कोटी इंक. और लेडी गागा ने इत्र उद्योग में भागीदारी की घोषणा की

 
 
17/11/2010 1:48:44:463AM
 
कोटी इंक. और लेडी गागा ने इत्र उद्योग में भागीदारी की घोषणा की
न्यूयार्क, 16 नवंबर, 2010, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
खूबसूरत मल्लिका तथा ग्रैमी अवार्ड विजेता कलाकार ग्लोबल फ्रैगरेंस लाइन में पहली बार शामिल होंगी वैश्विक स्तर की अग्रणी प्रसाधन कंपनी कोटी इंक. ने अपने पहले सिग्नेचर फ्रैगरेंस के विकास एवं विपणन के लिए अंतरराष्ट्रीय तथा बहुआयामी कला हस्ती लेडी गागा के साथ हस्ताक्षर करने की आधिकारिक घोषणा की है ।
पूरी दुनिया में 1.3 करोड़ से अधिक अलबम तथा 5.2 करोड़ सिंगल्स गाने बेच चुकीं लेडी गागा आज की तारीख में सर्वाधिक प्रभावशाली हस्तियों और शक्तिशाली संगीतकारों में से एक हैं और यह कलाकार कोटी की सेलेब्रेटी के साथ भागीदारी वाले फोर्टफोलियो में शामिल होने की सर्वाधिक हालिया गतिविधि बन गई है । अपने जीवन के व्यक्तित्व से कहीं ज्यादा मशहूर लेडी गागा का फ्रैगरेंस संगीत, वीडियो, फैशन और कला के लिए उनकी संयुक्त प्रतिभा का बेजोड़ विस्तार होगा ।
इस फ्रैगरेंस की रचना निश्चित रूप से लेडी गागा को वैश्विक स्तर पर फैले अपने प्रशंसकों के साथ घनिष्ठता से संपर्क बनाने का अवसर प्रदान करेगी । कोटी इंक. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बन्र्ड बीत्ज ने घोषणा की, ‘‘लेडी गागा की वैश्विक अपील उन्हें आकषर्ण का केंद्र बनाती है । लेडी गागा जिस शक्ति के साथ विस्फोटक, प्रेरक और सेक्सी नजर आती है, वैसी शक्ति किसी में नहीं है । यही तीन विशेषताएं ग्राहकों को एक असाधारण खुशबू अनुभव कराने का मार्ग प्रशस्त करेंगी ।’’ बीत्ज ने कहा, ‘‘कोटी को सेलेब्रेटी फ्रैगरेंस बनाने में वैश्विक प्रमुख कंपनी का सम्मान मिला हुआ है । वैश्विक स्तर पर कोटी की सेलेब्रेटी फ्रैगरेंस में नेतृत्व क्षमता निर्विवाद रही है । हम कोटी परिवार में लेडी गागा का स्वागत करते हैं और उन सीमाओं को तोड़ने की उम्मीद करते हैं जो विभिन्न और खास तरीके से लोगों को खूबसूरती का अनुभव कराएंगी ।’’ इस फ्रैगरेंस लाइन का नाम अभी तय नहीं किया गया है लेकिन इसे वर्ष 2012 के वसंत ऋतु में लांच करने की उम्मीद है । वैश्विक स्तर पर वितरित होने वाला यह फ्रैगरेंस लेडी गागा के साथ घनिष्ठ सहयोग से कंपनी की कोटी ब्यूटी इकाई द्वारा प्रबंधित किया जाएगा और लेडी गागा इसकी क्रिएटिव डायरेक्टर तथा गागा टीम की प्रमुख होंगी ।
कोटी ब्यूटी में ग्लोबल मार्केटिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष स्टीव मोरमोरिस ने कहा, ‘‘इस फ्रैगरेंस के पीछे लेडी गागा से मार्केर्टिंग कराने का अनुभव अभूूतपूर्व और उल्लेखनीय होगा । हम इस फ्रैगरेंस में लेडी गागा की विलक्षणता को डिस्टिल करने पर काम कर रहे हैं जिससे विस्मयकारी खुशबू का अहसास मिलेगा और इसका एक शाश्वत तथा चिरस्थायी पैकेजिंग डिजाइन लेडी गागा की समस्त कलात्मक संवेदनशीलता का हिस्सा होगा ।’’ इस फ्रैगरेंस की मार्केर्टिंग योजना फिलहाल प्रगति पर है ।
अतिरिक्त जानकारी इसके लांच होने के आसपास घोषित की जाएगी । इस समझौते की वित्तीय शर्तों का खुलासा नहीं किया गया है ।
कोटी इंक. के बारे में कोटी की स्थापना फ्रेंकोइस कोटी द्वारा वर्ष 1904 में पेरिस में की गई थी जिन्हें आधुनिक फ्रैगरेंस उद्योग की बुनियाद रखने का श्रेय जाता है ।
आज कोटी इंक. तकरीबन 4 अरब डालर की सालाना कुल बिक्री के साथ वैश्विक ब्यूटी में एक सम्मानित कंपनी मानी जाती है । एक उद्यमी भावना, जज्बा, नवाचार तथा रचनात्मकता से संचालित कोटी इंक. ने उल्लेखनीय ब्रांडों का अविजित पोर्टफोलियो विकसित कर लिया है और वैश्विक स्तर पर यह 90 बाजारों में उपभोक्ताओं तक अपने इनोवेटिव उत्पाद पहुंचाती है ।
कोटी का प्रेस्टिज ब्रांड पोर्टफोलियो प्रतिष्ठित तथा अत्यंत प्रतिष्ठित स्टोर्स में वितरित होता है और इसमें बैलेंसियागा, बोटेगा वेनेटा, काल्विन क्लीन, सेरूटी, क्लोई, चोपर्ड, डेविडआफ, होम स्किन लैब, जेनिफर लापेज, जिल सैंडर, जूप‘, कार्ल लैगरफेल्ड, केनेथ कोल, एल.ए.एम.बी. फ्रैगरेंस बाय ग्वेन स्टेफेनी, ला वोस बाय रेनी फ्लेमिंग, लैनकास्टर, मार्क जैकब्स, निकोज, सराह जेसिका पार्कर, वेरा वांग, विवियेना वेस्टवुड तथा वोल्फगैंग जूप शामिल हैं ।
कोटी ब्यूटी का ब्रांड पोर्टफोलियो कहीं ज्यादा वितरित होते हैं और इसमें एडीडास, एस्टर, बेबी फेट, बेयोंस नालेस, सेलिन डायोन, चुपा चप्स, डेविड तथा विक्टोरिया बेकहम, एस्प्रिट, एक्सक्लैमेशन, फेथ हिल, गेस, हेली बेरी, जोवान, केट मास, कायली मिनोग, ला क्रास, मिस सिक्सी, मिस स्पोर्टी, एन.वाई.सी. न्यूयार्क कलर, पियरे कार्डिन :1:, प्लेबाय, रिमेल, सैली हैनसेन, शानिया ट्वेन, स्टेटसन, टिम मैकग्रा और टोनिनो लैंबरघिनी शामिल हैं ।
कोटी एवं प्यूग फैशन तथा ब्यूटी एस. ए. ने अमेरिका तथा कनाडा में नीना रिक्की, कैरोलिना हेरेरा, प्रादा, पैको रबानी तथा एंटोनियो बैंडेरस की परफ्यूम शृंखला के वितरण के लिए एक रणनीतिक भागीदारी की है ।
कोटी इंक. के बारे में अतिरिक्त जानकारी पाने के लिए कृपया देखें http://www.coty.com
1: उत्तरी अमेरिका में उपलब्ध नहीं ।
लेडी गागा के बारे में : लेडी गागा अपने वृहद पाप गीतों तथा अपने फैशन-फारवर्ड सौंदर्य के लिए पिछले साल वैश्विक सांस्कृतिक पटल पर उभरी है । वैश्विक स्तर पर उन्होंने अपने पहले अलबम ‘द फेम’ की 1.3 करोड़ से अधिक कापी तथा 5 करोड़ से अधिक एकल गीत बेचे हैं जिससे वह संगीत के क्षेत्र में इस दशक की सबसे बड़ी ब्रेकआउट स्टार बन गई हैं ।
वह इतिहास की पहली ऐसी कलाकार हैं जिन्होंने पहले ही अलबम : ‘‘जस्ट डांस’’, ‘‘पोकर फेस’’, ‘‘लवगेम’’ तथा ‘‘पापराजी’’: से नंबर वन वाले चार हिट का दावा किया है । वह इस डिजिटल युग की पहली ऐसी कलाकार भी हैं जिन्होंने अपने पहले दो हिट गानों की 5 करोड़ प्रतियां बेचकर शीर्ष मुकाम पाया है । गागा ने जब अपने उस पहले सिंगल ‘‘जस्ट डांस’’ के बाद सिंगल ‘‘पोकर फेस’’ की बिक्री 5 करोड़ तक पहुंचा दी तो उनका नया रिकार्ड कायम हुआ जो इससे पहले वर्ष में यही मुकाम हासिल किया था ।
उनके सभी आनलाइन वीडियो को एक अरब से ज्यादा लोगों ने संयुक्त रूप से देखा है और द फेम सदाबहार बेस्ट सेलिंग डिजिटल अलबम रहा । वह सोशल नेटवर्र्किर्ंग विश्व के साथ भी प्रमुखता से जुड़ी रही हैं । वह फेसबुक पर 2.1 करोड़ प्रशंसकों के साथ सबसे बड़ी लिविंग व्यक्तित्व बन गई हैं और ट्विटर पर 69 लाख प्रशंसकों के साथ नंबर वन हस्ती बन गई हैं । उनका हालिया दौरा ‘‘इलेक्ट्रो-पाप-ओपेरा’’ एक्सट्रावेगेंजा ‘‘द मोंसटर बाल’’ पिछले वर्ष ही अपने द फेम मोंसटर : द फेम के री-पैकेज : के रिलीज होने के बाद ही जारी किया गया ।
ऐसे समय में जब कंसर्ट में जाने वाले लोगों की संख्या आश्चर्यजनक रूप से घटी है, लेडी गागा का दौरा सफलता का नया स्तर छूना जारी रखेगा । दो-दो ग्रैमी पुरस्कार विजेता : उन्हें छह पुरस्कारों के लिए नामित किया गया :, लेडी गागा ने हाल ही में वर्ष 2010 के 13 सम्मानों के साथ इतिहास में सर्वाधिक एमटीवी वीडियो म्यूजिक अवार्ड के लिए नामांकन का रिकार्ड भी तोड़ा है ।
स्रोत : कोटी इंक. संपर्क : सिसेट बरसेट, 1 212 479 4549, सिसेट अंडरस्कोर बरसेट एट कोटीइंक डाट काम या लिंडसे वूटेन, 1 202 828 8829, लिंडसे डाट वूटेन एट फ्लेशमैन डाट काम पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर3 11161245 दि