नोवासेप और मेगा ने डेयरी उद्योग में मट्ठे के ट्रीटमेंट समाधानों को विकसित करने के लिए एक रणनीतिक प्रौद्योगिकी भागीदारी पर दस्तखत किए

नोवासेप और मेगा ने डेयरी उद्योग में मट्ठे के ट्रीटमेंट समाधानों को विकसित करने के लिए एक रणनीतिक प्रौद्योगिकी भागीदारी पर दस्तखत किए
 
10/11/2010 9:58:13:290AM
 
नोवासेप और मेगा ने डेयरी उद्योग में मट्ठे के ट्रीटमेंट समाधानों को विकसित करने के लिए एक रणनीतिक प्रौद्योगिकी भागीदारी पर दस्तखत किए
पोम्पी, फ्रांस एवं स्ट्राज पाड रस्केम, चेक रिपब्लिक, 5 नवंबर, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
– इलेक्ट्रोडायलिसिस और मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस की इन कंपनियों ने गारंटीड परफारमेंस देने के लिए मट्ठे के सबसे कम खर्चीले डिमिनरलाइजेशन समाधानतैयार करने के लिए भागीदारी शुरू की है ।
लाइफ साइंस इंडस््रई को मैन्युफैक्चरिंग समाधानों की आपूर्ति कराने वाली एक अग्रणी कंपनी नोवासेप तथा इलेक्ट्रोडायलिसिस में प्रौद्योगिकी प्रमुख कंपनी मेगा ने आज छाछ यानी मट्ठे के ट्रीटमेंट के क्षेत्र में एक रणनीतिक प्रौद्योगिकी भागीदारी की घोषणा की ।
दोनों कंपनियां मेगा की एडवांस्ड इलेक्ट्रोडायलिसिस तकनीक को नोवासेप के बायोमोलेकुल विभाग नोवासेप प्रोसेस से मट्ठे के डिमिनरलाइजेशन समाधानों को आपस में जोड़ेगी जो बायो-इंडस्ट्रीज, फूड इनग्रेडिएंट्स तथा बायोफार्मास्यूटिकल्स के क्षेत्रों के लिए शुद्धिकरण प्रक्रिया प्रदान करेगा । इससे दोनों भागीदार कंपनियां गारंटीयुक्त प्रदर्शन के साथ सभी डिमिनरलाइज्ड मट्ठे की गुणवत्ता के लिए कम खर्चीली प्रक्रिया का प्रस्ताव रखने में सक्षम होंगी ।
यह गठबंधन नोवासेप प्रोसेस के टेक्नोलाजी पोर्टफोलियो में एक और महत्वपूर्ण समायोजन है जिससे कंपनी डेयरी उद्योग से जुड़े अपने ग्राहकों को मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस समाधानों की व्यापक रेंज की भी अब पेशकश करने में सक्षम हो सकेगी । इस साझेदारी से नोवासेप प्रोसेस को भारतीय बाजारों सहित मध्य एवं पूर्वी यूरोप में बेहतर पहुंच बनाने में मदद मिलेगी जहां मेगा की पहले से ही एक मजबूत व्यावसायिक मौजूदगी दर्ज है । इसके विपरीत इस भागीदारी से नोवासेप के सक्रिय प्रोत्साहन के जरिये और नोवासेप की गारंटी के तहत वैश्विक प्रक्रियाओं में इसके एकीकरण के माध्यम से अन्य भौगोलिक क्षेत्रों में मेगा की इलेक्ट्रोडायलिसिस तकनीक की दृश्यता में भी इजाफा होगा ।
आज इलेक्ट्रोडायलिसिस के इस्तेमाल से वैकल्पिक मट्ठा डिमिनरलाइजेशन समाधान उर्जा खपत अधिक होती है और इसमें मेंब्रेंस को बार-बार बदलने की जरूरत पड़ती है । इसके विपरीत मेगा की निजी तकनीकी बिजली की खपत कम करती है और एक मेंब्रेंस का जीवनकाल चार साल तक होने की गारंटी प्रदान करती है जिससे रखरखाव के खर्च में ठोस कमी आती है । मेगा और नोवासेप प्रोसेस ने किसी कच्चे तथा डिमिनरलाइज्ड मट्ठे की गुणवत्ता के लिए आप्टीमाइज्उ की गई प्रोसेस रेंज को तैयार किया है जिसमें अयन परिवर्तन तथा नैनोफिल्ट्रेशन : एनएफ: सहित नोवासेप प्रोसेस टेक्नोलाजीज के साथ मेगा की प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया है । इस सहभागिता के जरिये नोवासेप प्रोसेस की पेशकश में प्रोसेस डिजाइन तथा विकास, टर्न-की सिस्टम इंजीनियरिंग, सप्लाई और कमीशनिंग, उपभोक्ता सेवा और उपभोक्ता उत्पाद शामिल हैं ।
नोवासेप प्रोसेस के अध्यक्ष एंटोनी बाउल ने कहा, ‘‘मैं इलेक्ट्रो-मेंब्रेंस प्रोसेस में एक प्रौद्योगिकी अग्रणी कंपनी मेगा के साथ नोवासेप प्रोसेस की सहभागिता को लेकर बेहद खुश हूं । यह सहभागिता नोवासेप प्रोसेस की प्रौद्योगिकियों के पोर्टफोलियो को और ज्यादा समृद्ध बनाएगी तथा इससे हम मट्ठा प्रोसेसिंग की आवश्यकताओं को देखते हुए डेयरी उद्योग के अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने में सक्षम हो सकेंगे ।’’ प्रोसेसिंग के क्षेत्र में हुई यह सहभागिता दोनों कंपनियों को इस क्षेत्र के अपने-अपने संबंधित ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान करने की क्षमताएं बढ़ाएगी । मेगा के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी लुबोस नोवाक ने कहा, ‘‘नोवासेप फूड इनग्रेडिएंट मैन्युफैक्चरिंग के लिए प्रोसेस समाधान करने वाली एक वैश्विक अग्रणी कंपनी है । यह सहभागिता दोनों कंपनियों को साझा उत्पाद तथा प्रोसेस विकास के जरिये मजबूत संवर्धित समाधान तैयार करने में सक्षम बनाएगी ।’’ मेगा के बारे में मेगा इलेक्ट्रोडायलिसिस : ईडी : में एक विशेषज्ञ कंपनी है जो ईडी स्किड्स और सिस्टमों के साथ साथ ईडी मेंब्रेस के डिजाइन और उत्पादन में पूर्ण एकीकृत है । इसकी अनोखी तकनीक वर्तमान में किसी भी बाजार में सर्वोच्च प्रदर्शन करती है और इसे वाटर ट्रीटमेंट, आर्गर्ेेनिग समाधानों तथा मट्ठा डिमिनरलाइजेशन के शुद्धिकरण सहित विविध प्रक्रियाओं में लागू किया जाता है ।
नोवासेप के बारे में नोवासेप अत्याधुनिक तकनीकों का विकास, विपणन और संचालन करती है जो एक्टिव मोलेक्युल के सुरक्षित तथा लागत प्रभावी उत्पादन के लिए लाइफ साइंस उद्योगों को प्रदान की जाती हैं । नोवासेप द्वारा पेश किए गए वैश्विक मैन्युफैक्चरिंग समाधानों में प्रोसेस डेवलपमेंट सेवाएं, शुद्धिकरण उपकरण एवं सिस्टम्स, कांट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग सेवाएं तथा जटिल एक्टिव मोलेक्यु शामिल हैं । नोवासेप के अनुप्रयोगों की पेशकश के तहत फार्मास्यूटिकल, बायोफार्मास्यूटिकल, फूड, फंक्शनल इनग्रेडिएंट्स और बायो-इंडस्ट्रीज मार्केट आते हैं ।
स्रोत : नोवासैप पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर1 11061239 दि