यूनियन बेनकेयर प्राइवी का आउटलुक क्या वर्ष 2011 के लिए या ‘स्वामित्य या लेंडर’ के लिए होगा ?

 42295 यूनियन बेनकेयर
श्रेणी: Business and Finance
 
यूनियन बेनकेयर प्राइवी का आउटलुक क्या वर्ष 2011 के लिए या ‘स्वामित्य या लेंडर’ के लिए होगा ?
 
24/11/2010 11:42:35:100PM
 
जिनेवा, 23 नवंबर, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
क्या वर्ष 2011 में इक्विटी या बांड में निवेश करना बेहतर होगा ? उभरते देशों में विकास की संभावनाएं मजबूत हो रही हैं और अमेरिकी अर्थव्यवस्था लगातार सुधर रही है, लिहाजा संशोधित मौद्रिक प्रोत्साहन की मदद से हमारे पास वित्तीय संपत्तियों के लिए खासकर इक्विटी के मामले में एक सकारात्मक नजरिया बना है । इस समायोजन से वर्ष 2011 में डेट होल्डरों पर शेयरधारकों को फायदा होना चाहिए । हम जी 7 में निरंतर आर्थिक रिकवरी की उम्मीद करते हैं लेकिन संभावनाओं का पिटारा लगभग खुल चुका है लिहाजा दुनिया में इससे जुड़े खतरों को कमजोर कर सकते हैं ।
वर्ष 2011 में एशियाई और उभरते देश स्थिर विकास का नेतृत्व करेंगे ।
यूबीपी के मुख्य अर्थशास्त्री पैट्रिस गावट्री के मैक्रोइकोनामिक विश्लेषण के मुताबिक, एशिया विश्व का सर्वाधिक गतिशील आर्थिक क्षेत्र बना रहेगा । उभरते देशों में मौजूद ढांचागत विकास परंपरा घरेलू खपत और निवेश के जरिये रेखांकित होगी । हालांकि लंबे समय तक चलने वाले समायोजन जी 7 की अर्थव्यवस्थाओं को सहारा दे सकते हैं लेकिन कमजोर वित्तीय स्थितियां क्रेडिट के मामले में एक प्रगतिशील रिकवरी का समर्थन करेगी और उपभोक्ता खर्च में अधिक टिकाउ परंपरा को स्थापित करेगी । वैश्विक जीडीपी और निर्यात में अपने-अपने योगदान करने के मामले में तीन देश क्षेत्रीय चैंपियन के तौर पर उभरना जारी रखे हुए हैं, इन देशों के नाम हैं अमेरिका, जर्मनी और चीन ।
इस निरंतर रिकवरी के मध्य में वर्ष 2011 को एक ठोस लेकिन लाप-साइडेड आर्थिक विश्व के दौर के रूप में देखा जाना चाहिए । पैट्रिस गावट्री ने कहा, ‘‘वैश्विक अर्थव्यवस्था रीकरंट संकट के कारण असंतुलित रही है । आर्थिक नीति वर्ष 2011 में एक बड़ा स्रोत बनेगी और अतीत की तुलना में यह कम सिंक्रोनाइज्ड हो सकती है । केंद्रीय बैंकों ने अपनी संभावनाओं का पिटारा खोल दिया है और वैश्विक अर्थव्यवस्था के जोखिमों को कम करना शुरू कर दिया है । उन्होंने आगे कहा, ‘‘जैसे-जैसे हम वित्तीय संकट से उबरते जाएंगे, कारपोरेट वर्ल्ड की अर्थव्यवस्था मजबूत होती जाएगी ।’’ निवेश रणनीति : मौद्रिक नीतियों को इक्विटी का समर्थन करना चाहिए यूबीपी की निवेश रणनीति बड़ी आर्थिक परंपराओं को बचाने के लिए अपनाई जाती है और यह बजटीय तथा मौद्रिक नीतियों को प्रतिबिंबित करती है । यूबीपी में इनवेस्टमेंट स्ट्रैटजी के प्रमुख क्रिस्टोफी बरनार्ड एक डेट होल्डर के बजाय शेयरधारक बनने की तब तक वकालत करते हैं जब तक कि मौद्रिक नीति अपनाने लायक और कारपोरेट मार्जिन उच्च न हो जाए । वह उभरते बाजारों में ठोस ब्रांडों, उच्च स्थिर रिटर्न तथा एक्सपोजर के साथ वैश्विक कंपनियों पर केंद्रित होने की सिफारिश करते हैं ।
उभरते बाजार एक बार फिर चमके हैं और बड़े निवेश तथा स्थिर आर्थिक विकास से लाभ अर्जित करना जारी रखे हुए हैं । क्रिस्टोफी बरनार्ड ने कहा, ‘‘यूबीपी के पसंदीदा उभरते बाजार रूस और चीन हैं और हमने स्थानीय मुद्राओं में उभरते डेट डेनोमिनेशन के लिए एक रणनीतिक एक्सपोजर बनाए रखने की सिफारिश की है । हम उर्जा और वित्तीय सेक्टरों को पसंद करते हैं और आंशिक संपदाओं पर रियल एसेट में हमारे पसंदीदा कमोडिटी तेल, कापर तथा प्लैटिनम हैं ।’’ वैकल्पिक उद्योग : हेज फंड इंडस्ट्री अभी भी सकारात्मक बने हुए हैं वैकल्पिक एसेट मैनेजमेंट इंडस्ट्री में रुचि बढ़ रही है क्योंकि कठिन दौर खत्म हो रहा है और प्रबंधन के अधीन संपदाएं सर्वकालीन उच्च स्तर के करीब पहुंच रही हैं । यूबीपी एसेट मैनेजमेंट में अल्टरनेटिव इनवेस्टमेंट्स के सीआईओ लैरी मोरगेंथल का मानना है कि हेज फंड के नतीजों की रिपोर्ट प्रीमैच्योर है । वह इस उद्योग को लेकर अभी भी सकारात्मक हैं और मानते हैं कि हेज फंड एक वैकल्पिक समानुपात में है : वे विविधतापूर्ण मुनाफा देते हैं और उनमें मजबूत अल्फा जनरेशन क्षमता है ।
विभिन्न हेज फंड रणनीतियों के संदर्भ में लैरी मोरगेंथल कहते हैं, ‘‘हेज फंड रणनीतियों के बीच आवंटन डेटिंग की तरह ही कुछ हद तक सम्मानजनक रहा है- हमारे क्रेडिट के साथ एक अच्छा संबंध रहा है और हमने लांग-शार्ट इक्विटी के साथ काफी करीबी रिश्ते कायम किए हैं । लिहाजा हम समझते हैं कि उभरते बाजार के साथ परिणय सूत्र में बंधने जैसा रिश्ता हो सकता है जबकि मैक्रो एक पुरानी लौ की तरह है- इसकी तस्वीर उतनी बड़ी तो नहीं है लेकिन एक नतीजे से हम भविष्य में एक साथ बने रहने की उम्मीद तो कर ही सकते हैं ।’’ यूनियन बेनकेयर प्राइवी के बारे में यूनियन बेनकेयर प्राइवी, यूबीपी एसए : यूबीपी : का मुख्यालय जिनेवा में है और स्विटजरलैंड के प्रमुख प्राइवेट बैंकों में से एक है । प्राइवेट तथा संस्थागत दोनों उपभोक्ताओं के लिए संपदा प्रबंधन के क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए और एक बेहद ठोस बैलेंस शीट की बदौलत इस बैंक ने 30 जून 2010 तक प्रबंधन के अधीन संपदा में 72 अरब सीएचएफ : 66.5 अरब अमेरिकी डालर : अर्जित किए हैं । यूएसबी के वैश्विक स्तर पर मौजूद 20 से अधिक केंद्रों पर 1,200 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं और यह ग्राहकों की पूंजी के संरक्षण तथा उच्च प्रदर्शन हासिल करने के लक्ष्य के साथ परंपरागत एवं वैकल्पिक संपदा प्रबंधन दोनों में इनोवेटिव निवेश उत्पादों और सेवाओं की एक संपूर्ण रेंज प्रदान करती है । http://www.ubpbank.com
अधिक जानकारी के लिए जेरोम कोएचलिन कारपोरेट कम्युनिकेशंस के प्रमुख टेलीफोन : 41 58 819 26 40 ई-मेल जेकेओ एट यूबीपी डाट सीएच रोहन संत प्रेस रिलेशंस : टेलीफोन 41 58 819 26 23 ई-मेल एसएआर एट यूबीपी डाट सीएच स्रोत : यूबीपी- यूनियन बेनकेयर प्राइवी पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर1 11231237 दि