भारतीय माइक्रोफिनांस के ग्राहक सुरक्षा अ5यासों को मजबूती देने के लिए द स्मार्ट कंपेन ने भारत के लघु उद्योग विकास बैंक के साथ साझीदारी की ।

भारतीय माइक्रोफिनांस के ग्राहक सुरक्षा अ5यासों को मजबूती देने के लिए द स्मार्ट कंपेन ने भारत के लघु उद्योग विकास बैंक के साथ साझीदारी की
 
27/11/2010 3:28:56:637PM
 
नईदिल्ली, 22 नवंबर, 2010 । पीआर न्यूजवायर – एशियानेट ।
माइक्रोफिनांस उद्योग में मजबूत ग्राहक सुरक्षा सिध्दांतों को सम्मिलित करने के लिए एक वैश्विक पहलकदमी द स्मार्ट कंपेन ने आज भारतीय माइक्रोफिनांस उद्योग में सर्वोत्तम ग्राहक सुरक्षा अ5यासों का संस्थानीकरण करने में सहायता करने के लिए भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक :एसआईडीबीआई: के साथ साझीदारी करने की घोषणा की ।
पिछले पांच वषरें में भारतीय माइक्रोफिनांस उद्योग ने अप्रत्याशित विकास, वध्र्दित प्रतियोगिता और माइक्रोफिनांस संगठनों :एमएफआई: पर वाणिज्यिक मुनाफे के लिए बढते दबाव का अनुभव किया है ।
हांलाकि औद्योगिक समूहों ने ग्राहकों के अतिशय कर्जखोरी के दबाव को घटाने, कर्ज की शर्तो में पारदर्शिता को सुधारने और प्रत्येक एमएफआई ग्राहकों के साथ सम्मानजनक व्यवहार को सुनिश्चित करने के लिए कार्यवाई की है, पर पूंजी का निरंतर प्रवाह और एमएफआई सेवाओं की मजबूत मांग को अतिरिक्त संसाधनों की आवश्यकता है ताकि मजबूत ग्राहक सुरक्षा मानदंडों की स्थापना की जा सके ।
सिडबी की साझीदारी और उसके 108 एमएफआई के नेटवर्क जिसमें भारत के सबसे बडे एमएफआई शामिल हैं जो भारत के अधिकांश माइक्रोफिनांस ग्राहकों को सेवा प्रदान करते हैं, द स्मार्ट कंपेन ग्राहक सुरक्षा के सर्वोत्तम अ5यासों के संस्थानीकरण के लिए प्रशिक्षण और औजारों का कार्यान्वयन करेगा ।
इन अ5यासों को छह केन्द्रीय ग्राहक सुरक्षा सिध्दांतों के आधार पर तैयार किया गया है :- 1. अति-कर्जदारी का निरोध करना 2. पारदर्शिता और उत्तरदायित्वपूर्ण मूल्य-निर्धारण 3. उपयुक्त संग्रह अ5यास 4. नैतिकतापूर्ण कर्मचारी व्यवहार 5. शिकायतों का निपटारा और निर्णय करना 6. ग्राहकों के आंकडों की गोपनीयता द स्मार्ट कंपेन सिडबी के साझीदारों के साथ मिलकर प्रशिक्षण शिविरों को आयोजित करने और एक समन्वित प्रश्नावली पर आधारित ग्राहक सुरक्षा आंकलन करने में सक्रिया होगा जिस प्रश्नावली के माध्यम से ग्राहकों के साथ सहभागिता के हरेक आयामों को प्रभावित करने वाले प्रोत्साहन कार्यों, नियांत्रण और क्षेत्र आधारित अ5यासों का आकलन किया जा सकेगा ।
यह परियोजना ग्राहक सुरक्षा सिध्दांतों को साझीदार एमएफआई के अ5यासों के साथ इसतरह सन्निहित करने के लिए काम करेगा जो ठोस और दीर्घमियादी हो, ग्राहकों को उच्च गुणवत्तापूर्ण वित्तीय उत्पादनों की प्राप्ति सुनिश्चित किया जा सके जिसे एक पारदर्शितापूर्ण, सम्मानजनक और सरल ढंग से सुपुर्द किया जा सके ।
द स्मार्ट कपेन के बारे में :- द स्मार्ट कंपेन एक वैश्विक प्रचार अभियान है जिसमें समूचे विश्व के माइक्रोफिनांस नेताओं को शामिल किया गया है जो यह विश्वास करते हैं कि ग्राहकों को सुरक्षा प्रदान करना न केवल करने योग्य सही काम है, बल्कि करने के लिए बेहतर काम भी है ।
माइक्रोफिनांस संस्थानों को वैसे औजार और संसाधन प्रदान करने के माध्यम से जिनकी जरूरत उन्हें सभी ग्राहकों को पारदर्शी, सम्मानजनक और सरल वित्तीय सेवाओं की सुपुर्दगी करने के लिए होती है, द स्मार्ट कंपेन इस उद्योग को उसके दो उदेश्यों को प्राप्त करने में सहायता कर रहा है ।
वे उदेश्य हैं – ग्राहकों को सहायता करना और दीर्घमियादी वित्तीय सफलता प्राप्त करना । इसके साथ ही यह माइक्रोफिनांस को समूचे विश्व में एक जिम्मेवार बैंकिंग का माडल बनाता है ।
कंपेन का मुख्यालय सेंटर आफ फिनांसियल इंक्लूजन :सीएफआई: में स्थित है और इसका प्रशासन समूचे उद्योग के प्रतिनिधियों की एक संचालन समिति करती है ।
स्रोत :- द स्मार्ट कंपेन संपर्क :- भारत में- डॉ. हेमा बांसल स्मार्ट कंपेन :इंडिया मैनेजर: टेल.:- 91-9825111694 फैक्स:- 91-80-41120009 एचबांसल :एैट: एसीसीआईओएन डाट ओआरजी यू.एस. में :- ब्रुस मैकडोनाल्ड एसवीपी, कम्यूनिकेशंस एसिअन इंटरनेशनल 1-617-625-7080 इंनटू 1245 बीमैकडोनाल्ड :एैट:एसिअन डाट ओआरजी एशियानेट : अमरनाथ रंजन पीडब्ल्यूआर1 11271509 दि