यूनिटस अ©र माइकल एंड सुसेन डेल फाउंडेशन ने माइक्रोफाइनेंस संस्थानों के बीच सामाजिक प्रदर्शन प्रबंधन का अधिग्रहण बढाने के लिए साझ्ोदारी की

सिएटल, 7 सितंबर, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
 जीवन परिवर्तित करने वाली माइक्रोफाइनेंस सेवाओं की उपलब्धता अ©र प्रभावोत्पादकता बढाने के एक चालू प्रयास के तहत यूनिटस इंक. अ©र माइकल एंड सुसेन डेल फाउंडेशन सामाजिक प्रदर्शन प्रबंधन कार्यान्वयन परियोजना: एसपीएम आईपी: पेश करेंगी ताकि माइक्रोफाइनेंस संस्थानों: एमएफआई: में सामाजिक प्रदर्शन कार्यों की स्वीकार्यता बढाई जा सके ।
 सामाजिक प्रदर्शन प्रबंधन: एसपीएम: एक संस्थागत प्रक्रिया है जिसमें स्पष्ट सामाजिक संभावनाओं:मसलन, आवासीय, स्वास्थ्य सेवा आदि की संवर्द्धित गुणवत्त:, इन लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में मानीटरिंग तथा प्राप्ति प्रक्रिया अ©र एमएफआई के प्रदर्शन तथा प्रभाव में सुधार लाने की इस सूचना को निर्धारित किया जाता है ।

 पिछले दशक के द©रान माइक्रोफाइनेंस में बढती रुचि के कारण भ©गोलिक अ©र तकनीकी विविधता वाले कार्यक्रमों का व्यापक विस्तार हुआ है । इसे देखते हुए यूनिटस का मानना है कि माइक्रोफाइनेंस से आटोमेटिक तरीके से गरीबी उन्मूलन के असली नतीजे के सवाल के बगैर ज्यादा दिनों तक इसे टिकाउ? नहीं माना जा सकता है । इसके बजाय इस धारणा के साथ कि उच्च प्रभाव वाला माइक्रोफाइनेंस निर्धारित नतीजों अ©र तयशुदा सेवाओं पर ही निर्भर करता है, यूनिटस एसपीएम के क्षेत्र्ा में शीर्षस्थ कार्य पर माइकल एंड सुसेन डेल फाउंडेशन तथा अ©द्योगिक भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रही है ।
 एसपीएम आईपी कार्यक्रम के दो चरण हैं । पहले चरण में यूनिटस म©जूदा सामाजिक प्रदर्शन आंकडों के विश्लेषण संचालित करने, पोवर्टी इन्डेक्स: टीएम: के ग्रामीण फाउंडेशन प्रोग्रेस:पीपीआईःटीएमः का इस्तेमाल करते हुए प्रति सहभागी के 6000 उपभोक्ता स्तर के सर्वेक्षण यानी कुल 60,000 सर्वेक्षणों का एकत्र्ाीकरण करने अ©र सेराइज सोशल परफार्मेंस इंडिकेटर: एसपीआई: का इस्तेमाल करते हुए एक आंतरिक सामाजिक लेखा-जोखा करने के लिए 10 एमएफआई भागीदारों के साथ मिलकर काम करेगी ।

 पहले चरण के निष्कर्षों के आधार पर भागीदार परियोजना के दूसरे चरण एसपीएम आप्टीमाइजेशन में भागीदारी का चुनाव कर सकते हैं अ©र अपने नियमित अभियानों में एसपीएम को पूर्ण रूप से स्वीकार करेंगे तथा एकीकृत करेंगे ।
 यूनिटस में ग्लोबल प्रोग्राम्स के उपाध्यक्ष रिचर्ड वार्डेल ने कहा, ‘‘माइकल एंड सुसेन डेल फाउंडेशन द्वारा वित्त्पोषण की प्रतिबद्धता के आधार पर हमारे पास विविधतापूर्ण माइक्रोफाइनेंस के पहुंच वाले उत्पाद को सकारात्मक रूप से परिवर्तित करने की न सिर्फ एक अच्छी समझ्ा हासिल करने का अवसर मिल गया है बल्कि बेहतर कार्य के क्रियान्वयन की पहचान का भी एक म©का मिल गया है जो वैश्विक स्तर के एमएफआई के लिए एक माडल के त©र पर सेवाएं प्रदान करेगा ।’’
 माइकल एंड सुसेन डेल फाउंडेशन में माइक्रोफाइनेंस की निदेशक गीता गोयल ने कहा, ‘‘माइक्रोफाइनेंस की तरक्की हाइपोथेसिस से संभव हो पाई है जो कम आय वाले लोगों को ऋण उत्पादों को हासिल करने का एक अवसर प्रदान करता है ताकि उनकी आय के स्तर में सुधार लाया जा सके अ©र उनके जीवन की गुणवत्त सुधारी जा सके । हमारा मानना है कि सोशल परफार्मेंस मैनेजमेंट हमें यह प्रभाव प्रदर्शित करने की अनुमति प्रदान करेगा ।

         इससे एक वैकल्पिक अ©र तुलनात्मक तरीके से इसकी पद्धतियों तथा कार्यों के निष्पादन में भी मदद मिलेगी । यूनिटस का माइक्रोफाइनेंस के सामाजिक पहलुओं अ©र एमएफआई के लिए उनके सामाजिक रूप से प्रतिबद्ध नेटवर्क पर ठोस फोकस उन्हें इस कार्य में एक महत्वपूर्ण संगठक बनाता है ।’’
     इसके लांच करने के द©रान एसपीएम आईपी भारत की सर्वाधिक वृहद बहुविद एमएफआई एसपीएम परियोजना होगी जो यूनिटस को एमएफआई रणनीतियों की ठोस समझ्ा विकसित करेगी अ©र व्यापारिक कार्यों में इन उपकरणों को एकीकृत करने के लिए भागीदारों को सहयोग देने के अभियान में मदद मिलेगी । समय के साथ ही यह परियोजना अन्य देशों में भी एमएफआई का विस्तार करती जाएगी ।
        वार्डेल ने कहा, ‘‘हम इस तरीके से यह सुनिश्चित करने के लिए उल्लेखनीय एसपीएम कार्य को मजबूती प्रदान करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं कि माइक्रोफाइनेंस ने बडी संख्या के जरूरतमंद लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ संभावित नतीजे दिए हैं ।’’
      ग्रामीण फाउंडेशन पीपीआई: टीएम: तथा सेराइज एसपीआई के बारे में
ग्रामीण फाउंडेशन प्रोग्रेस आउट आफ पोवर्टी इंडेक्स:टीएमः:पीपीआई:टीएमः: एक राष्ट्र केंद्रित मात्र्ाात्मक अ©र मानकीकृत सर्वेक्षण है ।

        यह सर्वेक्षण ग्राहकों का गुणवत्त स्तर प्राप्त करने अ©र ग्राहकों की सामाजिक तथा आर्थिक समृद्धि जानने के लिए एमएफआई के ग्राहकों पर कराए जाते हैं । पीपीआई का गठन कंसल्टेटिव ग्रुप टू असिस्ट द पुअर: सीजीएपी:, फोर्ड फाउंडेशन तथा माइक्रोफाइनेंस रिस्क मैनेजमेंट, एल. एल. सी. के साथ सहयोग करते हुए ग्रामीण फाउंडेशन द्वारा किया गया है ताकि एमएफआई अपने ग्राहकों की जरूरतों को बेहतर ढंग से समझ्ा सकें अ©र अपने कार्यक्रमों तथा उत्पादों की प्रभावशीलता का मूल्यांकन कर सकें । सेराइज सोशल परफार्मेंस इंडिकेटर 45 सवालों पर आधारित मात्र्ाात्मक तथा मानकीकृत सर्वेक्षण है जिससे गरीबों तथा उपेक्षित व्यक्तियों तक पहुंच सहित प्रमुख क्षेत्र्ाों में एमएफआई प्रणालियां उपलब्ध कराई जा सके, ग्राहकों की जरूरतों तथा क्षमता पर आधारित सेवाओं एवं उत्पादों को अधिग्रहित करने की क्षमता जानी जा सके अ©र ग्राहकों के आर्थिक तथा सामाजिक लाभ में सुधार लाने की क्षमता अ©र सामाजिक जिम्मेदारी का स्तर परखा जा सके । इन सभी का चयन प्रतिस्पर्धी मूल्याकंन उपकरणों के एक समूह से यूनिटस द्वारा एसपीएम आईपी में इस्तेमाल के लिए किया जाता है ताकि किसी एमएफआई के सामाजिक प्रदर्शन की एक स्पष्ट तस्वीर पेश करने की उनकी क्षमता का आकलन किया जा सके ।

        यूनिटस के बारे में
     यूनिटस माइक्रोफाइनेंस के विकास में तेजी लाते हुए वैश्विक गरीबी से मुकाबला करती है । यह माइक्रोफाइनेंस छोटे कर्ज अ©र आत्मसशक्तीकरण के लिए अन्य वित्त्ीय उपकरणों से जुडा है जिसकी इसे सख्त जरूरत पडती है । यूनिटस नए, उच्च क्षमतावान माइक्रोफाइनेंस संस्थानों के साथ सहभागिता करते हुए उनी क्षमता बढाती है, पूंजी जुटाती है अ©र तेज एवं स्थायी विकास दर हासिल करने के लिए अपेक्षाकृत बडे सहभागी नेटवर्क के साथ एकजुट होकर काम करती है । महज सात वर्षों में ही यूनिटस ने संपूर्ण भारततथा दक्षिण पूर्व एशिया, पूर्वी अफ्रीका, मेक्सिको अ©र दक्षिण अमेरिका के 90 लाख परिवारों को सेवाएं प्रदान करने के लिए अपने सहभागियों की मदद की है ।
         यूनिटस ने वर्ष 2006, 2007 अ©र 2008 में फास्ट कंपनी’ज सोशल कैपिटलिस्ट का पुरस्कार जीता है । यूनिटस एक 501:सीः 3 कंपनी है जिसके कार्यालय वाशिंगटन के सिएटल अ©र भारत के बंगलुरु तथा केन्या के नैरोबी में हैं । अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट यूनिटस डाट काम
       माइकल एंड सुसेन डेल फाउंडेशन के बारे में
 माइकल एंड सुसेन डेल फाउंडेशन: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट एमएसडीएफ डाट ओआरजी: पूरी दुनिया के शहरी निर्धन इलाकों में रह रहे बच्चों का जीवन स्तर सुधारने के लिए समर्पित कंपनी है ।

         आस्टिन, टेक्सास, केपटाउन, दक्षिण अफ्रीका अ©र नई दिल्ली, भारत में अपने कार्यालय रखते हुए डेल समूह फाउंडेशन ऐसे कार्यक्रमों के लिए वित्त्ीय सहायता प्रदान करती है जो उच्च गुणवत्त की सार्वजनिक शिक्षा तथा शिशु स्वास्थ्य से जुडे होते हैं अ©र साथ ही गरीबी में जी रहे परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाते हैं । इस फाउंडेशन ने विश्व स्तर पर बच्चों के मुद्ददों अ©र सामुदायिक कार्यक्रमों के लिए अब तक 53 करोड डालर से ज्यादा की आर्थिक सहायता देने की प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है जिनमें 150 लाख डालर से ज्यादा राशि वैश्विक माइक्रोफाइनेंस कार्यक्रमों के लिए समर्पित हैं ।
स्रोत: यूनिटस
संपर्क: यूनिटस के स्टीव श्वाट्र्ज,
1 206 788 5672,
एसश्वाट्र्ज एट यूनिटस डाट काम
या माइकल एंड सुसेन डेल फाउंडेशन के मेगन मैथ्यूज,
1 512 329 5713,
कम्युनिकेशंस एट एमएसडीएफ डाट ओआरजी
      संपादकों के ध्यानार्थ: माइकल एंड सुसेन डेल फाउंडेशन, डेल फाउंडेशन से एक अलग एवं विशिष्ट संस्था है । किसी भी तरह के पहले संदर्भ में कृपया ‘माइकल एंड सुसेन डेल फाउंडेशन’ का ही इस्तेमाल करें । दूसरे संदर्भ के लिए ‘द डेल फैमिली फाउंडेशन’ का इस्तेमाल किया जा सकता है ।
पीआरन्यूजवायर- एशियानेट: रंजन