अंतरिक्ष में गुय लालिबेर्त का पहला कवित्वपूर्ण सामाजिक अभियान

 
 
12/11/2009 1:09:15:500PM
 
मास्को, 13 अक्टूबर। पीआर न्यूजवायरएशियानेट।
‘‘
मूविंग स्टार्स एंड अर्थ फार वाटर’’ अंतराष्ट्रीय कलाकारों की ओर से वैश्विक आयोजन सरक्यू डू सोलेइल और वन ड्रॉप फाउंडेशन :टीएम: के संस्थापक गुय लालिबेर्त ने अपने कवित्वपूर्ण सामाजिक अभियान की कलात्मक अवधारणा का अनावरण किया है जिसे अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष केन्द्र :आईएसएस: से संचालित किया जाएगा। यह पहला कलात्मक और सामाजिक आयोजन होगा जिसका आरंभ अंतरिक्ष से होगा।
मल्टीमीडिया समाचार विज्ञप्ति को देखने के लिए इस साइट पर जाएं:- एचटीटीपी : मल्टीवीयू . पीआरन्यूजवायर . काम , एमएनआर , सरक्यूडूसोलेइल , 40521 , मूविंग स्टार्स एंड अर्थ फार वाटर’’ शीषर्क के अंतर्गत यह कवित्वपूर्ण सामाजिक अभियान 9 अक्टूबर 2009 :जीएमटी: को विश्व के 14 महानगरों में एकसाथ आरंभ होगा। धरती 120 मिनटों के लिए सितारों की ओर टकटकी बांधकर देखती रहेगी और कलाकारों तथा विश्व प्रसिध्द हस्तियों की लयात्मक प्रस्तुतियों के साथ अपनी आवाज में प्रतिध्वनि करंेगे जो जल के लिए अपनी प्रतिबध्दता को प्रदर्शित करेंगे और इस अत्यधिक महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधन के प्रति अपनी श्रध्दा निवेदन करेंगे।
पांच महादेशों में चौदह महानगर……….और अंतरिक्ष यह आयोजन एकसाथ 20:00 बजे : ईडीटी -4 जीएमटी: मांट्रीयल, मास्को, सांता मोनिका, न्यूयार्क सिटी, जोहान्सबर्ग, मुंबई, माराकेश, सिडनी, टोक्यो, टांपा, मैक्सिको सिटी, रियो डी जेनेरियो, पेरिस, लंदन और अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष केन्द्र में होगा।
इनमें से प्रत्येक महानगर में कलाकारों और विश्वप्रसिध्द हस्तियों की उपस्थिति में एक ‘‘कलात्मक क्षण’ की अभिव्यक्ति होगी।
प्रत्येक महानगर में जल से संबंधित अपना अलग विषयशीषर्क होगा।
निम्नलिखित लोगों ने अपनी भगीदारी की स्वीकृति अबतक प्रदान कर दी है:- भूतपूर्व अमेरीकी उपराष्ट्रपति अल गोर, .आर.रहमान, सरके डू सोलेइल, क्लायूडे चाल, डा. डेविड सुजुकी, फ्नायर, फ्रैंक डि वाइन, गारौ, गिलबेटरे गिल, ग्रेगोरी कोल्बर्ट, जीन लिमेरे, जुली पायेट, माऔड फोंटेनोय, पैट्रिक ब्रुएल, पीटर गैब्रियल, पीटर लिक, शकिरा, साइमन कापेंटीयर, टाटूया इशी, टेत्सुकू कुरोयानागी, टिफेनी स्पेइट, यू 2, वंदना शिवा और यान अर्थसबर्टान्ड।
वे सभी लोग इस आयोजन के दौरान या तो कविता के अंश का पाठ करेंगे या फिर कोई कलात्मक प्रस्तुति देंगे या किसी कलात्मक प्रस्तुति में हिस्सेदारी करेंगे।
गुय लालिबेर्त ने कहा कि ‘‘पिछले 25 वषरें के दौरान धरती के विभिन्न हिस्सों में अपनी यात्रा के दौरान मुझे अनेक असाधारण व्यक्तियोंकलाकारों, नेताओं और दोस्तों से मुलाकात करने का अवसर मिला। उन सबोंने मुझे प्रभावित किया।’’ लालिबेर्त ने कहना जारी रखा कि ‘‘मैं इससे गहराई तक प्रभावित हुआ कि वे अपनी आवाज , अपनी प्रतिभा और अपनी सृजनात्मकता को मेरी कलात्मकतापूर्ण परियोजना के लिए प्रदान करना स्वीकार कर लिया। उन्होंने ऐसा करना इसलिए स्वीकार किया क्योंकि वे जल को लेकर मेरी चिंताओं में भागीदार हैं और इस विश्वास से भी सहमत हैं कि कलाओं और भावनाओं के माध्यम से हम एक वैश्विक संदेश संप्रेषित कर सकते हैं।’’ जल के लिए कवितामय कथा कलाएं जिसमें संगीत, नृत्य, दृश्यमान कलाएं और छायाकारी संयोगकारी अवयव के रूप में भावनाओं के माध्यम से हर जगह जागरुकता उत्पन्न करने के गुय लालिबेर्त के कवित्वपूर्ण सामाजिक अभियान के आंतरिक अंग हैं। प्रत्येक कलात्मक प्रस्तुति में एक उपपाठ समाहित होगा जिसमें जल से संबंधित मानवीय पहलू समाहित होंगे।
इस अवधारणा के केन्द्र में एक कवित्वपूर्ण कथा है जिसकी परिकल्पना गुय लालिबेर्त ने की और लेखन अंतराष्ट्रीय प्रतिष्ठाप्राप्त कनाडाई लेखक यान मार्टेल : लाइफ आफ पी: ने किया है।
इस कथा के विभिन्न हिस्से को टूकडोंटूकडों में प्रस्तुत किया जाएगा। हर एक महानगर में एक ही समय में , प्रसिध्द हस्तियों द्वारा इसका वाचन किया जाएगा।
गुय लालिबेर्त ने कहा कि ‘‘मैंने जब इक्सपीडिशन 21 में शामिल होने का फैसला किया तभी मुझे पता था कि मेरे अभियान का एक अनिवार्य अवयव कलात्मकतापूर्ण होगा। मैं एक कलाकार हूं, वैज्ञानिक नहीं। इसलिए यह मेरा कर्तव्य है कि मैं अपने तरीके से अपना योगदान करूं।’’ ‘‘अपने प्रशिक्षण के पहले दिन ही मैंने अपने कलात्मक तरीके को प्रतिबिंबित करना आरंभ कर दिया। उसकी प्रेरणा विभिन्न कथाओं और बच्चों के सपनों से आती थी। मैंने फैसला किया कि हमारे वैश्विक आयोजन की कलात्मक रूपरेखा एक कवित्वपूर्ण कथा होगी। मेरी मनोकामना थी कि लोगों को एक कलात्मक तरीके से स्पर्श किया जाए और अगर हम ऐसा कर पाने की व्यवस्था कर लेते हैं तो हम जागरुकता उत्पन्न करने से कहीं आगे पहुंच जाएगे।’’ कलात्मकतापूर्ण परियोजना में गुय लालिबेर्त की भूमिका अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष केन्द्र के बाहर अपने समूचे अभियान के दौरान गुय विडियो और तस्वीरों का प्रदर्शन करेगे जो 14 महानगरों में प्रत्येक में हो रहे आयोजनों के साथ एकीकृत होंगे।
इन तस्वीरों में धरती के बारे में उनकी अभूतपूर्व दृष्टी समाहित होगी, और वे प्रत्येक महानगर में दर्शकों के साथ अपने अनुभवों का विनिमय करेंगे।
गुय ने कहा कि ‘‘अपने प्रशिक्षण और इस छलांग की तैयारी के दौरान मैंने पाया कि अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष यात्रियों के समुदाय में अनेक व्यक्ति जल के बारे में मेरे विचारों में भागीदार हैं और मेरी परियोजना का समर्थन करते हैं। ’’ ‘‘वे मेरे मकसद को समझते हैं और इससे भी सहमत हैं कि कलात्मक ढंग का उपयोग करने से हमें सिर्फ अंतरिक्ष में दिलचस्पी लेने वाले समुदाय में पहुंचने का अवसर मिलेगा, बल्कि उन लोगों के पास जाने का अवसर भी मिलेगा जो आमतौर पर अंतरिक्ष की घटनाओं में कोई दिलचस्पी नहीं लेते।
मैं उन सबको उनके वास्तविक खुलेपन और समझदारी के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।
उनका सहयोग और समर्थन मेरे लिए अमूल्य हंै क्योंकि इससे यह साबित होता है कि हमारी संख्या अरब हो जाने के बावजूद हम एक मकसद को लेकर एकसाथ काम कर सकते हैं और दुनिया को बदल सकते हैं।
एक बार..एक कदम .एक बूंद एक बार।’’ एक वैश्विक वेबकास्ट इन सभी चौदह आयोजनों के जीवंत प्रदर्शन को पूरी संपूर्णता के साथ वनड्रॉप . ओआरजी पर उपलब्ध कराया जाएगा, इस काम में एओएल . काम का वैश्विक साझीदारी होगी।
गुय लालिबेर्त आईएसएस तक की यात्रा करके सोयूज टीएमए-16 अंतरिक्ष यान पर अंतरिक्ष यान के चालकदल के 21 सदस्यों के साथ सवार होगे। उनमें रूसी फेडरल स्पेस एजेंसी :एफएसए: के रूसी अंतरिक्ष यात्री माक्सिम सुरायेव :कमांडर: और नासा के अंतरिक्ष यात्री जेफरी विलियम्स :फ्लाइट इंजीनियर: शामिल हांेगे।
गुय कनाडा के पहले असैनिक अंतरिक्ष यात्री होंगे। उनकी यात्रा अंतरिक्ष में पहली सामाजिक कलात्मकतापूर्ण अभियान होगी। उनके 11 अक्टूबर को वापस धरती पर उतरने का कार्यक्रम है।
स्रोत:-सरक्यू डू सोलेइल
:- तानिया ओर्मेजस्ट, सरक्यू डू सोलेइल 1 – 514 – 723 – 7646 एक्स. 8335 तानिया . ओर्मेजस्ट :एैट: सरक्यूडूसोलेइल . काम
विडियो

:- एचटीटीपी : मल्टीवियू . पीआरन्यूजवायर . काम , एमएनआर , सरक्यूडूसोलेइल , 40521

 
‘‘
 
 

 
संपर्क:
तानिया ओर्मेजस्ट, सरक्यू डू सोलेइल 1 – 514 – 723 – 7646 एक्स. 8335 तानिया . ओर्मेजस्ट :एैट: सरक्यूडूसोलेइल . काम विडियो:- एचटीटीपी : मल्टीवियू . पीआरन्यूजवायर . काम , एमएनआर , सरक्यूडूसोलेइल , 40521