चौथा रूसी-जापानी इनवेस्टमेंट फोरम

 
 
18/11/2010 12:52:17:787AM
 
चौथा रूसी-जापानी इनवेस्टमेंट फोरम
 सेंट पीटर्सबर्ग, रूस, 17 नवंबर, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
चौथा रूसी-जापानी निवेश फोरम 12 नवंबर 2010 से शुरू हो गया । यह फोरम जापान के इकोनामी, ट्रेड एंड इंडस्ट्री मंत्रालय और जापान एसोसिएशन फार ट्रेड विद रसिया एंड एनआईएस : रोटोबो : के सहयोग से रूसी आर्थिक विकास मंत्रालय और सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनामिक फोरम फाउंडेशन द्वारा गठित किया गया है ।
इस फोरम का मुख्य थीम रहा ‘‘रूस और जापान की निवेश क्षमता : आपसी सहयोग के लिए नए अवसर’’ । रूसी और जापानी सरकार के प्रतिनिधियों तथा दोनों देशों के क्षेत्रीय, शैक्षणिक एवं व्यापारिक नेताओं ने उत्पादन के विभिन्न क्षेत्रों में रूसी-जापानी सहयोग के प्रोत्साहन तथा विकास पर चर्चा की । उच्च प्रौद्योगिकी उद्योगों में स्कोलकोवो परियोजना तथा परिवहन और अधोसंरचना, इंजीनियरिंग, मेडिसिन, कृषि एवं उर्जा संरक्षण सहित सहयोग की कई अन्य संभावनाओं पर भी चर्चा की गई ।
इस कार्यक्रम के लिए रूस के त्वेर क्षेत्र के प्रशासन और हिताची कंस्ट्रक्शन मशीनरी, वोस्तोचनाया इंडस्ट्रियलनाया ग्रुपा तथा सोजिता कारपोरेशन, गवर्नमेंट आफ रिपब्लिक आफ बैशकोर्तोस्तान एंड रोटोबो के बीच समझौतों और आपसी सहयोग पत्र पर दस्तखत किए गए और निवेश एवं अन्य भागीदारों के अलावा : अधिक जानकारी के लिए देखें http://www.rjif.ru).: वित्तीय कंपनी मेट्रोपोल तथा वास्तुकला एवं इंजीनियरिंग कंपनी निक्केन सेकेई के बीच भी समझौते किए गए ।
इस फोरम में आने वाला रूस के सरकारी और निजी क्षेत्रों के 200 से अधिक प्रतिनिधियों के रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व रूसी आर्थिक विकास मंत्री एलविरा नैबियुलीना ने किया । जापान की ओर से फोरम में जापान के इकोनामी, ट्रेड एंड इंडस्ट्री के वरिष्ठ मंत्री तदाहिरो मैत्सुशिता ने हिस्सा लिया और वहां से तकरीबन 350 व्यापारिक नेता, शिक्षाविद और सरकारी प्रतिनिधियों का समूह फोरम में आया था ।
रूसी-जापानी वार्ता रूस के सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनामिक फोरम में 16-18 जून 2011 को जारी रहेगा । अधिक जानकारी के लिए देखें http://www.forumspb.com स्रोत : सेंट पीटर्सबर्ग इकोनामिक फोरम पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर2 11171050 दि