क्यूपीएस ने बायोसर्व, इंडिया का अधिग्रहण करते हुए फेज वन और बायोएनलिटिकल क्षमता का विस्तार किया

स्रोत: QPS 43032
श्रेणी: Business and Finance
 
 
 
27/01/2011 11:29:19:813AM
 
क्यूपीएस ने बायोसर्व, इंडिया का अधिग्रहण करते हुए फेज वन और बायोएनलिटिकल क्षमता का विस्तार किया
न्यूआर्क, डेलावेयर एवं हैदराबाद, भारत, 27 जनवरी, 2011, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
जीएलपी-जीसीपी अनुपालन वाली तथा प्रीक्लिनिकल एवं क्लिनिकल शोध और विकास का समर्थन करने के लिए टेस्टिंग सेवाएं देने वाली पूर्ण सेवाओं की एक अग्रणी अनुबंध शोध संस्था क्यूपीएस, एलएलसी ने बायोसर्व क्लिकिनल रिसर्च में बड़ी हिस्सेदारी के अधिग्रहण की घोषणा की है । बायोसर्व हैदराबाद, भारत में फेज वन सीआरओ की पूर्ण सेवा के साथ मुख्यालय रखने वाली कंपनी है जिसे अब क्यूपीएस-बायोसर्व इंडिया के नाम से जाना जाएगा ।
क्यूपीएस वर्ष 1995 से सीआरओ समर्थन दवा की खोज एवं विकास वाली एक वैश्विक कंपनी है । इसके पांच विशेषज्ञता वाले क्षेत्रों में शामिल हैं : प्रीक्लिनिकल डीएमपीके-टाक्स, बायोएनलिटिकल, ट्रांसलेशनल मेडिसीन, शुरुआती चरण के क्लिनिकल एवं आखिरी चरण के क्लिनिकल शोध ।
बायोसर्व एक आईएसओ 9001:2008 सर्टिफाइड संस्था है जो पूरी दुनिया में प्रायोजकों को विश्व स्तरीय क्लिनिकल शोध सेवाएं प्रदान करती है । इसकी अधोसंरचना में फेज वन अध्ययन संचालित करने के लिए 92 बिस्तरों वाली एक क्लिनिकल यूनिट तथा छोटे माल्येकुल बायोएनलिसिस के लिए कई स्तरों के एलसी, एमएस, एमएस सिस्टमों से लैस एक बायोएनलिटिकल लैब शामिल हैं । पिछले 6 वषरें के दौरान संस्था ने असंख्य उत्पादों के अनुमोदन के साथ ही 500 से अधिक अध्ययनों को संचालित किया है और इनका निरीक्षण यूएसएफडीए, यूके एमएचआरए, डब्ल्यूएचओ तथा डीसीजीआई द्वारा किया गया है ।
क्यूपीएस के चेयरमैन, अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी बेन चियेन ने कहा, ‘‘यह नई सहभागिता क्यूपीएस की एकरेखीय एकीकृत सेवाओं के वैश्विक दायरे का एक और विस्तार करती है । बायोसर्व के अतिरिक्त संसाधनों की सुविधा पाते हुए हमारे ग्राहक फेज वन के बिस्तरों की संख्या से एक तिहाई अधिक तक का लाभ उठा सकते हैं, इसकी कुल संख्या 400 तक कर सकते हैं, अधिकतम बायोएनलिटिकल क्षमता पा सकते हैं और भारत में मौजूद अन्य सुविधाएं भी हासिल कर सकते हैं जिससे उत्कृष्ट प्रदर्शन की छवि तथा समयबद्ध अनुमोदन का रिकार्ड बनाया जा सके । इसके अलावा मौजूदा ग्राहकों को इस घोषणा से एक बार फिर आश्वस्त किया जाएगा कि सुनील रेड्डी कंपनी के प्रबंध निदेशक बने रहेंगे ।’’ यह कंपनी सालाना 50 प्रतिशत से अधिक की दर से विकास कर रही है जबकि इसकी मौजूदा टीम में 100 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं । इसके ग्राहकों में भारतीय कंपनियों के साथ-साथ बहुराष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल कंपनियां भी शामिल हैं । भारत में सबसे बड़ी डायग्नोस्टिक हेल्थ केयर कंपनियों में से एक विजया डायग्नोस्टिक सेंटर के संस्थापकों यानी बायोसर्व के प्रोमोटर्स गुणवत्ता के जुनून के साथ स्वास्थ्य सेवा और क्लिनिकल डोमेन में 30 वषरें का समृद्ध अनुभव पेश करते हैं ।
क्यूपीएस के बारे में क्यूपीएस बायोएनलिसिस, ड्रग मेटाबोलिज्म एवं फार्माकोकायनेटिक्स, ट्रांसलेशनल मेडिसीन एवं क्लिनिकल शोध के क्षेत्रों में वैश्विक स्तर पर फार्माक्यूटिकल तथा बायोटेक्नोलाजी ग्राहकों को जीएलपी-जीसीपी अनुपालक प्रीक्लिनिकल एवं क्लिनिक शोध सेवाएं प्रदान करती है । वर्ष 1995 में डा. बेन द्वारा स्थापित क्यूपीएस के ग्रोनिंगेन, नीदरलैंड, और ताईपे, ताईवान में बायोएनलिसिस एवं प्रीक्लिनिकल टेस्टिंग केंद्र हैं जबकि इसका मुख्यालय न्यूआर्क, डीई में है । शुरुआती चरण के क्लिनिकल केंद्र स्प्रिंगफील्ड, एओ, ताईपे, ताईवान तथा ग्रोनिंगेन, नीदरलैंड में अवस्थित हैं । इसके व्यापार विकास कार्यालय अमेरिका, यूरोप तथा एशिया में संचालित होते हैं ।
बायोसर्व के बारे में बायोसर्व की स्थापना एंड-टू-एंड सेवाएं देने वाली एक नियामक स्तर की सीआरओ के तौर पर वर्ष 2004 में हुई थी जो प्रारंभिक दौर में जेनेरिक फार्माक्यूटिकल उद्योग की आवश्यकताओं को पूरा करती रही । बायोसर्व प्रायोजकों की आवश्यकताओं- गुणवत्ता, अनुपालन तथा समयबद्ध एवं लागत प्रभावशीलता जैसी आवश्यकताओं पर केंद्रित रहती है और विश्वसनीय तथा जिम्मेदार बनी रहती है । बायोसर्व की सेवाओं में फेज वन एवं बायोएवेलेबिलिटी-बायोइक्वीवैलेंस अध्ययन, मरीजों की संख्या के पीके, बायोएनलिटिकल सेवाएं, स्टैटिस्टिकल एंड आईवीआईवीसी एनलिसिस, फार्माकोसिंटिग्राफिक इमेजिंग, क्लिनिकल ट्रायल मैनेजमेंट एवं रेगुलेटरी मामलों की सेवाएं शामिल हैं ।
स्रोत : क्यूपीएस, एलएलसी संपर्क : क्यूपीएस : बेन चियेन, पीएचडी क्यूपीएस होल्डिंग्ंस के चेयरमैन, अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी 1 302 369 5110 डीई आफिस, या 1 650 599 9445 सीए आफिस बेन डाट चियेन एट क्यूपीएस-यूएसए डाट काम बायोसर्व क्लिनिकल रिसर्च : पी : लिमिटेड सुनील एस. रेड्डी, प्रबंध निदेशक, भारत टेलीफोन : 91 40 2377 0873, या 91 40 2377 0874 फैक्स : 91 40 2377 0877 सुनील एट बायोसर्व डाट को डाट इन व्यापार संबंधी पूछताछ के लिए बीडी एट बायोसर्व डाट को डाट इन सामान्य पूछताछ के लिए इन्फो एट बायोसर्व डाट को डाट इन पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर2 01271026 दि