मकिको सदाका ने सफेद बाल को अपने असली और प्राकृतिक रंग में लौटाने के लिए भारत को एक परिवर्तनकारी समाधान दिया

स्रोत: makiko sadaka 42884
श्रेणी: Medical and Health Care
 
 
 
15/01/2011 12:53:02:840AM
 
मकिको सदाका ने सफेद बाल को अपने असली और प्राकृतिक रंग में लौटाने के लिए भारत को एक परिवर्तनकारी समाधान दिया
 मुंबई, भारत, 13 जनवरी, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
आइए इसका सामना करें, सफेद होते बाल को लेकर हमारा संघर्ष अक्सर हार जाने पर ही खत्म होता है । हम इसे ढकने के लिए डाय करने और अन्य तरीकों का सहारा लेते हैं । लेकिन अब सफेद बाल बीते जमाने की बात हो गई है क्योंकि मकिको सदाका ने सफेद बाल की जगह अपने असली रंग के बाल के सफलतापूर्वक प्रत्यारोपण का एक नया समाधान पेश किया है ।
‘‘मकिको सदाका-शेर’’ एक ऐसा लिक्विड है जिसे हेयर टानिक की तरह खोपड़ी पर आसानी से मसाज किया जा सकता है और धीरे-धीरे इससे आपके सिर के बाल अपने असली रंग यानी जवानी के रंग में नजर आने लगेंगे । एक व्यक्ति के सिर के बालों का रंग बदलने की संपूर्ण प्रक्रिया में तकरीबन छह सप्ताह लगते हैं, हालांकि शुरुआती नतीजे पहले के कुछ दिनों में खुद-ब-खुद देखे जा सकते हैं । इसे सुनने में जितना आश्चर्यजनक लग रहा है, उतना ही इसकी वास्तविक प्रक्रिया सरल और सुलभ है ।
मौजूदा अवधारणा के विपरीत सफेद बाल अपने कलरिंग पिगमेंट-मेलानिन से अलग नहीं होते हैं । यूनिवर्सिटीज आफ ब्रैडफोर्ड, मैनचेस्टर और मेंज : जर्मनी : सहित यूरोपीय संस्थानों द्वारा इस क्षेत्र में कई तरह के शोध किए गए हैं जो इस बात की पुष्टि करते हैं कि मेलानिन सफेद बाल के पहले और बाद में दोनों स्थिति में मौजूद रहते हैं । शायद ही कभी कभार मेलानिन समय के साथ आक्सीडाइज होता है जिसका मतलब है कि यह आक्सीजन के साथ मिल जाता है और फिर इसके बाद हल्का पड़ने लगता है । यह असर हाइड्रोजन पेराक्साइड के साथ बालों की ब्लीचिंग के दौरान देखा जा सकता है । कई वषरें के शोध के बाद मकिको सदाका के यूरोपीय वैज्ञानिकों ने शेर का निर्माण किया है जो एक ऐसा एंजाइम है जो मेलानिन से आक्सीजन को अलग कर देता है और बाल का असली रंग फिर से नजर आने लगता है ।
मकिको सदाका में भारत के निदेशक मार्क ट्रेलिंग ने कहा, ‘‘इससे पहले तक लोगों को डाई के जरिये बाल रंगने के लिए बाध्य होना पड़ता था । लेकिन जब आपके पास अपना प्राकृतिक कलर लौट आया है तो आपको डाई करने की क्या जरूरत है ?’’ मकिको सदाका फिलहाल भारतीय बाजार में प्रवेश करने पर केंद्रित है । ‘‘हम ऐसे वितरकों के साथ भागीदारी की तलाश कर रहे हैं जो इस उत्पाद को भारत में पेश कर सकें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रमुख सैलूनों और फार्मेसी में सफेद बाल से निजात पाने का एक प्राकृतिक उपाय उपलब्ध है ।’’ प्रेस संबंधी सूचना संपर्क मकिको सदाका लिमिटेड दुबई, संयुक्त अरब अमीरात मार्क ट्रेलिंग, भारत के निदेशक टेलीफोन+91-99207-70430 ईमेल : मार्क एट मकिको-सदाका डाट काम वेबसाइट : http://www.makiko-sadaka.com
 स्रोत : मकिको सदाका पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर1 01120957 दि