चीन में आयोजित होने वाले वर्ल्ड इलेक्ट्रिक व्हिकल सिम्पोजियम एवं एक्सपोजिशन में नवविकसित डिजिटल ड्राइव का अनावरण किया जाएगा

चीन में आयोजित होने वाले वर्ल्ड इलेक्ट्रिक व्हिकल सिम्पोजियम एवं एक्सपोजिशन में नवविकसित डिजिटल ड्राइव का अनावरण किया जाएगा
 
10/11/2010 9:50:07:097AM
 
चीन में आयोजित होने वाले वर्ल्ड इलेक्ट्रिक व्हिकल सिम्पोजियम एवं एक्सपोजिशन में नवविकसित डिजिटल ड्राइव का अनावरण किया जाएगा शेनझेन, चीन, 3 नवंबर, 2010, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
रेमी इलेक्ट्रिक मोटर्स और मोटोसिजिज ने इलेक्ट्रिक कारों तथा हल्के वाहक ट्रकों एवं वैन के लिए विश्व की सर्वाधिक आधुनिक इलेक्ट्रिक ड्राइव प्रणाली बिल्कुल नई डिजिटल ड्राइव के विकास में साझेदारी शुरू की है । मोटोसिजिज की स्वामित्व वाली एकीकरण प्रौद्योगिकी और रेमी के शक्तिशाली विश्व स्तरीय इलेक्ट्रिक ड्राइव मोटर को आज के उद्योग में उपलब्ध अत्यधिक एडवांस्ड और संपूर्ण इलेक्ट्रिक ड्राइव सिस्टम में समाहित किया गया है । डिजिटल ड्राइव का अनावरण रेमी एक्जिबिट स्पेस, 2आर021 के दौरान चीन के शेनझेन में आयोजित होने वाले वर्ल्ड इलेक्ट्रिक व्हिकल सिम्पोजियम में किया जाएगा ।
डिजिटल ड्राइव एक ईवी मैन्युफैक्चरर की संभावना से तैयार किया गया है । यह मोटर, कंट्रोलर, प्रोस्पैरेटरी कूलिंग सिस्टम, फाइनल ड्राइव तथा अंतर संबंधी अवयवों सहित मैच्ड इंटीग्रेटेड अवयवों का एक संपूर्ण सिस्टम है जो अभूतपूर्व कार्यकुशलता तथा काम्पैक्टनेस की आपूर्ति के लिए हल्के वजन के अल्युमीनियम शेल में संलग्न है । डिजिटल ड्राइव ने एकीकरण का वह स्तर हासिल किया है जो पहले कभी उपलब्ध नहीं था और यह किसी इलेक्ट्रिक ड्राइव प्रणाली के लिए आवश्यक किसी विनिर्माता के पास सबसे सरल और सबसे तेज समाधान के तौर पर मौजूद रहता है । विनिर्माताओं का काम सिर्फ यूनिट में बिजली सप्लाई करने का रह जाता है और वे डिजिटल ड्राइव के साथ अपने फाइनल ड्राइव को जोड़ते हैं जिससे वे अपने वाहनों को बाजार तक पहुंचाने के समय और लागत में आश्चर्यजनक कमी पाते हैं ।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी माइकल सिजिज ने कहा, ‘‘डिजिटल ड्राइव न सिर्फ एक नया उत्पाद है बल्कि उत्पादों की नई श्रेणी में पहला माडल भी है – इंटीग्रेटेड इलेक्ट्रिक ड्राइव । हम रेमी के साथ भागीदारी करने को लेकर तथा उनके औद्योगिक अग्रणी एचवीएच250 इलेक्ट्रिक मोटर के पास डिजिटल ड्राइव के डिजाइन को लेकर बेहद गर्वान्वित हैं । एक साथ काम करते हुए हम एक संपूर्ण एकीकृत, आगामी पीढ़ी के इलेक्ट्रिक ड्राइव सिस्टम की पेशकश करने में सबसे आगे हैं ।’’ सिजिज ने कहा, ‘‘वर्ष 2011 की दूसरी तिमाही में आपूर्ति किया जाना तय होने के साथ ही विनिर्माता 5-8 नवंबर के दौरान चीन के शेनझेन में आयोजित 2010 ईवीएस25 शो के रेमी इलेक्ट्रिक मोटर्स बूथ पर इस क्रांतिकारी डिजिटल ड्राइव की पहली झलक देख सकते हैं ।’’ वर्तमान में अन्य इलेक्ट्रिक ड्राइव सिस्टम्स में अलग-अलग अवयव लगे होते हैं जिनके तार एक-दूसरे से जुड़े होते हैं और इनमें अवयवों तथा वायरिंग के लिए ज्यादा जगह की जरूरत पड़ती है । किसी वाहन में इस सिस्टम का एकीकरण करने के लिए उत्कृष्ट इंजीनियरिंग रणनीतियों की जरूरत पड़ती है । डिजिटल ड्राइव इसके लिए बिल्कुल उपयुक्त है और जगह के अनुकूल उपयोग के लिए सभी आवश्यक अवयवों को एक काम्पैक्ट शेल से संलग्न एकल सुडौल समाधान में फिट बैठता है । उच्च प्रदर्शन वाले अवयवों का सिस्टम एकीकरण डिजिटल ड्राइव की रचना के लिए प्राथमिकता और प्रमुख वजह बनी है ।
रेमी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जान वेबर ने कहा, ‘‘डिजिटल ड्राइव ईवी मैन्युफैक्चर्स के लिए एक सरल पावरट्रेन समाधान प्रदान करता है । यह एक संपूर्ण, काम्पैक्ट इलेक्ट्रिक ड्राइव समाधान है जिसे इंस्टाल करना काफी आसान है । अपने छोटे आकार के बावजूद रेमी एचवीएच 250 मोटर इनसाइट सुनिश्चित करता है कि डिजिटल ड्राइव को पावर के लिए कोई समझौता नहीं करना पड़े । इसके अलावा रेमी मोटर को एक अरब मील तक सिद्ध विश्वसनीयता वाली सुरक्षा का समर्थन मिलता है ।’’ डिजिटल ड्राइव से होने वाले नए फायदों में ईवी विनिर्माताओं के लिए अधिग्रहण तथा इंस्टालेशन की आसानी और गति शामिल है । डिजिटल ड्राइव विनिर्माताओं को अलग-अलग अवयवों की परंपरागत प्रणाली लागू करने के लिए जरूरी डिजाइन चक्र और विकास बजट में आश्चर्यजनक कमी लाने की सुविधा प्रदान करता है । यह काम ग्राहकों के लिए पहले से ही किया जा चुका है ताकि वे एक परिष्कृत, गुणवत्तापूर्ण ‘‘प्लग एंड प्ले’’ सिस्टम हासिल कर सकें ।’’ इंस्टालेशन तथा एसेमब्ली समय में कमी लाने के अलावा डिजिटल ड्राइव सिस्टम के टिकाउपन में सुधार लाता है और सर्विस तथा वारंटी के काम को आसान बनाता है तथा इसे कम खर्र्चीला बनाता है । मसलन, सभी इलेक्ट्रानिक्स एकल चेसिस पर एकत्रित हो जाते हैं जिससे 30 मिनट से भी कम समय में इंस्टालेशन की सुविधा मिल जाती है ।
डिजिटल ड्राइव की काम्पैक्ट पैकेजिंग के लिए पावर के साथ कोई समझौता नहीं करना पड़ता है । डिजिटल ड्राइव सबसे छोटा पैकेजिंग समाधान है जो एकीकृत इलेक्ट्रिक ड्राइव सिस्टम के लिए उपलब्ध है जबकि यह टार्क का 1150 एन-एम तक तैयार करता है और रेमी एचवीएच 250 मोटर में 75 किलोवाट की क्षमता प्रदान करता है ।
अंतत: डिजिटल ड्राइव का एकीकरण इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली ओईएम तथा परिवर्तित कंपनियों के लिए कार्यक्षमता तथा सुरक्षा बढ़ाने के लाभ प्रदान करता है ।
वर्तमान में डिजिटल ड्राइव माडलों की पूरी रेंज छोटे परिवहन वाहनों, बड़े लक्जरी सीडान, हल्के तथा मंझोले ड्यूटी वाले वैन तथा ट्रकों एवं अत्यधिक सुपर कारों की विशेष इलेक्ट्रिक उर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए टेस्टिंग तथा डिजाइन के अलग-अलग चरणों में है । डिजिटल ड्राइव का पहला माडल डी1 काम्पैक्ट इलेक्ट्रिक वाहनों तथा लाइट ड्यूटी वाहनों एवं ट्रकों के लिए लक्षित है ।
रेमी इंटरनेशनल, इंक. के बारे में इंडियाना के पेंडलेटान में मुख्यालय रखनी वाली रेमी इंटरनेशनल, इंक. लाइट ड्यूटी स्टार्टरों और अल्टरनेटरों और डेल्को रेमी ब्रांड हेवी-ड्यूटी सिस्टमों की वैश्विक स्तर पर एक अग्रणी विनिर्माता, रिमैन्युफैक्चरर तथा वितरक कंपनी है । रेमी इंटरनेशनल अत्याधुनिक तकनीकी से डिजाइन किए गए इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन मोटरों का भी विनिर्माण तथा वितरण करती है और इसे सिद्ध विश्वसनीयता के एक अरब मील से अधिक के दायरे में सुरक्षा कवच का सहयोग मिला हुआ है । पिछले 100 वषरें से इस कारोबार में लगी रेमी इंटरनेशनल आज नवीनता विकसित करने के लिए पूरी दुनिया में मौजूद कंपनियों के साथ सक्रियतापूर्वक गठबंधन करने में लगी हुई है जो वाहन उद्योग को तेजी से बदल रहे हैं । हाल ही में रेमी इंटरनेशनल को इसकी हाइब्रिड टेक्नोलाजीज क्षेत्र में नेतृत्व भूमिका के लिए अमेरिकी उर्जा मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक ड्राइव व्हिकल बैटरी तथा कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग इनिशिएटिव के तहत सम्मानित किया है और 6 करोड़ डालर का पुरस्कार दिया है ।
अधिक जानकारी के लिए रेमी ब्रांड की वेबसाइट देखें www.remyinc.com.

 मोटोसिजिज, एलएलसी के बारे में
मोटोसिजिज एक डिजाइन तथा इंजीनियरिंग कंपनी है जिसे कई पेटेंट दिए गए हैं और अब यह इलेक्ट्रिक ड्राइव सिस्टम्स तथा इलेक्ट्रिक व्हिकल्स पर प्रमुख रूप से फोकस किए हुए है । मोटोसिजिज ने हाल ही में मोटोसिजिज ई1पीसी एक्सपेरिमेंटल इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में डिजिटल ड्राइव का इस्तेमाल किया है और वर्ष 2010 में दो सबसे बड़ी तथा सर्वाधिक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रिक दौड़ जीता है : आइल आफ मैन टीटी जीरो, आईओएम तथा ई-पावर रेड बुल मोटोजीपी, लैगुना सेका । मोटोसिजिज आगामी पीढ़ी की इलेक्ट्रिक कार के लिए एक ठोस समाधान को लेकर भारतीय आटोमोटिव तथा मोटरसाइकिल की सबसे बड़ी कंपनी बजाज के साथ भी काम कर रही है ।
अधिक जानकारी के लिए मोटोसिजिज की वेबसाइट देखें www.motoczysz.com यह सामग्री अवार्ड नंबर डीई-ईई0002023 के तहत उर्जा मंत्रालय के समर्थन से किए गए काम पर आधारित है । यह विज्ञप्ति अमेरिकी सरकार की एक एजेंसी द्वारा प्रायोजित कार्य के आधार पर तैयार की गई है । न तो अमेरिकी सरकार न इसकी कोई एजेंसी और न ही इसका कोई कर्मचारी किसी कानूनी दायित्व की कोई वारंटी नहीं लेता है, अभिव्यक्ति या क्रियान्वयन, आकलन की गारंटी देता है या किसी सूचना, अपरेटस, उत्पाद, प्रोसेस के खुलासे की सटीकता, संपूर्णता या उपयोगिता की जिम्मेदारी लेता है या यह प्रस्तुत करता है कि इसका इस्तेमाल निजी स्वामित्व वाले अधिकारों का उल्लंघन नहीं करेगा । किसी विशेष व्यावसायिक उत्पाद, प्रक्रिया, या सेवा से जुड़े व्यापारिक नाम, ट्रेडमार्क, मैन्युफैक्चरर या अन्य किसी मामले के संदर्भ के बारे में जरूरी नहीं है कि वे अमेरिका सरकार या इसकी कोई एजेंसी द्वारा समर्थित, सिफारिश या इसके पक्ष में हों । यहां व्यक्त लेखकों के दृष्टिकोण और विचार जरूरी नहीं कि अमेरिका सरकार या इसकी किसी एजेंसी के बयान को व्यक्त या प्रतिबिंबित करते हों ।
स्रोत : रेमी इलेक्ट्रिक मोटर्स संपर्क : वेस्टकाम, रेमी : मैट स्टुवर्ड 1 317 270 4898 एमस्टुवर्ड एट वेस्टकामआनलाइन डाट काम मोटोसिजिज रेयान टेलर 1 503 546 6686 एक्स. 100 रेयान डाट टेलर डाट मोटोसिजिज डाट काम पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर6 11041451 दि