वीस्टार :आर: कारपोरेशन ने भारत की केए प्रीवुल्केनाइज्ड लेटेक्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ लाइसेंसिंग समझौता सुनिश्चित किया

 
 
01/11/2010 10:54:00:867PM
 
वीस्टार :आर: कारपोरेशन ने भारत की केए प्रीवुल्केनाइज्ड लेटेक्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ लाइसेंसिंग समझौता सुनिश्चित किया
अटलांटा, 28 अक्तूबर, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
– तीन वर्षीय समझौता केएपीवीएल को भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान और नेपाल में वीटेक्स :आर: एनआरएल की मैन्युफैक्चरिंग तथा बिक्री की अनुमति प्रदान करेगा ।
प्राकृतिक रबर लेटेक्स :एनआरएल : में मिले एंटीजेनिक प्रोटीन तत्वों का उल्लेखनीय न्यूनतम स्तर बनाए रखने वाले मल्टी-पेटेंटेड और पूर्ण प्राकृतिक कच्चा पदार्थ वीटेक्स :आर: नैचुरल रबर लेटेक्स :एनआरएल: की विशिष्ट निर्माता कंपनी वीस्टार :आर: कारपोरेशन :ओटीसी बुलेटिन बोर्ड, वीवाईएसटी : ने भारत के तमिलनाडु प्रदेश में नागरकोइल की कंपनी केए प्रीवुल्केनाइज्ड लेटेक्स प्राइवेट लिमिटेड : केएपीवीएल : के साथ तीन वर्ष का एक प्रारंभिक लाइसेंसिंग समझौता सुनिश्चित किया है । केएपीवएल भारत की सबसे बड़ी लेटेक्स सांद्रित प्रोसेसर और देश की सबसे बड़ी लेटेक्स ग्लोव निर्माता कंपनी उप्पुत्तिल ग्रुप की इकाई है ।
(Logo: http://photos.prnewswire.com/prnh/20100203/CL48049LOGO )
    (Logo: http://www.newscom.com/cgi-bin/prnh/20100203/CL48049LOGO )

 इस समझौते की शर्तों के मुताबिक, केएपीवीएल ने छह सार्क :दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन : देशों- भारत, श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, भूटान और नेपाल में कम प्रोटीन वाले प्राकृतिक रबर लेटेक्स के अपने एकमात्र कारोबार के तौर पर वीटेक्स एनआरएल के विनिर्माण और बिक्री का विशिष्ट अधिकार हासिल कर लिया है । इसकी आरंभिक समझौता अवधि तीन वषरें की है और यह लाइसेंस तथा प्रांतीय विशिष्टता बरकरार रखने के न्यूनतम बिक्री मात्रा और गुणवत्ता संबंधी विशिष्ट मानदंडों से जुड़ी रहेगी ।
चीन के बाद भारत प्राकृतिक रबर का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है और मेडिकल तथा उपभोक्ता वस्तुओं के उत्पादन के लिए सांद्रित लेटेक्स की इसकी खपत वर्ष 2010 तक 130,000 मीट्रिक टन तक पहुंच जाने की उम्मीद की जा रही है और इसी आधार पर वीस्टार ने बाजार का लक्ष्य तय किया है ।
केएपीवीएल के निदेशक प्रवीण मैथ्यू ने कहा, ‘‘हमें पूरा विश्वास है कि वीस्टार के साथ हमारा समझौता दोनों कंपनियों के हित में काम करेगा । केएपीवीएल में रहते हुए हम वीटेक्स की गुणवत्ता और विविधता से काफी प्रभावित हुए हैं और हम समझते हैं कि वीटेक्स एनआरएल के लिए यह एक महत्वपूर्ण बाजार साबित होगा जो लगातार प्रस्फुटित होते विकास के साथ इस क्षेत्र पर वर्चस्व बनाने का इंतजार कर रही है ।’’ वीस्टार कारपोरेशन के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी विलियम आर. डोयल ने कहा, ‘‘यह लाइसेंस समझौता वीस्टार को एक ऐसे संरक्षित बाजार तक पहुंच बनाने की सुविधा देता है जहां आयातित लेटेक्स के कच्चे माल पर ड्यूटी शुल्क तकरीबन 70 प्रतिशत है । भारत और इसके पड़ोसी देशों में दस्ताने, कंडोम और फोम सहित कई तरह के लेटेक्स उत्पादों के लिए यहां एक विशाल मैन्युफैक्चरिंग आधार है । भारत प्रमुख अमेरिकी और यूरोपीय विनिर्माताओं के लिए आकषर्ण केंद्र बना हुआ है और हाल ही में वैश्विक स्तर पर औद्योगिक उत्पादन के मामले में सभी देशों के बीच नौवां दर्जा हासिल कर चुका है तथा लेटेक्स की खपत में इसने अमेरिका को भी पीछे छोड़ दिया है । नतीजतन, इस बात को लेकर हम सकारात्मक रूप से आश्वस्त हैं कि केएपीवीएल विश्व के इस हिस्से में वीटेक्स का तत्काल उत्पादन और बिक्री शुरू कर देगी ।’’ केए प्रीवल्केनाइज्ड लेटेक्स, लिमिटेड के बारे में तमिलनाडु के नागरकोइल में अपना मुख्यालय रखने वाली कंपनी केए प्रीवल्केनाइज्ड लेटेक्स प्राइवेट लिमिटेड कुरियन अब्राहम लिमिटेड-उप्पुटिल ग्रुप की इकाई है और भारत की सबसे बड़ी लेटेक्स सांद्रित प्रोसेसर तथा देश की सबसे बड़ी लेटेक्स दस्ताने बनाने वाली कंपनी है । इसके दो लेटेक्स मैन्युफैक्चरिंग केंद्र हैं, एक नागरकोइल में तथा दूसरा केरल के थोदुपुझा में, जो रबर के पेड़ों से समृद्ध तमिलनाडु तथा केरल जैसे राज्यों में मौजूद हैं । केए लेटेक्स ब्रांड के तहत बिकने वाले कंपनी के लेटेक्स की न सिर्फ भारतीय बाजार में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी है बल्कि यह दुनियाभर में अमेरिका, यूरोप, दक्षिण अमेरिका, तुर्की तथा श्रीलंका जैसे देशों में भी निर्यात किया जाता है ।
वीस्टार कारपोरेशन के बारे में
डुलथ, जीए में अवस्थित वीस्टार :आर: कारपोरेशन : ओटीसी बुलेटिन बोर्ड, वीवाईएसटी : मल्टी-पेटेंटेड, पूर्ण प्राकृतिक, कच्चे माच वीटेक्स नैचुरल रबर लेटेक्स : वीटेक्स एनआरएल : की एक विशेष निर्माता कंपनी है जिसमें प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले रबर लेटेक्स में एंटीजेनिक प्रोटीन की मात्रा का स्तर काफी कम रखा जाता है और इसका इस्तेमाल 40,000 से ज्यादा उत्पादों पर किया जाता है । वीटेक्स एनआरएल 100 फीसदी अक्षय संसाधन, पर्यावरण के लिहाज से सुरक्षित, ‘‘हरित’’ तथा पूर्ण बायोडिग्रेडेबल है । वीस्टार एडहेसिव, बैलून, सर्जिकल तथा परीक्षण दस्ताने, अन्य मेडिकल उपकरणों तथा प्राकृतिक रबर लेटेक्स फोम मैट्रेसेज, तकिये और स्पांज के बाजार तक वीटेक्स एनआरएल पहुंचाने के लिए उन मैन्युफैक्चर्स के साथ मिलकर काम करती है जो उपभोक्ताओं और मेडिकल उत्पादों के व्यापक दायरे में पहुंच बनाए हुए हैं । अधिक जानकारी के लिए देखें http://www.vytex.com उम्मीदों पर आधारित बयान इस दस्तावेज में दिए गए कुछ बयान ‘‘उम्मीदों पर आधारित बयान’’ हैं जो प्राइवेट सिक्योरिटीज लिटिगेशन रिफार्म एक्ट के अथरें में लिए गए हैं । ये बयान प्रबंधन की मौजूदा उम्मीदों पर आधारित हैं ओर अनिश्चितता तथा परिस्थितियों में बदलाव से संबंधित हैं । वास्तविक परिणाम कई तथ्यों की विविधता के कारण इन बयानों में दर्ज अभिव्यक्ति से मूल रूप से भिन्न हो सकते हैं । इन तथ्यों के बारे में अधिक जानकारी वीस्टार द्वारा सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन में दर्ज सूचनाओं से हासिल की जा सकती है ।
स्रोत : वीस्टार कारपोरेशन संपर्क : एडम होल्ड्सवर्थ, आईआर या लाउरा कोलोंट्रेली या जेनेट वैसक्वेज, पीआर स5ीा इनवेस्टर रिलेशंस ग्रुप के अधिकारी 1 212 825 3210 या जैक कैलिकट वीस्टार कारपोरेशन के मुख्य वित्तीय अधिकारी 1 770 965 0383 एक्स 23 पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर1 10291406 दि