेषज्ञ बिक्री प्रबंधन अ©र मार्केटिंग पर जानकारी उपलब्ध कराते हैं ।
        अपनी पेशकश के जरिये हनोवरइंपल्स तथा जीआईबीसी जर्मन-इंडियन व्यापारिक संबंधों को विकसित करने के लिए जर्मनी में एक सर्वोच्च स्तर की भूमिका निभा रही है । इसके लिए दोनों तरफ से लाभ मिलता है: मजबूत भारतीय कंपनियों के आर्थिक विकास द्वारा हनोवर क्षेत्र्ा समृद्ध होता है जबकि भारतीय रिलोकेटर यूरोप की इस हृदयस्थली से अपना यूरोप वृद्धि लक्ष्य हासिल करने में सक्षम हो पाते हैं ।
अधिक जानकारी के लिए:
इंटरनेट: एचटीटीपी: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट हनोवरइंपल्स डाट काम, अंडरस्कोर आरयू, रिलोकेशन डाट पीएचपी
ई-मेल: पीटर डाट आईसेनश्कमिट एट हनोवरइंपल्स डाट डीई
स्रोत: हनोवरइंपल्स जीएमबीएच

        प्रेस संपर्क:
कोरनेलिया-एम. बोडेकर
वेहरेनवाल्डर स्ट्रासी 7, 30165 हनोवर,
कोरनेलिया डाट बोडेकर एट हनोवरइंपल्स डाट डीई,
फोन 49:0ः 511 300 333 16,
फैक्स 49:0ः 511 300 333 99
पीआरन्यूजवायर- एशियानेट: रंजन