विश्व के सर्वाधिक आकषर्क नियोक्ता के तौर पर बिग4 ने गूगल की स्थिति को चुनौती दी

 
 
30/09/2010 1:09:18:520AM
 
विश्व के सर्वाधिक आकषर्क नियोक्ता के तौर पर बिग4 ने गूगल की स्थिति को चुनौती दी
स्टाकहोम, 29 सितंबर, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
यूनिवर्सम ने वैश्विक प्रतिभा आकषर्ण सूची जारी की : कैरियर की चाहत रखने वाले करीब 130,000 लोगों की सूची के आधार पर ‘‘वल्र्डस मोस्ट एट्रैक्टिव इंप्लायर 2010’’ में व्यापारिक और इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि शामिल की गई । वर्ष 2009 में अभूतपूर्व विश्व रिलीज के आधार पर गूगल अभी भी इसमें नंबर एक की स्थिति बनाए हुए है लेकिन इस बार उसे बिग फोर आडिटिंग कंपनियों से कड़ी प्रतियोगिता की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है । बिजनेस कैटेगरी में आडिटिंग उद्योग के लिए वर्ष 2010 एक अच्छा बन गया है क्योंकि इस रैंकिंग में पांच में से चार शीर्ष स्थान इन्हीं चार कंपनियों ने हासिल किए हैं । यूनिवर्सम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी माइकल कैलिनोवस्की ने कहा, ‘‘हम आडिटिंग कंपनियों और एफएमसीजी कंपनियों के साक्ष्य देख रहे हैं जिन्होंने आईटी उद्योग के साथ एक संक्षिप्त प्रेम भाव के बाद अपने प्रतिभा समू पर विजय पाई है ।’’ कम सकारात्मक नोट के मामले में बैंकिंग एवं निवेश उद्योग, मैनेजमेंट कंसल्टिंग, तेल एवं गैस क्षेत्र की कंपनियों अब कम आकषर्क नियोक्ताओं के रूप में चिह्नित किए जाने की समस्या का सामना कर रही हैं ।
हालांकि इंजीनियरिंग कैटेगरी में आईटी-सेक्टर कंपनियां वर्चस्व बनाना जारी रखे हुए हैं : शीर्ष तीन नियोक्ताओं – गूगल, माइक्रोसाफ्ट और आईबीएम ने पिछले वर्ष की अपनी स्थिति बरकरार रखी है । महत्वपूर्ण बदलाव जापान की सोनी के चौथे स्थान पर खिसकने तथा एप्पल के नए प्रवेश को लेकर है । जर्मन की कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू अभी भी आटोमोटिव इंडस्ट्री में सर्वाधिक शक्तिशाली नियोक्ता ब्रांड बनी हुई है । शीर्ष 10 कंपनियों ने जहां अमेरिकी कारपोरेशन वर्चस्व बनाए हुए है वहीं सीमेन्स को इसके आठवें स्थान पर पहुंचने के लिए भी सराहा जाना चाहिए ।
विश्व के शीर्ष 10 कारोबारी 1. गूगल :1: 2. केपीएमजी :8. 3. अर्न्‍स्ट एंड यांग : 5: 4. प्राइसवाटरहाउसकूपर्स :2: 5. डेलोइट :10: 6. प्राक्टर एंड गैम्बल :6: 7. माइक्रोसाफ्ट :3: 8. द कोका-कोला कंपनी :13: 9. जे. पी. मोर्गन :7: 10. गोल्डमैन सैक्स :4: विश्व की शीर्ष 10 इंजीनियरिंग कंपनी 1. गूगल :1: 2. माइक्रोसाफ्ट :2: 3. आईबीएम :3: 4. सोनी :7: 5. बीएमडब्ल्यू :4: 6. इंटेल :5: 7. जनरल इलेक्ट्रिक :6: 8. सीमेन्स :8: 9. प्रोक्टर एंड गैम्बल :10: 10. एप्पल : नई प्रविष्टि : कोष्ठक में दिए गए अंक कंपनी की वर्ष 2009 की स्थिति को दर्शाते हैं ।
देखें http://www.universumglobal.com/Top50
 माइकल ने सुझाव दिया, ‘‘बहुराष्ट्रीय कंपनियां लगातार मौजूदा और भविष्य की श्रमशक्ति में कमी की चुनौतियों को लेकर सजग हैं । अपनी प्रतिभा पाइपलाइन सुनिश्चित करने के लिए इन समस्याओं से मुकाबला करने के लिए प्रतिभा आकषर्ण और नियोक्ता की ब्रांडिंग रणनीति की जरूरत पड़ती है ।
प्रेस किट प्राप्त करने के लिए ई-मेल करें : सीवीएम एट यूनिवर्सम डाट एसई यूनिवर्सम एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी है जो नियोक्ता की ब्रांडिंग’ के क्षेत्र में विशेषज्ञता रखती है । यूनिवर्सम शोध, रणनीतिक कंसल्टिंग तथा संचार समाधानों में सेवाओं की पूर्ण रेंज आपूर्ति करती है जो नियोक्ताओं को बेहतर समझ, मौजूदा और भविष्य के आदर्श कर्मचारियों को आकषिर्त करने और बनाए रखने में सक्षम बनाती है । अधिक जानकारी के लिए देखें http://www.universumglobal.com
स्रोत : यूनिवर्सम पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर4 09291514 दि