ईएफटीईएक्स ने पीसीआई डीएसएस अनुपालन हासिल करते हुए पेमेंट की अग्रणी औद्योगिक कंपनी के साथ हाथ मिलाया

 
 
24/09/2010 12:23:30:720AM
 
ईएफटीईएक्स ने पीसीआई डीएसएस अनुपालन हासिल करते हुए पेमेंट की अग्रणी औद्योगिक कंपनी के साथ हाथ मिलाया
सिडनी, 22 सितंबर, मीडियानेट इंटरनेशनल- एशियानेट ।
आस्ट्रेलियाई पेमेंट प्रोसेसर ईएफटीईएक्स ने पीसीआई डीएसएस अनुपालन हासिल करते हुए एक औद्योगिक प्रमुख कंपनी के तौर पर अपनी विश्वसनीयता में महत्वपूर्ण इजाफा किया है । ईएफटीईएक्स की सिक्योरिटी प्रक्रियाओं और नीतियों का यह अनुमोदन इस वर्ष की शुरुआत में मास्टरकार्ड तथा वीजा द्वारा थर्ड पार्टी प्रोसेसर मान्यता के आधार पर हासिल किया गया है ।
ईएफटीईएक्स के महाप्रबंधक पाल स्टुवर्ट ने कहा, ‘‘जब कोई उपभोक्ता वस्तुओं के भुगतान के लिए कार्ड थमाता है या एटीएम से नगद राशि निकालता है तो वह उम्मीद करता है कि उसकी निजी जानकारी धोखाधड़ी और चोरी होने से सुरक्षित रहे । इसी तरह कार्ड पेमेंट योजनाएं मास्टरकार्ड तथा वीजा भी यह उम्मीद करती हैं कि उनका लेनदेन सुरक्षित तरीके से प्रोसेस किया जाए ।
‘‘ईएफटीईएक्स ने अब कंपनियों के एक विशेष ग्रुप के साथ हाथ मिलाया है जो कार्डधारक का डाटा को स्टोर करने एवं सुरक्षा प्रदान करने के लिए इस तरह की सर्वोच्च स्तरीय सिक्योरिटी प्रदान करता है और कार्ड आधारित लेनदेन की प्रोसेसिंग करता है ।
‘‘यह ऐसे माहौल में बेहद महत्वपूर्ण है जहां अपराधी ज्यादा आक्रामक और उपभोक्ताओं की कार्ड संबंधी निजी विस्तृत जानकारी चुराने के प्रयास में कहीं ज्यादा संसाधन संपन्न हो रहे हैं और उन्हें धोखा दे रहे हैं । धोखाधड़ी लगातार बढ़ रही है और हैकिंग भी पूरी तरह से एक पेशेवर धंधा बन गया है ।
‘‘ईएफटीईएक्स ने यह सुनिश्चित करने के लिए बड़े पैमाने पर निवेश किया है कि कीमती कार्ड डाटा को हमेशा सुरक्षित रखा जा सके ।
‘‘यदि कोई बैंक पीसीआई अनुपालक नहीं है या उन कंपनियों द्वारा उसके आंकड़े जुटाए गए हैं, जो अनुपालक नहीं हैं तो उसके प्रतिष्ठित खतरे के संदर्भ में इसे अहम माना जाता है । यह एक ऐसी दुर्घटना है जो कभी भी हो सकती है । ग्राहक डाटा की बड़ी चोरी से संबंधित खराब लोकप्रियता यथेष्ट वित्तीय नुकसान की तुलना में कहीं ज्यादा खतरनाक हो सकती है ।
‘‘विशेष लेनदेन प्रोसेसरों के इस्तेमाल में वित्तीय संस्थानों के लिए इसका आकषर्ण लगातार बढ़ता जा रहा है जिसने ईएफटीईएक्स की तरह पीसीआई डीएसएस अनुपालन हासिल किया है ।
स्टुवर्ड ने कहा, ‘‘ईएफटीईएक्स इस उद्योग की बड़ी कंपनियों के साथ मानक शर्तों के आधार पर संचालन करती है और बड़े बैंकों, कार्ड योजनाओं और रिटेल उद्योग के साथ ठोस व्यावसायिक संबंध स्थापित करने के लिए लगातार काम कर रही है ।’’
 ईएफटीईएक्स के बारे में :
ईएफटीईएक्स बैंकटेक ग्रुप का एक हिस्सा है और यह डिवाइस मालिकों तथा आपरेटरों को अत्यधिक विश्वसनीय भुगतान प्रोसेसिंग, एटीएम मानिटरिंग और प्रौद्योगिकी सेवाएं प्रदान करती है । आज ईएफटीईएक्स आस्ट्रेलिया और एशिया में 1300 से अधिक एटीएम तथा पीओएस टर्मिनलों के बढ़ते नेटवर्क के लिए लेनदेन का संचालन करती है और साथ ही भारत स्थित इंडियन ओवरसीज बैंक तथा सिंडिकेट बैंक के लिए पीओएस नेटवर्क का संचालन करती है । ईएफटीईएक्स प्रमुख आस्ट्रेलियाई बैंकों वेस्टपैक तथा एएनजेड के साथ स्थानीय अधिग्रहण भागीदार के तौर पर मजबूत संबंध बनाए रखती है और एक अनुमोदित थर्ड पार्टी प्रोसेसर के रूप में वीजा तथा मास्टरकार्ड के साथ इसके प्रत्यक्ष संबंध हैं । ईएफटीईएक्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया देखें www.eftex.com.au
पीसीआई डीएसएस के बारे में :
पेमेंट कार्ड इंडस्ट्री डाटा सिक्योरिटी स्टैंडर्ड : पीसीआई डीएसएस : ऐसे सुरक्षा मानकों का एक समूह है जिसकी सुरक्षा प्रबंधन, नीतियों, प्रक्रियाओं, नेटवर्क आरकिटेक्चर, साफ्टवेयर डिजाइन तथा अन्य गंभीर मानकों के क्षेत्रों में सख्त आवश्यकताएं शामिल हैं । यह मानक संगठनों को उनके ग्राहकों के अकाउंट डाटा संरक्षित करने में सहयोग करने के इरादे से बनाया गया है । पीसीआई डीएसएस मानकों और इसके अनुपालन के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए देखें www.pcisecuritystandards.org
स्रोत : ईएफटीईएक्स ईएफटीईएक्स मीडिया संपर्क : शेन वेल्स 61 450 523 769 या 61 2 9029 3416 मीडियानेट इंटरनेशनल- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर2 09231450 दि