‘‘इंटरप्रेनियर फार द वर्ड’’ पुरस्कार ने चार अंतराष्ट्रीय हस्तियों को सम्मानित किया।

 
 
 
 
 
28/11/2009 1:42:05:000PM
 
 

लायन, 20 नवंबर। पीआर न्यूजवायरएशियानेट।
वर्ड इंटरप्रेनियरशीप फोरम के दौरान 19 नवंबर को चार अंतराष्ट्रीय व्यक्तित्वों को ‘‘इंटरप्रेनियर फार वर्ड’’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। : लायोन फ्रांस, 18-21 नवंबर, 2009: एचटीटीपी : डब्लूडब्लूडब्लू . न्यूजकाम . काम , सीजीआईबीआईएन , पीआरएनएच , 20091027 , 364405 :: वर्ड इंटरप्रेनियरशीप फोरम द्वारा हर साल ‘‘इंटरप्रेनियर फार वर्ड’’ पुरस्कार एक उद्यमी, एक सामाजिक उद्यमी, एक अकादमिक विशेषज्ञ और एक राजनीतिज्ञ को उनको उद्यम के माध्यम से प्राप्त उल्लेखनीय सफलता और समाज के प्रति उनकी प्रतिबघ्दता को को रेखांकित करने के लिए प्रदान किया जाता है।
बर्ट वाल्फोवेन ने विशेषज्ञ वर्ग में ‘‘इंटरप्रेनियर फार वर्ड’’ प्राप्त किया जिसमें किसी अकादमिक या गैरअकादमिक अगुवा को दिया जाता है जिसके शोध, अध्ययन, परियोजनाओं आदि ने वैश्विक स्तर पर उद्यमशीलता के बारे में जानकारी को फैलाने और उन्नत बनाने में योगदान किया हो।डा.वाल्फोवेन ने अक्सरधारावाहिक उद्यमशीलता’ कहाकर पुकारे जाने वाली प्रवृत्ति को प्रदान किया है।
फजल हसन अबेद ने सामाजिक उद्यमशीलता के वर्ग में ‘‘इंटरप्रेनियर फार वर्ड’’पुरस्कार प्राप्त किया है। यह पुरस्कार ऐसे व्यक्ति को प्रदान किया जाता है जिसने किसी समुदाय के जीवनस्तर को उन्नत बनाने में व्यापक सहायता की हो।
फलज हसन अबेद ने बीआरएसी :बांग्लादेश रुरल एडवांसमेंट कमिटी: का प्रारंभ किया जो विश्व का सबसे बडा गैरसरकारी विकास संगठन है।
वे गरीबों को विपन्नता और परनिर्भरता से छुटकारा पाने में कारगर माध्यम के रूप में माइक्रोक्रेडिट को प्रोत्साहित करने वाले एक प्रमुख प्रवक्ताओं में भी शामिल हैं।
फजल हसन अबेद अनेक अंतराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित हो चुके हैं।
उनमें सामुदायिक विकास के लिए रोमन मेगासेसे पुरस्कार, यूनिसेफ का मौरिस पेट पुरस्कार, ओलोफ पाल्म पुरस्कार, वैश्विक स्वास्थ्य के लिए गेटस पुरस्कार, नेतृत्व क्षमता में हेनरी आर क्राविस पुरस्कार शामिल हैं।
काजूओ इनामोरी को विशेषज्ञवर्ग में ‘‘इंटरप्रेनियर फार वर्ड’’ पुरस्कार प्राप्त हुआ है।
यह पुरस्कार ऐसे व्यक्तित्व को प्रदान किया जाता है जिसने समाज के लिए संपदा के निर्माण में योगदान किया हो।
इनामोरी ने जापान के दो अगुवा व्यवसायों क्योसेरा कारपोरेशन और केडीडीआई कारपोरेशन की स्थापना की थी। उन्होंने गैरमुनाफाखोर इनामोरी फाउंडेशन और क्योटो पुरस्कार की स्थापना भी की है। यह एक अंतराष्ट्रीय पुरस्कार है जो वैश्विक स्तर पर उन व्यक्तियों और समूहों को स्वीकृति प्रदान करता है जिन्होंने वैश्विक समुदाय और मानवता की बेहतरी के कामों में योगदान किया हो।
सेइवाज्यूकू के अध्यक्ष इनामोरी अपने प्रबंध सिध्दांतों की शिक्षा विश्वभर के पांच हजार से अधिक व्यवसाय मालिकों और उद्यमियों को प्रदान कर चुके हैं।
आखिर में मेरी रोबिन्सन को ‘‘इंटरप्रेनियर फार वर्ड’’ पुरस्कार राजनीति के वर्ग में प्रदान किया गया। यह पुरस्कार ऐसे व्यक्ति को प्रदान किया जाता है जिसने समाज में उद्यमशीलता की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करने वाली नीतियों को कानूनी,राजनीतिक,प्रशासनिक या आर्थिक कार्रवाइयों के माध्यम से प्रारंभ किया हो।
राबिन्सन आयरलैंड की सातवीं और पहली महिला राष्ट्रपति रह चुकी हैं। वे मानव अधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ की उच्चायुक्त भी रही हैं।
रोबिन्सन के ताजातरीन कार्यों में इन अधिकारों को प्राप्त करने में सफलता रही है। वैश्विकरण की नीतिसम्मत पहलकदमी जिसके अंतर्गत न्यायसंगत व्यापार और अच्छे कार्यों को प्रोत्साहित किया जाता है तथा स्वास्थ्य के अधिकार तथा अधिक मानवीय प्रवासों को प्रोत्साहन देता है।
महिला नेतृत्व को मजबूत करने के लिए काम कर रही है और कारपोरेट जिम्मेवारी को प्रोत्साहित करती है। उन्होंने अनेक पुरस्कार प्राप्त किए हैं। 1997 में वे नार्थसाउथ प्राइज की दो विजेताओं में एक थी। 2006 में उन्हें सामाजिक विज्ञान सिध्दांत डे आस्टूरियाज पुरस्कार मिला।
वर्ड इंटरप्रेनियरशीप फोरम के बारे में :- इमलायन बिजनेस स्कूल और केपीएमजी की पहलकदमी से स्थापित वर्ड इंटरप्रेनियरशीप फोरम को फ्रेंच रिपब्लिक के राष्ट्रपति निकोलस सारकोजी की छत्रछाया प्राप्त होने के फायदे मिलते हैं।
यह पहला विश्वस्तरीय चिंतनकेन्द्र है जो उद्यमशीलता, संपदा निर्माण और सामाजिक न्याय के लिए समर्पित है। यह वाषिर्क रूप से 100 से अधिक सदस्यों को एकत्र करता है।
अतिरिक्त जानकारी के लिए देखें:- एचटीटीपी : डब्लूडब्लूडब्लू . वर्डइंटरप्रेनियरशीपफोरम . काम

प्रेससंपर्क:- डानिएला सुटान 33 – :0:4 – 78 – 33 – 70 – 37 सुटान :एैट: ईएमलायोन . काम स्रोत:- वर्ड इंटरप्रेनियरशीप फोरम

एशियानेट :

 
संपर्क:
डानिएला सुटान 33 – :0:4 – 78 – 33 – 70 – 37 सुटान :एैट: ईएम – लायोन . काम