यूरेल का ग्लोबल पास ट्रैवल नेटवर्क में विस्तारित हुआ

स्रोत: 42565 Eurail Global
श्रेणी: Travel and Leisure
 
 
 
14/12/2010 11:11:18:587AM
 
यूरेल का ग्लोबल पास ट्रैवल नेटवर्क में विस्तारित हुआ
यूट्रेश्ट, नीदरलैंड, 14 दिसंबर, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
– जनवरी, 2011 में नए स्थल के तौर पर इसमें बुल्गारिया भी शामिल होगा यूरेल अब विदेशी पर्यटकों के लिए कहीं ज्यादा आकषर्क हो जाएगा जब बुल्गारिया वर्ष 2011 में अपनी रेल सेवा यूरेल ग्लोबल पासधारकों के लिए खोल देगा । इसका मतलब यह हुआ कि पिछले पांच दशक से ‘यूरोपियन गोल्डन टिकट’ के रूप में मशहूर ग्लोबल पास इसे हासिल करने वालों को 22 यूरोपीय देशों के राष्ट्रीय रेल नेटवर्क में असीमित यात्रा सुविधा प्रदान करेगा ।
यूरेल ग्रुप जी. आई. ई. यूरेल पास प्रोडक्ट रेंज की मारकेटिंग तथा प्रबंधन के लिए समर्पित है और यह ग्रुप भागीदार रेलवे की ओर से काम करते हुए विभिन्न प्रकार के यूरेल पास की ओर से धन के अभूतपूर्व मूल्य की पेशकश करने के लिए तत्पर है । यूरेल ग्रुप जी.आई.ई. के मारकेटिंग डायरेक्टर अना डायस ई सिक्सास ने कहा, ‘‘हम इस बात से खुश हैं कि बुल्गारियन स्टेट रेलवे बीडीजेड ने यूरेल ग्लोबल पास की पेशकश का फैसला किया है । हमें पूरा भरोसा है कि यह अतिरिक्त देश हमारे उन ग्लोबल पासधारकों को ढेर सारे फायदे दिलाएगा जो ट्रेन के जरिये यूरोपीय महाद्वीप का भ्रमण करना चाहते हैं ।’’ वर्ष 2010 में बुल्गारिया टूरिज्म रिपोर्ट में प्रकाशित अनुमानों के आधार पर जाना माना ‘कंट्री आफ रोजेज’ करोड़ों विदेशी पर्यटकों को हर साल आकषिर्त करता है । अप्रैल 2009 में बुल्गारियाई सरकार ने वर्ष 2009-2013 के लिए नेशनल स्ट्रैटजी फार सस्टेनेबल डेवलपमेंट आफ टूरिज्म को मंजूरी दी है । इस कार्यक्रम का मकसद प्राकृतिक तथा प्रागैतिहासिक संसाधनों के प्रभावी इस्तेमाल के जरिये पर्यटन सेक्टर में प्रतिस्पर्धा बढ़ाना है । बुल्गारिया तथा इसके अद्भुत तटीय इलाकों की लोकप्रियता में साम्यवाद की समाप्ति के बाद निरंतर तेजी देखी गई है और इसने पड़ोसी देशों के साथ लगती सीमाएं खोल दी हैं । यूरेल ग्रुप जी. आई. ई. ने पर्यावरण अनुकूल जिम्मेदारी तथा समर्थ पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयास के तहत अपनी ग्लोबल पास रेंज का विस्तार करते हुए ईस्टर्न यूरोप को आकषिर्त करने की कामना की है ।
यूरेल ग्रुप के लिए यूरेल ग्लोबल तथा यूरेल सेलेक्ट पास मुख्य उत्पाद बने हुए हैं और यूरेल सेलेक्ट पास की बिक्री भी पिछले वर्ष तुलना में बढ़ी है । बेनेलक्स, फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्पेन तथा स्विटजरलैंड लोकप्रिय सेलेक्ट पास कंबीनेशन के ‘टॉप 5’ में शुमार है : जनवरी से सितंबर 2009 जनवरी से सितंबर 2010 फ्रांस, इटली, स्विटजरलैंड 14,856 18,875 फ्रांस, इटली, स्पेन 7493 8124 बेनेलक्स, फ्रांस, जर्मनी 7023 7751 फ्रांस, जर्मनी, स्विटजरलैंड 4347 5002 जर्मनी, इटली, स्विटजरलैंड 3493 3809 डायस ई सिक्सास ने कहा, ‘‘यूरोप पूरी दुनिया में सबसे लंबी तथा सर्वाधिक परिष्कृत हाई स्पीड कई लाइनों का ठिकाना है । फ्रांस, स्पेन और जर्मनी को ‘टॉप 5’ ग्लोबल रैंकिंग : जिसमें जापान सबसे बड़े नेटवर्क की पेशकश कर रहा है : में शुमार किया गया है । हम अनुमान लगाते हैं कि ये परंपराएं इटली, स्पेन तथा फिनलैंड में कई नए हाई स्पीड विकास को पेश करना जारी रखेंगी जिससे यूरोप में ट्रेन के जरिये यात्रा करना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो जाएगा ।’’ अधिक जानकारी के लिए   http://www.eurailgroup.com

स्रोत : यूरेल ग्रुप जी. आई. ई. पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर3 12141057 दि