ब्लूमबर्ग एवं यूटीवी भारत का प्रमुख बिजनेस टीवी नेटवर्क बनाएंगी

न्यूयार्क एवं मुंबई, 10 सितंबर, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
 वैश्विक समाचार अग्रणी कंपनी ने भारत में दर्शकों को बिजनेस संबंधी खबरों के प्रसारण के लिए शीर्ष भारतीय मीडिया कंपनी के साथ समझ्ा©ता किया
 बिजनेस संबंधी खबरों अ©र सूचनाओं में वैश्विक अग्रणी कंपनी ब्लूमबर्ग अ©र भारत की अग्रणी एकीकृत मीडिया एवं मनोरंजन कंपनी यूटीवी के प्रमोटरों: संस्थापकों: ने आज घोषणा की कि वे भारतीय घरों में महत्वपूर्ण रियल-टाइम व्यापारिक, आर्थिक तथा राजनीतिक खबरों के प्रसारण के लिए एक टेलीविजन चैनल पर साझ्ाा सहयोग करेंगी । नवगठित सह ब्रांडेड चैनल इस महत्वपूर्ण बाजार में प्रमुख कारोबारी अ©र वित्त्ीय ब्राडकास्ट न्यूज आउटलेट बनेगा ।
 अगले महीने बिजनेस न्यूज चैनल यूटीवीआई को ब्लूमबर्ग-यूटीवी के त©र पर पुनःब्रांडेड किया जाएगा । पहली बार यूटीवीआई के समाचार संकलन, प्रोडक्शन तथा वितरण से जुडे स्थानीय विशेषज्ञ ब्लूमबर्ग की गहन वित्त्ीय समाचार क्षमताओं तथा वैश्विक पहुंच से जुडेंगे ।

 ब्लूमबर्ग के साथ साझ्ाीदारी करते हुए ये विशेषज्ञ भारतीय बाजार के लिए अ©र इसके बारे में समाचारों तथा सूचनाओं का प्रसारण करेंगे । भारत के टीवी दर्शक ब्लूमबर्ग टेलीविजन:आरः नेटवर्क के वैश्विक समाचार को हासिल कर सकेंगे जिसके लिए पूरी दुनिया में म©जूद ब्लूमबर्ग न्यूज:आरः के 145 ब्यूरो सहयोग करेंगे ।
 ब्लूमबर्ग-यूटीवी ब्लूमबर्ग टेलीविजन वल्र्डवाइड नेटवर्क से महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय प्रोग्रामिंग चीजों को एकजुट करेगी अ©र दर्शक दोनों कंपनियों की संपादकीय तथा प्रोडक्शन टीमों के बीच घनिष्ठ सहयोग का लाभ उठाएगी । इसके अलावा भारत में सबसे तेजी से बढते वित्त्ीय पोर्टल यूटीवीआई डाट काम को ब्लूमबर्ग से जुटाए गए संवर्द्धित तथ्यों के जरिये ब्लूमबर्गयूटीवी डाट काम के रूप में री-ब्रांड किया जाएगा ।
 ब्लूमबर्ग के मल्टीमीडिया ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंडी लैक ने कहा, ‘‘ब्लूमबर्ग टेलीविजन नेटवर्क भारतीय बाजार में रिपोर्टिंग के उल्लेखनीय विस्तार से लैस एक व्यापारिक तथा वित्त्ीय समाचार चैनल प्रदान करने के लिए यूटीवी के साथ साझ्ोदारी करने को लेकर बेहद रोमांचित है । हम 20 करोड से ज्यादा घरों में टेलीविजन के जरिये बने ब्लूमबर्ग समुदाय के साथ भारत के 3 करोड घरों के जुडने का स्वागत करेंगे ।

 दर्शकों के इस समुदाय को विश्व में सर्वाधिक प्रभावी तथा आकर्षक माना जाता है । व्यापारिक तथा वित्त्ीय टेलीविजन के त©र पर अपना साझ्ाा नजरिया महसूस करने के लिए यूटीवी के साथ सहभागिता करते हुए ब्लूमबर्ग भारत के दर्शकों के बीच बिजनेस, आर्थिक तथा राजनीतिक खबरों तथा विश्लेषणों की आपूर्ति की अपनी प्रतिबद्धता की पुनर्समीक्षा करती है अ©र साथ ही पूरी दुनिया के निवेशकों को विश्व की सर्वाधिक गतिशील अर्थव्यवस्थाओं में से एक देश की अर्थव्यवस्था के बारे में समाचार प्रसारित करने की अपनी प्रतिबद्धता जाहिर करेगी ।’’
     यूटीवी न्यूज लिमिटेड के चेयरमैन रोनी स्क्रूवाला ने कहा, ‘‘प्रत्येक वर्ष 1.40 से 1.50 करोड टेलीविजन सेटों के बढने अ©र प्रमुख चैनलों के पक्ष में प्राथमिकता को लेकर आए तेज बदलाव भारत में बिजनेस संबंधी खबरों की दर्शक क्षमता संचालित करेंगे । जिस क्षेत्र्ा में हमने ब्लूमबर्ग के साथ सहयोग शुरू किया है वह निश्चित रूप से विश्व का सबसे बडा अ©र सर्वाधिक विश्वसनीय बिजनेस समाचार ब्रांड है अ©र इससे भारतीय बाजार पर खासा असर पडेगा । हम इस सहभागिता को लेकर रोमांचित हैं अ©र आश्वस्त हैं कि भारत के दर्शक इन खबरों, विश्लेषणों तथा विश्व के सर्वाधिक शक्तिशाली बिजनेस विश्लेषकों का ठोस लाभ उठाएंगे ।

        ये सभी सुविधाएं ब्लूमबर्ग जुटाने में सक्षम है ।’’
  पृष्ठभूमि: भारत में कारोबार संबंधी खबरें
भारत की अर्थव्यवस्था ने हाल ही में एक खरब: अमेरिकी डालर: के स्तर को पार कर लिया है । 6 प्रतिशत वार्षिक विकास दर से यह देश विश्व में सबसे तेजी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्थाओं में से एक हो गया है । उम्मीद की जाती है कि कारोबार तथा वित्त् संबंधी खबरों की मांग भारतीय घरों में बढेगी जिन्होंने आर्थिक खबरों तथा सूचनाओं के बारे में विशेष अभिरुचि प्रदर्शित की है ।
     यूटीवी के बारे में
यूटीवी साफ्टवेयर कम्युनिकेशंस लिमिटेड भारत का अग्रणी वैश्विक एकीकृत मीडिया हाउस है जिसकी रुचि टेलीविजन, फिल्मों, ब्राडकास्टिंग, गेम्स तथा समाचार मीडिया में है । यूटीवी इंडिया अ©र इसकी सहायक कंपनियां विविधतापूर्ण वितरण प्लेटफार्मों पर अलग-अलग पीढियों के लिए तथ्यों का निर्माण, आकलन अ©र चयन करती हैं ।
      यूटीवीआई के बारे में                  
यूटीवीआई एक अंग्रेजी बिजनेस न्यूज चैनल है जिसे भारत की अग्रणी मीडिया एंड इंटरटेनमेंट कंपनी यूटीवी साफ्टवेयर कम्युनिकेशंस लिमिटेड के भारतीय प्रमोटर समूह द्वारा लांच किया गया है ।                      

        यह चैनल प्रगतिशील भारत में कारोबार विकसित करने की चाहत रखने वाले उद्यमियों को लक्ष्य कर बनाया गया है । दर्शकों का अनुभव व्यापार संबंधी खबरों की परिधि में बदलने को लक्ष्य कर पेश किया गया यूटीवीआई बिजनेस न्यूज नए उत्पाद डिजाइनों के मानकों अ©र दर्शकों की संलिप्तता तय करने पर केंद्रित रहा है । एक साल पहले अपनी शुरुआत के बाद से ही यूटीवीआई बिजनेस न्यूज खास अंदाज वाला बिजनेस चैनल बनने के लिए तेजी से विकसित हुआ है । इसके प्रति निष्ठा: प्रति दर्शक द्वारा बिताया गया समय: अ©र शाम के प्राइम टाइम में इसकी नेतृत्व स्थिति ने इसकी विशेष पहचान बनाने में मदद की है ।
      ब्लूमबर्ग के बारे में
ब्लूमबर्ग उन महत्वपूर्ण सूचनाओं अ©र उपकरणों का एक स्रोत है जिनका विश्लेषण, नवीनीकरण तथा इस्तेमाल किया जा सकता है । ब्लूमबर्ग प्रोफेशनल:आरः सेवा अ©र ब्लूमबर्ग की समाचार सेवा का आपूर्ति डाटा, समाचार अ©र विश्ेलषक पारदर्शिता का निर्माण करते हैं अ©र उपभोक्ताओं को ज्ञान को सफलता में परिणत करने में मदद करते हैं ।
     ब्लूमबर्ग टेलीविजन:आरः नेटवर्क के बारे में
ब्लूमबर्ग टेलीविजन:आरः नेटवर्क वैश्विक स्तर पर 24 घंटे बिजनेस तथा वित्त्ीय टेलीविजन सेवाओं का एकमात्र्ा चैनल है ।

       यह नेटवर्क 20 करोड से ज्यादा घरों तक प्रसारित होता है । ब्लूमबर्ग आन-एयर रिपोर्टों की गहरी अ©र सारगर्भित जानकारी देती है अ©र दर्शकों को तालिका, ब्रेकिंग न्यूज, स्टाक कोट तथा संबंधित स्टाक इंडेक्स निश्चित समय में उपलब्ध कराती है जिन्हें ब्लूमबर्ग प्रोफेशनल:आरः सेवा की खबरों, डाटा अ©र विश्लेषकों से जुटाया जाता है ।
     ब्लूमबर्ग, ब्लूमबर्ग प्रोफेशनल, ब्लूमबर्ग न्यूज एवं ब्लूमबर्ग टेलीविजन डेलावेयर लिमिटेड की एक पार्टनरशिप ब्लूमबर्ग फाइनेंस एल. पी. या इसकी सहायक कंपनियों की व्यापार चिन्ह अ©र सेवा चिन्ह हैं । बीटीवी डेलावेयर लिमिटेड की एक पार्टनरशिप ब्लूमबर्ग एल. पी. का एक व्यापार चिन्ह अ©र सेवा चिन्ह है । सर्वाधिकार सुरक्षित ।
स्रोत: ब्लूमबर्ग
संपर्क: हेदी टैन
ब्लूमबर्ग एल. पी.
1 212 617 5375
एचटैन एट ब्लूमबर्ग डाट नेट
या
ज्योतिका आहूजा
यूटीवी न्यूज लिमिटेड
91 96 1912 2379
ज्योतिका डाट आहूजा एट यूटीवीनेट डाट काम
पीआरन्यूजवायर- एशियानेट: रंजन