बिल गेट्स ने वैश्विक स्वास्थ्य एवं विकास को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण विदेशी सहायता की अपील करने वाला तीसरा सालाना पत्र जारी किया

स्रोत: Bill Gates 43072
श्रेणी: Medical and Health Care
 
 
 
01/02/2011 11:41:56:923AM
 
बिल गेट्स ने वैश्विक स्वास्थ्य एवं विकास को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण विदेशी सहायता की अपील करने वाला तीसरा सालाना पत्र जारी किया
न्यूयार्क, 1 फरवरी, 2011, पीआरन्यूजवायर- एशियानेट ।
ऐतिहासिक रूजवेल्ट हाउस को संबोधित करते हुए गेट्स ने इस बात पर जोर दिया कि क्यों विश्व को टीकाकरण और पोलियो उन्मूलन को प्राथमिकता देना चाहिए ।
बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह अध्यक्ष बिल गेट्स ने आज जारी अपने तीसरे सालाना पत्र के जरिये पोलियो उन्मूलन के मामले तथा बच्चों के इम्युनाइजेशन के विस्तार को लेकर अपनी दलील पेश की । उनके निजी स्तर पर तय प्राथमिकताओं पर आधारित इस पत्र के जरिये इस कठिन आर्थिक दौर के बावजूद सरकारों से भी विदेशी सहायता पाने के लिए मदद की अपील की गई है ।
गेट्स ने पत्र में लिखा है, ‘‘समाज यदि लोगों को बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं उपलब्ध करा सकता है, वे लोगों को भोजन और शिक्षा नहीं उपलब्ध करा सकते हैं तो उनकी आबादी और समस्याएं बढ़ती ही जाएंगी और विश्व सबसे कम स्थिर स्थान बन जाएगा । चाहें तो आप इसे नैतिक अनिवार्यता समझें या फिर समृद्ध देशों का अभिज्ञात निजी स्वार्थ, प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य और संपन्न भविष्य को संवारने वाली स्थितियों का लक्ष्य होना जरूरी है जिसे लेकर मैं समझता हूं कि हम सभी इसमें भागीदारी कर सकते हैं ।’’ गेट्स ने अमेरिकी स्कूलों में सुधार जारी रखने पर भी जोर दिया और मातृत्व तथा शिशु स्वास्थ्य, मलेरिया, एचआईवी-एड्स तथा कृषि जैसे मुद्दों के लिए अधिकतम नेतृत्व क्षमता, इनोवेशन और निवेश की जरूरत बताई ।
गेट्स ने टीकों के मूल्य को समझाने के लिए पोलियो उन्मूलन जैसे प्रमुख उदाहरण पर फोकस किया । वैश्विक शिशु प्रतिरक्षण अभियान की बदौलत ही पोलियो के 99 प्रतिशत मामले कम हुए हैं और यह सर्वाधिक उन्मूलन किए जाने वाले रोगों की सूची में दूसरा रोग बनने की दहलीज पर आ चुका है ।
गेट्स ने कहा, ‘‘पोलियो से निजात पाने का मतलब होगा कि कोई भी बच्चा न तो विकलांग होगा और न ही इस रोग से किसी की मृत्य होगी । मानव की स्थिति में सुधार लाने वाले किसी भी बड़े कदम के लिए समाधान और साहसिक नेतृत्व क्षमता की आवश्यकता पड़ती है । इसमें हम लक्ष्य के काफी करीब पहुंच चुके हैं लेकिन अपना सफर इसके समूल नाश के बाद ही हमें खत्म करना चाहिए ।’’ पोलियो उन्मूलन के लिए नए अनुदान अमेरिकी सरकार और अबू धाबी के ताजपोश शहजादे माननीय शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान की ओर से पिछले हफ्ते ही घोषित किए गए हैं जिससे वर्ष 2012 के मध्य तक पोलियो उन्मूलन के प्रयासों के लिए आवश्यक पूर्ण राशि में 72 करोड़ डालर की कमी पूरी होगी । हाल के एक अध्ययन में अनुमान लगाया गया है कि पोलियो उन्मूलन से विश्व को 50 अरब अमेरिकी डालर की बचत होगी और इसकी वजह होगी इलाज में होने वाले खर्च तथा उत्पादनशीलता में बढ़ोतरी ।
गेट्स ने न्यूयार्क के पूर्ववर्ती शासक फ्रैंकलिन डेलानो रूजवेल्ट के निवास ऐतिहासिक रूजवेल्ट हाउस में अपने संबोधन के साथ ही अपना यह पत्र जारी किया जहां 39 साल की उम्र में पोलियोग्रस्त होने के बाद भविष्य में राष्ट्रपति बनने वाले इस व्यक्ति का यह रोग पूरी तरह ठीक हो गया था । रूजवेल्ट और उनके सहयोगी बेसिल ओ’कोनर ने इनफैंटाइल पैरालाइसिस के लिए बाद में नेशनल फाउंडेशन की रूपरेखा पेश की जिसके मार्च आफ डाइम्स कैंपेन देश को पोलियो के खिलाफ लामबंद किया है और एक प्रभावी टीके की खोज के लिए लाखों डालर की सहायता राशि जुटाई है ।
हालांकि पोलियो एक समय में वैश्विक स्तर पर बच्चों की जान के लिए खतरा बना हुआ था लेकिन अब सिर्फ चार ऐसे देश बचे हुए हैं जहां पोलियो के मामले थम नहीं रहे हैं । इनमें शामिल हैं – अफगानिस्तान, भारत, नाइजीरिया और पाकिस्तान । पिछले वर्ष नाइजीरिया और भारत में उल्लेखनीय प्रगति देखी गई जहां पोलियो के मामले वर्ष 2009 की तुलना में 95 फीसदी तक कम हो गए । लेकिन चंद इने-गिने मामले भी दूसरे देशों तक फैल सकते हैं और इस सुरक्षा चक्र को तोड़ सकते हैं ।
गेट्स ने इस बात पर जोर दिया कि पोलियो उन्मूलन का लक्ष्य हासिल करना स्वास्थ्य क्षेत्र में निवेश- खासकर टीकों में निवेश का वास्तविक प्रभाव प्रदर्शित करते हुए वैश्विक स्वास्थ्य क्षेत्र को प्रोत्साहित करेगा । पिछले साल गेट्स ने अगले दस वषरें को डिकेट आफ वैक्सीन के रूप में घोषित किया है जिसका लक्ष्य अब से अगले दस साल तक जरूरतमंद प्रत्येक बच्चे को जीवनरक्षक टीके दिलाने के लिए वैश्विक स्वास्थ्य समुदाय को एकजुट करना है और अब तक उपलब्ध नहीं कराए जा सके टीकों के लिए निवेश की व्यवस्था करना है ।
गेट्स ने लिखा है, ‘‘हर कोई व्यक्ति क्षेत्र में नहीं जा सकता है या दान नहीं कर सकता । लेकिन हममें से हर कोई उस व्यक्ति की वकालत कर सकता है जिनकी आवाज अक्सर सुनी ही नहीं जाती है । मैं लोगों के समक्ष आने वाली चुनौतियों के समाधान के लिए काम करने को लेकर हर किसी को जी-जान से जुटने के लिए प्रेरित करता हूं । इससे आप जीवनरक्षा की पहल के लिए अहम भूमिका निभा सकेंगे ।’’
सालाना पत्र के बारे में –
बिल गेट्स का वर्ष 2011 का सालाना पत्र इस पते पर हासिल किया जा सकता : http://www.gatesfoundation.org/annualletter,
 – पोलियो उन्मूलन और टीकाकरण की शक्ति पर लाइव वेबकास्ट कार्यक्रम 31 जनवरी 2011 को आयोजित किया जाएगा जिसे इस पते पर सुबह 9.30 बजे ईटी- शाम 6.30 बजे पीटी पर देखा जा सकता है : http://www.gatesfoundation.org
 बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के बारे में
प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का मूल्य समान है, इस सिद्धांत पर काम करते हुए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन सभी व्यक्तियों के स्वास्थ्य और उत्पादनशील जीवन में मदद करने के लिए काम करती है । विकासशील देशों में यह लोगों के स्वास्थ्य में सुधार लाने और उन्हें भूख तथा अत्यधिक गरीबी से बाहर निकालने के अवसर प्रदान करने पर केंद्रित रहती है । अमेरिका में यह संस्था यह सुनिश्चित करना चाहती है कि सभी लोग खासकर न्यूनतम संसाधनों वाले व्यक्तियों को स्कूल तथा जीवन में सफलता पाने के लिए अवसरों की आवश्यकता होती है । वाशिंगटन के सिएटल में स्थित यह संस्था बिल एंड मेलिंडा गेट्स तथा वारेन बफेट के निर्देशन में कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ रेकीज एवं सह-अध्यक्ष विलियम एच. गेट्स सीनियर के नेतृत्व में संचालित होती है ।
हाई रिजोल्यूशन वाली स्टिल तस्वीर और ब्राडकास्ट-क्वालिटी फुटेज पाने के लिए कृपया देखें : http://www.gatesfoundation.org/press-room/Pages/news-market.aspx
 स्रोत : बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन
 संपर्क : बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन, 1 206 709 3400, मीडिया एट गेट्सफाउंडेशन डाट ओआरजी पीआरन्यूजवायर- एशियानेट : रंजन रंजन पीडब्ल्यूआर2 02011116 दि