माइक्रोसाफ्ट रिसर्च ने मल्टीलिंगुअल कंटेंट बढ़ाने के लिए विकीपेडिया के साथ साझेदारी की

 
 
22/10/2010 1:45:54:787PM
 
माइक्रोसाफ्ट रिसर्च ने मल्टीलिंगुअल कंटेंट बढ़ाने के लिए विकीपेडिया के साथ साझेदारी की
रेडमंड, वाशिंगटन, 19 अक्तूबर, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
विकीभाषा टूल विकीपेडिया में बहुभाषी तथ्यों के निर्माण की प्रक्रिया को गति देने तथा सरल बनाने में मदद करेगा ।
माइक्रोसाफ्ट रिसर्च ने आज विकीपेडिया के लिए बहुभाषी तथ्य निर्मित करने वाले एक टूल विकीभाषा का बीटा वर्जन लांच करने की घोषणा की । विकीभाषा टूल विकीपेडिया के अन्य लेखों से तथ्य तलाशने में विकीपेडिया के कंट्रीब्यूटरों को सक्षम बनाता है और तथ्यों को अन्य भाषा में अनूदित करता है तथा बहुभाषी विकीपेडिया में या तो नए लेखों को कंपोज करता है या मौजूदा लेखों की संख्या बढ़ाता है । विकीभाषा बीटा एक खुले स्रोत के मीडियाविकी विस्तार के तौर पर अपाचे लाइसेंस 2.0 के तहत इस वेबसाइट पर उपलब्ध है : http://svn.wikimedia.org/viewvc/mediawiki/trunk/extensions/WikiBhasha और यह विकीपेडिया के यूजर गजट के तौर पर भी उपलब्ध है । यह टूल http://www.wikibhasha.org पर इंस्टाल किए जाने योग्य बुकमार्कलेट के तौर पर भी उपलब्ध है जिसे माइक्रोसाफ्ट कारपोरेशन से विंडोज एज्योर प्लेटफार्म पर रखा जाता है । विकीभाषा शब्द मशहूर कोष ‘‘विकी’’ से लिया गया है जिससे साझेदारी का भाव उभरता है जबकि ‘‘भाषा’’ का हिंदी और संस्कृत में मतलब है ‘‘भाषा’’।
(Logo: http://photos.prnewswire.com/prnh/20000822/MSFTLOGO)
    (Logo: http://www.newscom.com/cgi-bin/prnh/20000822/MSFTLOGO)

 विकीभाषा 30 से अधिक भाषाओं में कंटेंट क्रिएशन को समर्थन करेगा । विकीभाषा का बीटा वर्जन गैर-अंग्रेजी विकीपेडियाज को सूचना स्रोत के तौर पर इंग्लिश विकीपेडिया की बड़ी मात्रा को स्थापित करते हुए कंटेंट के निर्माण को आसान बनाएगा । शुरुआती तौर पर विकीमीडिया फाउंडेशन और माइक्रोसाफ्ट रिसर्च अरबी, जर्मनी, हिंदी, जापानी, पुर्तगाली तथा स्पैनिश में कंटेंट के निर्माण पर केंद्रित रहते हुए विकीपेडिया यूजर समूहों के साथ मिलकर भी घनिष्ठता से काम करेगी ।
विकीमीडिया फाउंडेशन के सीटीओ डेनेस कूपर ने कहा, ‘‘हम विकीज के बीच बहुभाषी सहयोग बढ़ाने के लिए काम करने को लेकर हमेशा खुश रहे हैं । माइक्रोसाफ्ट रिसर्च विकीभाषा के साथ मिलकर कुछ दिलचस्प काम कर रही है और हम इस बात से बेहद खुश हैं कि इसने खुले स्रोत में भी अपने ग्राहक कोड की साझेदारी के लिए चयन किया है ।’’ बहुभाषी कंटेंट निर्मित करने में विकीपेडिया कम्युनिटी को आसानी प्रदान करने के लिए विकीपेडिया और माइक्रोसाफ्ट रिसर्च बहुभाषी कंटेंट क्रिएशन का एक नया दौर प्रेरित करने की उम्मीद करती है ।
माइक्रोसाफ्ट रिसर्च इंडिया के प्रबंध निदेशक पी. आनंदन ने कहा, ‘‘विकीभाषा बीटा कई भाषाओं में तथ्यों के आसान निर्माण में सक्षम बनाने का वादा करती है और शोधकर्ताओं के लिए भी आगामी मशीन ट्रांसलेशन प्रौद्योगिकी पर काम करने के लिए समांतर भाषा डाटा के एक वृहद निकाय का संचालन भी करती है । कई भाषाओं में गुणवत्तापूर्ण तथ्यों का निर्माण करने से विकीपेडिया कम्युनिटीज के साथ सक्रिय भागीदारी काफी सुधारी जा सकती है और बढ़ाई जा सकती है ।’’ विकीभाषा बीटा एक ब्राउसर आधारित टूल है जो विकीपेडिया साइट पर काम करता है । इसमें एक प्रेरणादायी तथा सरल यूजर इंटरफेस :यूआई : लेयर जैसी विशेषता होती है जो समस्त कंटेंट क्रिएशन प्रक्रिया के लिए लक्षित भाषा विकीपेडिया पर स्थापित होती है । यह यूआई लेयर लिंग्विस्टिक और साझा सेवाओं के साथ कंटेंट डिस्कवरी को एकीकृत रखता है जिससे लक्षित विकीपेडिया में कंटेंट की रचना पर प्रारंभिक स्तर से ही फोकस किया जा सकता है । तीन चरणों की यह सरल प्रक्रिया इंग्लिश विकीपेडिया के लेखों से कंटेंट डिस्कवरी और स्रोर्सिंग में यूजर को गाइड करती है और स्थानीय भाषा के विकीपेडिया लेख को कंपोज करती है तथा इसे अपने लक्षित विकीपेडिया में प्रकाशित करती है । हालांकि एक खास सत्र लक्षित भाषा के विकीपेडिया लेख को भले ही बढ़ाता हो लेकिन नए लेख भी इसी तरह की प्रक्रिया को अपनाते हुए तैयार किए जा सकते हैं । वर्तमान में विकीभाषा बीटा विंडोज एक्सपी, विंडोज विस्टा तथा विंडोज 7 के विंडोज इंटरनेट एक्सप्लोरर : 7.0 एवं 8.0 : पर जबकि फायरफाक्स : 3.5 या इससे अधिक : पर लाइनक्स फेडोरा : 11 एवं 12 :, विंडोज एक्सपी, विंडो विस्टा और विंडोज 7 पर काम करता है ।
माइक्रोसाफ्ट के मशीन ट्रांसलेशन सिस्टम और माइक्रोसाफ्ट के कोलैब्रेटिव ट्रांसलेशंस फ्रेमवर्क द्वारा समर्थित विकीभाषा की परिकल्पना माइक्रोसाफ्ट रिसर्च इंडिया : (http://research.microsoft.com/en-us/labs/india/). : में मल्टीलिंगुअल सिस्टम्स : (http://research.microsoft.com/en-us/groups/mls/) ग्रुप की परिकल्पना पर आधारित हैं । मल्टीलिंगुअल सिस्टम्स ग्रुप बहुभाषी और परस्पर भाषी तकनीकें तलाशता है जो सभी भाषाओं में निर्बाध काम करता है और कंप्यूटेशनल लिंग्विस्टिक शोध में सहयोग के लिए संसाधनों का निर्माण करता है । यह टूल माइक्रोसाफ्ट रिसर्च रेडमंड में नैचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग : (http://research.microsoft.com/en-us/groups/nlp/) : ग्रुप के सहयोग से विकसित किया गया है ।
विकीभाषा के बीटा ने शोध कार्यप्रणाली से उपभोक्ताओं को भलीभांति वाकिफ कराने वाला वीडियो ट्यूटोरियल की पेशकश की है जिसे http://www.wikibhasha.org.