Warning: include(/home/asiaprn/public_html/wp-content/blogs.dir/11/config.php) [function.include]: failed to open stream: No such file or directory in /home/asiaprn/public_html/wp-settings.php on line 2

Warning: include() [function.include]: Failed opening '/home/asiaprn/public_html/wp-content/blogs.dir/11/config.php' for inclusion (include_path='.:/usr/local/lsws/lsphp5/lib/php') in /home/asiaprn/public_html/wp-settings.php on line 2

Warning: include(/home/asiaprn/public_html/wp-includes/SimplePie/Net/db.php) [function.include]: failed to open stream: No such file or directory in /home/asiaprn/public_html/wp-settings.php on line 4

Warning: include() [function.include]: Failed opening '/home/asiaprn/public_html/wp-includes/SimplePie/Net/db.php' for inclusion (include_path='.:/usr/local/lsws/lsphp5/lib/php') in /home/asiaprn/public_html/wp-settings.php on line 4
स्विसइंफो डाट सीएच- स्विस रिकार्ड की एक बडी विशेषता : प्रेस विज्ञप्ति

स्विसइंफो डाट सीएच- स्विस रिकार्ड की एक बडी विशेषता

बर्न, 9 सितंबर, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।            
     स्विटजरलैंड से ज्यादा कोई भी देश बंकर नहीं बना सकता है । यूरोप का सबसे लंबा ग्लेशियर भी स्विटजरलैंड में ही है । स्विस नागरिक रेल यात्र्ाा, रिसाइक्लिंग ग्लास तथा चाकलेट खाने में विश्व चैंपियन माने जाते हैं । स्विटजरलैंड ने कई रिकार्ड अपने नाम किया है । कुछ रिकार्ड विवादित भी हैं । अ©र सभी रिकार्ड आकर्षक नहीं हैं ।
       स्विटजरलैंड डाट सीएच ने रिकार्ड के पीछे की कहानियों को लिखे लेखों, वीडियो, आडियो स्लाइडशो अ©र तस्वीरों की गैलरी के जरिये पता लगाया है । प्रत्येक सोमवार को स्विसइंफो डाट सीएच एक नया रिकार्ड पेश करती रहेगी: स्विस रिकार्ड, स्विस यूरोपियन अ©र विश्व रिकार्ड- ये रिकार्ड सुनिश्चित अ©र अनिश्चित दोनों तरह के होंगे । विशेष रिकार्ड को क्विज तथा कोई पहेली जैसे मनोरंजन तत्वों से समझ्ााया जाएगा ।

         रिकार्ड क्यों?
स्विसइंफो डाट सीएच के साथ एक साक्षात्कार में मनोविज्ञानी कारमेन टैनर ने कहा, ‘‘लोग खुद का आकलन दूसरों की तुलना में करते हैं अ©र वे अपनी एक सकारात्मक छवि बनाना चाहते हैं । मसलन यूएली स्टेक ने तीन घंटे से भी कम समय में ईगर के उत्त्री हिस्से पर विजय पाई जबकि इसी पर चढाई करने के लिए अन्य पर्वतारोही को दो दिन लगते हैं । लोग अपनी विशेष दक्षता अ©र प्रतिभा का प्रदर्शन करना चाहते हैं अ©र ऐसा करते हुए रिकार्ड बनाते हैं, जैसे कि रिकार्डधारी 314 धार वाली पाकेट चाकू बना लेते हैं ।
      क©न इस बात पर गर्वान्वित नहीं होगा कि उसके देश ने विश्व रिकार्ड बनाया है ?
  उदाहरण के त©र पर स्विटजरलैंड विश्व में सबसे बडी रेलवे सुरंग बना रहा है । 57 किलोमीटर की लंबाई वाली गाटहार्ड बेस सुरंग इसके प्रतिद्वंद्वी देश जापान स्थित सीकन सुरंग की अपेक्षा तीन किलोमीटर ज्यादा लंबी है । स्विटजरलैंड ने एक ऐसा रिकार्ड भी बनाया है जिसमें कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं है । यह रिकार्ड है 48 स्विस चोटियां जो 4000 मीटर की उ?ंचाई तक बढ चुकी हैं – यूरोप में ऐसी कोई चोटी नहीं है जो इतनी उ?ंची हो ।
      अ©र फिर क©न व्यक्ति किसी विश्व रिकार्ड का हिस्सा नहीं बनना चाहेगा?

        वर्ष 2007 में स्विटजरलैंड का प्रत्येक व्यक्ति रेल द्वारा अ©सतन 2103 किलोमीटर की यात्र्ाा कर चुका है- अ©र यह सफर अ©सतन जापानियों से 127 किलोमीटर ज्यादा है ।
      अंतिम लेकिन एक बडा रिकार्ड, पर्यटन उद्योग ने स्विटजरलैंड के कई रिकार्ड के आधार पर इसका विज्ञापन तैयार किया है । मसलन 3454 मीटर की उ?ंचाई पर जंगफ्राउजोच यूरोप का सबसे उ?ंचा रेलवे स्टेशन है ।
       स्विटजरलैंड ने अब तक कुछ कम आकर्षक रिकार्ड भी कायम किए हैं । वर्ष 2008 में यूरोप में अंगदान का स्तर सबसे कम रहा अ©र प्रति दस लाख निवासियों के बीच सिर्फ 11.8 अंगदान के ही रिकार्ड पाए गए हैं ।
      स्विसइंफो डाट सीएच ‘‘रिकाड्र्स’’ स्पेशल की पेशकश जर्मन, फ्रांसीसी, इटालवी, अंग्रेजी, स्पैनिश, पुर्तगाली, चीनी, जापानी तथा अरबी भाषाओं में की गई है । प्रत्येक सोमवार को इसमें एक नया रिकार्ड शुमार किया जाता है ।
       स्विसइंफो के दस्तावेज देखने के लिए इस लिंक से जुडें:
एचटीटीपी: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट स्विसइंफो डाट सीएच, स्विसरिकाड्र्स
        स्विसइंफो डाट सीएच स्विटजरलैंड की सरकारी सेवा वाले रेडियो अ©र टेलीविजन ब्राडकास्टर एसआरजी एसएसआर आईडी स्विस की अ©द्योगिक इकाइयों में से एक है ।                     

       इसका उद्ददेश्य विदेशों में रह रहे स्विटजरलैंड के नागरिकों को देश में होने वाली घटनाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना है अ©र स्विटजरलैंड के बारे में इसकी सीमाओं से परे जागरूकता फैलाना है । इस प्रकार स्विसइंफो डाट सीएच अपनी वेबसाइट एचटीटीपी: डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट स्विसइंफो डाट सीएच पर न© भाषाओं में एक समाचार तथा सूचना प्लेटफार्म का संचालन करती है ।
संपर्क:
पीटर सीगेनथेलर, परियोजना प्रबंधक, जर्मन के एडिटर-इन-चीफ
टेलीफोन: 41 31 350 95 37
पीटर डाट सीगेनथेलर एट स्विसइंफो डाट सीएच
स्रोत: स्विसइंफो
पीआरन्यूजवायर- एशियानेट: रंजन