ब्ल्यू मेडिकल ने ड्रग एल्यूटिंग बैलून कंबिनेशन डिवाइस पर ड्रग एल्यूटिंग बैलून और स्टेंट के लिए यूरोपीय सीई मार्क अनुमोदन प्राप्त ब्ल्यू मेडिकल ने ड्रग एल्यूटिंग बैलून कंबिनेशन डिवाइस पर ड्रग एल्यूटिंग बैलून और स्टेंट के लिए यूरोपीय सीई मार्क अनुमोदन प्राप्त ब्ल्यू मेडिकल ने ड्रग एल्यूटिंग बैलून कंबिनेशन डिवाइस पर ड्रग एल्यूटिंग बैलून और स्टेंट के लिए यूरोपीय सीई मार्क अनुमोदन प्राप्त

 
 
18/11/2010 12:45:34:050AM
 
ब्ल्यू मेडिकल ने ड्रग एल्यूटिंग बैलून कंबिनेशन डिवाइस पर ड्रग एल्यूटिंग बैलून और स्टेंट के लिए यूरोपीय सीई मार्क अनुमोदन प्राप्त किया
 हेलमंड, नीदरलैंड, 17 नवंबर, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
अब तक का पहला सीई अनुमोदित कंबिनेशन डिवाइस कोरोनरी आर्टरी रोगों का एक आकषर्क इलाज है ।
ब्ल्यू मेडिकल ने आज घोषणा की कि कंपनी ने ब्ल्यू मेडिकल साइंस आधारित ड्रग एल्यूटिंग बैलून : डीईबी : तथा इसके साथ ही कोरोनरी रोगों के इलाज के लिए यूरोप में ड्रग एल्यूटिंग बैलून : सीओसीआर स्टेंट आन डीईबी : पर स्थापित ब्ल्यू मेडिकल के कोरोनरी सीओसीआर स्टेंट के लिए सीई मार्क अनुमोदन प्राप्त कर लिया है ।
डीईबी थेरापी बैलून एंजियोप्लास्टी के दौरान कोरोनरी आर्टरी के लिए पैकलिटैक्सल की नियंत्रित खुराक जारी करता है । वन-टाइम शार्ट और कोरोनरी स्टेंट के प्लेसमेंट के दौरान डीईबी से लैस बहुमूल्य ड्रग डिलेवरी का विशेष समावेश अब पहली बार अनुमोदित हो चुका है और यह यूरोप में उपलब्ध है ।
नीदरलैंड के रोटरडम स्थित मासताद हास्पिटल में इंटरवेंशन कार्डियोलाजी के प्रमुख और पायोनियर स्टडी के प्रारंभिक शोधकर्ता पीटर स्मिट्स, एम. डी. ने कहा, ‘‘देर से स्टेंट थोरोम्बोसिस का बढ़ता खतरा और दीर्घकालीन दोहरा एंटी-प्लेटलेट मेडिकेशन मौजूदा बहुसंख्यक ड्रग एल्यूटिंग स्टेंट के साथ जुड़े होते हैं और यह आज इलाज करा रहे हमारे मरीजों के लिए चिंताजनक है । खुले मेटल के कोरोनरी स्टेंट्स के समावेश से किया जाने वाला डीईबी थेरापी दीर्घकालीन दोहरे-एंटी-प्लेटलेट मेडिकेशन की जरूरत के बगैर देर से होने वाली ल्यूमेन क्षति को कम करने के लिए एक सक्षम समाधान की पेशकश करता है और पेटेंट सुविधा में सुधार लाने के साथ ही रक्तस्राव तथा स्टेंट थ्रोम्बोसिस के खतरे को भी कम करता है ।’’ सीई मार्क अनुमोदन वैश्विक स्तर पर किए गए व्यापक इन-वाइवो रिसर्च पर आधारित है और इसके प्रारंभिक आंकड़े ब्ल्यू मेडिकल के क्लिनिकल ट्रायल पायोनियर में जुटाए गए हैं । सीई मार्क के आधार पर ब्ल्यू मेडिकल डीईबी पर सीओसीआर स्टेंट की शुरुआत करेगी जिसे पायोनियर कहा जाता है और यूरोप में प्रोटीज नाम से जाना जाने वाला इसका डीईबी इस वर्ष के अंत तक शुरू किया जाएगा ।
ब्ल्यू मेडिकल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोनाल्ड हार्वर्स ने कहा, ‘‘ यह सीई मार्क खुला मेटल स्टेंट के साथ मिश्रण से डीईबी थेरापी में इस्तेमाल होने के लिए एक नियामक एजेंसी द्वारा दिया गया पहला अनुमोदन है और यह यूरोप में वैसे मरीजों के आकषर्क तथा नया उपचार उपलब्ध कराता है जिन्हें अन्य विकल्पों की जरूरत पड़ती है । हमने इस सीई अनुमोदन को एक ठोस वैज्ञानिक आधार सुनिश्चित करने के लिए सम्मानित डच प्रतिस्पर्धी प्राधिकरण सीबीजी तथा एक अधिसूचित निकाय केईएमए के साथ मिलकर काम किया है ।’’ ब्ल्यू मेडिकल के बारे में नीदरलैंड के हेलमंड में मुख्यालय रखने वाली ब्ल्यू मेडिकल : (http://www.bluemedical.com),  एक वैश्विक मेडिकल डिवाइस कंपनी है और कार्डियोवैस्क्यूलर रोगों के उपचार में प्रवर्तक मानी जाती है । कंपनी वैस्क्यूलर रोगों के लिए इनोवेटिव उत्पादों का विकास, विनिर्माण तथा विपणन कर वैश्विक स्तर पर सालाना 75,000 से अधिक मरीजों का जीवन बढ़ाती है ।
स्रोत : ब्ल्यू मेडिकल डिवाइसेज बीवी पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर1 11171050 दि