जेम : लाखों उद्यमी नए रोजगार सृजन की उम्मीद में

स्रोत: GEM 42917
श्रेणी: Business and Finance
 
 
 
19/01/2011 12:53:40:200PM
 
जेम : लाखों उद्यमी नए रोजगार सृजन की उम्मीद में
वाशिंगटन, 19 जनवरी, 2011, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
ग्लोबल इंटरप्रेनरशिप मोनिटर :जीईएम: की रिपोर्ट द्वारा जारी अध्ययन के मुताबिक 18 से 64 वर्ष की आयु के 20 करोड़ लोग 59 अर्थव्यवस्थाओं में नए कारोबार शुरू करने या संचालित करने को लेकर सक्रियतापूर्वक व्यस्त हैं । जेम वैश्विक स्तर पर उद्यमियों की भाव-भंगिमाओं, गतिविधियों और प्रेरणाओं का सबसे बड़ा तथा सर्वाधिक व्यापक शोध अध्ययन है ।
ग्लोबल इंटरप्रेशरशिप मोनिटर 2010 रिपोर्ट का मानना है कि इनमें से 6.3 करोड़ शुरुआती स्तर के उद्यमी अगले पांच वषरें के दौरान कम से कम पांच कर्मचारियों की नियुक्ति की उम्मीद करते हैं, 2.7 करोड़ उद्यमी नवगठित रोजगार के लिए 20 या इससे अधिक लोगों की नियुक्ति करना चाहते हैं । पूरी दुनिया में रोजगार सृजन को लेकर उद्यमियों का संभावित योगदान आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है ।
किसी अर्थव्यवस्था में उद्यमशीलता का योगदान कई उद्यमियों की संख्या से अधिक पर आधारित है, छोटे कारोबारों का आर्थिक विकास, इनोवेशन तथा अंतरराष्ट्रीयकरण पर असर परखने के लिए यह महत्वपूर्ण है ।
रोजगार सृजन के लिए ‘‘नीति निर्माताओं को सक्रिय उद्यमियों की संख्या से इतर देखने की जरूरत है । उन्हें यह समझने की जरूरत है कि ये उद्यमी आर्थिक विकास और राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में कितना योगदान करते हैं । क्या ऐसे उद्यमी रोजगार का सृजन कर रहे हैं ? क्या वे इनोवेटिव और वैश्विक कंपनियां गठित कर रहे हैं ? ये सभी सवाल पूछा जाना महत्वपूर्ण है ।’’ रिपोर्ट के लेखकों में शामिल प्रोफेसर डोना केली कहते हैं ।
अर्थव्यवस्थाएं जब लोगों को आय के स्रोत जुटाने के लिए सहयोग कर सकती हैं, खासकर जब मांग को पूरा करने के लिए रोजगार सीमित हो चुके हों तो रोजगार प्राप्त व्यक्ति भी नए कारोबारी अवसरों से लाभ उठा सकते हैं । एक समर्थक माहौल कई लोगों को उद्यमशीलता में उपक्रम करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है ।
समाज में विभिन्न प्रकार के उद्यमियों के नेतृत्व में विविध प्रकार के कारोबारी चरण और प्रकार होने चाहिए । पुरुष की तुलना में शुरुआती दौर की उद्यमशीलता में महिलाओं की भागीदारी पूरी दुनिया में व्यापक रूप से इतर होती है । कोरिया गणराज्य में महिला उद्यमियों की अपेक्षा पांच गुना ज्यादा पुरुष उद्यमी हैं जबकि घाना में कारोबार शुरू करने वाले पुरुषों की तुलना में महिला उद्यमियों की संख्या अधिक है ।
वर्ष 2010 में जेम ने पूरी दुनिया की 59 अर्थव्यवस्थाओं में 175,000 से अधिक लोगों और 3,000 से अधिक राष्ट्रीय विशेषज्ञों पर सर्वेक्षण किया । इस रिपोर्ट में विश्व की 52 फीसदी आबादी और विश्व के सकल घरेलू उत्पाद : जीडीपी : के 84 फीसदी हिस्से को कवर किया गया । यह शोध वैश्विक प्रायोजकों बाबसन कालेज, अमेरिका तथा यूनिवर्सिदाद डेल डेसारोलो, चिली के साथ राष्ट्रीय शैक्षणिक शोध टीमों के एक अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क के जरिये कराया गया ।
यह रिपोर्ट इस साइट पर डाउनलोड किए जाने के लिए उपलब्ध है : http://gemconsortium.org/document.aspx?id=1088
स्रोत : ग्लोबल इंटरप्रेनरशिप मोनिटर संपर्क : रिपोर्ट पर जानकारी पाने के लिए : लेखक डोना केली, 1 413 330 7711, डीकेली एट बाबसन डाट एजु, जेम प्रोजेक्ट पर अधिक जानकारी के लिए : कार्यकारी निदेशक क्रिस्टी सीराइट, 1 801 835 6526, केसीराइट एट जेमकंसोर्टियम डाट ओआरजी पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर7 01191200 दि