सर्वे:दो-तिहाई सार्वजनिक कार्य पेशेवरों का मानना है कि चीन की सामाजिक नीति के रूप-निर्माण में संचार चैनल के रूप में सामाजिक मीडिया की भूमिका वर्चस्वक

 
 
20/11/2009 3:17:17:007PM
 
बीजिंग, 17 नवंबर। मीडिया आउटरीचएशियानेट।
चीन में विभिन्न जिम्मेवारी संभाल रहे 132 सार्वजनिक कार्य पेशेवरों के दोतिहाई लोगों का मानना है कि सामाजिक मीडिया में अभिव्यक्त विचारों का समकालीन सार्वजनिक नीतियों के निर्धारण पर अन्य माध्यमों की तुलना में अधिक प्रभाव पडता है।
एडेलमैन सार्वजनिककार्यएशिया द्वारा कराए गए सर्वे के परिणामों को पूरी संपूर्णता के साथ आज दोपहर आयोजित वरीष्ठ सरकारी अधिकारियों, विदेशी बहुराष्ट्रीय कंपनियों :एमएनसी: और सरकारी उद्यमों के प्रतिनिधियों :एसओई: के सीमित प्रवेश वाले गोलमेजसम्मेलन के दौरान प्रस्तुत किया जाएगा।
सर्वें में प्रत्युत्तर देने वाले कोई 66 प्रतिशत लोगों का मानना है कि सामाजिक मीडिया ‘‘आधुनिक चीन का सर्वाधिक प्रभावशाली संचार माध्यम है।’’ इसके अतिरिक्त, प्रत्युत्तर देने वाले मानते हैं कि सरकार भी आनलाइन विचारों के प्रति उत्तरदयित्व समझती है। लगभग 60 प्रतिशत ने इस वक्तव्य से असहमति जताई कि चीन की सरकार सुझावों पर प्रतिक्रिया नहीं देगी और सामाजिक मीडिया के माध्यम से आए नीतिगत स्थितियों को उन्नत नहीं करेगी।
एडेलमैल के एशिया प्रशांत क्षेत्र के अध्यक्ष एलेन वैंडरमोलेन ने कहा कि ‘‘अब सामाजिक मीडिया की सरल ढंग से निगरानी करना पर्याप्त नहीं रह गया है। यह चीन के भीतर विकास और सार्वजनिक नीतियों के कार्यान्वयन को प्रभावित कर रहा है। ’’ ‘‘विदेशी बहुराष्ट्रीय कंपनियों, सरकारी उद्यमों और अन्य संगठनों को आवश्यक रूप से अन्य हितधारकों के साथ अर्थपूर्ण संवाद कायम करना होगा और आपसी संबंधों को विकासित करने के लिए निरंतर संलग्न होना चाहिए।’’ पब्लिकअफेयर्सएशिया के कार्यकारी निदेशक क्रेग होय के विचार महत्वपण्रूा है।
उन्होंने कहा कि ‘‘सर्वे ने आधुनिक चीन में सार्वजनिक नीतियों के मामले में सामाजिक मीडिया के महत्व को उजागर किया है। महज आठ प्रतिशत उत्तरदाताओं ने बताया कि उनका सार्वजनिक नीति विभाग सामाजिक मीडिया रणनीति के प्रति जिम्मेवार है।
अर्थपूर्ण परिणामों को प्राप्त करने के लिए वरीय पेशेवरों का इस माध्यम का हिस्सेदार बनना, संदेशप्रेषण करना और सामाजिक मीडिया के प्रति जिम्मेवारी को निभाना आवश्यक है।’’ स्पर्श करते हैं लेकिन अभी तक व्यस्त नहीं होते सर्वे में मिली प्रतिक्रियाओं से सुझाव मिलता है कि सर्वाजनिक कार्य के कार्यकारी अधिकारी सामाजिक मीडिया का उपयोग करते हैं, परन्तु व्यवस्थित तरीके से इसका लाभ नहीं उठा रहे। उत्तरदाताओं के 43 प्रतिशत ने सामाजिक मीडिया प्लेटफार्मों का उपयोग अपनी सार्वजनिक मीडिया रणनीति के अंतर्गत कर रहे हैं।
‘‘
मगर इसके प्रभाव का मूल्यांकन अभी नहीं तक नहीं किया गया है।’’ केवल सात में एक :17 प्रतिशत:ने सार्वजनिक मामलों के कार्य में संपूर्णतया एकीकृत और मूल्यांकन संपन्न औजार के रूप में इसका उपयोग करने का दावा किया’’ जब समाजिक मीडिया को विस्तार देने का अवसर आता है ताकि वे अपने व्यवसाय के बारे में जानकारियों को एकत्र करने और संग्रहित करने के उपकरण के रूप में इसका उपयोग करें तो पता चलता है कि उत्तरदाताओं में 59 प्रतिशत ने इसका उपयोग सप्ताह में अनेक बार अपने व्यवसायों के बारे में समाचारों और जानकारियों को प्राप्त करने के उपकरण के तौर पर करते हैं।
हालांकि 37 प्रतिशत सामाजिक मीडिया का उपयोग अपने व्यवसाय के बारे में संदेश सार्वजनिक जानकारी के लिए भेजने में सप्ताह में कई बार करते हैं। लगभग आधे : 46 प्रतिशत: इसका उपयोग सप्ताह में कम से कम एकबार करते हैं, भले कई बार नही करें।
सामंथा जे. सिल्वर एडेलमैन 86 13439630027

स्रोत:- पब्लिकअफेयर्सएशिया

एशियानेट : अमरनाथ