लिबिया उत्सव को मिली ओलंपिक जैसी सफलता को दुनिया ने देखा।

त्र्ािपोली, 3 सितंबर। पीआर न्यूजवायर – एशियानेट।
 समूची दुनिया की प्रतिष्ठित हस्तियां कल रात त्र्ािपोली के ग्रीनपार्क में अफ्रीका के इतिहास में सबसे बडा, सर्वाधिक सफल अ©र सर्वाधिक दर्शनीय आयोजन को देखने के लिए एकत्र्ा हुई थी। इस समारोह का आयोजन अल फतेह क्रांति की 40 वीं वर्षगांठ के अवसर पर हुआ था। इस पवित्र्ा दिन को देश के इटली की गुलामी से मुक्ति मिलने के साथ ही अलोकप्रिय सम्राट इदरीश को भी पद से हटा दिया गया था।
 मेहमानों ने भातृसम नेता अ©र क्रांति के मार्गदर्शक मुआमार अल गद्ददाफी के साथ पूरी गतिविधियों में शामिल हुए जिनमें सैनिक पैरेड से लेकर विशेष इफ्तार रात्र्ािभोज में हिस्सेदारी की अ©र उदघाटन समारोह की रूपरेख ऐसी थी ताकि लिबिया का समृध्द इतिहास अ©र संस्कृति जीवंत हो सके।
:ः फोटोः एचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू . न्यूजकाम . काम , सीजीआई – बीआईएन , पीआरएनएच , 20090902 , 358386:ः
 सैनिक नियमनिष्ठाः-
 समारोहों की शुरुआत सैनिक पैरेड से हुई जिसे विल्कुल शुध्दता के साथ कार्यान्वित किया गया। उसमें दुनियाभर की सैनिक टूकडियों को शामिल किया गया था। सेनेगल अ©र अल्जेरिया जैसे अफ्रीकी देशों ने इटली अ©र उक्रैन जैसे यूरोपीय देशों के साथ सैनिक संगीत के धूनों पर कदम से कदम मिलाए अ©र अपने राष्ट्रीय ध्वज को उठाए हुए पैरेड किए। ग्रीस अ©र फ्रांस के फ©रेन लेगिओन ने भी हिस्सेदारी की। सैनिकों के पीछे सैनिक वाहनों के साथ पूरा शस्त्र्ाागार भी चल रहा था जिसमें ट्रक से लेकर टैंक तक शामिल थे। कुछ पर विमानबेधक हथियार लदे हुए थे तो समुद्र तट से न©सैनिक जहाज गुजरे।
 वेनेजुएला के राष्ट्रपति हुगो चैवेज, जोर्डन के किंग अब्दुल्ला, कतर के अमीरशेख हमद बिन खलिफा अल थानी, कुवैत के अमीर शेख सबेह अल-अहमद अल-सबह, ट्यूनिशिया के राष्ट्रपति बेन अली खास मेहमानों में थे।
 अल्जेरिया के राष्ट्रपति अब्डेलाजिज ब©टाफ्लिका, यमन के राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सलेह, बेनिन के राष्ट्रपति करेकाअ© भी वीआईपी दर्शकों में शामिल थे। फ्रांस का ट्राईकोलोरी अ©र इटली का एक्रोबैटिक विमान पैरेड मैदान अ©र त्र्ािपोली के सुंदर तटीयक्षेत्र्ा के उपर करतब दिखाते हुए उडान भर रहे थे।
 अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों के लिए इफ्तारः-
 सम्मानित हस्तियों के लिए भोजनालय के विशेष इंतजाम किए गए हैं जिसका निर्माण रेड कैसल लेक के पानी पर तैरते हुए डिजायन में किया गया है। झ्ाील के तट से वीआईपी इफ्तार इलाके में जाने के रास्ते को लालटेनों से रोशन करने के इंतजाम किए गए हैं।
 इस रास्ते का निर्माण रेड कैसल की बाहरी दीवाल के सामने से किया गया है जिसपर अनोखी प्रक्षेपण भी कंकित किए गए हैं। इस प्रक्षेपणों को ‘लिबिया बाई लाइट’ नामक प्रदर्शनी का आरंभ बताया जा रहा है। यह सप्ताह भर का आयोजन है जो देश के छह प्रमुख नगरों में लिबिया की वास्तविकता प्रदर्शित करने के लिए लगाया जाने वाला है।
 समारोह की कार्यसूची को नया आयाम प्रदान करने के लिए कुछ सर्वोत्त्म अंतराष्ट्रीय ब्रांडों को लाया गया है। खाद्य-सामग्री की रूपरेख अ©र तैयार करने का काम भी पेरिस के प्रतिष्ठित रेस्टूरेंट ले नोटरे द्वारा किया गया है अ©र मेहमानों को स्वर्णजडित घडियां उपहार स्वरुप दी गई हैं जिसके सीमित प्रतियां बनी हैं। उनके उपर अफ्रीका का रेखाचित्र्ा उकेरा गया है अ©र बीच में हीरे से लिबिया को अंकित किया गया है।
    लिबिया ने मंच पर कब्जा जमायाः-
        सैकडों कलाकारों ने इस मंच पर अपने बेहतरीन प्रदर्शन की तैयारी की है जिसे आयोजकों द्वारा अबतक बनाया गया सबसे बडा अस्थाई टेंट की तरह का मंच ठहराया गया है। प्रतिष्ठित लोगों का आगमन गोल्फ गाडी पर हुई जिसका निर्माण हम्मर अ©र कैडिलेक की पसंद के अनुसार कराया गया है।
        नेता के परिजनों के अलावा उदघाटन समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों में तर्की की प्रथम महिला प्रधानमंत्र्ाी अमिना इर्डोगन, उक्रैन के प्रधानमंत्र्ाी इलोलिया टामोचेंको, फ्रांस के सहकारिता मंत्र्ाी एलेन जोयांडेट शामिल थे।
       फा्रंस के राष्ट्रपति चाड इदरीश देबी अ©र निगार के राष्ट्रपति मामोदाअ© टांडजा भी आए थे। अ©र प्रदर्शन ने उन्हें निश्चित रूप से प्रभावित किया। एक्रोबेटों, लेसरों, प्रक्षेपणों अ©र विभिन्न जानवारों के रोशनी से नहाए मूर्तिशिल्प सचमुच प्रभावशाली थे। इन सबने मिलकर इस प्रदर्शनी को श्©ली, ग्रैंडेयूर अ©र जादू का स्वरुप प्रदान किया।
       नृत्य, संगीत अ©र प्रकाश के सम्मिलित प्रभाव का इस्तेमाल करके लिबिया की सभ्यता के आरंभिक काल से लेकर आधुनिक काल तक की कहानी को प्रस्तुत किया गया। लिबियन मूल का फराउन शेशोंक रहस्यमय व्यक्ति की तरह भीड के बीच गुंबज से प्रकट हुआ, जिसे विस्मय से भरे दर्शक देखते रह गए।        विशाल मंच की पूरी उ?ंचाई विभिन्न गतिविधियों से जीवंत हो गई क्योंकि एक्रोबेटिक्स के आकाशीय प्रदर्शन से लिबिया की प्रकृति, विशाल मानव निर्मित नदी आर लिबिया के प्राचीन कब्जेवारों की वास्तुकारी के नमूने प्रदर्शित हो रहे थे।
       प्रदर्शन के द©रान मंच पर करतब दिखाने आए घुडसवारों ने उमर अल मुख्तार की कहानी को जीवंत अ©र दर्शनीय आयाम प्रदान किया।
        उमर अल मुख्तार ऐसा का्रंतिकारी था जिसने इटली के शासकों के खिलाफ लिबियावासियों के विद्रोह का सशक्त नेतृत्व किया था। इस दूरदर्शशी नेता की भूमिका को प्रसिध्द फिल्म ‘लायन आफ द डिजर्ट’ में अंथोनी क्वीन ने निभाया था। इस फिल्म ने आधुनिक काल में लिबिया की उल्लेखनीय भूमिका को प्रदर्शित करने वाली फिल्मों का रास्ता खोला।
        इसके पहले कभी इस नेता के निजी जीवन अ©र परिवार की जिन  तस्वीरों को पहले कभी नहीं देखा गया था। उनके अलावा इस फिल्म ने गद्ददाफी के व्यक्तित्व के अनेक अनदेखे पहलूओं को मंच पर बडे परदे पर प्रदर्शित किया गया।
        लिबिया के प्राचीन अ©र वर्तमान काल की तस्वीरों को वोल्कास्वांगेन बीटल्स के मंच पर आने के पहले पानी के परदे पर प्रक्षेपित किया गया जिससे इस नेता के द्वारा लिबिया के शुरुआती भ्रमण का प्रदर्शन किया गया। दर्शकों को नेता के चालीस वर्षों की अनेक उल्लेखनीय घटनाओं, उनकी चुन©तियों अ©र सफलताओं की अभिलेखीय समाग्री प्रदान करके भी आश्वस्त होने का अवसर प्रदान किया गया।
        उनके तीसरे सार्वभ©मिक सिध्दांत- द ग्रीन बुक की केन्द्रीय अवधारणा अ©र राजतंत्र्ा के बजाए गणराज्य की स्थापना के बारे में 1969 की पहली उदघोषणा की अभिलेखीय सामग्री का प्रदर्शन भी यिका गया।
                अफ्रीका का उत्सव
        अफ्रीका का उत्सव मनाना इस प्रदर्शन का केन्द्रीय हिस्सा था जिसमें जीवंत नृत्य, वेशभूषा, रंग अ©र गीत-संगीत था। गलियों के भीतर अंधकार के बीच रोशनी से नहाए अफ्रीका के जानवरों की विशालकाय प्रतिमाएं अफ्रीका वन्य-जीवन की विविधता को प्रस्तुत कर रही थी।
        इस अफ्रीका के समारोह के द©रान अफ्र्रीका अ©र उसके संघ का एक नया स्मारक का लोकार्पण भी त्र्ािपोली के ‘कोर्निक’ में हुआ जिसपर अफ्रीका के राष्ट्रध्वज भी नाटकीय यर्थार्थता अ©र समयबध्दता के साथ फहराए गए।
        उदघाटन समारोह को समापन नयनाभिराम आतिशबाजी के प्रदर्शन से हुआ जिन्हें समुद्रतट पर तैनात जहाजों छोडा गया। प्रदर्शन का ग्रैंड फिनाले के रूप में दर्शनीय आतिशबाजी का आयोजन फ्रांस की कंपनी ग्रूप एफ ने किया।
       ग्रूप एफ को एफिल टावर की सहस्राब्दी समारोहों समेत अनेक प्रभावशाली प्रदर्शनों का श्रेय प्राप्त है। सात मिनट के प्रदर्शन में छोडे गए करीब ढाई हजार आतिशबाजियों से दर्शक की भीड के साथ-साथ मेहमान भी स्तब्ध रह गए। इसप्रकार उदघाटन समारोह का विस्मकारी समापन हुआ।
       विशाल समारोह ने सप्ताह भर के अभूतपूर्व आयोजनों को गति प्रदान कर दी है। देश भर में होने वाले आयोजनों की निर्धारित कार्यसूची लिबिया के कुछ राष्ट्रीय धरोहरों को दुनिया के सामने पहली बार प्रस्तुत करने जा रही है। सहारा के रेगिस्तानी टिलों से घिरे घडाम्स में वीआईपी लोगों ने आदिवासी ट©रेंग घोडों के प्रदर्शन को संगीत अ©र नृत्य के साथ देखा।
       इस स्थान से गरम हवा के बैलूनों की सबसे बडा बेडा को भी छोडा जाएगा जिसमें से प्रत्येक 40 मिलकर किसी अफ्रीकी देश के राष्ट्रीय ध्वज को फहराएगे। अंतर्राष्ट्रीय अ©र अरब संगीत के कंसर्ट विश्व के कुछ सर्वोत्त्म ढंग से संरक्षित विश्व धरोहर स्थलों जैसे-लेप्टिस माग्ना अ©र सब्राथा पर आयोजित होंगे।
         देश भर में विभिन्न स्मारकों पर प्रकाश अ©र प्रतिच्छायाएं प्रक्षेपित की जाएगी। लिबिया का उत्सव मनाने के साथ देश की ओर ध्यान आकृष्ट करने के लिए इतनी सारी पेशकशें की जा रही हैं। अंतराष्ट्रीय निवेशकों की नजर लंबे समय से लिबिया अ©र उसके उभरते उद्योगों की ओर टिकी हुई हैं।
         लिबिया को अफ्रीका का दूसरा सबसे समृध्द देश अ©र महादेश का सबसे बडा तेल उत्पादक माना जाता है। इस ‘गेटवे आफ अफ्रीका’ ने पहले ही एक स© से अधिक उद्योगों का निजीकरण पिछले छह वषों में कर दिया है जिसमें तेल शोधन कारखाने, पर्यटन अ©र भवन निर्माण शामिल है। उनमें से 29 की स© प्रतिशत मिल्कियत विदेशी है।
        सरकार का अनुमान है कि देश मे ंआने वाले पर्यटकों की संख्या ज्ञारह वर्षों के भीतर एक करोड से अधिक हो जाएगी अ©र उनको आवासीय सुविधा प्रदान करने के लिए होटल निर्माण के बडे-बडे अनुबंधों का आगमन भी लगातार बढता जाएगा।
        दशकों के प्रतिबंध के द©रान लिबिया के पांच यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल छिपे रह गए हैं   
        यहां रोम के बाद शायद सबसे अधिक घ्वंसावशेषों को पाया जाता है अ©र समूचे देश में फैले अवशेषों के द्वारा फोएनिसियन, ग्रीक, ओटोमन अ©र बाइजेंटिन आक्रमणों के निशान प्रदर्शित होते हैं। आखिर रात के समारोहों में देश के 14 हजार वर्षों के इतिहास की कम से कम एक झ्ालक को प्रदर्शित किया जाएगा।
        समूचे मीडिया सामग्री को प्राप्त करने के लिए देखेंः-
        एचटीटीपी: डब्लूडब्लूडब्लू . सेलेब्रेटलिबियाप्रेस . काम
        इसे नई समाग्री अ©र तस्वीरों के साथ समूचे सप्ताह के आयोजनों के द©रान लागातर अद्यतन किया जाता रहेगा।
        संपर्कः-
        -बुशरा हाब्वी
        -रेबेका फार्कुहार
        -लुइजा कार्टर
        -जोर्डाना तस्कर
        -218 – 917171294
        या
        सेलेब्रेटलिबिया:एैटः ग्रेयबेइरुट . काम
        स्रोतः
        सेलेब्रेट लिबिया
एशियानेट: अमरनाथ