शान रे ने क्रिश्चियन पोप और मुस्लिम बादशाह के बीच ‘बातचीत’ बढ़ाई, एक समय में एक गीत जारी किया

स्रोत: ASR Worldwide 42674
श्रेणी: Entertainment
 
 
 
24/12/2010 12:55:14:230AM
 
शान रे ने क्रिश्चियन पोप और मुस्लिम बादशाह के बीच ‘बातचीत’ बढ़ाई, एक समय में एक गीत जारी किया
मियामी, 23 दिसंबर, 2010, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
क्रिश्चियनिटी के सम्मान में पहले मुस्लिम क्रिसमस अलबम के जरिये प्रेषित शांति का संदेश ग्रैमी पुरस्कार के लिए विचारणीय शान रे का अनोखा क्रिसमस अलबम ‘ए वर्ल्ड क्रिसमस, लव नोज नो बोर्डर्स’ को इस वर्ष की शुरुआत में ग्रैमी पुरस्कार में नामांकन के लिए विचारणीय रखा गया है । यह अलबम सउदी अरब के बादशाह किंग अब्दुल्ला और पोप बेनडिक्ट सोलहवें के बीच वर्ष 2007 में हुई ‘‘बातचीत’’ द्वारा प्रेरित है जिसे इजरायल तथा संयुक्त राष्ट्र के मुख्य नेताओं सहित पूरी दुनिया के 460 से अधिक संस्थानों ने सराहा । यह ‘‘बातचीत’’ न सिर्फ क्रिश्चियन, मुस्लिम, यहूदियों के बीच बल्कि सभी धर्मों के बीच धार्मिक और सांस्कृतिक संवाद की अनिवार्यता पर व्यापक चर्चा को बढ़ावा देती है ।
 (Photo: http://photos.prnewswire.com/prnh/20101222/FL20570 )
 वैटिकन के संवाददाता मार्को पोलिती ने कहा, ‘‘मैं समझता हूं कि यह असाधारण और अहम है जिसमें वैटिकन तथा एक महत्वपूर्ण इस्लामिक देश ने ‘‘आपसी सहयोग’’ पर चर्चा की है । वैटिकन समाचार पत्र में छपे एक लेख में लिखा गया है, ‘‘यह बातचीत पसंद का विषय नहीं बल्कि अनिवार्यता है ।’’ पिछले 1400 वषरें में वैटिकन की यात्रा करने वाले पहले मुस्लिम बादशाह सउदी अरब के शाह अब्दुल्ला ने पोप के साथ अपनी बातचीत का ‘‘उल्लेखनीय’’ करार दिया । उन्होंने कहा कि, ‘‘यदि अल्लाह ने चाहा तो हम मानवता की रक्षा के उपाय तलाशने के लिए अन्य धर्मों के अपने भाई-बंधुओं से भी मुलाकात करेंगे ।’’ क्रिस्टीनिटी के सम्मान में मुस्लिम विश्व से जारी यह क्रिसमस अलबम तीन अब्राहमिक विश्वासों के बीच संगीत माध्यमों से दूरियां खत्म करने में सहयोग के लिए मुस्लिम जगत द्वारा किया गया प्रयास है ।
इस तरह की ‘‘बातचीत’’ के बगैर यह अलबम एक गैर पसंदीदा गीत बनकर रह जाता । इसके बजाय संगीतकारों, लेखकों, तकनीशियनों, गायकों की एक देसी-विदेशी टीम तथा जाने-माने संगीत संयोजक चार्ल्स कैलेलो इसे तैयार करने के लिए एकत्रि हुए ।
शान रे की इच्छा किसी भी पंथ के संगीत प्रेमियों के लिए एक संगीत खजाना निर्मित करने की है और यह एक बड़ी सफलता साबित हुई है । क्रिसमस अल्बम की एक संगीत समीक्षा के मुताबिक, ‘‘शान रे का मध्यम सुर किसी भी जगह यूल सेटि।ग के सन्नी-स्नोई-स्टेयरी मूड का जादू करता है : परिवारों और मित्रों के बीच गहरा प्यार, रोमांस में वृद्धि, सपनों को साकार, दीर्घकालीन, अनुमान, मनोरंजन और उम्मीद को दर्शाता है । बेहतरीन तार, अद्भुत बांसुरीवादन, बोल्ड होर्न, प्लेफुल बेल तथा खनखनाती ध्वनि, जिंदादिल प्रेमध्वनि और यादगार ताल के कलापूर्ण सम्मिश्रण के जरिये कैलेलो की प्रतिभा जाहिर होती है ।
‘‘माई ग्रोन-अप क्रिसमस लिस्ट विश् में शान रे की उम्मीदों को प्रतिबिंबित करती है : ‘नो मोर लाइव्स टोर्न अपार्ट.. वार्स दैड नेवर स्टार्ट.. राइट वुड आलवेज विन ..एंड लव वुड नेवर एंड ।’ वह अंग्रेजी और स्पैनिश में प्रसन्नचित्त फेलिज नैविदाद इस तरह गाते हैं कि लगता है ब्रैकग्राउंड आवाज हीब्रू, अरबी, फ्रेंच, ग्रीन, इराकी, उर्दू, इतालवी, चाइनीज तथा कई अन्य लैंग्वेज में इस संदेश को प्रेषित कर रही हो ।
‘‘ए वर्ल्ड क्रिसमस को सुनें और आप यह सुन सकेंगे तथा ऐसे प्यार का अहसास पा सकेंगे जिससे हम सभी जुड़े हुए हैं ।’’ शान रे के लव नोज नो बोर्डर्स टूर के बारे में जानकारी या एक इंटरव्यू का समय निर्धारित करने के लिए डान केर को ईमेल करें । डीकेर42 एट जीमेल डाट काम । मसलन, एक मिनट के टेलीविजन इंटरव्यू के लिए http://www.youtube.com/watch?v=S4E7gm-BUE0, शान रे वीडियो बायोग्राफी http://www.youtube.com/watch?v=O0tp7ZmtTJo  शान रे के परफ्यूम, ओनेनस बाय शान रे और पुस्तक द वर्ल्ड आफ परफ्यूम्स एंड फ्रैगरेंसेज बाय शान रे के लिए देखें http://www.ShawnRae.com
 स्रोत एएसआर वर्ल्डवाइड कारपोरेशन संपर्क : डान केर, 1 561 245 1191, डीकेर42 एट जीमेल डाट काम
पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर4 12231144 दि