टच टोहमात्सू लिमिटेड के सीईओ क्वीग्लेय और अल्चेमी ग्रोथ पार्टनर्स के मेहर्डाड बाघाई ने सामुहिक नेतृत्व के बारे में महत्वपूर्ण पुस्तक-‘ऐज वन: व्यक्तिगत कार्रवाई:सामुहिक ताकत’ का लोकार्पण किया ।

स्रोत: Deloitte Asianet 43126
श्रेणी: General
 
पुस्तक-‘ऐज वन: व्यक्तिग
 
10/02/2011 10:44:05:743AM
 
डेओलाइट एक न्यूयार्क डेओलाइट
टच टोहमात्सू लिमिटेड के सीईओ क्वीग्लेय और अल्चेमी ग्रोथ पार्टनर्स के मेहर्डाड बाघाई ने सामुहिक नेतृत्व के बारे में महत्वपूर्ण
न्यूयार्क, 3 फरवरी, 2011 । पीआर न्यूजवायर -एशियानेट ।
‘ऐज वन’ नेतृत्व के बारे में सोचने और बडी संख्या में लोगों को साझा उदेश्य के लिए एकसाथ काम करने के लिए एकत्र करने का एक नया प्रमुख तरीका है ।
– यह पुस्तक दो वर्ष की शोध परियोजना का परिणाम है और इस मान्यता का असली चेहरा दिखाता है कि नेतृत्व का केवल दो प्रमुख तरीके हैं -अधिकार और नियंत्रण, तथा नवीन सहभागीतापूर्ण माडेल जो नेतृत्व के आठ विशिष्ट लक्षणों के उजागर होने से बनता है । :आर्कटाइप: – इस पुस्तक के संपूरक के रूप में डेओलाइट ने एक नई ऐज वन सेवा आरंभ की है जो अत्याधुनिक परीक्षण :: (https://www.asone.org/asone/Diagnostic.html)  औजारों द्वारा समर्थित है जिसकी डिजायन ऐसी हुई है कि वह पेचीदा कार्यस्थल तथा कार्य-संचालन संबंधी मसलों का व्यवहारिक ढंग से समाधान कर सके और नेतृत्व की गुणवत्ता को संध्र्दित कर सके जिससे वे अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के योग्य हो सकें।
– नवगठित डेयोलाइट सेंटर फार कलेक्टिव लीडरशीप ऐजवन के अध्ययन को शोध, आंकडा संग्रह और विश्लेषण के माध्यम से उन्नत बनाएगा ।
डेओलाइट टच टोहमात्सु लिमिटेड :डीटीटीएल: ने आज नेतृत्वक्षमता के बारे में एक महत्वपूर्ण नई पुस्तक -ऐज वन :व्यक्तिगत कार्रवाई:सामुहिक ताकत’ ::(http://www.deloitte.com/view/en_GX/global/insights/browse-by-content-type/books
/article/14f8ba1e9041d210VgnVCM2000001b56f00aRCRD.htm )
 का प्रकाशन किया । :पोर्टफोलियो स्लैा पेंगुइन: जो आज व्यावसायिक नेताओं के सामने खडी सबसे बडी डरावनी चुनौती के रूप में खाडी है ।
वह चुनौती बडी संख्या में लोगों को एकत्र कर एक साझा उदेश्य को प्राप्त करने की दिशा में कार्यरत होने का माहौल उत्पन्न करना है ।
  (Photo: http://photos.prnewswire.com/prnh/20110203/NY41610 )
पुस्तक के सह-लेखक जिम क्वीग्लेय, सीईओ, डीटीटीएल और मेहर्डाड बाघी, प्रबंध निदेशक, एल्चेमह ग्रोथ पार्टनर्स हैं जो सिडनी, आस्ट्रेलिया स्थित एक बुटिक परामर्शदाता संस्था है ।
यह पुस्तक बताती है कि नेतृत्व की बहुतेरी वर्तमान शैलियों में कुछ या सभी परिस्थितियों के अनुसार रणनीतियों के कारगर कार्यान्वयन का नेतृत्व कर सकती हैं । श्री क्वीग्लेय ने कहा कि ‘‘इस पुस्तक की प्रेरणा बडे पैमाने पर दुनियाभर में अन्य अनेक मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और व्यावसायिक नेताओं के साथ पिछले कई वषरें में हुई मेरी बातचीत से मिली ।’’ ‘‘इन विचार विमशरें में समय निरपेक्ष चुनौतियों से जुडे विषय निरंतर उठते रहे कि बडी संख्या में लोग कैसे साझा उदेश्यों को पाप्त करने के लिए एकसाथ मिल कारगर ढंग से काम कर सकते है? मैं विश्वास करता हूं कि ऐज वन उस चुनौती का समाधान करने की दिशा में एक कदम आगे बढा है क्योंकि वैकल्पिक माडेल और नेतृत्व की शौलियों की पेशकश करता है ।’’ बाघी ने जोडा कि ‘‘आज पूरी दुनिया बडी संख्या में लोगों के एकसाथ कारगर ढंग से काम करने के तरीके की बेचैनी से तलाश कर रही है जबकि हम पहले से कहीं अधिक बंटे और गिरोहबध्द हुए दिखते हैं ।
ऐज वन पुस्तक और नेतृत्वक्षमता का विश्लेषण जटिज समाजिक, व्यवसायिक और आर्थिक मसलों का समाना करने के लिए बडी संख्या में लोगों को एकसाथ काम करने के लिए एकत्र करने की समकालीन नेताओं की आवश्यकता को सुलझाने की कोशिश करता है ।
अपने नवोन्मेषों और संपन्न वर्गीकरण के माध्यम से ऐज वन नेताओं को एक व्यावहारिक औजार और सामान्य तरीका प्रदान करता है ताकि किसप्रकार का बुनियादी माडेल किन्ही परिस्थितियों में लोगों को सुनिश्चित उदेश्यों को प्राप्त करने के लिए सर्वाधिक कारगर ढंग से एकत्र कर सकता है ।’’ गहराई में : ऐज वन पुस्तक ऐज वन : व्यक्तिगत कार्रवाई, सामुहिक ताकत की शुरूआत करीब तीन साल पहले श्री बाघाई और क्वीग्ले के बीच सामुहिक नेतृत्व के बारे में हुई बातचीत से हुई । बाघाई के एक प्रबंधन विचारक और लेखक के रूप में और क्वीग्ले डीटीटीएल के वैश्विक सीईओ के रूप में जो अपनी सदस्य संस्थाओं के साथ विश्व का सबसे बडा निजी पेशेवर सेवा संगठन है ।
उन दोनों ने महसूस किया कि हालांकि दोनों नेतृत्वक्षमता के बारे में विचार कर रहे हैं, पर वे इसे लेकर दो अलग अलग नजरिया रखते हैं । फिरभी दोनों इस विचार से एकमत थे कि जीवन के सभी क्षेत्रों के नेताओं को एक व्यावहारिक और प्रमाणित तरीके की तलाश है जिससे उन्हें अपने लोगों की पूरी क्षमता को प्राप्त करने में सहायता मिले ।
लेखकों को पक्का विश्वास है कि विश्व के सामने आज उपस्थित अनेक आर्थिक, राजनीतिक और समाजिक चुनौतियां उसी दुविधा का परिणाम है कि कारगर सामुहिक व्यवहार को कैसे प्राप्त किया जाए ।
यह पुस्तक प्रमुख प्रबंधन सिध्दांतों और व्यावहारिक परामशो्रं के बीच के फर्क को पाटता है और यह अभी विभिन्न प्रकार के संगठनों और व्यवस्थाओं के लिए किसी भी नेता के लिए प्रासंगिक है ।
ऐज वन पुस्तक जिसे औद्योगिक विशेषज्ञों की ओर से पहले ही काफी प्रशंसा प्राप्त हुई है, उसमें सफल और सामुहिक व्यवहार के 60 से अधिक मामले (https://www.asone.org/asone/stories.html)  उठाए गए हैं और उनके उन्नत विष्लेषण का प्रयुग कर केंन्द्रीय लक्षणों की पहचान की गई है ।
इस विस्तृत और मौलिक शोध के आधार पर इस पुस्तक में नेताओं और समर्थकों के आठ मौलिकरूप (https://www.asone.org/asone/Archetypes.html)  को उन्हें व्याख्यात्मक उदाहरणों के माध्यम से ऐजवन व्यवहार के रूप में जीवंत ढंग से प्रस्तुत किया गया है ।
::पुस्तक के उध्दरण निम्नलिखित वेबसाइट से प्राप्त किया जा सकता है :- (http://www.deloitte.com/assets/Dcom-Global/Local%20Assets/Documents/dttl_book_a
sone_excerpts.pdf))
ऐजवन : व्यक्तिगत कार्रवाई, सामुहिक ताकत, लेखक मेहर्डाड बाघाई और जेम्स क्वीग्ले पोर्टफोलियो – पेंग्वीन ग्रूप प्रकाशन, तारीख- 3 फरवरी 2011 अमेरीकी डालर 40.00 , 30 पाउंड स्टरलिंग , 50 सीएडी । 352 पृष्ठ, आईएसबीएन : 978-1-59184-415-0 गहराई से डेओलाइट ऐजवन (http://www.deloitte.com/asone) सेवा पेशकशें – नई ’डंेओलाइट ऐजवन सेवा पेशकशें और डायग्नोस्टिक्स इस अवधारणा पर केन्दीत है जिसकी आवश्यकता सफल सामुहिक व्यवहार को व्यक्तियों से अपेक्षा होती है कि वे स्वयं को एक समूह के रूप में देखें :दूसरे शब्दों में एक उच्च सहभागितापूर्ण पहचान रखें::जिससे एक साझा मकसद या निधारित लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें ।
उनके पास एक उच्च निर्देशित तीव्रता हो और एकसाथ काम करने के तरीके के बारे में समान समझदारी हो :जिनके पास उच्च साझा व्याख्या मौजूद हो।
वे किनके साथ मिलकर काम करना चाहते हैं, इसका विष्लेषण और समझदारी को बढाकर ,वे क्या पाप्त करना चाहते हैं और कैसे उनके लोग एकसाथ मिलकर कारगर एंग से काम कर सकते हैं-ऐज वन नेताओं को उनके माहौल और संगठन में सफलतापूर्वक काम करने के लिए सटीक परिस्थितियों को तैयार करने में सक्षम बनाता है ।
डेओलाइट के ऐजवन डायग्नोस्टिक्स (http://www.deloitte.com/asone/Diagnostic.html) बडे संगठनों में सभी स्तरों पर इन तीन कारकों का अनुमापन करता है । इसप्रकार नेतृत्व को निशानाबध्द ढंग से पहल करने में सहायता करता है जिससे समूह का प्रदर्शन बेहतर बनाया जा सके ।
डायोग्नोस्टिक्स परामर्शदाता उद्योग के लिए पहला नवोन्मेष है क्योंकि यह उन्नत जानकारी ग्राफिक्स का उपयोग सहभागीतापूर्ण लाइव वेब आधारित अंतरफलक पर करने की सुविधा देता है जिससे उनके अपने संगठन के नेतृत्व संबंधी जानकारियों का विष्लेषण किया जा सके ।
स्वचालित फ्रंट और बैक एंड विष्लेषण लघुतर और किफायती डायग्नोस्टिक्स प्रक्रिया की सुविधा देता है जिसका परिणाम प्राप्त करने में काफी कम समय लगता है । अग्रणी किस्म की सहभागितापूर्ण अंतरफलक परिणामों के कणमय दृष्टिसंपन्न प्रदान करता है जिससे निसानाबध्द और कौशलपूर्ण पहल करने का समाथ्र्य प्राप्त होता है जो संगठन के किसी ऐसे हिस्से पर लक्षित होता है जिसे उसकी सर्वाधिक आवश्यकता होती है ।
गहराई से : ऐज वन सामुहिक नेतृत्व पहलकदमी डीटीटीएल द्वारा जनवरी में स्थापित डेओलाइट का सामुहिक नेतृत्व केन्द्र ऐजवन सामुहिक नेतृत्वक्षमता के अध्ययन और ऐजवन व्यवहार को उन्नत बनाएगा ।
शोध, आंकडों के संकलन और विष्लेषण के माध्यम से यह केन्द्र (http://www.asone.org) सामुहिक नेतृत्व के वर्तमान और गतिशील क्षेत्र में ज्ञान की व्याख्या करने और बढोतरी करने में सहायता प्रदान करेगा ।
अधिक जानकारी प्राप्त करने या वैश्विक ऐजवन समुदाय में शामिल होने और ऐजवन कहानियों की विकसित होते पुस्तकालय में योगदान करने के लिए कृपया देखें http://www.asone.org जिसमें इन मामला विशेष के अध्ययनों के लिए लिंक ऐजवन ‘क्लासिफायर टूल’, आईफोन एप्पस, और अन्य अनेक भी जुडे हैं ।
’’जैसा कि इस समाचार विज्ञप्ति में उपयोग किया गया है । डेओलाइट का मतलब है डेओलाइट टच टोमात्सु लिमिटेड की सदस्य संस्थाएं ।
डेओलाइट के बारे में :-
डेलोइट का मतलब डिलोइट टच तोहमात्सु लिमिटेड की एक या अधिक संस्थाएं है जो गारंटी के तहत यूके की एक निजी कंपनी लिमिटेड है और इसके नेटवर्क की सदस्य संस्थाओं में प्रत्येक कानूनी तौर पर पृथक और स्वतंत्र संस्थाएं हैं । डेलोइट टच तोहमात्सु लिमिटेड और उसकी सदस्य संस्थाओं की कानूनी संरचना के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया निम्नलिखित वेबसाइट को देखें : http://www.deloitte.com/about डओलाइट विविध क्षेत्रों में फैले विविध उद्योगों की सरकारी और निजी ग्राहकों को अंकेक्षण, टैक्स, परामर्श और वित्तीय परामर्श सेवाएं प्रदान करता है । सदस्य संस्थाओं के वैश्विक स्तर पर संयोगित नेटवर्क जो 150 से अधिक देशों में मौजूद है, की बदौलत डेओलाइट अपने ग्राहकों को जहां वे कार्य करते हैं वहां सफलता प्राप्त करने में सहायता करने के लिए विश्वस्तरीय सक्षमताएं और गहन स्थानीय विशेषज्ञताओं को एक साथ प्रदान करता है ।
डेओलाइट के पास लगभग 170,000 पेशेवर कर्मचारी हैं जो उत्कृष्टता के मानदंडों को बनाए रखने को लेकर प्रतिबध्द हैं ।
स्रोत :- डेओलाइट टच टोहमात्सु लिमिटेड संपर्क :- सानुबर बिल्गुवर ग्रोहे वैश्विक संचार, डेओलाइट टच टोमिात्सु लिमिटेड 1-212-492-3942 मोबाइल :- 1-917-701-4867 एसग्रोहे :एैट: डेओलाइट डाट काम या, ज्योति चोपडा वैश्विक संचार, डेओलाइट टल टोहमात्सु लिमिटेड 1-212-492-4086 मोबाइल :- 1-609-216-1429 जेवाईचोपडा :एैट:डेओलाइट डाट काम या, सेसिलिया सोआक्लेय एमडब्लूडब्लूडब्लू ग्रूप 1-201-964-2395 1-201-681-9886 सीसोआक्लेय :एैट:एमडब्लूडब्लू डाट काम मीडिया के लोगों को ऐजवन : व्यक्तिगत कार्रवाई-सामुहिक ताकत – पुस्तक की प्रति प्राप्त करने के लिए सानुबर बिल्गुवर ग्रोहे से एसग्रोहे :एैट: डिओलाइट डाट काम पर संपर्क करना चाहिए ।
संलग्न तस्वीरों के लिंक :- http://asianetnews.net/view-attachment?attach-id=176614