108वां कैंटोन फेयर सफलतापूर्वक संपन्न

 42365 कैंटोन फेयर
श्रेणी: Business and Finance
 
108वां कैंटोन फेयर सफलतापूर्वक संपन्न
 
29/11/2010 9:37:44:067PM
 
 गुआंगझाओ, चीन, 29 नवंबर, 2010, पीआरन्यूजवायर- एशिया- एशियानेट ।
खरीदारों की उपस्थिति थोड़ी कम हुई लेकिन टर्नओवर के मामले में थोड़ी वृद्धि हुई उद्यमों के परिवर्तन ढांचे का चलन देखने को मिला चीन का सबसे बड़ा और सर्वाधिक प्रभावशाली प्रोफेशनल ट्रेड इवेंट 108वां कैंटोन फेयर 4 नवंबर को सफलतापूर्वक संपन्न हो गया । मेले में आने वाले पूरी दुनिया के 208 से अधिक देशों के 200,612 से ज्यादा विदेशी खरीदारों ने इसमें हिस्सा लिया और 107वें मेले की तुलना में इनमें सिर्फ 2.38 फीसदी की कमी देखी गई लेकिन पिछले वर्ष की इसी अवधि में इसमें 5.7 फीसदी की वृद्धि भी देखी गई । खरीदारों का प्रतिनिधित्व करने वाले शीर्ष पांच देशों तथा प्रांतों में शामिल रहे : हांगकांग एसएआर, अमेरिका, ताईवान प्रांत, ईरान तथा रूस ।
इस वर्ष का कैंटोन फेयर निर्बाध रहा । विदेशी खरीदार मेले में भागीदारी के लिए सक्रिय रहे और आपसी साझेदारी का माहौल काफी गर्मजोशी भरा रहा । 107वें मेले की तुलना में खरीदारों की उपस्थिति थोड़ी कम देखी गई जबकि कारोबारी टर्नओवर में थोड़ा इजाफा देखा गया लेकिन यह आर्थिक संकट से पूर्व के स्तर तक नहीं पहुंच सका । वित्तीय संकट से पहले के आंकड़ों की तुलना में ऐसा पहली बार देखा गया कि खरीदारों की उपस्थिति थोड़ी कर्म दर्ज हुई जबकि कारोबारी टर्नओवर में हल्की वृद्धि दर हासिल हुई हो । यह दर्शाता है कि इस सत्र में प्रभावशाली खरीदारों का अनुपात बढ़ा है, हालांकि रिकवरी और अनिश्चितता के अनुमानों का चलन होने के कारण मांग प्रभावित रही । बाजार का अंतर यह भी दर्शाता है कि अलग-अलग देश अपने घरेलू बाजारों के अलग-अलग रिकवरी चरणों में हैं और वैश्विक आर्थिक रिकवरी की नींव अधिक ठोस नहीं बन पाई जिससे भविष्य अब भी अनिश्चित बना हुआ है ।
कैंटोन फेयर के प्रवक्ता लियू जियानजुन ने इस बात पर जोर दिया है कि कच्चे माल की बढ़ती कीमतों और आरएमबी की मूल्यवृद्धि के दोहरे असर के कारण निर्यात उद्योगों में मोलभाव का दबाव लगातार बढ़ रहा है । हाल के वषरें में ज्यादातर उद्योगों ने ब्रांड निर्माण में अपने प्रयास और निवेश लगातार मजबूत किए हैं और सामान्य रूप से उत्पादों के शोध एवं विकास के खासे महत्व और पर्यावरण संरक्षण की परिकल्पना को आकषिर्त किए हैं । ओईएम से ओडीएम में हस्तांतरण का चलन सुनिश्चित है ।
अगला कैंटोन फेयर अगले साल अप्रैल से मई के दौरान चलेगा और एक बार फिर यह चीन के गुआंगझाओ में ही आयोजित किया जाएगा ।
स्रोत : चाइना फारेन ट्रेड सेंटर : सीएफटीसी : पीआरन्यूजवायर-एशिया- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर1 11290942 दि